Carry minati biography in hindi – कैरी मिनाती जीवनी हिंदी में

Carry minati biography in hindi
 

नमस्ते दोस्तों आज हम एक एसे यूट्यूबर की बात करेंगे जो इस लाइन के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है “तो केसे है आप लोग” यही लाइन से वो अपने वीडियो की शुरुआत करते है। उनको दुनिया मे Carry minati के नाम से जाना जाता है पर उनका असल नाम अजय नागर है। तो चलिए शुरू करते है बिना किसी देरी के Carry minati biography in hindi

Carry minati जीवन परिचय 

Carry minati का जन्म हरियाणा के फरीदाबाद मे 12 जून 1999 को हुआ था यह नाम उनके चैनल द्वारा प्रसिद्ध है परंतु इनका असली नाम अजय नागर है। अजय ने अपनी प्राथमिक पढाई लिखाई फरीदाबाद के पब्लिक स्कूल से शुरू की थी पर अजय को बचपन से खास कुछ पढाई में रुचि नहीं थी। वो स्कूल में हताश होकर यूट्यूब में वीडियो बनाके गुस्सा निकाला करते थे एसा एक इंटरव्यू में अजय ने कहा था। देखते देखते उनका पढाई में बिल्कुल भी रुचि नहीं बची थी इसलिए वो अब अपना पूरा समय यूट्यूब पर दे रहे थे। वो 10 साल की उम्र से ही यूट्यूब पर वीडियो बना रहे है। 

अजय जब उम्र में बहुत छोटे थे तभी से उनको यूट्यूब पर वीडियो बनाने थे ताकि वो फेमस हो सके। शुरुआती दौर मे वो अपनी चैनल पर फुटबॉल रिलेटेड वीडियो डाला करते थे। इस चैनल में वो फुटबॉल की ट्रिक्स और ट्यूटोरियल के वीडियो डाला करते थे उनकी इस पहली यूट्यूब चैनल का नाम Steal The fearzz था। लेकिन उस के फुटबॉल वाले चैनल में ज्यादा से ज्यादा 400 व्यू ही आते थे। इसका मुख्य कारण यह था कि तब वे उम्र में छोटे थे और उनसे भी बड़े यूट्यूबर इस टॉपिक पर वीडियो बनाते थे। छोटे होने की वज़ह से उनमे इतना ज्ञान भी नहीं था पर वे रुके नहीं यूट्यूब पर वीडियो डालते रहे। 

जेसे जेसे अजय नागर बडे हो गए यूट्यूब के लिए उनका जुनून और भी बढ गया। 15 साल की छोटी उम्र में उन्होंने दूसरा यूट्यूब चैनल खोला जिसका नाम Addictedt A1 रखा। इस चैनल में अजय गेमिंग विडिओ डालने लगे और कुछ बॉलीवुड फ़िल्मों के कुछ भागों की डबिंग करते थे पर यह चैनल भी कुछ खास नहीं चला क्योंकि उस वक़्त गेमिंग की भारत में डिमांड नहीं थी और यूट्यूब के लिए इन्टरनेट का भी अच्छा कनेक्शन नहीं था। 

Carry minati चैनल की शुरुआत 

इनके चैनल का नाम पहले से Carry minati नहीं हुआ करता था। तब उनकी चैनल का नाम carry deol था। इनका नसीब का ताला तब खुला जब इनकी एक वीडियो वायरल हो गई यह वीडियो bb ki vines की रोस्टिंग वीडियो देखते ही देखते इस वीडियो में 1 लाख से भी ज्यादा व्यू आ गए। फिर अजय ने इस मौके का फायदा उठाया और एक महीने तक निरंतर वीडियो डालते रहे इनकी वीडियो अब वायरल होना चालू हो गई थी। जेसे ही वीडियो वायरल हो रही थी तो अजय ने अपनी चैनल का नाम Carry deol से बदल कर Carry minati रख दिया।

अजय के सफल होने का कारण उनकी कड़ी मेहनत और यूट्यूब के लिए वीडियो बनाने की लगन थी इसी वजह से वो आज बडे यूट्यूबर में गिने जाते है। अजय ने कभी भी हार नहीं मानी और यूट्यूब पर उचित तरीके से वीडियो डालते रहे। जब अजय नागर ने bb के उपर वीडियो बनाया था तभी से वो पॉपुलर होने लग गए थे और उनको एक अलग पहचान मिल गई थी Carry minati आज सायद हर कोई इनको जनता ही है। 

चैनल को मिली 3 स्ट्राइक 

अब इनकी यूट्यूब चैनल और ये खुद भी पॉपुलर हो गए थे जिसकी वज़ह से उनके चाहने वालों के साथ साथ carry को ना पसंद करने वाले लोग भी बहूत थे। एक बार इनके नापसंद करने वाले कुछ यूट्यूबर थे जिन्होंने carry की चैनल पर 3 स्ट्राइक दी थी और यूट्यूब की नीति है जिसमें अगर कोई भी चैनल पर 3 स्ट्राइक आती है तो यूट्यूब की चैनल को सस्पेंड कर दिया जाता है हमेशा के लिए।

इससे अजय नागर बहुत दुखी हो गए थे कि उनकी चैनल अब यूट्यूब की और से डिलीट हो जाएगी और उनकी सारी मेहनत बरबाद हो जाएगी। यह बात बताने के लिए उन्होंने अपने फेसबुक पर लाईव आकर ये सारी बाते बता रहे थे कि अब मेरा चैनल डिलीट हो जाएगा और यह बताते वक़्त वह रोह पड़े थे क्योंकि उन्होंने बहुत स्ट्रगल किया था लेकिन उनके चाहने वालों ने अजय नागर उर्फ carry minati को फुल सपोर्ट किया और जिस भी चैनल ने स्ट्राइक लगाई थी। carry के चाहने वालों ने वहां स्पैमिंग करना और चैनल रिपोर्ट करना शुरू कर दिया इसलिए उनको अपनी स्ट्राइक वापस लेनी पडी और carry की चैनल बच गई।

टीक-टोक वर्सेस यूट्यूब 

जब पूरे देश मे टिकटोक का ट्रेंड चल रहा था तो वहीं कुछ यूट्यूबर टिकटोक स्टार पर रोस्टिंग विडिओ बनाकर अपलोड करने लगे। इस बीच मे भारत के सबसे बड़े रोस्टर माने जाने वाले carry minati भी मैदान मे उत्तर गए और आमिर सिद्दिकी का रोस्टिंग विडिओ बना दिया और यूट्यूब में डाल दिया लोगों को यह विडिओ बहुत पसंद आया और सोशल मीडिया पर टिक-टोक वर्सेस यूट्यूब की जंग चल रहीं थीं।

इस विवाद को रोकने के लिए टिक टोक स्टार  faisu ने carry को फोन किया था एसा अजय नागर ने अपने रोस्टिंग वाले वीडियो में कहा था। इस विवाद में यूट्यूब वालों ने यह वीडियो डिलीट कर दिया कुछ वज़ह बताये बिना तो carry ने यूट्यूब में एक वीडियो बनाई जिसमें यह सारी बातों का जिक्र किया था उसने एक भी म्यूजिक नहीं था औ उस वीडियो में carry ने लाइक का रिकॉर्ड तोड़ दिया था और थोड़े ही दिनों मे 5 से 6 मिलियन subscriber बडा लिए थे। 

Carry minati का दूसरा यूट्यूब चैनल 

अजय उर्फ carry minati का दूसरा चैनल भी है जिसमें वो हर रोज 1 वीडियो डालते है यह चैनल भी खुद अजय नागर ही चलाते है। इस चैनल में वो गेमिंग वीडियो डालते है और लाइव गेमिंग भी करते है जिसमें उनको भर भर के सुपर चैट से पेसे मिलते है और इस चैनल का नाम carry’s Live है।

SEO क्या है और SEO केसे करे?

Carry minati की कुल संपत्ति 

2021 में अजय नागर की कुल संपत्ति 4.3 मिलियन डॉलर मतलब भारतीय मुद्रा में इसकी वैल्यू 32 करोड है। इनकी महीने की कमाई 25 से 30 लाख रूपये तक कि होती है। उनकी उम्र 2021 में 22 वर्ष की है। 

Carry minati के गाने 

वो अपनी चैनल पर कॉमेडी और गेमिंग के अलावा गाने के वीडियो भी डालते है वो एक रैपर भी है उनके गाने की लिस्ट।

1:- yaalgar

2:- vardaan

3:- zindagi

4:- the big bull

5:- Trigger

6:- Disstrack Bye Pewdiepie

Carry minati biography in hindi

आपने इस पोस्ट में अजय नागर उर्फ carry minati का जीवन देखा अगर आपको भी कोई मुकाम हासिल करना हो तो उसको पाने के लिए आपमे आग होनी चाहिए कुछ कर गुजरने की।

मुझे पूरा विश्वास है कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी तो अपना क़ीमती वक़्त निकाल कर नीचे comment कर दीजिए वो आपके लिए ही बनाया गया है। 

Leave a Comment