Hardik Patel Biography In Hindi | हार्दिक पटेल जीवन परिचय

Hardik Patel Biography In Hindi, Hardik patel join BJP, Hardik Patel Wife, Hardik patel MLA, Hardik Patel Net worth in Rupees, Hardik Patel Village Name, Hardik Patel Biography, Hardik Patel wiki, Hardik Patel Love

हार्दिक पटेल एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जिनका जन्म गुजरात में हुआ था। साल 2015 में वह गुजरात के अनामत पाटीदार आंदोलन के हिस्से के रूप में प्रमुखता से उभरे, जिसे पाटीदार कोटा आंदोलन के रूप में भी जाना जाता है। हजारों अन्य युवा पाटीदार नेताओं के साथ, वह पाटीदार आरक्षण कोटा के लिए आगे बढ़ते हैं। आज के हमारे इस लेख में हम Hardik Patel Biography In Hindi में देखेंगे इसके साथ-साथ हम Hardik patel Village name, Hardik Patel Wife, Hardik Patel Father, Hardik Patel net worth in Rupees और Height, Weight, Family, Early Life, Age देखेंगे तो पढ़ते रहिए अंत तक।

Table of Contents

General Information About (Hardik Patel Biography)

नाम:-हार्दिक पटेल
जन्म तारीख:-20 जुलाई 1993
उम्र:-29 साल (2022 में )
जन्म स्थान:-चंदन नगरी, गुजरात, भारत
शिक्षा:-बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम)
स्कूल:-दिव्य ज्योत हाई स्कूल, वीरमगाम ,
केबीशाह विनय मंदिर, वीरमगाम
कॉलेज:-श्री सहजानंद आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज, अहमदाबाद
राशि:-कर्क राशि
गृहनगर:-वीरमगाम, अहमदाबाद जिला।, गुजरात, भारत
कद:-5 फ़ीट 6 इंच
वजन:-60 किग्रा
आँखों का रंग:-काला
बालो का रंग:-काला
नागरिकता:-भारतीय
धर्म:-हिन्दू
जाति:-)पाटीदार
पेशा:-राजनीतिज्ञ
राजनीतिक दल:-भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC)
वैवाहिक स्थिति:-  विवाहिक
शादी की तारीख:-27 जनवरी 2019
Hardik Patel Biography In Hindi

हार्दिक पटेल जन्म और परिवार (Hardik Patel Birth and Family)

हार्दिक पटेल एक प्रसिद्ध कार्यकर्ता हैं, जिनका जन्म 20 जुलाई 1993 को भारत में हुआ था। साल 2015 के जुलाई में उन्होंने पाटीदार आरक्षण आंदोलन की योजना बनाई और उसका नेतृत्व किया था, जिससे वह एक प्रसिद्ध भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता बन गए। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के लिए फरवरी 2017 में चुनाव प्रचार के लिए भी प्रसिद्ध हैं। ज्योतिषियों के अनुसार हार्दिक पटेल नाम की राशि कर्क होती है।

हार्दिक पटेल का जन्म गुजराती पटेल परिवार में 20 जुलाई 1993 को भरत और उषा पटेल के घर हुआ था। उनके माता-पिता साल 2004 में वीरमगाम में स्थानांतरित हो गए। हार्दिक ने बारहवीं कक्षा के लिए के बी शाह विनय मंदिर में स्थानांतरित होने से पहले छठी कक्षा से आठवीं कक्षा तक वीरमगाम में दिव्य ज्योत स्कूल में पढ़ाई की। बचपन मे वह पढ़ाई में कमजोर छात्र था जिसे क्रिकेट से प्यार था।

हार्दिक पटेल प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (Hardik Patel Early Life And Education)

हार्दिक पटेल का जन्म एक गुजराती मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनका पालन-पोषण अहमदाबाद के वीरमगाम तालुका के छोटे से गाँव चंदन नगरी में हुआ था। हार्दिक ने अपनी प्राथमिक शिक्षा वीरमगाम के दिव्यज्योत विद्यालय से ही प्राप्त की थी उसके बाद आगे कि पढ़ाई के लिए अपने गांव के कॉलेज केबी शाह विनय मंदिर में भाग लिया।

उनके पिता भरत पटेल अपने बच्चों की स्कूली शिक्षा के लिए वीरमगाम चले गए और हार्दिक पटेल ने अहमदाबाद के श्री सहजानंद आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज से बैचलर ऑफ कॉमर्स (बी.कॉम) की डिग्री हासिल की।

हार्दिक पटेल पत्नी और शादी (Hardik patel Wife & Marriage)

हार्दिक पटेल ने अपनी शादी 27 जनवरी 2019 को बचपन की गर्लफ्रेंड किंजल पारिख के साथ गुजरात के सुरेंद्रनगर जिले के मुली तालुका के दिगसर में आयोजित एक निजी समारोह में शादी कर ली।

हार्दिक पटेल प्रारंभिक करियर (Hardik Patel Early Career)

हार्दिक पटेल 31 अक्टूबर 2012 को सरदार पटेल समूह (एसपीजी) में शामिल हुए और एक महीने बाद वीरमगाम के अध्यक्ष बने। उन्होंने एक शक्तिशाली संगठन की स्थापना की और सौराष्ट्र के लोगों को जगाना शुरू किया। वह महिलाओं की सुरक्षा, लैंगिक समानता और युवा रोजगार जैसे मुद्दों में शामिल होने लगे।

हार्दिक पटेल की बहन ने जुलाई 2015 में मेहसाणा जिले में 12 वीं कक्षा में प्रथम श्रेणी प्राप्त की। उन्होंने अपने उत्कृष्ट ग्रेड के बावजूद प्रवेश पाने के लिए संघर्ष किया क्योंकि वे खुली श्रेणी में थे। इस ठोकर और पाटीदार के साथ अन्याय को देखने के बाद, उन्होंने अपने समुदाय के कलेक्टर से मिलने और मेहसाणा में एक सभा का प्रस्ताव रखने का फैसला किया।

पाटीदारों को ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) का दर्जा दिलाने के लक्ष्य के साथ हार्दिक पटेल ने 23 जुलाई 2015 को एक रैली का आयोजन किया। उन्होंने विसनगर कलेक्टर कार्यालय को एक आवेदन पत्र सौंपा। 14 और 16 अगस्त, 2015 को उन्होंने हिमंतनगर और वीरमगाम में दो और रेलों का निर्माण पूरा किया। गुजरात के पाटीदार समाज ने उन्हें भरपूर समर्थन दिया।

हार्दिक पटेल ने 25 अगस्त, 2015 को अहमदाबाद में जीएमडीसी स्थल पर 25 लाख से अधिक लोगों के साथ एक जनसभा आयोजित की। उस दिन अहमदाबाद सिटी पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया और आंदोलन हिंसक हो गया। इस दौरान गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने युवा स्वरोजगार योजना के लिए 1000 करोड़ रुपये के बजट की घोषणा कर दी और दूसरी तरफ उन्होंने इसका खंडन किया।

17 अक्टूबर 2015 को गुजरात के लोगों को आंदोलन करने के लिए गलत देशद्रोह के आरोप में भाजपा प्रशासन ने उन्हें सूरत में हिरासत में ले लिया। कुछ समय बाद 23 अक्टूबर साल 2015 को अहमदाबाद में सरकार के खिलाफ विद्रोह में गलत तरीके से भाग लेने के लिए हार्दिक पटेल पर दूसरा आरोप लगाया गया।

वह नौ महीने तक सूरत की लाजपोर जेल में कैद रहे। उसके बाद 13 जुलाई 2016 को गुजरात उच्च न्यायालय ने इस शर्त के साथ जमानत दी कि प्रतिवादी छह महीने के लिए गुजरात से बाहर रहेगा। उन्हें 15 जुलाई 2015 को जेल से रिहा किया गया और महज 48 घंटों में ही वह करीब 40 हजार लोगों से मिले। उन्होंने राजस्थान के वीर शहर उदयपुर में छह महीने बिताए।

हार्दिक पटेल छह महीने की अनुपस्थिति के बाद 17 जनवरी 2017 को गुजरात वापिस लौट आए। राजस्थान बॉर्डर पर करीब 5000 ऑटोमोबाइल और हजारों युवाओं ने उनका स्वागत किया। 2017 में गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान हार्दिक पटेल ने अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के लिए एक अभियान चलाया।

हार्दिक पटेल ने 2018 में अहमदाबाद में अपनी संपत्ति पर अनिश्चित काल के लिए उपवास भी किया क्योंकि गुजरात सरकार ने उन्हें उनके द्वारा अनुरोध किए गए कई विरोध स्थानों तक पहुंच से वंचित कर दिया था। इसके अलावा गुजरात सरकार का दावा है कि हार्दिक पटेल की रैली को कांग्रेस का समर्थन प्राप्त था।

हार्दिक पटेल राजनीतिक करियर (Hardik Patel Political Career)

हार्दिक पटेल 12 मार्च 2019 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए। उसके बाद कांग्रेस ने उन्हें 2019 के चुनाव में जामनगर की कांग्रेस सीट के लिए चुना। हालाँकि वह 2019 के लोकसभा चुनावों में भाग लेने में असमर्थ थे क्योंकि गुजरात उच्च न्यायालय ने मेहसाणा शहर में दंगे के लिए उनकी सजा को स्थगित करने से इनकार कर दिया था।

कांग्रेस ने 2019 के चुनाव के लिए गुजरात में चुनाव प्रचार के लिए हेलीकॉप्टर के इस्तेमाल की व्यवस्था की थी, इसलिए उन्हें पूरे गुजरात में विभिन्न स्थानों पर कांग्रेस के अभियान के लिए एक निजी चार्टर्ड विमान में यात्रा करने का अवसर भी दिया गया था।

हार्दिक पटेल को 11 जुलाई 2020 को गुजरात प्रदेश का कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।

हार्दिक पटेल ने कांग्रेस सदस्यता से इस्तीफा दिया (Hardik Patel resigns from Congress membership)

गुजरात चुनाव से कुछ महीने पहले 18 मई 2022 को हार्दिक पटेल ने कांग्रेस सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। यह जानकारी हार्दिक पटेल के ट्विटर अकाउंट से मिली है। हार्दिक पटेल ने ट्विटर अकाउंट पर कहा कि “आज, मैं कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष और पार्टी में मुख्य सदस्यता की भूमिका से बहादुरी से इस्तीफा देता हूं। मुझे विश्वास है कि मेरे इस फैसले का मेरे सभी साथियों और गुजरात के लोगों को अच्छा लगेगा। मुझे विश्वास है कि इस कदम के बाद मैं भविष्य में गुजरात के लिए सही मायने में सकारात्मक कार्य कर सकूंगा।”

हार्दिक पटेल बीजेपी में शामिल (Hardik Patel To Join BJP)

खबरों के मुताबिक बताया जा रहा है कि हार्दिक पटेल 2 जून 2022 को बीजेपी में शामिल हो गए है।

हार्दिक पटेल विवाद (Hardik Patel Controversy)

  1. हार्दिक को 18 अक्टूबर 2015 को राजकोट, गुजरात, भारत में भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उन्हें भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच को बाधित करने के प्रयास के लिए भी हिरासत में लिया गया था।
  2. हार्दिक पटेल को 19 अक्टूबर 2015 को सूरत में ‘किलिंग पुलिस’ के बारे में कथित तौर पर बयान देने के आरोप में देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।
  3. हार्दिक पटेल के वरिष्ठ सहयोगियों, चिराग पटेल और केतन पटेल ने उन पर पाटीदार समुदाय के वित्त को “लक्जरी” जीवन शैली जीने के लिए बर्बाद करने का आरोप लगाया है।
  4. हार्दिक पटेल का सेक्स टेप नवंबर 2017 में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया और तेजी से वायरल हो गया। इसके अलावा, उन्होंने छायादार राजनीति में शामिल होने का दावा किया।
  5. 19 अप्रैल 2019 को गुजरात के सुरेंद्रनगर में एक रैली में बोलते हुए काडी निवासी तरुण गज्जर ने उन्हें थप्पड़ मार दिया.

FAQ’S About Hardik Patel Biography

हार्दिक पटेल कितने साल के हैं?

28 साल के 2022 के मुताबिक

हार्दिक पटेल कौन हैं?

हार्दिक पटेल एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जिनका जन्म 20 जुलाई 1993 को गुजरात, भारत में हुआ था।

हार्दिक पटेल के पिता कौन हैं?

भरत पटेल

हार्दिक पटेल की मां कौन हैं?

उषा पटेल

क्या हार्दिक पटेल शादीशुदा हैं?

जी हाँ हार्दिक पटेल शादीशुदा है उन्होंने अपने बचपन की गर्लफ्रेंड किंजल पारिख से की थी।

हार्दिक पटेल की पत्नी कौन है?

किंजल पारिख

अंतिम शब्द हार्दिक पटेल जीवनी के बारे मे(Last Words About Hardik Patel Biography In Hindi)

धन्यवाद दोस्तों इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए इस लेख में हमने Hardik Patel Biography In Hindi में देखा जो एक मामूली पाटीदार घर से निकल कर राजनीति में अपना करिअर चुना और लोगों की सेवा की उस तरह हम भी आपसे वादा करते है कि हम अपने इस वेबसाइट के माध्यम से और भी Hardik Patel Biography In Hindi जेसी और पोस्ट लेकर आयेंगे और आपको उनके जीवन का परिचय देंगे।

दोस्तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों एवं परिवार वालों के साथ भी शेयर करे ताकि वो भी Hardik Patel Biography In Hindi पढ़ सके और हार्दिक पटेल की जीवनी के बारे मे जान सके। अगर आपको Hardik Patel Biography In Hindi में कोई कमी या भूल नजर आई हो तो हमे कमेन्ट में बताएं या फिर हमसे संपर्क करने के लिए हमे Facebook पर फॉलो करे।

Leave a Comment