Instagram Account kaise Banaye सिर्फ 2 मिनिट के अंदर

हैलो दोस्तों Instagram Account kaise Banaye? सबसे पहले तो Social Media जैसी वस्तु स्टार्ट हुई थी ऑरकुट, याहू या गूगल जैसी वेबसाइट्स से। लेकिन आज टेक्नोलॉजी ने इतनी तरक्की कर ली है की आज हमारे पास बहुत सोशल मीडिया साइट्स और ऐप्स है। शायद कोई भी व्यक्ती 1 दिन में ये सारे Apps का उपयोग नहीं कर पाता होगा। कोई भी सोशल मीडिया साइट्स की सफलता निर्भर करती है एक ही चिज पर और वो है उसकी विशेषताएँ। जो सोशल मीडिया अपने यूजर को सब से ज्यादा और सब से बेस्ट फीचर देता है वही सफल होता है जैसे कि फेसबुक, गूगल, लिंक्डइन और पिनटेरेस्ट। उन्मे से ही एक नाम आज खूब चर्चा में है जिसे हम इंस्टाग्राम के नाम से जानते है।

बहुत से लोग Instagram का उपयोग करना चाहते है लेकिन उनके दिमाग में ख्याल आता है कि Instagram Id kaise Banaye या Instagram Account Kaise Banaye साथ में जानेंगे की Instagram kya Hain या Instagram Kya Hota Hai और सबसे अहम सवाल की Instagram Se Paise Kaise Kamaye चलिए बढ़ते हैं आज के टॉपिक की तरफ।

Instagram Kya hota hai (Instagram kya hai)

इंस्टाग्राम एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है, जिसमे हम ऑनलाइन अपनी तस्वीर और वीडियो ही डाल सकते हैं और जो वीडियो इसमे डली जाती है वो भी कुछ ही मिनटों की होती है। इंस्टाग्राम में हम फेसबुक की तरह पहले चैटिंग नहीं कर सकते थे लेकिन जब से Instagram को Facebook ने खरीद लिया है तबसे हम Instagram पर भी चैटिंग कर सकते है। बस इसमे हम अपनी तस्वीरें ही शेयर कर सकते हैं जिसपर लोग अपनी टिप्पणी भी कर सकते है। जैसे की हम फेसबुक में करते हैं और लाइक, कमेंट, शेयर और सेव ये सभी तरीके यूजर्स के लिए आपकी सामग्री के साथ इंटरैक्ट करने के हैं। मूल रूप से ये वेबसाइट मोबाइल के लिए होती है, लेकिन आप इसे डेस्कटॉप में भी आसानी से चला सकते हैं। इंस्टाग्राम मूल्य 2 शब्द को मिला कर बना है।

Instance Camera + Telegram=INSTAGRAM

तो दोस्तो, व्हाट्सएप की ही तरह इंस्टाग्राम अकाउंट भी एक सोशल नेटवर्किंग साइट है। जिस पर आप अपने दोस्तों के साथ जुड़े रह सकते हैं। या उन्हें वीडियो और इमेज शेयर कर सकते हैं। इसमे कई ऐसे भी फीचर है जो शायद आपको Facebook और Whatsapp पर भी ना मिले। यही इस ऐप की खास बात है।

अगर हम इंस्टाग्राम के इतिहास की बात करे तो इंस्टाग्राम अकाउंट की शुरुआत 6 अक्टूबर 2010 को केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर ने की थी। शुरुआत से ही इंस्टाग्राम अकाउंट ने अपने यूजर्स के बिच काफी पॉपुलैरिटी हसिल कर ली थी। इसी पॉपुलैरिटी के कारण कुछ समय बाद अप्रैल 2012 को लगभग $1 बिलियन डॉलर में फेसबुक ने इसे खरिद लिया और आज के टाइम में इंस्टाग्राम अकाउंट कई देशों मे नंबर 1 सोशल नेटवर्किंग साइट है।

तो दोस्तों यह था इंस्टाग्राम का बुनियादी परिचय। अब हम आगे बढ़ते हैं और देखते है कि इसमें और क्या क्या फीचर मौजूद है और Instagram Account Kaise Banaye?

Instagram Account Kaise Banaye? (Instagram Id Kaise Banaye)

इंस्टाग्राम अकाउंट या तो आप Instagram.com पर जा कर बना सकते हैं। या फिर इंस्टाग्राम की ऐप की मदद से भी इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते है। पर हम आपको इस पोस्ट में इंस्टाग्राम ऐप से और डेस्कटॉप की मदद से इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना सिखाएँगे तो चलो स्टेप बाय स्टेप शुरू करते हैं।

Method 1:- Instagram Par New Account Kaise Banaye

Step 1:- सबसे पहले अपने फोन पर प्लेस्टोर ओपन करे और सर्च बॉक्स में Instagram लिखकर बटन दबा दे।

Step 2:- अब इंस्टाग्राम ऐप को इंस्टॉल करें और इंस्टाल हो जाने के बाद ऐप को ओपन कर ले।

Step 3:- अब आपको इंस्टाग्राम अकाउंट पर साइन अप करना है। जिसे आप दो तारिको से कर सकते हैं। Login with Facebook और Sign up with Email or Phone Number.

Instagram Sign Up

हम यहां पर फोन नंबर का उपयोग करके साइन अप करेंगे।

Step 4:- अब अपना फोन नंबर डालिये और Next पर क्लिक कीजिए।

Instagram Sign Up With Phone Number

Step 5:- अब आपके दिए गए फोन नंबर पर Instagram की तरफ से एक Confirmation Code आएगा उस कोड को दर्ज करे और क्लिक कीजिए।

Instagram Confirmation Code

Step 6:- अब अपना पूरा नाम और पासवर्ड दर्ज कीजिए और अगले पेज पर जाने के लिए नेक्स्ट पर क्लिक करें।

Instagram Name And Password

Step 7:- अब अपना Username डालिए और नेक्स्ट पर क्लिक करें।

Step 8:- अब आप अगर चाहे तो आप अपने Instagram Id को Facebook से लिंक कर सकते हो या फिर इस स्टेप को छोड़ सकते हो।

Step 9:- अब Instagram आपके contact Sync करने को बोलेगा अगर आप Contact Sync करते है तो आपके जितने भी Contact Instagram का उपयोग करते है तो उन्हें भी फॉलो कर सकते है अन्यथा नेक्स्ट पर क्लिक करें।

Step 10:- अब अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो जोड़ने के लिए फ़ोटो जोड़ें पर क्लिक करें और अपलोड कर दे।

तो दोस्तों देखो कितना आसान है Instagram Id बनाना। लिजिये ऐसे बन गया आपका इंस्टाग्राम अकाउंट। दोस्तो ये तो हुआ की Instagram App Se Account Kaise Banaye अब देखते है कि

Method 2:- Instagram Account From Instagram Website

Step 1:- Instagram Account बनाने के लिए हमे सबसे पहले Instagram.Com पर जाना होगा।

Step 2:- Instagram की Official वेबसाइट में आने के बाद आपके सामने एक फॉर्म बना हुआ आता है जिसे आपको पूरा भरना होता है। जिसमें ये डिटेल्स होगी।

  • E-mail Address: Apna E-mail address daale.
  • Full Name: Apna full name fill up kare.
  • Username: Username name fill up kare.
  • Password: Password daale.

पूरा फॉर्म भरने के बाद आप साइन अप पर क्लिक कर सकते हैं।

Step 3:- अब आप देखेंगे के आपके सामने एक प्रोफाइल फोटो जोड़ने का विकल्प बना हुआ आ रहा है। अब आप आइकन पर क्लिक करके अपनी प्रोफाइल पिक सेट कर सकते हैं। अकाउंट बनने के बाद इंस्टाग्राम अकाउंट आपको कुछ पेज सुझाएगा, जिसको आप फॉलो कर सकते हैं।

फॉलो करने के बाद आप उनके द्वारा डाली जा रही पिक्स की डेली अपडेट ले सकते हैं। इसमे आप अपने मर्जी से भी जिसको भी चाहते हैं फॉलो कर सकते हैं, बस उसका इंस्टाग्राम अकाउंट होना चाहिए।

तो देखा दोस्तो हमने ईश दोनों तरीके से Instagram Account बनाना सिख लिया। जो मात्र 5 मिनट में एक न्यू Instagram Account बन जाता है। अब हम देखते हैं की How To Use Instagram Account?

Instagram Account Ko Kaise Use Kare?

Step 1:- ऐप ओपन करें और साइन इन करें। इसके लिए साइन इन पर क्लिक करें। अपनी जानकारी जोड़ें अगर अकाउंट नहीं है तो खाता बनाएँ पर क्लिक करें।

Step 2:- अगर पहले से इंस्टाग्राम अकाउंट बना हुआ है तो लॉग इन पर क्लिक करें और इंस्टाग्राम ऐप में लॉग इन पर क्लिक करने के बाद लॉगिन कर ले।

Step 3:- लॉगिन होने के बाद आपके सामने 5 ऑप्शन शो हो रहे होंगे। यहां क्लिक करके आप अपनी जानकारी को एडिट कर सकते हैं। या आपने अब तक कौन-कौन सी तस्वीरें, इमेज अपलोड किए हैं वो सब देख सकते हैं।

इसके अलावा आपके दोस्तों के माध्यम से आपको भेज दिए गए फोटो भी देख सकते हैं। यहां से आप अपनी DP (डिस्प्ले पिक्चर) भी अपलोड कर सकते हैं। ईश ऑप्शन में आपने किस-किस को फॉलो किया है, या किस-किस व्यक्ती ने आपको फॉलो किया है उन सब फॉलोअर की लिस्ट देख सकते हैं।

ईश ऑप्शन मे आई-पैड, मोबाइल, कंप्यूटर से फोटो तथा वीडियो अपलोड करने के लिए इस ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं। यहां क्लिक करने से आप अपने दोस्तों जो पहले से ही इंस्टाग्राम अकाउंट यूज कर रहे हैं उन्हे फाइंड कर उनसे Connect करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। यह विकल्प आपको अपने दोस्तों के अपलोड किए गए फोटो, वीडियो के माध्यम से शो करता है। आपके फॉलोअर्स ने जो पिक्चर और वीडियो अपलोड की है वो होम पेज पर दिखेगी।

तो इश तराह से हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से कनेक्टिविटी बढ़ा सकते हैं और उसके फीचर्स को इस्तेमाल कर सकते हैं।

FAQ’S

Instagram की शुरुआत कब हुई थी?

Instagram की शुरुआत सबसे पहले 6 अक्टूबर 2010 को हुई थी।

Instagram Ka Founder Kaun Hai?

केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर Instagram के संशोधक है।

Instagram का मालिक कोन है?

केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर ने Instagram बनाया था बाद में Facebook के मालिक Mark Zuckerberg ने Instagram को खरीद लिया।

Facebook ने Instagram को कितने में खरीदा?

Facebook ने Instagram को 2012 में उसकी बढ़ती Popularity के लिए 1 Billion डॉलर में खरीद लिया।

Instagram किस देश की कंपनी है?

Instagram एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जो मूल रूप से एक अमेरिकी कंपनी है।

तो दोस्तों इस लेख में हमने देखा कि Instagram kya hai और Instagram Account Kaise Banaye या Instagram Id kaise Banaye वह भी सिर्फ 2 मिनिट में। क्या आपको भी Instagram चलाना अच्छा लगता है।

अगर आपके दोस्त को भी नहीं पता कि Instagram Id kaise Banaye तो यह लेख उसके साथ जरूर शेयर करे। लेख को अंत तक पढ़ने के लिए खूब खूब धन्यवाद।

Also Visit:- Maharana Pratap Story

Also Read:- PhonePe Se Paise Kaise Kamaye

Leave a Comment