अक्षय कुमार जीवनी – Akshay kumar biography in hindi

नमस्ते दोस्तों आज हम फिर से आपके लिए एक महान अभिनेता की जीवनी लेकर आए है। जो बिना किसी गॉड फादर के अपनी कड़ी मेहनत और अपनी ऐक्टिंग से कई लोगों का दिल जीता है। इसलिए आज हम बॉलीवुड स्टार Akshay kumar biography in hindi लेकर आए है। जिसमें आपको Akshay kumar का करियर,संपति,परिवार,पसंद नापसंद और इनका असली नाम जानने को मिलेगा।

Akshay kumar biography in hindi
akshay kumar biography in hindi

general informatio: (Akshay kumar biography in hindi)

नाम:-अक्षय कुमार
जन्म:-9 सितंबर 1967
जन्म स्थान:-अमृतसर, भारत
पिताजी:-हरिओम भाटिया
माता:-अरुणा भाटिया
पूरा नाम:-राजीव हरि ओम भाटिया (Akshay kumar)
Nickname:-राजू, अक्की, खिलाड़ी कुमार और मैक
राष्ट्रीयता:-भारतीय और कैनेडियन
भाई और बहन:-अल्का भाटिया
स्कूल:-डॉन बोस्को हाई स्कूल, मिरीक, दार्जिलिंग
कॉलेज:-गुरु नानक खालसा कॉलेज, मुंबई
शिक्षा योग्यता:-कॉलेज ड्रॉप आउट
वैवाहिक स्थिति:-विवाहित
धर्म:-हिंदू
पेशा:-अभिनेता और निर्माता
फिल्म डेब्यू:-सौगंध (1991)
1 फिल्म का चार्ज:-70 करोड़ से 100 करोड़ +
संपत्ति (net worth)275 मिलियन डॉलर (2000+ करोड़)
Akshay kumar biography in hindi

अक्षय कुमार का जन्म और शुरुआती जीवन (Birth and early life of Akshay Kumar)

अक्षय कुमार का जन्म एक हिंदू परिवार में 9 सितंबर 1967 को पंजाब में स्थित अमृतसर में हुआ। आपको जानकर हैरानी होगी अक्षय कुमार के माता-पिता ने उनका नाम राजीव हरिओम भाटिया रखा था। लेकिन राजीव हरिओम भाटिया ने अपना स्क्रीन नाम बदलकर अक्षय कुमार कर लिया। तभी से ये इसी नाम से जाने जाते है।

अक्षय कुमार के पिता अमृतसर में इंडियन आर्मी में थे लेकिन बाद में उन्होंने आर्मी छोड दी और बाद में वो यूनिसेफ में अकाउंटेंट बन गए। लेकिन अक्षय कुमार 3 साल के हुऐ तो उनके पिता अमृतसर छोडकर मुंबई आ गए। यहां वो सीओन कोलीवाडा में छोटे से घर मे रहते थे।

अक्षय कुमार जब बच्चे थे तो वो पढ़ाई से ज्यादा समय गली क्रिकेट खेलने में बीता थे उनके पिता हरिओम भाटिया आर्मी में जाने से पहले एक रेसलर थे और उन्होंने पंजाब में नेशनल लेवल पर खेला था उनके पिता समझ गए थे कि अक्षय को पढ़ाई से ज्यादा खेल में रुचि और जिज्ञासा है। Akshay kumar biography in hindi

अक्षय कुमार की माता का नाम अरुणा भाटिया है। अक्षय को अपनी माता से काफी ज्यादा लगाव है इसलिए अक्षय कुमार हर साल अपना जन्मदिन अपनी माँ अरुणा भाटिया के साथ मनाते है। अरुणा भाटिया ने कभी भी अक्षय कुमार के फिल्म करियर में हस्तक्षेप नहीं किया लेकिन वो हमेशा अक्षय कुमार को ऐक्टिंग करने के लिए प्रेरित करती है।

अक्षय कुमार की एक बहन भी है जिनका नाम अल्का भाटिया था। लेकिन अल्का भाटिया ने एक बिजनेसमैन जिनका नाम सुरेंद्र हीरनंदानी से दूसरी शादी कर ली और उनके साथ ही रह रहीं है।

अक्षय कुमार की शिक्षा (akshay kumar education)

अक्षय कुमार ने अपनी प्राथमिक शिक्षा डॉन बोस्को हाई स्कूल मिरिक दार्जिलिंग से प्राप्त की थी। जब वे 7 वी कक्षा के छात्र थे तो उनके पड़ोसी लड़के से प्रभावित होकर अक्षय कुमार ने कराटे क्लास जॉइन कर लिया।पढ़ाई में रुचि न होने के कारण अक्षय ने प्राथमिक शिक्षा प्राप्त कर ली थी। इसके बाद अक्षय कुमार ने 11 वी के लिए गुरु नानक खालसा कॉलेज में अपना दाखिला करवा लिया। वहां अक्षय कुमार ने जनपाल सिंह के साथ स्पोर्ट्स में हिस्सा लिया था। इसके बाद अक्षय कुमार ने अपनी आगे की पढ़ाई छोड दिये।

अक्षय कुमार का करियर (Akshay kumar career)

अक्षय कुमार को पढ़ाई में कुछ खास रुचि नहीं थी लेकिन उनको मार्शल आर्ट्स बहुत पसंद था इसलिए उन्होंने अपने पिता से अनुरोध किया कि वो थाइलैंड जाकर मार्शल आर्ट्स सीखना चाहते है तो उनके पिता हरिओम भाटिया ने कुछ पेसे बचाये और अक्षय कुमार को थाइलैंड की राजधानी बैंकॉक में भेजा। वंहा पर अक्षय कुमार ने थाई बॉक्सिंग और टाई ची सीखे। थाइलैंड में अक्षय कुमार 5 साल थे और अपना खर्चा निकालने ने के लिए वो एक रेस्तरां में वेटर और शेफ का काम करते थे और खाना बनाते थे। शुरुआत में उनकी तनखा मात्र 1500 रुपये थी। बैंकोक से अक्षय कुमार ईसा सिक्स डिग्री ब्लैक बेल्ट होल्डर बनकर वापिस मुंबई लौटे।

अक्षय कुमार मुंबई में वापिस आकर मार्शल आर्ट्स कोचिंग सेंटर खोलने की सोची, लेकिन उनके एक मित्र ने उनको 2 घंटे के फोटोशूट कराने के लिए 5000 रुपये की राशि दी, तभी अक्षय कुमार ने मन मे ठान लिया कि वो इसी क्षेत्र मे अपना करियर बनाएंगे। फिर साल 1991 में अक्षय कुमार की पहली फिल्म आई जिसका नाम सौगंध था, इस फिल्म को प्रमोद चक्रवर्ती ने निर्देशन दिया था। इस फिल्म के लिए अक्षय कुमार को 5000 रुपये मिले फिर अगली फिल्म करने पर उनको 50,000 मिले और तीसरी फिल्म करने पर अक्षय कुमार को डेढ लाख रुपये का चेक दिया गया था।

एसे ही वो बॉलीवुड में काम करते रहे। इनकी ऐक्टिंग लोगों को दिवाना कर देती है। लोग उनसे कितना प्यार करते हैं इसका अंदाजा आप अक्षय कुमार के सोशल मीडिया अकाउंट से लगा सकते हो जानकारी नीचे दी गई है। Akshay kumar biography in hindi

अक्षय कुमार सोशल मीडिया अकाउंट (akshay kumar social media account)

Account typeFollowers
Instagram 56.5 मिलियन
twitter 42.7 मिलियन
facebook page 48 मिलियन
youtube 1.05 मिलियन
Akshay kumar social media accounts

अक्षय कुमार भौतिक स्थिति (Akshay Kumar physical condition)

लंबाई:-5.1 इंच
वजन:-80 किलोग्राम
शारीरिक माप:-42-34-16
आँखों का रंग:-गहरा भूरा
बालों का रंग:-काला
akshay kumar physical status

अक्षय कुमार गर्लफ्रैंड-पत्नी और बच्चे (akshay kumar girlfriend-wife and kids)

अक्षय कुमार की गर्लफ्रेंड का नाम कई बार सामने आता है। विवाह से पहले तो अक्षय कुमार की अफेर की लाइन लगी होती थी। अक्षय कुमार के शुरुआती करियर में उनका नाम पूजा बत्रा और आयशा जुलाका जेसी प्रसिद्ध अभिनेत्री के साथ रिलेशनशिप में होने की खबर आई थी। इसके बाद अक्षय और रवीना टंडन का सिरियस रिलेशनशिप होने की खबर सामने आई थी।

इसके अलावा अक्षय और शिल्पा शेट्टी की डेट करने की ख़बरें भी सामने आई है लेकिन 17 जनवरी 2001 को अक्षय कुमार ने प्रसिद्ध अभिनेता राजेश खन्ना और डिम्पल कपाड़िया की लड़की ट्विंकल खन्ना से शादी कर ली। इसके अलावा अक्षय कुमार का रेखा और प्रियंका चोपड़ा के साथ भी संबंध में होने की ख़बरें सामने आई थी जो उनके फैन को भी अचंभित करने वाली थी।

अक्षय कुमार के लिए सितंबर महीना बहुत खास और महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी महीने में उनका जन्मदिन और उनके बच्चों का भी इसी महीने में आता है। अक्षय कुमार के 2 बच्चे है बेटे का नाम आराव कुमार है और बेटी का नाम नीतारा कुमार है।

Akshay kumar biography in hindi
akshay kumar biography in hindi
Akshay kumar biography in hindi
Akshay kumar biography in hindi
Akshay kumar biography in hindi
Nitara kumar

अक्षय कुमार का पुरुस्कार और सम्मान (Awards and Honors of Akshay Kumar)

अक्षय कुमार ने अपने जीवन मे अब तक 100 से भी ज्यादा फ़िल्मों में काम किया है इसलिए उन्हें कई अवार्ड दिए गए है। जिसमें से 5 नीचे दिए है।

● पहला अवार्ड अक्षय कुमार को 2002 और 2006 में आई उनकी फिल्म अजनबी और गरम मसाला के लिए फिल्मफेयर अवार्ड मिला था।

● दूसरा अवार्ड उनको 2004 में मिला था। यह अवार्ड अक्षय कुमार को बॉलीवुड में उत्कृष्ट अभिनेता के लिए राजीव गाँधी पुरूस्कार मिला था।

● तीसरा और अहम साल 2009 में पद्माश्री मिला यह भारत का चोथा सर्वोच्च अवार्ड है।

● चौथा अवार्ड अक्षय को साल 2011 में उत्कृष्ठ अभिनेता के लिए मिला

● पांचवां अवार्ड अक्षय कुमार को 2017 में रूस्तम और एयरलिफ्ट के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्राप्त किया।

अक्षय कुमार की पसंद और नापसंद (Likes and Dislikes of Akshay Kumar)

अक्षय का पसंदीदा खाना:-थाई ग्रीन करी और पंजाबी खाना
अक्षय की पसंदीदा मिठाई:-भारतीय मिठाई
अक्षय का पसंदीदा रंग:-ब्लैक और ब्लू
अक्षय का पसंदीदा स्थल:-गोवा, कनाडा और मॉरिशस
अक्षय का पसंदीदा पर्फ्यूम:-डेविडऑफ
अक्षय की पसंदीदा कार:-मर्सिडीज, बेंटले
पसंदीदा अभिनेता:-अमिताभ बच्चन और जैकी चैन
पसंदीदा अभिनेत्री:-करीना कपूर, श्रीदेवी
पसंदीदा फिल्म:-रॉकी, लाइफ इस ब्यूटीफुल, धर्म, कानून और आवाज
पसंदीदा गीत:-बावरा मन रह ताके
पसंदीदा खेल:-क्रिकेट और मार्शल आर्ट
akshay kumar biography in hindi

आशा कर्ता हूं आपको Akshay kumar biography in hindi पढके मजा आया होगा और अक्षय कुमार के बारे में जानने मिला होगा। अगर आपको कुछ जानकारी मिली हो तो हमे कमेन्ट में अपनी राय जरूर बताये।

अक्षय कुमार की पत्नी कोन है?

twinkle khanna

अक्षय कुमार की पहली फिल्म कौनसी थी?

सौगंध (1991)

अक्षय कुमार के बच्चों के नाम क्या है?

aarav kumar and nitara kumar

Akshay kumar net worth?

275 million $

Akshay kumar real name?

राजीव हरिओम भाटिया

akshay kumar age?

54 year’s in 2021

2 thoughts on “अक्षय कुमार जीवनी – Akshay kumar biography in hindi”

Leave a Comment