Akshara Singh Biography In Hindi | Hottest Actress, Struggle Story, Networth, Age In 2022

दोस्तो इस लेख में हम आपको भोजपुरी की प्रसिद्ध अभिनेत्री Akshara Singh Biography In Hindi दिखाएंगे। इसके अलावा में आपको Akshara Singh Husband Name और Akshara Singh Father Name के साथ-साथ Akshara Singh Net worth भी बताऊंगा बने रहिए इस पोस्ट के अंत तक और अक्षरा सिंघ की जीवनी के बारे मे जाने।

Table of Contents

अक्षरा सिंह कौन हैं? (Who Is Akshara Singh?)

अक्षरा सिंह भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री की जानी मानी अभिनेत्री है। अक्षरा सिंह अपने ऐक्टिंग और खूबसूरती के दम पर भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में और लोगों के दिलों मैं अपनी अलग छाप छोड़ी है। अक्षरा सिंह भोजपुरी की प्रसिद्ध फिल्म सत्यमेव जयते में उनके प्रदर्शन के लिए सबसे ज्यादा पहचानी जाती है, जो 2010 में रिलीज़ हुई थी।

अक्षरा सिंह का जन्म और परिवार (Akshara Singh Birth And Family)

भोजपुरी फ़िल्मों की प्रसिद्ध अभिनेत्री अक्षरा सिंह का जन्म पटना के बिहार में तारीख 30 अगस्त 1993 के दिन हुआ था। Akshara singh biography in hindi में आगे बढ़ने से पहले आप इस लेख को अपने दोस्तों को जरूर शेयर करे।

अक्षरा सिंह के माता का नाम नीलिमा सिंह हैं और पिता श्री का नाम बीपिन सिंह है। अक्षरा सिंह की माता-पिता ने लंबे समय तक भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में काम किया था।

अक्षरा सिंह शैक्षिक योग्यता (Akshara Singh Educational Qualification)

अक्षरा सिंह ने अपनी स्कूली शिक्षा एक निजी स्कूल ऑर्किड द इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत से की थी। इसके बाद अक्षरा सिंह ने अपने आगे की पढ़ाई के लिए मुंबई के एक नामचीन विश्वविद्यालय मुंबई विश्वविद्यालय, महाराष्ट्र, भारत में दाखिला ले लिया और अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की और स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

भोजपुरी में अक्षरा सिंह का करियर (Akshara Singh Career In Bhojpuri)

जब वह अपनी शुरुआती पढ़ाई पटना मैं कर रही थी। तब से ही उसको फ़िल्मों में काम करने का शौक था और अक्षरा के माता-पिता भी इसी लाइन में होने से अक्षरा सिंह ने फिल्म इंडस्ट्री में जाने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ छोटी सी उमर में डांस और ऐक्टिंग की तैयारी करना शुरू कर दिया था।

इसके बाद अक्षरा के माता पिता और पूरा परिवार मुंबई में सेटल हो गए। बड़े काम की तलाश में अक्षरा सिंह फ़िल्मों मैं ऑडिशन देने लगी। काफी कठिन मेहनत और लगन के साथ उसके माता पिता के सहयोग से अक्षरा सिंह को साल 2010 को पवन सिंह के साथ सत्यमेव जलते फिल्म में ऐक्टिंग का मोका मिला। इस भोजपुरी फिल्म से अक्षरा सिंह को दर्शकों का खूब सहयोग और प्यार मिला।

2011 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘प्राण जाए पर वचन ना जाए’ से अक्षरा सिंह ने भोजपुरी फिल्म उद्योग में अपनी शुरुआत की थी। उसके बाद फिल्म ‘सत्यमेव जयते’ में उनके अभिनय की प्रशंसा की गई थी। जिसमें उन्होंने अभिनेता रवि किशन के साथ अभिनय किया था।

इस फिल्म से अक्षरा सिंह ने दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया और भोजपुरी सिनेमा के पहले पन्नों पर जगह बनाई। वह रातोंरात सनसनी खबर बन गईं और फिर उन्होंने एक्शन-ड्रामा फिल्म “सौगंध गंगा मैया की” साइन की।

इसके अलावा भी अक्षरा सिंह ने लगातार भोजपुरी फ़िल्मों मैं काम किया जैसे की दिलेर, हम हैं बाकी बिहारी जैसी अनेक फ़िल्मों मैं काम किया और सफ़लता के साथ-साथ दर्शकों का प्यार भी मिला। आज अक्षरा सिंह एसे मुकाम पर है जंहा पहुचना आसान काम नहीं था।

अक्षरा सिंह एक अच्छी अभिनेत्री के साथ साथ एक गायिका भी है उनका आवाज बहुत सुरीला है। अक्षरा सिंह का गाना “जिस पहले को दिल से चाहा” करोड़ों लोगों ने पसंद किया और उनको सहयोग किया। Akshara Singh Actress, Singer के साथ साथ एक डांसर भी है अपने डांस की कला से अक्षरा ने भोजपुरी सिनेमा घरों में धूम मचा के रखी है।

अक्षरा सिंह टेलीविजन करियर (Akshara Singh Television Career)

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के अलावा अक्षरा सिंह ने टेलीविजन शो में भी काम किया है। काला टीका नामक शो मैं अक्षरा सिंह ने साल 2015 को जीटीवी चैनल में अभिनय किया था। इसके अलावा अक्षरा सिंह सोनी चैनल के प्रसिद्ध शो सूर्यपुत्र कर्ण में भी देखने को मिली थी। इसके बाद अक्षरा सर्विस वाली बहु शो मैं नझर आई थी।

भोजपुरी सिनेमा की यह खूबसूरत और सुंदर अभिनेत्री सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा ऐक्टिव रहती है। अक्षरा की फैन की संख्या आप इनके सोशल मीडिया अकाउंट से लगा सकते है। सोशल मीडिया पर इनके करोड़ों फैन्स है जो इनको बहुत चाहते है।

अक्षरा सिंह का पति कोन है? (Akshara Singh Husband Name)

बहुत से लोग जानना चाहते है कि अक्षरा सिंह का पति कोन है? (Akshara Singh Husband Name) और Akshara Singh Husband Age क्या है।

अगर आप भी Akshara Singh Husband Name 2020 जानना चाहते है तो आपको बता दूँ अक्षरा सिंह की अभी तक शादी नहीं हुई है। कई लोगों का मानना ​​है कि भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह अक्षरा सिंह का पति हैं लेकिन ऐसा नहीं है। फिल्मों में पवन सिंह और अक्षरा सिंह पति-पत्नी की भूमिका निभाते हैं। लेकिन पवन सिंह असल जिंदगी में अक्षरा सिंह के पति नहीं हैं। ज्योति सिंह पवन सिंह की पत्नी हैं। ज्योति सिंह ही अभिनेता पवन सिंह की असली पत्नी हैं।

अक्षरा सिंह जन्म से बिहारी हैं। उनके पिता अभिनेता बिपिन सिंह भी भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं। यही वजह है कि फिल्मों से एक्ट्रेस अक्षरा सिंह का लंबा इतिहास रहा है। उनके माता-पिता लंबे समय से भोजपुरी फिल्म उद्योग से जुड़े हुए हैं।

लोगों ने पवन सिंह और अक्षरा सिंह को एक साथ पसंद किया। उनका संयोजन इतना हिट था कि उनकी फिल्में रिलीज होते ही बिक जाती थीं। अक्षरा सिंह और पवन सिंह की ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री के कारण, कई लोगों ने मान लिया कि पवन सिंह ही अक्षरा सिंह के पति का नाम है। लेकिन गौर करने वाली बात है कि अक्षरा सिंह अभी भी सिंगल हैं।

अक्षरा सिंह के निजी जीवन की जानकारी (Akshara Singh Age & Akshara Singh Mother Name)

इनका पूरा नाम अक्षरा सिंह है। इनको लोग प्यार से अक्षरा बुलाते है। इनकी साल 2022 मैं उम्र 29 वर्ष की है। इनका धर्म हिन्दू है। अक्षरा सिंह का जन्म स्थान पटना की राजधानी बिहार मे हुआ था। उनका 2022 का घर का पता मुंबई महाराष्ट्र है। अक्षरा की राशि चिन्ह कन्या है और उनके पास भारत देश की नागरिकता है। अक्षरा की पहली फिल्म 2011 को प्राण जाए पर वचन न जाए रिलीज हुई थी। उनकी पहली टीवी सीरियल काला टीका 2015 को आई थी।

अक्षरा सिंह शारीरिक जानकारी (Akshara Singh Body Measurement)

Akshara Singh Weight And Height 2022:- अक्षरा सिंह का वजन 65 किलोग्राम है। अक्षरा की लंबाई 5 फुट 6 इंच है! अक्षरा के बालों का कलर काला है और उनकी आँखों का कलर गहरा भूरा है। अक्षरा की कमर 28 इंच की है।

अक्षरा सिंह नेट वर्थ, वेतन और आय (Akshara Singh Net Worth, Salary And Income)

अक्षरा सिंह की कुल संपत्ति 40 करोड़ के दायरे में आंकी गई है। वह एक प्रसिद्ध भोजपुरी अभिनेत्री हैं, जो पवन सिंह, खेसारी लाल यादव, दिनेश लाल यादव निरहुआ और रवि किशन जैसे सितारों के साथ फिल्मों में दिखाई दी हैं।

एक फिल्म में काम करने पर उन्हें दस से पंद्रह लाख रुपये के बीच खर्च करना पड़ता है। उन्होंने टेलीविजन क्षेत्र में भी काम किया है, लेकिन वांछित सफलता की कमी के कारण, उन्होंने भोजपुरी उद्योग पर ध्यान केंद्रित किया है। उनके पास एक टोयोटा फॉर्च्यूनर और एक महिंद्रा स्कॉर्पियो भी है, जिनमें से प्रत्येक की कीमत लगभग 15 लाख और 35 लाख है।

अक्षरा सिंह ने अपने करियर में कई स्टेज प्रेजेंटेशन दिए हैं, जिसके लिए उन्होंने 3 लाख से 5 लाख रुपये प्रति घंटे के हिसाब से चार्ज किया है। उसका एक YouTube चैनल भी है जहां वह गाने गाते हुए खुद के वीडियो पोस्ट करती है, जिसे लाखों व्यूज मिलते हैं और वह हजारों डॉलर कमाती है। अक्षरा सिंह आज भी बिग बॉस ओटीटी शो का हिस्सा हैं।

इस शो में हिस्सा लेने के लिए उन्हें मोटी रकम दी गई थी। इस शो में परफॉर्म करने वाले भोजपुरी कलाकारों में रवि किशन, मनोज तिवारी, खेसारी लाल यादव, दिनेश लाल यादव निरहुआ और मोनालिसा शामिल थे। आज अक्षरा सिंह मुंबई में करोड़ों डॉलर के फ्लैट में रहती हैं। वहीं उनकी सालाना कमाई करोड़ों में है।

अक्षरा सिंह और पवन सिंह विवाद (Akshara Singh And Pawan Singh Controversy)

अक्षरा सिंह और पवन सिंह की भोजपुरी फिल्म जोड़ी को अक्सर सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। दोनों के रिश्तों को लेकर कई बार बातें भी हो चुकी हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि अक्षरा सिंह ने पवन सिंह पर गाली-गलौज का आरोप भी लगाया है।

पवन सिंह ने कथित तौर पर अक्षरा को उसके बालों से पकड़ लिया और घृणित गंदगी में उसे कोसते हुए उसका सिर दीवार से पटक दिया। दोनों के बीच मनमुटाव बढ़ने पर अक्षरा सिंह ने पवन सिंह से दूरी बना ली।

अक्षरा सिंह सोशल मीडिया अकाउंट (Akshara Singh Social Media Account)

अक्षरा सिंह का अकाउंट सभी सोशल मीडिया साइट्स पर सक्रिय है। जहां पर वह अपने फॉलोअर्स को नई नई तस्वीरों से खुद को अपडेट करती हैं और अक्सर संगीत के छोटे-छोटे टुकड़े पोस्ट करती हैं। Akshara Singh Instagram पर भी ऐक्टिव है, हर हफ्ते Akshara Singh Instagram पर कम से कम 25 से 30 बार पोस्ट करती हैं।

अक्षरा सिंह इंस्टाग्राम अकाउंट पर 3.7 हजार से ज्यादा पोस्ट हैं और उनके 4.8 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। अक्षरा के लगभग 9.2 मिलियन फेसबुक प्रशंसक हैं, जहां वह बेहद सक्रिय हैं। इसके अलावा, विकिपीडिया के पास उन्हें समर्पित एक पृष्ठ है।

वह ट्विटर पर बहुत सक्रिय हैं, जहां वह बिग बॉस में भाग लेने के कारण अक्सर ट्रेंड कर रही हैं। उनके ट्विटर अकाउंट पर लगभग 30k फॉलोअर्स हैं। इसके अलावा, वह एक मधुर आवाज वाली एक शानदार गायिका हैं, जो नियमित रूप से YouTube पर खुद के गाने गाते हुए वीडियो अपलोड करती हैं।

हमने नीचे दी गई तालिका में उसके सभी सत्यापित सोशल मीडिया प्रोफाइल के लिंक शामिल किए हैं, जो आपको सीधे उसके प्रोफाइल पेज पर ले जाएगा जब आप उन पर क्लिक करेंगे।

Akshara Singh Instagram
Akshara Singh Facebook
Akshara Singh Twitter
Akshara Singh YouTube
Akshara Singh Wikipedia
Akshara Singh Social Media

अक्षरा सिंह के बारे में तथ्य (Unknown Facts About Akshara Singh Biography In Hindi)

▪︎अक्षरा सिंह किसी भी व्यसनी पदार्थ का सेवन नहीं करती है।

▪︎ अक्षरा को डांस और ऐक्टिंग के साथ गिटार बाजने सोख है! जब वह फ्री होती है तब वह गिटार बजाना पसंद करती है।

▪︎अक्षरा सिंह डांस और फ़िल्मों के अलावा गाना गाने का भी हुनर है! कई फ़िल्मों के लिए उन्होंने गया भी है।

▪︎ अक्षरा सिंह ने भोजपुरी गाने रियलिटी सिंगिंग शो को भी होस्ट किया है।

▪︎ अक्षरा सिंह के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 3 मिलियन से भी ज्यादा की फॉलोवर की संख्या है।

▪︎ अक्षरा सिंह ने अभी तक शादी नहीं की है। उनका पहले पवन सिंह से लंबे वक्त तक रिलेशन चला फिर पवन सिंह ने किसी और से शादी कर ली तो इनका रिलेशन ख़तम हो गया।

▪︎ अक्षरा सिंह ने बहुत सारे भोजपुरी स्टार के साथ फ़िल्मों मैं काम कर चुकी है।

▪︎ अक्षरा सिंह ने छोटी सी उम्र मैं अपनी मेहनत और काम करने के लगन से आज वह भोजपुरी इंडस्ट्री मैं स्टार है और लोगों के दिल पे राज करती है।

▪︎अक्षरा सिंह को अमिताभ बच्चन की फिल्म बहुत अच्छी लगती है एसा उन्होंने अपने एक इंटरव्यू मैं कहा था।

FAQ’S

अक्षरा सिंह शादीशुदा है ?

नहीं, अक्षरा सिंह अविवाहित है।

अक्षरा सिंह का पति कोन है?

अक्षरा सिंह की अभी तक शादी नहीं हुई है।

अक्षरा सिंह की कुल संपति कितनी है?

अक्षरा सिंह की कुल संपति 40 करोड जितनी है।

अक्षरा सिंह के माता-पिता कौन हैं?

अक्षरा सिंह के पिता का नाम बीपिन सिंह है और माता का नाम नीलिमा सिंह है।

अक्षरा सिंह का जन्म कब हुआ था।

भोजपुरी फ़िल्मों की प्रसिद्ध अभिनेत्री अक्षरा सिंह का जन्म पटना के बिहार में तारीख 30 अगस्त 1993 के दिन हुआ था।

अक्षरा सिंह और पवन सिंह पति पत्नी है?

नहीं अक्षरा सिंह और पवन सिंह पति पत्नी नहीं है।

Last Words About Akshara Singh Biography in hindi

नमस्कार दोस्तों आशा कर्ता हूं कि Akshara Singh Biography in hindi पढके आपको अच्छा लगा होगा। अक्षरा सिंह की जीवनी में हमने बहुत से टॉपिक कवर किए जिसमें Akshara Singh Father Name, Akshara Singh Mother Name, Akshara Singh Husband Name, Akshara Singh Age in 2022, Akshara Singh Biography और Akshara Singh Net Worth आदि शामिल है।

अगर हमारे लेख में कमी हो तो हमे कमेन्ट करके बताए यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमे Facebook पर फॉलो अवश्य करे।

Also Reed:- Swami vivekananda biography in hindi

1 thought on “Akshara Singh Biography In Hindi | Hottest Actress, Struggle Story, Networth, Age In 2022”

Leave a Comment