HDFC Bank Se Home Loan Kaise Le Step By Step | 2022 में एचडीएफसी बैंक से होम लोन कैसे मिलेगा?

HDFC Bank Se Home Loan Kaise Le? हर आदमी का अपना एक सपना होता है की उसका भी अपना घर हो लेकिन बढ़ती आबादी और महँगाई तथा सीमित कमाई के साधन के चलते अपना खुद का घर बनाना इस समय में आसन नहीं है लेकिन सरकार और बैंक आपका सपना साकार करने के लिए बहुत सी योजनाएँ शुरू कर रही है, बैंकों के द्वारा होम लोन दिए जा रहा हैं और पिछले कुछ वर्षो में होम लोन बहुत ही सस्ता हो गया है, लेकिन कई बार ऐसा है भी देखा गया है कि आवेदन करने के बाद बैंक द्वारा लोन अस्विकार कर दिया जाता है।

बैंक के द्वारा व्यक्ति को एक निश्चय स्थिति या आधार पर लोन दिया जाता है। जैसे व्यक्ति की आय, लोन चुकाने की क्ष्मता और लोन की राशि आदि। इस पोस्ट के माध्यम से आज हम आपको बताएंगे की एचडीएफसी बैंक से होम लोन कैसे ले सकते हैं। होम लोन कितना मिलता है? होम लोन लेने के लिए कौन से दस्तावेज की जरूरत होती है? और होम लोन लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? जिससे की बैंक आपको होम लोन दे सके।

Table of Contents

एचडीएफसी बैंक से होम लोन कैसे ले (HDFC Se Home Loan Kaise Le)

यदि आप अपना खुद का घर बनाना चाहते हैं और आपके पास धन राशि नहीं है तो आप एचडीएफसी बैंक से होम लोन प्राप्त करके अपना खुद का घर बनाने का सपना साकार कर सकते हैं। एचडीएफसी बैंक से होम लोन लेने के लिए सबसे पहले तो आपके पास उस जमीन या प्लॉट की रजिस्ट्री आपके पास होनी चाहिए जिस पर आप अपना घर बनाना चाहते हैं। यह एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जो होम लोन लेने के लिए आपसे लिया जाता है, या अगर आप पहले से बने हुए मकान या फ्लैट को खरीदना चाहते हैं तो उसकी लोकेशन के आधार पर एचडीएफसी बैंक द्वारा होम लोन आपको प्रदान किया जाता है और एचडीएफसी बैंक द्वारा होम लोन आपको कम ब्याज-दरों पर मिल जाता है।

Also Read:- What Is Ecommerce?

होम लोन लेने के 5 मुख्य बिंदु (HDFC Se Home Loan Kaise Milega?)

एचडीएफसी बैंक हो या कोई भी बैंक हो यदि आप होम लोन प्राप्त करना चाहता है, तो बैंक आपको निम्न पांच प्रमुख बिंदुओं पर आपकी पत्रता की जांच करता है यदि आप इन पांच पत्रता के अंतरगत पाए जाते हैं तो आपको बड़ी आसानी से होम लोन मिल जाता है।

  1. किसी व्यक्ति को उसकी प्रति माह की आय का 60 गुना तक लोन मिल सकता है।
  2. यदी किसी आदमी ने किसी अन्य प्रकार का कोई और लोन ले रखा है और वो अभी तक चालू है तो लोन देने वाली बैंक को बात का भी ध्यान रखना चाहिए और कुल कटौती के बाद जो शेष बचता है उसी के आधार पर लोन प्रदान किया जाता है।
  3. यदि किसी आदमी का क्रेडिट कार्ड स्कोर अच्छा नहीं रहा है और उसके द्वारा भुगतान किया लोन में देरी हो रही है तो ऐसी स्थिति में बैंक लोन देने से मना भी कर सकता है।
  4. कोई भी आदमी लंबी अवधी के लिए लोन लेना चुनकर लोन लेने के लिए पात्रता बढ़ा सकता है।
  5. कार्यरत वेतन भोगी और निजी करोबार करने वाले आदमियों के लोन लेने के लिए अलग अलग पत्रता होती है।

एचडीएफसी बैंक से होम लोन कैसे मिलेगा? (HDFC Bank Se Home Loan Kaise Milega?)

आमतौर पर बैंक के द्वारा एक व्यक्ति की कुल मासिक आय के 40% भाग को व्यक्तिगत कार्य के रूप में निकाल दिया जाता है उसके बाद जो धन राशि शेष बचती है उसके अनुसार बैंक द्वारा होम लोन प्रदान किया जाता है।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए यदि कोई व्यक्ती की सेलरी प्रति माह 80,000 रुपये है, तो उसके 40% यानी की उसे कुल आय का 32,000 रुपए उसके व्यक्तिगत खर्च के रूप में निकाल दिया जाता है। जो उसके अपने जीवन यापन करने के लिए और ईएमआई अन्य लोन तो उसे भी काट लिया जाता है और मान लिजिये 25,000 कर अथवा अन्या प्रकर के लोन में चले जाते हैं, तो उसको 23,000 रुपये के आधार पर होम लोन दिया जाता है।

होम लोन लेने से पहले अन्य बहुत महत्व चीजों का ध्यान होना चाहिए जैसे फीस, चार्ज, व्याज दर, लोन प्राप्त करने वाला समय आदि।

एचडीएफसी से होम लोन कैसे मिलेगा? (HDFC Bank Se Home Loan Kaise Milega?)

जब भी हम कोई भी लोन लेने की बात करते है तो सामने वाले व्यक्ती के दिमाग में एक ख्याल जरूर आता है कि एचडीएफसी बैंक से home लोन कैसे मिलेगा? आमतौर पर लोग यही समझते हैं की होम लोन केवल और केवल घर बनाने के लिए ही मिलता है। लेकिन मैं यहां आप लोगो को बताना चाहता हूं की होम लोन घर की मरमत या कोई बिस्तर या किसी दुसरे फ्लैट को ख़रीदने के लिए भी दिया जाता है, एचडीएफसी बैंक निम्नलिखित प्रकर के होम लोन प्रदान करता है।

  1. Home Loan:- सबसे पहला प्रकार तो एचडीएफसी के द्वारा नया घर बनाने या नया घर ख़रीदने के लिए दिया जाता है, जिसे होम लोन कहते हैं।
  2. Griha Sudhar Loan:- जैसा कि आपको नाम से पता चल रहा होगा की यह लोन किसलिय दिया जाता है, आप इस लोन के अंदर अपने घर की मरमत करने के लिए ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इसके अंतर्गत आप अपने घर की किसी प्रकर की मरम्मत जैसे आंतरिक या बाहरी मरम्मत, वाटर प्रूफिंग, प्लंबिंग, बिजली का कार्य, फ्लोरिंग, ग्रिल, एल्युमिनियम की खिडकी, घर के बहार की चार दीवार आदि के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर आप अपने कुल लागत का 85% तक का लोन बैंक से प्राप्त कर सकते हैं।
  3. Home Improvement Loan:- गृह विस्तार या सुधार ऋण गृह ऋण के सबसे लोकप्रिय प्रकारों में से एक है। एक गृह विस्तार ऋण उपयोगी हो सकता है यदि आप वर्तमान में एक घर के मालिक हैं लेकिन उसमें एक कमरा या शायद एक मंजिल जोड़ना चाहते हैं। एक मौजूदा घर को गृह सुधार या नवीनीकरण ऋण के साथ पुनर्निर्मित किया जा सकता है। घर को जोड़ने या नवीनीकरण पर आसानी से लाखों रुपये खर्च किए जा सकते हैं। यहां तक ​​​​कि अगर आपके पास अभी पर्याप्त पैसा नहीं बचा है, तो ये ऋण गारंटी देते हैं कि आप बढ़ सकते हैं या आगे और भी सुधार कर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक से होम लोन लेने के फायदे? (HDFC Home Loan Benefits)

  1. एचडीएफसी बैंक द्वारा ऋण लेते समय आपको फिक्स्ड ब्याज दर अथवा फ़्लोटिंग दर में लोन लेने का मौका दिया जाता है, फिक्स्ड ब्याज दर के अनुसार आप जब लोन लेते है तो उसी समय आपको ब्याज दर बता दिया जाता है। आपको उसी ब्याज दर पर पूरा लोन चुकाना होता है और जब आप लोन फ़्लोटिंग ब्याज दर के अनुसार लेते है तो ब्याज दर समय के अनुसार ऊपर नीचे होती रहती है।
  2. यदि आप फ्लोटिंग ब्याज दर के अंतर्गत लोन लेते है तो आप जब भी ईएमआई चुकाएंगे तो आपको उसी दर से ईएमआई चुकानी होगी जो हमें समय लग जाएगा, इसिलिए फ्लोटिंग ब्याज दर में ईएमआई ज्यादा भी हो सकती है और कम भी है।
  3. खरीदी जाने वाली संपति के लिए बैंक के द्वारा सलाह और परमश सेवाएं भी प्रदान की जाति है।
  4. भारत में घर ख़रीदने के लिए आप एचडीएफसी के विद्यालय के किसी भी विद्यालय से लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  5. बैंक द्वारा लोन के पुन: भुगतान के लिए लचीले बिकल्प की सुविधा भी प्रदान की जाति है।
  6. बैंक द्वारा दस्तक का नुशुल्क और सुरक्षित संग्रह किया जाता है।

एचडीएफसी होम लोन ब्याज दर (HDFC Bank Home Loan Interest Rate)

एचडीएफसी बैंक से होम लोन लेने पर आपको आमतौर पर 6.00% से 8.85% तक की क़ीमत दर चुकानी पड शक्ति है, इसके साथ ही प्रोसेसिंग फीस के रूप में आपको लोन राशि का 0.50% चार्ज भी लिया जाता है। एचडीएफसी बैंक से लोन लेने में सबसे अच्छा फायदा ये होता है की आपको किसी भी तरह की गारंटी की जरूरत नहीं पड़ती है और आप एचडीएफसी बैंक से 1 साल से 30 साल तक के अवधी का लोन प्राप्त कर सकते है।

एचडीएफसी होम लोन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट (HDFC Bank Home Loan Documents List)

एचडीएफसी बैंक या किसी अन्य बैंक से होम लोन लेने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज की जरूरत होती है जिनका आपके पास होना अत्यंत अवश्यक है उसी से ही आपका लोन का आवेदन स्वीकार होगा।

  1. Person Identity Proof:- जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड इत्यादी।
  2. Income Certificate:- ये आप अपनी आए का प्रमाण देने के लिए अंतिम 6 माह की स्टेटमेंट या अंतिम 3 महिने की सेलरी स्लिप भी लगा सकते हैं।
  3. Property Documents:- आपको अपने मकान या प्लॉट की रजिस्ट्री फाइल भी दिखानी होगी।
  4. Atirikt documents:– प्रोसेसिंग फीस के लिए चेक, पासपोर्ट साइज फोटो आदि।
  5. Return File:- आवेदन करता को संतुष्ट करने के लिए फॉर्म 16 या आयकर रिटर्न भी आवश्यक होता है।

होम लोन क्यूं लेना चाहिए? (Home Loan Kyu Lena Chahiye?)

दिन प्रतिदिन होम लोन सस्ता होता जा रहा है, होम लोन लेकर आप अपना खुद के घर बनाने का सपना साकार कर सकते है, इसके साथ ही बिना किसी वित्तीय संकट से पैसे की बचत कर सकते है। होम लोन लेने से आपको एक फ़ायदा और भी मिल सकता है जैसे की आप इनकम टैक्स में भी बचत कर सकते हैं, होम लोन लेने पर आपको अधिकतम 1 लाख 20 हज़ार तक की छुट प्राप्त हो सकती है ऐसी स्थिति में आपको फायदेमंद साबित हो सकता है।

एचडीएफसी बैंक से होम लोन कैसे लें? (HDFC Bank Se Home Loan Kaise Le Step By Step?)

यदि आप अपना खुद का घर बनाना चाहते हैं और एचडीएफसी बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो आप यहां बताए जा रहे स्टेप्स को फॉलो करे जिससे आप HDFC Bank Se Home Loan लेकर अपना घर बनाने का सपना साकार कर सकते है।

  1. एचडीएफसी बैंक से होम लोन प्राप्त करने के लिए आपको एचडीएफसी की निकटतम शाखा पर जाना होगा और वहां से होम लोन के बारे में और अधिक जानकारी लेकर होम लोन के लिए आवदेन करना होगा।
  2. यदी आप एचडीएफसी बैंक से होम लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप एचडीएफसी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहां से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  3. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपके सामने इमेज की तरह एक फॉर्म खुलकर आएगा।
  4. फॉर्म में आपको कुछ व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी जैसे आपका नाम, जन्म तिथि, पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, आय विवरण अत्यादी।
  5. सभी जानकारी को भरने के बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा और उसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  6. जैसे ही आप सबमिट के विकल्प पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपका ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक एक्सेप्ट कर लिया जाएगा।
  7. उसके बाद एचडीएफसी बैंक के द्वारा आपको संपर्क किया जाएगा और आगे की प्रक्रिया को पूरी करके आपको लोन प्रदान कर दिया जाएगा।

FAQ About HDFC Bank Home Loan

होम लोन की ब्याज़ दर क्या है?

होम लोन देने वाला मूलधन का उपयोग करने के लिए लोन लेने वाले से जो राशि लेता है, उसे ब्याज दर के रूप में जाना जाता है। आपके बंधक के लिए आपकी मासिक ईएमआई आपके आवास ऋण पर ब्याज दर से निर्धारित होती है।

एचडीएफसी बैंक से होम लोन कैसे ले?

एचडीएफसी बैंक से होम लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफ़लाइन तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। ऑफ़लाइन के लिए आपको एचडीएफसी की बैंक शाखा में जाना होगा। ऑनलाइन के लिए, आप Deal4loans पर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं, अपनी मूलभूत जानकारी भर सकते हैं और बैंकों से थोड़ी देर बाद रीप्ले आएगा।

होम लोन की मौजूदा ब्याज़ दरें क्या हैं?

एचडीएफसी वर्तमान में 6.70% प्रति वर्ष से शुरू होने वाले होम लोन की ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। ग्राहक इन होम लोन की ब्याज दरों के साथ-साथ 30 साल तक की लंबी लोन अवधि, एंड टू एंड डिजिटल समाधान, अनुकूलित पुनर्भुगतान विकल्प और बहुत कुछ जैसे लाभों का लाभ उठा सकते हैं।

क्या एचडीएफसी 80% से 90% होम लोन देता है?

हाँ, एचडीएफसी बैंक होम लोन, संपत्ति की लागत का 80% से 90% तक के वित्तपोषण की अनुमति देता है।

एचडीएफसी होम लोन प्रोसेसिंग शुल्क क्या है?

इस अभियान के तहत प्रोसेसिंग शुल्क के रूप मे 3000 रुपये नियोजित के लिए शुल्क और स्वरोजगार के लिए 5000 रुपये से अधिक कर।

मैं अपने एचडीएफसी होम लोन की स्थिति की जांच कैसे कर सकता हूं?

आप विकल्प के तहत एचडीएफसी के होम लोन पोर्टल पर अपने एचडीएफसी होम लोन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। ‘एप्लिकेशन ट्रैकर’। इसके अलावा, एचडीएफसी मोबाइल ऐप पर भी होम लोन की स्थिति की जांच की जा सकती है।

तो दोस्तों जैसा की आप लोगो ने इस पोस्ट मे देखा की एचडीएफसी बैंक से होम लोन कैसे ले सकते हैं, एचडीएफसी बैंक से होम लोन लेने के क्या फायदे है, होम लोन लेने के लिए क्या दस्तावेज जरूरी है, होम लोन क्यों लेना चाहिए? इन सभी चीजों के बारे में मैंने आपको बताया और आशा करता हूं की आपको मेरी यह पोस्ट पढ़कर सही जानकारी मिली होगी। हमसे संपर्क करने के लिए Facebook पर फॉलो करे।

1 thought on “HDFC Bank Se Home Loan Kaise Le Step By Step | 2022 में एचडीएफसी बैंक से होम लोन कैसे मिलेगा?”

Leave a Comment