How to Make Money by Affiliate Marketing in Hindi

How to Make money by Affiliate Marketing in Hindi एवं Affiliate Marketing kya hai? और आज कल लोग ऑनलाइन इन्टरनेट की मदद से पैसे कमाने की रेस में क्यूँ लगे? क्या आपको भी ऑनलाइन कमाई करनी है?

इसीलिए में आपके लिए लेकर आया हूँ एक ऐसा ऑनलाइन पैसे कमाने का रास्ता जिसका इस्तेमाल करके आप कम से कम 30,000 से 40,000 महीने के तो आसानी से कमा सकते है। इस कला का नाम है Affiliate Marketing अब आपके मन मे ख्याल आता होगा कि Affiliate Marketing Kya Hai? और Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye?

जिस तरह आप रोजाना Online आकर आपने अपने Social Media Accounts, और Social Massaging Apps जैसे Facebook, Twitter, LinkedIn, whats App, Telegram और Instagram को इस्तेमाल करते हो। उसी तरह आपको इन्ही सबका इस्तेमाल करना होगा और इसी से आपकी कमाई होगी।

आप अपने Social Media Accounts का इस्तेमाल करके इतने ज्यादा पैसे कमा सकते हो कि आप सोच भी नहीं सकते। Affiliate Marketing शुरू करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि Affiliate Marketing Kya Hai? और How Affiliate Marketing Works?

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? (Affiliate Marketing Kya hai?)

Affiliate Marketing एक ऐसा प्रोग्राम है जिसे बडी बडी E-commerce कंपनी और ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट द्वारा चलाया जाता है जेसे की Amazon, Flipkart और भी बहुत वेबसाइट मौजूद है। Affiliate Marketing का उपयोग उनकी वेबसाइट के प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पोहचाने के लिए किया जाता है।

इस प्रोग्राम को कोई भी व्यक्ती जॉइन कर सकता है और अपने लिए ऑनलाइन अर्निंग शुरू कर सकता है। Affiliate Program में कोई जॉइन करता है तो उसे उसकी एक यूनीक ट्रैकिंग आईडी दी ज्याति है। जिसे Tracking ID के जरिये उसे उसने जिस वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन किया है। उसके प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है। जिसके बदले में उसे वह वेबसाइट कमिशन देती है।

Affiliate Marketing se Paise Kaise kamaye? (How to Make Money By Affiliate Marketing)

बहोत सारे लोग अलग अलग वेबसाइट के Affiliate Programs को जॉइन तोह कर लेते है लेकिन कुछ ज्यादा पैसे नहीं कमा पाते क्योंकी उन्हें सही से जानकारी ही नहीं होती, की आखिर Affiliate Marketing se Paise Kaise kamaye? इसी लिए आज मे आपके लिए पूरी जानकारी से भरा आर्टिकल लेके आया हूँ। जिसके जरिये आप आसानीसे हर महीने कम से कम 30,000 से ४०,००० हजार रूपये कमा सकते है।

तो चलिए जानते है की हम एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम्स में प्रोडक्ट को कैसे प्रमोट कर सकते है। Affiliate Marketing से बाकि सभी ऑनलाइन इंकम करने के तरीकों से ज्यादा इंकम की जा सकती है बस आपको सही तरीका पता होना जरुरी है। 

Affiliate Program में आपको निचे दिए गए तरीकों से Payment दी जा सकती है। 

  1. Wire Transfer
  2. e-wallet
  3. Cheque

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए? (Social Media Se Affiliate Marketing kaise kare?)

अगर आप भी सोच रहे है कि सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए? तो आप सोशल मीडिया का उपयोग करके एफिलिएट मार्केटिंग से भी बहुत पैसा कमा सकते है। सोशल मीडिया के माध्यम से Affiliate Products को प्रमोट कर के और बेच कर के पैसे कमाने के लिए बहोत बढ़िया रास्ता है। आप फ्री में भी Products Promote कर सकते हो या फिर थोड़े पैसे लगा के भी प्रोडक्ट की Ads Social Media Website पर चला सकते है। जेसे की Facebook, Twitter,Linked in, Reddit, Quora, Tiktok, What’s App, Youtube.

यह कुछ सोशल वेबसाईट और सोशल मैसेंजर एप्स है जिनपर आप अपनी Affiliate Link के जरिये प्रोडक्ट को Promote और Sell कर सकते है। सोशल मीडिया पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे एक फ्री और दूसरा पैड।

Affiliate Marketing Free Method:- फ्री वाली मेथड में जब आप प्रोडक्ट को प्रमोट करते है तो आपको अलग अलग ग्रुप में जॉइन होना होता है ताकि आपकी Affiliate Link ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पोहच सके और आप ज्यादा से ज्यादा Sell कर सके।

Affiliate Marketing Paid Method:- पैड मेथड में आप इन Social Media Website को विज्ञापन के लिए कुछ पैसे देते है ताकि वह आपकी Affiliate Link को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पोहचा सके। Facebook पर आपको 100 रुपये के विज्ञापन को चला के अपनी Affiliate Link को कम से कम 2500 लोगों तक पोहचा सकते हो। मान लीजिये इन 2500 लोगो में से सिर्फ 100 लोगों ने ही आपकी Affiliate Link से उस प्रोडक्ट को ले लिया जिसकी कीमत 700 रुपये है तो आपका 150 रूपये कमीशन के हिसाब से आपका कमिशन होता है 15000 हजार रूपये।

Blog से Affiliate Marketing कैसे करें? (How To do Affiliate Marketing With A Blog)

Affiliate Marketing करने के लिए आप एक ब्लॉग बना सकते है। आपको ब्लोगिंग से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए एक ब्लोगिंग वेबसाइट की जरूरत पड़ेगी। यह ब्लॉग आप Blogger पर बना सकते है या WordPress पर बना सकते है। अगर आप फ्री में काम करना चाहते है तो ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाए अन्यथा WordPress पर एक पैड ब्लॉग बनाए जिसके लिए आपको एक डोमेन नाम चाहिए होगा और एक अच्छी होस्टिंग जंहा आप अपना डाटा स्टोर करेंगे।

ब्लॉग बनाने के बाद आपको अपनी Website पर टाइम टू टाइम Articles लिख के Publish करने होते है। उससे आपकी वेबसाइट पर वहीं लोग आते है जिसको वो प्रोडक्ट सच मे खरीदना हो। आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल में आप अपने Affiliate Links को डाल सकते हो। 

साथ ही साथ आपको अपने Blog और Website तक लोगो को पोहचाने के लिए Search Engines  Optimization करना होता है। अगर आप चाहे तो आप अपने Blog पर ज्यादा ट्राफिक लाने के लिए पैड तरीके भी आजमा सकते है। जैसे कि Google Adword, Bing, और भी कई सारे Ad प्लेटफॉर्म के जरिये अलग अलग वेबसाइट पर अपने विज्ञापन लगा सकते है।  

एफिलिएट मार्केटिंग में बहोत जरुरी है की जब आप Blog या Website बना लो तो आप अपने Blog और वेबसाइट के Niche (टॉपिक) में ही किसी भरोसेमंद और Reputed Affiliate Programs के साथ जॉइन कर लेना। 

आप Blogging के जरिये और भी कई सारे रास्तों से पैसे कमा सकते है। अगर आप भी Blogging के जरिये पैसे कमाना चाहते है तो हमें फॉलो करे हम टाइम टू टाइम नई जानकारी लाते है।

आपको हमारा यह How to Make money by Affiliate Marketing in Hindi आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेन्ट में बताइए साथ ही अपने सुझाव भी दे ताकि हम अपनी वेबसाइट को और बेहतर बना सके।

FAQ’S

Affiliate Marketing के लिए कौन सा सोशल मीडिया सबसे अच्छा है?

आप अपने हिसाब से किसी भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां आपके ज्यादा विजिट्स हों जेसे की फेसबुक, पिंटरेस्ट, यूट्यूब, लिंक्डइन और टेलीग्राम सभी अच्छे विकल्प हैं। यह प्लेटफॉर्म सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है?

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा प्रोग्राम है जहाँ कोई भी व्यक्ति एफिलिएट मार्केटर बनकर किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी मार्केटिंग स्किल के द्वारा बेचकर पैसे कमाता है।

Affiliate Marketing से कितना पैसा कमा सकते है?

इसका कोई सटीक जवाब नहीं है यह आप पर निर्भर कर्ता है कि आप की ऑडियंस कितनी बड़ी है। आप 20,000 भी कमा सकते है और 1 लाख भी।

Also Visit:- Maharana Pratap

Follow Us On Facebook

Leave a Comment