CID Full Form In Hindi | CID Ka Full Form Kya Hai?

CID Full Form, Cid Full Form in Hindi, CID ka full form, CID ki Full Form, What is the full form of CID, CID Full Form In English, CID ka full form kya hai, CID ka full form in hindi

आपने Sony टीवी पर कई बार CID शो देखा होगा और बहुत लोगों को CID देखना बहुत पसंद होता है। जिसमें सीआईडी की पूरी टीम क्राइम स्थल पर आती है और एक एक सुराग की तहकीकात करती है और अंत मे उस मुजरिम को पकड़ लेती है। लेकिन क्या आपको पता है CID Ka Full Form क्या होता है? What is The Full Form of CID? आज आपको इस पोस्ट में पता चल जाएगा कि CID ka Full Form Kya Hota hai?

सीआईडी ​​का फुल फॉर्म (CID Full Form)

CID Full Form In English:- Crime Investigation Department.

CID Full Form in Hindi:- अपराध जांच विभाग

CID Full Form In Gujrati:- ગુના તપાસ વિભાગ

CID Full Form In Tamil:- குற்றப் புலனாய்வுத் துறை.

सीआईडी ​​क्या है? (What is Cid?)

सीआईडी भारतीय राज्य पुलिस की एक जांच और खुफिया शाखा है। यह पुलिस संगठन की सबसे महत्वपूर्ण इकाइयों में से एक मानी जाती है और इस संगठन का नेतृत्व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP) करते हैं।

CID भारत देश में बहुत प्रसिद्ध है। इसका एक प्रमुख कारण यह भी है कि हमने फिल्मों और टीवी सीरियल्स में कई बार CID का नाम सुना है। CID भारत देश के राज्य पुलिस का अपराध जांच विभाग है, जो किसी भी अपराध की बहुत गंभीरता से जांच पड़ताल करता है और मुजरिम को पकड़ लेता है। सीआईडी ​​विभाग आमतौर पर खुफिया में काम करता है और इसके सदस्य कोई विशेष वर्दी नहीं पहनते हैं और सामान्य कपड़ों में रहते हैं ताकि कोई उन्हें पहचान न सके और अपराधी की जांच और गिरफ्तारी कर सके।

CID का मुख्यालय पुणे में स्थित है। सीआईडी ​​सरकार द्वारा सौंपे गए विशिष्ट मामलों की जांच करती है। CID की स्थापना सबसे पहले ब्रिटिश सरकार ने साल 1902 में देश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस आयोग की सिफारिश पर की थी। इस विभाग के अधिकारियों की अपनी रैंक है जो आमतौर पर सादे कपड़ों में काम करते हैं। इन अधिकारियों को खुफिया जासूस या फिर सीआईडी ​​अधिकारी के रूप में जाना जाता है।

सीआईडी का कार्य क्या है? (What Is The Work Of CID Officer?)

सीआईडी अधिकारी का मुख्य कार्य हत्या, चोरी, बलात्कार, डकैती, आतंकवाद जेसे गंभीर गुनाहों की जांच पड़ताल करना होता है। जिसमें यह अधिकारी क्राइम स्थल से सुराग इकठ्ठा करते है और अपराधी को पकड़ लेते होंगे साथ में इन अपराधियों को अदालत में सबूत के साथ पेश किया जाता है और उनके गुनाहों के लिए उनको सजा मिलती है। अपराध के स्तर पर सीआईडी अधिकारी शहर और अलग राज्य में जा सकते है साथ में वह स्थानीय पुलिस की जरूरत पड़ने पर मदद भी ले सकती है।

सीआईडी ​​ऑफिसर बनने के लिए योग्यता (Eligibility to become a CID Officer)

  1. CID ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार को पहले भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. सीआईडी ​​में सब इंस्पेक्टर या ऑफिसर के रूप में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए।
  3. एक कांस्टेबल के रूप में सीआईडी ​​में शामिल होने के लिए, उम्मीदवार के पास आवश्यक न्यूनतम योग्यता 1o वीं या 12 वीं में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  4. CID अधिकारी बनने के लिए योग्यता के अलावा, उसे भारतीय सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए जो हर साल संघ सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाती है।
  5. आज हमारे देश भारत में कई विश्वविद्यालय हैं जो स्नातक स्तर पर अपराध विज्ञान में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। ये कोर्स आपको सीआईडी ​​ऑफिसर बनने में मदद कर सकते हैं।
  6. सीआईडी ​​अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार के पास उत्कृष्ट स्मृति, तेज आंखें, चरित्र का अच्छा निर्णय, एक टीम में काम करने की क्षमता होनी चाहिए। इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसके इच्छुक उम्मीदवार अविवाहित हों।
  7. यदि उम्मीदवार इस नौकरी की सभी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करता है तो वह सीआईडी ​​अधिकारी बनने के योग्य है।

FAQs

CID Full Form in hindi?

CID का फुल फॉर्म Crime Investigation Department होता है। जिसको हिंदी मे अपराध जांच विभाग कहा जाता है।

सीआईडी का काम क्या है?

सीआईडी अधिकारी का मुख्य कार्य हत्या, चोरी, बलात्कार, डकैती, आतंकवाद जेसे गंभीर गुनाहों की जांच पड़ताल करना होता है।

CID Full Form in Tamil?

குற்றப் புலனாய்வுத் துறை.

1 thought on “CID Full Form In Hindi | CID Ka Full Form Kya Hai?”

Leave a Comment