CBI Full Form In Hindi | CBI Ka Full Form kya hai?

सीबीआई का फुल फॉर्म हिंदी में, सीबीआई का फुल फॉर्म, सीबीआई का इतिहास, सीबीआई का पहला अधिकारी (CBI Full Form In Hindi, CBI Ka Full Form, CBI Full Form In English, CBI Full Form in Gujrati, CBI History, CBI First Officer)

दोस्तो आपने अक्षर सीबीआई का नाम सुना होगा जिसकी स्थापना सबसे पहले साल 1941 में घरेलू सुरक्षा के प्रबंधन के लिए विशेष पुलिस प्रतिष्ठान के रूप में की गई थी। जिसको 1 अप्रैल 1963 के दिन इसका नाम बदलकर सीबीआई कर दिया गया था। सीबीआई के पहले निर्देशक डी.पी. कोहली थे।

वर्ष 1965 में जब इसे आर्थिक अपराधों और पारंपरिक अपराधों जैसे हत्या, अपहरण और आतंकवाद से संबंधित अपराधों की जांच जैसी कुछ और जिम्मेदारियां सौंपी गईं थीं और साल 1987 में यह निर्णय लिया गया कि सीबीआई में दो अलग-अलग जांच विभाग होंगे जिसमें एक भ्रष्टाचार-निरोधी प्रभाग और दूसरा विशेष अपराध प्रभाग होगा। लेकिन हमारे कई भाइयों और बहनो को जानने की बहुत उत्सुकता है कि What is Full form of CBI? और CBI Full Form In Hindi चिंता मत करो दोस्तों आज मे आपको CBI Full Form In Hindi के साथ साथ CBI Full Form In English, Tamil, Marathi And Gujrati बताऊँगा।

सीबीआई फुल फॉर्म (CBI Full Form)

CBI Full Form In Hindi:- केंद्रीय जांच ब्यूरो

CBI Full Form In English:- Central Bureau of Investigation

CBI Full Form in Gujrati:- સેન્ટ્રલ બ્યુરો ઓફ ઇન્વેસ્ટિગેશન

CBI Full Form in Tamil:- மத்திய புலனாய்வுப் பணியகம்

CBI Full Form in Marathi:- केंद्रीय अन्वेषण ब्युरो

सीबीआई क्या काम करती है? (What Does CBI do?)

भारत मे सीबीआई का बहुत अहम कार्य होता है। यह देश अंदर रहकर देश की गंदगी को साफ करते है और उन्हें आगे बढ़ने से रोकते है। हमने नीचे सीबीआई के कामों को एक-एक करके दर्शाया है।

  1. सख्त कार्रवाई करके आतंकवाद पर नियंत्रण रखें।
  2. भारत में और कभी-कभी भारत के बाहर भी सभी प्रकार के अपराधों की जाँच करें।
  3. वित्तीय धोखाधड़ी के मामलों को संभालें।
  4. किसी भी राज्य के पुलिस विभाग के अनसुलझे मामलों को सुलझाएं।
  5. भ्रष्टाचार से लड़ने में पुलिस बलों को नेतृत्व और दिशा प्रदान करना।

सीबीआई में कैसे शामिल हों? (How To Join CBI?)

केंद्रीय जांच ब्यूरो को सीबीआई के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत की प्रमुख एजेंसी है जो गुनाहों की जांच करती है। बहुत से लोग सीबीआई अधिकारी बनना चाहते है लेकिन सीबीआई का हिस्सा बनना बहुत मुश्किल कार्य है। आपको दूसरों के बीच सर्वश्रेष्ठ बनने की जरूरत है।

सीबीआई में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए 2 मुख्य प्रतियोगी परीक्षाएं हैं। जिसमें पहली है संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (एसएससी-सीजीएल)। दूसरी परीक्षा यूपीएससी सिविल सेवा की है। दोनों ही परीक्षाएं राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाएं हैं।

इन परीक्षाओं में काफी प्रतिस्पर्धा होती है। इन परीक्षाओं को पास करने के लिए आपको कड़ी मेहनत और स्मार्ट तरीके से काम करने की जरूरत होती है। साथ में आपकी पर्सनैलिटी भी दमदार और शानदार होनी चाहिए।

आपको मानसिक रूप के साथ-साथ शारीरिक रूप से फिट रहने की जरूरत है। आपके प्रयास आपको परिणाम देंगे। अपना समय बुद्धिमानी से निवेश करें। परीक्षा की तैयारी करते समय हमेशा ध्यान केंद्रित करें। परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आप सीबीआई अधिकारी बन सकते है।

CBI Full Form in hindi?

सीबीआई को हिन्दी मे केंद्रीय जांच ब्यूरो कहा जाता है।

Whene CBI Started?

सीबीआई की शुरुआत सबसे पहले साल 1941 में घरेलू सुरक्षा के प्रबंधन के लिए विशेष पुलिस प्रतिष्ठान के रूप में की गई थी।

सीबीआई क्या कार्य करती है?

सीबीआई को कई आर्थिक अपराधों, विशेष अपराधों, भ्रष्टाचार के मामलों और अन्य मामलों की जांच पड़ताल करने के लिए जाना जाता है।

सीबीआई के पहले निर्देशक कोन है?

सीबीआई के पहले निर्देशक डी.पी. कोहली थे।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तो हमने इस लेख के माध्यम से देखा कि CBI Full Form in Hindi क्या होता है? कई लोग जानना चाहते है कि what is CBI Full Form In hindi? जो हमने देखा कि केंद्रीय जांच ब्यूरो कहा जाता है। जिसकी शुरुआत साल 1941 में ही हो गई थी।

अगर आपको भी इस लेख से जानकारी मिली हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि वो भी CBI Ka Full Form जान सके। अगर हमसे संपर्क करना चाहते है तो हमे Facebook पर फॉलो करे।

Read More
TRIPS Full Form In Hindi
CID Full Form In Hindi
Laser Full Form In Hindi

1 thought on “CBI Full Form In Hindi | CBI Ka Full Form kya hai?”

Leave a Comment