how to link pan with aadhar card | आधार को पैन कार्ड के साथ कैसे लिंक करें?

how to link pan with aadhar card, linking pan with aadhar, aadhar pan linking status check online, online link pan with aadhar card, online link aadhar card and pan card with income tax website

नमस्ते दोस्तों 2022 में सरकार ने अपने पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। यह देश के लिए एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है क्योंकि इससे आपके आयकर रिटर्न को संसाधित किया जा सकेगा और आयकर विभाग को आपके द्वारा किए गए लेनदेन की जानकारी मिलती है। यदि आप 50,000 रुपये या उससे अधिक संख्या की राशि के लिए बैंकिंग लेनदेन कर रहे हैं तो आपको अपने पैन को आधार से जोड़ना आवश्यक है।

अपने पैन को आधार से जोड़ने की प्रक्रिया बहुत सरल है लेकिन कई लोगो को इस विषय मे समझ ना होने के कारण इस प्रक्रिया को कठिन बना देते है। लेकिन हम How to link pan with aadhar का जवाब आपके लिए लाए है जिससे आप कुछ चरणों में ही अपने pan card को aadhar card से लिंक कर सकेंगे।

पैन को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें? (how to link pan with aadhar card?)

पैन लिंक आधार सेवा व्यक्तिगत करदाताओं (ई-फाइलिंग पर पंजीकृत हुए और अपंजीकृत दोनों) के लिए यह सेवा उपलब्ध है, जिनके पास अपना वैध पैन और आधार नंबर है। वो इस सेवा के साथ, अपना पैन कार्ड आधार से लिंक कर सकते हैं।

अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के 2 तरीके है जिससे आप सरलता से अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर सकते है। जिसमें आप इंकम टैक्स की e-filing वेबसाइट पर जाकर अपने आधार को लिंक कर सकते है या फिर आप अपने फोन से 567678 या 56161 नंबर पर SMS भेज कर कर सकते है। में आपको इस लेख में आपको दोनों तरीके से आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया बताऊँगा।

पैन को आधार से ऑनलाइन लिंक कैसे करे (How to link PAN with Aadhaar online)

Step 1:- सबसे पहले आप Income Tax site पर जाए।

step 2:- आधार कार्ड में उल्लिखित पैन, आधार संख्या और नाम सामग्री प्रदान करें।

step 3:- यदि आधार कार्ड में केवल जन्म वर्ष का उल्लेख किया गया है तो वर्ग पर टिक करें।

step 4:- कैप्चा कोड दर्ज करें। (नेत्रहीन उपयोगकर्ता कैप्चा कोड के बजाय ओटीपी के लिए अनुरोध कर सकते हैं। OTP लिंक्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा)

step 5:- अब आपको ‘लिंक आधार’ का बटन आएगा उस पर क्लिक करें और आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक हो जाएगा।

SMS भेजकर पैन को आधार से लिंक केसे करे? (How to link PAN with Aadhaar by sending SMS?)

अपने आधार को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए नीचे दिए गए step को फॉलो करे।

step 1:- अपने फोन पर UIDPAN<12-अंकों का आधार><10-अंकीय पैन> आपके मोबाइल पर टाइप करें।

step2:- SMS को इन दोनों में से एक नंबर पर भेजे इसे 567678 या 56161

पैन आधार लिंक स्टेटस कैसे चेक करें? (How to check pan aadhar link status)

दोस्तो जब आप एक बार अपने आधार को पैन कार्ड से लिंक कर देते है तो उनका लिंक स्टैटस देखने के लिए आप नीचे दिए हुए steps को फॉलो करे।

step 1:- सबसे पहले लिंक पर क्लिक करके आयकर साइट पर जाएं।

step 2:- ‘क्विक लिंक्स’ के माध्यम से, ‘लिंक आधार स्टेटस’ पर क्लिक करें।

step 3:- अपना पैन और आधार नंबर दर्ज करें और ‘लिंक आधार स्थिति देखें बटन’ पर क्लिक करें। जिससे आप पेज पर अपने पैन-आधार लिंकिंग की स्थिति देख पाएंगे।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के महत्व (Importance of linking PAN card with Aadhar card)

पैन कार्ड और आधार कार्ड दोनों ही भारतीय नागरिको के लिए एक विशिष्ट पहचान पत्र हैं जो पहचान के प्रमाण के रूप में काम करते हैं जो पंजीकरण और सत्यापन उद्देश्यों के लिए आवश्यक हैं। भारत सरकार ने सभी संस्थाओं से अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से जोड़ने का आग्रह किया है। ऐसा करना निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है।

टैक्स चोरी रोकें (Prevent Tax Evasion)

आधार और पैन कार्ड को लिंक करके, सरकार किसी विशेष व्यक्ति या संस्था के कर योग्य लेनदेन पर नजर रख सकेगी, जिसकी पहचान और पते को उसके आधार कार्ड द्वारा सत्यापित किया जाएगा। इसका प्रभावी अर्थ यह होगा कि प्रत्येक कर योग्य लेनदेन या गतिविधि सरकार द्वारा दर्ज की जाएगी। नतीजतन, सरकार के पास पहले से ही सभी वित्तीय लेनदेन का एक विस्तृत रिकॉर्ड होगा जो प्रत्येक इकाई के लिए कर को आकर्षित करेगा, कर चोरी को अतीत की बात बना देगा।

एकाधिक पैन कार्ड (Multiple pan card)

पैन को आधार से जोड़ने का एक अन्य कारण सरकार को धोखा देने और करों का भुगतान करने से बचने के प्रयास में कई पैन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों या संस्थाओं की घटना को कम करना है। एक से अधिक पैन कार्ड के लिए आवेदन करके, एक इकाई वित्तीय लेनदेन के एक निश्चित सेट के लिए कार्ड में से एक का उपयोग कर सकती है और उन पर लागू करों का भुगतान कर सकती है।

इस बीच, अन्य पैन कार्ड का उपयोग उन खातों या लेनदेन के लिए किया जा सकता है जिन्हें इकाई आयकर विभाग से छुपाना चाहती है, जिससे उन पर कर का भुगतान करने से सरकार से बचा जा सके। पैन और आधार कार्ड को लिंक करके, सरकार किसी इकाई की पहचान को उसके आधार कार्ड के माध्यम से जोड़ने में सक्षम होगी और बाद में लिंक किए गए पैन कार्ड के माध्यम से किए गए सभी वित्तीय लेनदेन का विवरण होगा। अगर एक ही नाम से कई पैन कार्ड पंजीकृत हैं, तो सरकार उनकी पहचान करने और सुधारात्मक कार्रवाई करने में सक्षम होगी। जिससे ज्यादा पैन कार्ड रखने वाले का पता चल सकेगा।

FAQ

पैन को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि क्या है?

आपको 31 मार्च 2022 तक अपने पैन को अपने आधार से लिंक कराना होगा।

मेरे बैंकिंग लेनदेन की रकम 50,000 रुपये से अधिक हैं। क्या मुझे अपने पैन को आधार से लिंक करने की आवश्यकता है?

जी हां, यदि आपके बैंकिंग लेनदेन 50,000 रुपये या उससे अधिक के हैं, तो आपके लिए अपने पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य होगा।

हमें पैन कार्ड को आधार से क्यों लिंक करना चाहिए?

मौजूदा कानूनों के तहत, अपने पैन को अपने आधार नंबर से जोड़ना अब अनिवार्य है। इसके अलावा आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करते समय, नए पैन के लिए आवेदन करते समय और पेंशन, छात्रवृत्ति, एलपीजी सब्सिडी आदि जैसे सरकार से मौद्रिक लाभ प्राप्त करने के लिए अपना आधार नंबर उद्धृत करना अनिवार्य है।

पैन को आधार से लिंक नहीं करने पर क्या होगा?

यदि पैन को आधार से लिंक नहीं किया गया है, तो पैन निष्क्रिय हो जाएगा और इसे पैन के रूप में माना जाएगा जो आवश्यक होने पर प्रस्तुत या सूचित नहीं किया जाएगा। केंद्र ने कई मौकों पर पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा बढ़ा दी है।

आशा करता हूं दोस्तों आपको इस लेख how to link pan with aadhar card से समझ आ गया होगा कि कैसे आप भी अपने पैन को आधार कार्ड से लिंक कर सकते है। दोस्तो में आपसे बिनती कर्ता हूं कि आप इस लेख को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करे ताकि वो भी अपने आधार को पैन कार्ड से लिंक कर सके।

Also Read:- Narendra modi biography

Nirmala sitharaman biography

Leave a Comment