How to use prega news – Prega news kit use in Hindi

प्रेगा न्यूज का इस्तेमाल कैसे करें, प्रेग्नेंसी टेस्ट किट, प्रेगा न्यूज का इस्तेमाल कैसे करें हिंदी में (Prega news, how to use prega news, pregnancy test kit, how to use prega news in hindi)

Prega news भारत की टॉप फार्मास्युटिकल कंपनी मैनकाइंड फार्मास्युटिकल में से एक द्वारा निर्मित और मार्केटिंग की जाने वाली सबसे लोकप्रिय गर्भावस्था परीक्षण किट है। यह एक-चरणीय HCG गर्भावस्था परीक्षण किट है जैसे I-CAN और कई अन्य होती है। इस गर्भावस्था परीक्षण किट में महिलाएं अपने मूत्र में HCG हार्मोन की उपस्थिति को माप सकते हैं जो केवल कुछ स्थितियों में पाया जाता है जब एक महिला गर्भवती हो जाती है। यह टेस्ट किट आमतौर पर रिटेल शॉप पर ऑनलाइन स्टोर से मिल जाती है जिसकी कीमत 50 रुपये से 100 रुपये तक होती है। लेकिन भारत की बहुत सी महिलाएं किसी और से पूछे बिना खुद से Prega News टेस्ट किट का इस्तेमाल करना नहीं जानती हैं। इस लेख में हम इसी सवाल का जवाब लेकर आए है कि how to use prega news आज आप की परेशानी दूर हो जाएगी, चलिए जानते है।

How to use Prega news ?

यदि आपको नही पता है How to use Prega news, तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित steps को step by step फॉलो करते रहे। जिसकी मदद से आप prega news kit use in hindi के बारे में आसानी से जान सकते है।

  • prega news test kit का उपयोग करने के लिए सबसे पहले prega news test kit पैकेट खोलें और परीक्षण पट्टी को अपने पास एक सूखी और सुरक्षित जगह पर रखें जहाँ आप परीक्षण करना चाहते हैं।
  • सबसे पहले सुबह का पहला पेशाब एक सूखे और साफ कंटेनर में इकट्ठा कर लें। फिर, दिए गए ड्रॉपर की मदद से एकत्रित मूत्र की 3 बूंदें टेस्ट स्ट्रिप पर निर्देशित स्थान पर डालें।
  • अब आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई स्पिलओवर न हो। अगर कोई स्पिलओवर होता है, तो सिलिका के दानों से उन्हें आप मिटा दें।
  • अब आप केवल 3 से 5 मिनट तक प्रतीक्षा करें और जब तक आपको Prega News गर्भावस्था परीक्षण का परिणाम न मिल जाए तब तक रुके रहे।
  • यदि आपको गर्भ परीक्षण पट्टी पर दो गुलाबी रेखाएँ दिखाई देती हैं, तो इसका मतलब है कि वह महिला गर्भवती (pregnant) है, लेकिन अगर आपको पट्टी पर एक गुलाबी रेखा दिखाई देती है, तो इसका मतलब है कि महिला अभी गर्भवती नहीं है।

Note:- यदि आपको prega news test kit पट्टी पर कोई रेखा नहीं दिखाई देती है, तो समझ जाइए की यह परीक्षण अमान्य है, आपको इस प्रक्रिया को फिर से शुरू करना चाहिए।

How to use prega news
How to use prega news

प्रेगा न्यूज प्रेग्नेंसी टेस्ट किट के पैकेट में क्या-क्या आता है? (What comes in the packet of Prega News pregnancy test kit?)

1 test strip (कार्ड)
 1 Dropper (मूत्र वितरण के लिए)
Silica granules (पट्टी को नमी मुक्त रखने के लिए)
How to use prega news

प्रेगा न्यूज कैसे काम करता है? (How does prega news work?)

प्रेगा न्यूज किट के काम करने का तरीका बहुत सरल है। यह एक रासायनिक प्रतिक्रिया है जो पूरी रासायनिक प्रतिक्रिया के पूरा होने पर डाई को गहरा कर देती है। जब आप एक रसायन किट घर ले जाते हैं जिसे गर्भावस्था परीक्षण किट या प्रेगा न्यूज किट के रूप में जाना जाता है।

आपको सोचना चाहिए कि कागज की एक छोटी सी पट्टी और पेशाब की कुछ बूंदें आपको कैसे बता देंगी कि आप गर्भवती हैं या नहीं? पल भर में आपको इसका परिणाम मिल जाता है, आइए हम आपको बताते हैं कैसे ये वास्तव मे कार्य कर्ता है?

जैसे ही कोई एक महिला गर्भवती होती है, तो उसमे एक विशिष्ट हार्मोन, उस बच्चे के लिए शरीर को तैयार करने के लिए संकेत भेजना शुरू कर देता है। जो अगले 9 महीनों तक इस शरीर में रहने वाला है।

मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (HCG) में उत्पादित पहले हार्मोन में से एक, यह वही है जो महिलाओं के लिए गर्भावस्था स्ट्रिप्स को मूत्र से पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

प्रेगा न्यूज स्ट्रिप के तीन मुख्य खंड हैं, जिसमें पहले स्थान पर पेशाब लगाना होता है, दूसरा वह स्थान है जहां पर संपूर्ण रसायन प्रक्रिया होती है और तीसरा वह स्थान जहां प्रतिक्रिया पूरी होने के बाद दो लाल रेखाएं दिखाई देती हैं।

यह कुछ रसायन है जो परीक्षण के दौरान चलता रहता है, इसलिए हम यह दिखाने जा रहे हैं कि जैसे ही पेशाब को परीक्षण किट पर लगाया जाता है, मोबाइल एंटीबॉडी मूत्र में मौजूद एचसीजी के साथ प्रतिक्रिया करता है। मोबाइल एंटीबॉडी से जुड़ने के बाद, एचसीजी-एंटीबॉडी जोड़ी एक परीक्षण पट्टी के अगले भाग में आगे बढ़ती है, जहां वे एचसीजी-एंटीबॉडी जोड़ी के साथ बातचीत करने के लिए डिज़ाइन किए गए एंटीबॉडी टेस्ट फ़ॉरेस्ट के संपर्क में आते हैं और इसकी मदद से एक विशिष्ट रंग का उत्पादन करते हैं।

एक डाई जो एचसीजी-एंटीबॉडी जोड़ी और एंटीबॉडी टेस्ट फॉरेस्ट की प्रतिक्रिया के बाद ही रंग पैदा करता है। जैसे ही एचसीजी-एंटीबॉडी जोड़ी और एंटीबॉडी टेस्ट फॉरेस्ट की डेनसिटी बढ़ती है, टेस्ट स्ट्रिप में मौजूद डाई टेस्ट स्ट्रिप पर दिखाई देने लगती है, जिसका मतलब गर्भावस्था के लिए सकारात्मक परिणाम है।

यदि आप गर्भवती नहीं हैं तो एचसीजी और एंटीबॉडी की पहली प्रतिक्रिया नहीं होती है और मूत्र में एचसीजी हार्मोन मौजूद नहीं होने के कारण पूरी प्रतिक्रिया नहीं हो सकती है।

इस लेख में हमने देखा कि how to use prega news कई महिलाओं का यह सवाल होता है। इस सवाल को हमने इस लेख के माध्यम से सुलझाया है। अगर आपके पास भी एसी कोई समस्या है तो आप हमे नीचे कमेन्ट करे हम उस विषय पर भी आपको जानकारी देंगे और how to use prega news इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि महिलाओं को कोई परेशानी ना हो।

FAQ

क्या मैं रात में prega news test kit का इस्तेमाल कर सकती हूं?

जी हाँ, आप रात मे prega news test kit प्रेग्नेंसी टेस्ट किट का उपयोग कर सकते हैं।

prega news test kit कितनी जल्दी प्रेग्नेंसी का पता लगा सकती है?

prega news test kit को प्रेग्नेंसी कन्फर्म करने में लगभग 5 मिनट का समय लगता है।

प्रेग्नेंसी कार्ड सेगमेंट में Prega News का मार्केट शेयर कितना है?

Prega News के पास भारत के प्रेग्नेंसी कार्ड सेगमेंट में तकरीबन 80% मार्केट शेयर है।

prega news kit price kya hai ?

prega news kit price 20 रूपये से लेकर 500 रूपये तक मार्किट में avilable है ! जिसको आप बेझिजक इस्तेमाल कर सकते है !

Home Page

मैं आशा करता हूँ दोस्तों आप सभी को How to use prega news और prega news test kit के बारे में अच्छे से समझ आया होगा। यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें comments में जरुर बता सकते है।

Leave a Comment