fbpx

खाकी: द बिहार चैप्टर 1 अमित लोढा आईपीएस | Amit Lodha IPS Biography, Inspiring Story

नेटफ्लिक्स इंडिया का एक शानदार ओटीटी प्लेटफॉर्म है जंहा कॉप ड्रामा पर आधारित खाकी: द बिहार चैप्टर दर्शकों को लुभाने के लिए तैयार किया गया है। खाकी: द बिहार डायरीज फिल्म IPS अधिकारी अमित लोढ़ा के जीवन पर बनी बायोपिक है, इस वेब सीरीज को नीरज पांडे ने बनाया है जो अक्षर थ्रिलर और क्राइम बेस्ड मूवीज बनाते है। इस वेब सीरीज में अमित लोढा जो आईपीएस ऑफिसर है उनकी पोस्टिंग बिहार मे होती है। बिहार मे वह हर तरफ गुंडागर्दी और गैंगस्टर देखता है और मन ही मन मे बिहार को गैंगस्टर से आजाद करने का थान लेता है।

इस लेख में हम Amit Lodha IPS Biography देखेंगे और Amit Lodha IPS Officers, Amit Lodha IPS Age, Amit Lodha IPS Batch, Amit Lodha IPS Posting, Amit Lodha IPS Wiki, Amit Lodha IPS Date Of Birth एवं उनकी पत्नी और जीवनी के बारे मे जानेंगे।

अमित लोढ़ा आईपीएस बायोग्राफी (Amit Lodha IPS Biography)

नाम:-अमित लोढ़ा
वास्तविक नाम:-अमित लोढ़ा
पेशा:-आईपीएस और डीआईजी
जन्म तारीख:-22 फरवरी 1974
जन्म स्थान:-जयपुर, राजस्थान, इंडिया
उम्र:-48 वर्ष (2022 मे)
माता:-डॉ. नरेंद्र लोढा
पिता:-श्रीमती लोढ़ा
भाई-बहन:-आदित्य लोढा
स्कूल:-सेंट जेवियर्स स्कूल, जयपुर
कॉलेज:-भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली
शैक्षणिक योग्यता:-स्नातक (Graduate)
शौक:-जानकारी का अध्ययन
धर्म:-हिंदू
जाति:-अपडेट सुन
गर्लफ्रेंड:-तनु लोढा
वैवाहिक स्थिति:-विवाहित
पत्नी:-तनु लोढा
बच्चे:-1 बच्चा और 1 बेटी
कुल संपति:-4 करोड़ (अनुमानित)
नागरिकता:-भारतीय
Amit Lodha IPS Biography

अमित लोढ़ा आईपीएस बायोग्राफी (Amit Lodha IPS Date of Birth And Early Life)

अमित लोढा का जन्म 22 फरवरी 1974 के दिन हुआ था। अमित लोढा पेशे से एक पुलिस अधिकारी, लेखक और पब्लिक सेवक है। अमित लोढा का जन्म भारत के राजस्थान राज्य के जयपुर में एक हिंदू परिवार के घट हुआ था। अमित लोढा के पिता का नाम डॉ नरेंद्र लोढा है और माता श्रीमती लोढ़ा है।

अमित लोढा ने जयपुर के सेंट जेवियर स्कूल से अपनी शुरुआती शिक्षा प्राप्त की है वह बचपन से ही पढ़ाई में काफी अच्छे थे इसलिए उनको बहुत अच्छा परिणाम मिला स्कूल में और काफी प्रयास करने के बाद वह उच्च अध्ययन के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली IIT में दाखिला लेने में सक्षम हुए।

अमित लोढ़ा आईपीएस पत्नी और प्रेमिका (Amit Lodha IPS Wife And Girlfriend)

अमित लोढ़ा शादीशुदा आदमी है और वह अपना शादीशुदा जीवन खुसहाली से व्यक्त कर रहे हैं। अमित लोढ़ा आईपीएस अपनी पत्नी की बहुत ज्यादा इज़्ज़त और सन्मान करते है जिसने अमित लोढा के जीवन के दौरान आने वाले सभी उतार-चढ़ाव में हमेशा उनका साथ दिया है। आईपीएस अमित लोढ़ा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी पत्नी के साथ कई तस्वीरें लोगों के साथ शेयर कीं है। आपको बता दें कि Amit Lodha IPS Wife का नाम तनु लोढ़ा है और उन्होंने साल 1999 में अपने परिवार के सदस्यों के आशीर्वाद से शादी की थी।

Amit lodha और Tanu Lodha के 2 बच्चे भी है जिनमे एक लड़का और एक लड़की है लेकिन इन्टरनेट पर खोज के दौरान हम उनका नाम नहीं जान सके। हम उनके बच्चों के नाम जल्द से जल्द अपडेट करेंगे।

अमित लोढ़ा आईपीएस करियर (Amit Lodha IPS Career)

अपनी स्कूली शिक्षा अच्छे नंबर के साथ उत्तीर्ण करने के बाद अमित लोढ़ा ने यूपीएससी परीक्षा के लिए अध्ययन करने का फेसला किया और उन्होंने काफी मेहनत की यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए और बहुत ज्यादा कोशिश करने के बाद वह यूपीएससी की परीक्षा में भी पास हो गए और बिहार कैडर के 1998 बैच के आईपीएस अधिकारी बन गए। वह भारतीय पुलिस सेवा के पूर्व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक थे जो अब बिहार में ही पुलिस महानिरीक्षक यानी आईजी के रूप में कार्यरत हैं।

Amit Lodha ने दावा किया कि उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान बहुत सारे काम किए हैं, जैसे कि अपहरण पीड़ितों को छुड़ाना, सफल संचालन करना, अपराधियों को पकड़ना और उनका सजा दिलवाना। आपको जानकर हैरानी होगी कि Amit Lodha IPS Officer के साथ-साथ वह एक लेखक भी हैं, जिसने ‘बिहार डायरीज’ और ‘लाइफ इन द यूनिफॉर्म‘ नाम से दो उपन्यास लिखे हैं। यह दोनों ही उपन्यास Amit Lodha के जीवन पर आधारित है इस उपन्यास में लिखी हुई जानकारी अमित लोढा के जीवन पर आधारित है इन उपन्यास को लिखते वक़्त अमित लोढा ने अपने अनुभवों और वास्तविक जीवन मे हुई घटनाओं को याद करके लिखा है जो जनता को खूब पसंद भी आई है।

खाकी द बिहार चैप्टर बेस्ड ऑन अमित लोढा आईपीएस (Amit Lodha Movie)

अमित लोढ़ा एक आईपीएस अधिकारी हैं और उनके जीवन पर आधारित एक फिल्म भी बन चुकी है जिसका नाम है ‘खाकी द बिहार चैप्टर’ इस फिल्म को नीरज पांडे ने बनाया है जो बेबी, एमएस धोनी समेत कई बड़ी फिल्में बना चुके है।

Khakee The Bihar Chapter Full Movie अमित लोढा की किताब बिहार डायरीज से प्रेरित है। अमित लोढा ने कहा है कि इस फिल्म में पुलिस अधिकारियों के जीवन और बिहार में पोस्टिंग के दौरान 70 लोगों की हत्या करने वाले अपराधी को पकड़ने से जुड़ी बातें हैं।

स्कूल में टॉपर रहने वाले अमित ने आईआईटी दिल्ली से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है, अब जल्द ही वह फिल्मों में भी नजर आएंगे।अमित लोढा ने कहा कि अगर किसी मामले में आरोपी आदतन बदमाश या अपराधी नहीं है तो उसका काउंसल जेंडर होना चाहिए। भीड़ से पकड़े गए युवकों से पुलिस अच्छे से बात करे। कई बार पुलिस जल्दबाजी में लोगों को पकड़ लेती है और कई मासूमों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। उन्होंने एक किस्सा सुनाया कि बिहार के गया में एसएसपी रहते हुए उन्होंने कुछ बेगुनाह लोगों को तुरंत रिहा कर दिया जिन्हें पुलिस ने पकड़ लिया था और इसे कोर्ट ने भी सराहा था।

Also Read:- Ankita Agarwal IAS Biography

अमित लोढ़ा नेट वर्थ और वेतन (Amit Lodha Net Worth And Salary)

अमित लोढ़ा एक नामचीन आईपीएस अधिकारी है जो अपने परिवार के साथ बिहार के एक खूबसूरत घर में रहते है। अमित लोढ़ा आईपीएस के घर में एक बड़ा बगीचा और घर मे पार्टि करने के लिए एक बड़ा हॉल भी शामिल है। अमित लोढ़ा इंस्पेक्टर, लेखक जैसे विभिन्न स्त्रोतों से पैसा कमाते है। सरकारी कर्मचारी होने के नाते अमित लोढा को अन्य भत्तों और सेवाओं के साथ साथ अच्छा-खासा मासिक वेतन भी मिलता है। हमारे द्वारा बनाई गई रिपोर्ट के मुताबिक Amit Lodha Net worth तकरीबन 4 करोड़ भारतीय रुपये जितनी है।

FAQ’S About Amit Lodha IPS Biography

Amit Lodha IPS Wife का नाम क्या है?

तनु लोढा

Amit Lodha Date Of Birth क्या है?

अमित लोढा का जन्म 22 फरवरी 1974 को हुआ था।

अमित लोढा कोन है?

अमित लोढ़ा आईपीएस अधिकारी हैं।

Amit Lodha IPS Movie नाम क्या है?

अमित लोढा के जीवन पर आधारित फिल्म का नाम खाकी द बिहार चैप्टर है।

Amit Lodha Net Worth भारतीय रुपयों में?

अमित लोढा की कुल संपति तकरीबन 4 करोड़ भारतीय रुपये जितनी है।

Amit Lodha IPS Age क्या है?

48 वर्ष (2022 में)

आशा कर्ता हूं दोस्तों आपको Amit Lodha IPS Biography पढ़कर अच्छा लगा होगा। अमित लोढ़ा आईपीएस बायोग्राफी उनके जीवन के बारे मे बताती है कैसे उन्होंने IPS बनकर समाज मे अच्छे कार्य किए है। Amit Lodha IPS के जीवन पर आधारित एक फिल्म भी है Khakee: The Bihar Chapter जो Netflix पर रिलीज हुई है। एसे ही और लोगों के जीवनी के बारे मे जानने के लिए हमको Facebook पर फॉलो करे

Leave a Comment