Instagram Se Paise Kaise Kamaye | How To Make Money On Instagram In Hindi

Instagram Se Paise Kaise Kamaye यह एक ऐसा प्रश्न है जो हमें हर रोज किसी न किसी से बहुत सुनने को मिलता है। इस लेख में हम भारत में रहने वाले लोगों में Instagram से पैसे कमाने की नए तरीके के बारे मे हम जानेंगे।

कुछ लोग जानना चाहते हैं कि Instagram Follower Kaise Badhaye जबकि कुछ लोग Instagram पेआउट के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं। क्या आपके पास भी कुछ ऐसा ही सवाल है? अगर ऐसा है तो आज आप सही जगह पर आए हैं।

इंस्टाग्राम 180 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ भारत में तीसरा सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया नेटवर्किंग एप है। (आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह संख्या चार अमेरिकी राज्यों की जनसंख्या से भी अधिक है)

हमको यह समझ मे आता है कि भारी मात्रा मे Instagram पर ऐक्टिव यूजर मौजूद है जिस वज़ह से वंहा बड़ी संख्या मे Content Creators भी मौजूद होंगे। भारत देश मे बहुत सारे Content Creators है। लेकिन क्या आप जानते है यह लोग अपना कन्टेंट Instagram पर अपलोड करना क्यूँ पसंद करते है?

इस सवाल का जवाब स्पष्ट है, Instagram पर वह स्टोरी, रील, IGTV और अन्य तरीके से अपने Content को Instagram पर अपलोड कर सकते है, जिससे उनके Content से उनको लोकप्रियता प्रभाव और धन प्राप्त करने का मौका मिलता है, इसलिए वह Instagram का उपयोग करते है।

क्युकी Followers में वृद्धि के साथ उनको पैसा और प्रसिद्धि दोनों मिलती है, इंस्टाग्राम Content Creator उनके काम के लिए भुगतान करता है जब वे लोग इसे मंच पर अपलोड करते हैं।

इंस्टाग्राम ने कुछ समय पहले घोषणा की थी कि वह 2022 के अंत तक $1 बिलियन का निवेश करेगा ताकि क्रिएटर्स को फेसबुक या इंस्टाग्राम के लिए उनके द्वारा बनाए गए Content से पैसे कमाने का एक नया तरीका मिल सके।

यह सुनने के बाद आप चौंक गए क्या?

खैर, ऐसा सबके साथ होता है। क्या आप जानना चाहते हैं कि How To Make Money On Instagram या आसान शब्दों मे Instagram Se Paise Kaise Kamaye यहां आपके लिए आवश्यक सभी जानकारी है।

Table of Contents

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमा सकते हैं (Instagram Se Paise Kaise Kamaye)

आपके इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स की कुल संख्या इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का सबसे महत्वपूर्ण कारण है।

इंस्टाग्राम एक इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए अधिक से अधिक भुगतान करता है, यूजर के जितने अधिक फॉलोअर्स और पहुंच होती हैं उसको उतना ज्यादा पैसा मिलता है। यदि आप Instagram के कमाई के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आपको नीचे दी हुई जानकारी से बहुत मदद मिलेगी।

10k Instagram Followers Se Kitna Paisa Milta Hai (10K Followers On Instagram Money In India)

10,000 से कम इंस्टाग्राम फॉलोअर्स वाले लोग प्रति पोस्ट 88 डॉलर कमाने का अनुमान लगा सकते हैं। हालांकि, पैसा कमाने के अन्य तरीके भी हैं, जैसे स्पॉन्सर पोस्ट, IGTV विज्ञापन, ब्रांडों के साथ सहयोग, और भी बहुत कुछ।

इंस्टाग्राम पर 100k फॉलोअर्स इनकम (100K Followers On Instagram Money In India)

अगर आप इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको यह जानकर अच्छा लगेगा कि आपके 100K फॉलोअर्स होने के बाद ब्रांड आपसे प्रोमोशन के लिए संपर्क करना शुरू कर देंगे।

जिससे, इंस्टाग्राम पर कुछ फर्मों के साथ बातचीत करके, आप Indirect रूप से पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें प्रत्येक इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए लगभग 200 डॉलर मिलते हैं।

इंस्टाग्राम पर 1m फॉलोअर्स मनी (1M Followers On Instagram Money In India)

इंस्टाग्राम पर 1 मिलियन फॉलोअर्स काउंट होना किसी सपने को हकीकत में बदलने जैसा हो सकता है। हालाँकि, इस बड़ी संख्या के लिए Instagram Bluetick आवश्यक हो सकता है। इतनी बड़ी संख्या में इंस्टाग्राम फॉलोअर्स वाले इंस्टाग्रामर्स प्रति पोस्ट 670 से 1000 डॉलर कमाने की उम्मीद कर सकते हैं।

भारत में इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (How To Earn Money From Instagram In India)

Instagram पर रेग्युलर Content पोस्ट करना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। जानना चाहते हैं कैसे? एक सीधा तरीका है जिसके माध्यम से इंस्टाग्राम अपने प्लेटफॉर्म पर सामग्री पोस्ट करने के लिए Content Creators को पुरस्कृत करता है, दूसरी ओर ऐसे अविश्वसनीय तरीके हैं जिनका उपयोग इंस्टाग्राम से कमाई के लिए किया जाता है। आइए जानते है उन तरीकों के बारे मे विस्तार से।

इंस्टाग्राम के जरिए भारत में पैसे कैसे कमाए (How To Make Money In India Through Instagram)

Partner With A Brand

आप किसी ब्रांड के सामान और सेवाओं का प्रचार करने के लिए एक Content Creator के रूप में उसके साथ सहयोग कर सकते हैं। आप स्पॉन्सर द्वारा प्रदान की जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं के बारे में यूजर को सूचित करने के लिए स्पॉन्सर पोस्ट बना सकते हैं।

अगर आपके पास बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हैं तो आप बहुत पैसा कमा सकते हैं। लेकिन स्पॉन्सर कन्टेंट पोस्ट करने से पहले आपको कई दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।

IGTV Advertisements

उल्लेखनीय रूप से काफी कम समय में, IGTV विज्ञापनों की लोकप्रियता में काफी वृद्धि हुई है। वे 15-सेकंड के त्वरित वीडियो विज्ञापन हैं जिन्हें दर्शक तब देखते हैं जब वे अपने फ़ीड में IGTV वीडियो पर क्लिक करते हैं।

आप जो सामग्री बनाते हैं, उसे बनाकर आप Instagram पर पैसे कमा सकते हैं। आप ब्रांड के सामान और सेवाओं के लिए सामग्री बनाकर उससे पैसा कमा सकते हैं और उसका मुद्रीकरण कर सकते हैं। “मुद्रीकरण योग्य नाटकों” की संख्या—आपकी फिल्मों को प्राप्त होने वाले दृश्यों की संख्या—यह निर्धारित करती है कि आप कितना पैसा कमाएंगे।

Promote Affiliate Links

उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए एफिलिएट लिंक का उपयोग करना Instagram के साथ पैसे कमाने का एक और बढ़िया तरीका है। जिससे आप एक कमीशन प्राप्त करने के लिए, आप अन्य लोगों की वस्तुओं और सेवाओं की मार्केटिंग कर सकते हैं।

आपकी लिंक से होने वाली प्रत्येक बिक्री आपको लगभग 5 से 10% का बड़ा कमीशन कमाने में सक्षम बनाएगी। भारत में, हजारों Content Creators अपने Instagram अकाउंट को मुद्रीकरण करने के लिए एफिलिएट लिंक का उपयोग करते हैं।

Selling Products On Instagram

आंकड़ों के मुताबिक अपने फ़ीड में किसी पोस्ट को देखने के बाद, 300 मिलियन से अधिक इंस्टाग्राम यूजर बाद में इंस्टाग्राम बिजनेस पेज पर जाते हैं।

Instagram स्टोर के साथ, अब आप अपनी आय बढ़ा सकते हैं और अपनी ऑनलाइन उपस्थिति के माध्यम से अपने उत्पादों के लिए दिलचस्प नए विकल्प उत्पन्न कर सकते हैं।

अगर आप कपड़े, फ़र्नीचर, एक्सेसरीज़ आदि जैसे सामानों का उत्पादन या वितरण करते हैं, तो आप अपने सामान की मार्केटिंग करने और अपने फैन बेस से पैसे कमाने के लिए Instagram का उपयोग कर सकते हैं।

हालाँकि, ऐसा करने के लिए आपको पहले अपना मुफ़्त ऑनलाइन स्टोर और Instagram व्यवसाय खाता स्थापित करना होगा। उत्पाद कैटलॉग होने के बाद आप अपने उत्पादों को खरीदारी योग्य बनाकर अपने Instagram स्टोर का विज्ञापन कर सकते हैं।

Consulting Services On Instagram

एक बड़ी संख्या में फॉलोअर्स होने से आप तुरंत एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में योग्य हो जाते हैं। अब आप अपनी स्थिति और अनुभव का उपयोग दूसरों को उनकी फॉलोइंग काउंट बढ़ाने, उनकी प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज़ करने और Instagram से आय अर्जित करने में सहायता करने के लिए कर सकते हैं।

संभावित प्रभावशाली लोगों के साथ, आप आमने-सामने परामर्श बैठकें कर सकते हैं और परामर्श शुल्क निर्धारित करके पैसा कमा सकते हैं।

Fan Membership & Exclusive Content

आप कई प्लेटफॉर्म पर जितने सब्सक्राइबर हैं, उससे आपको पैसे मिल सकते हैं। अपने इंस्टाग्राम बायो या आपके द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में इन नेटवर्क के लिंक को शामिल करके आप पैसे कमा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, इन प्लेटफार्मों के उपयोगकर्ता के रूप में आप एक सस्ती प्रतियोगिता चला सकते हैं जहां आप प्रवेश के लिए आवश्यकताओं को निर्दिष्ट कर सकते हैं।

Instagram Badges

Instagram बैज प्रशंसकों के लिए Content Creators लिए अपना समर्थन दिखाने का एक साधन है। जब आप Instagram लाइव होस्ट करेंगे तो आपके प्रशंसक एक बैज खरीदेंगे।

एक बार जब वे इसे बैज को खरीद लेंगे, तो आपको एक पॉप दिल से सूचित किया जाएगा। आप खरीदे गए बैज की कुल संख्या और जीवन के दौरान या बाद में अपनी आय की जांच कर सकते हैं।

Licensed Videos And Photographs

यदि आप खुद को एक Instagram Influencer के रूप में स्थापित करते हैं, तो ब्रांड आपसे वीडियो और तस्वीरों के लिए संपर्क करेंगे। अपने लाइसेंस का उपयोग करके, आप ब्रांडों से भुगतान की मांग कर सकते हैं।

लेकिन, यह विचार अधिक व्यवहार्य नहीं है, इंस्टाग्राम की शर्तें स्पष्ट रूप से बताती हैं कि ‘उनके पास उपयोगकर्ता की सामग्री का उपयोग करने के लिए गैर-अनन्य, पूरी तरह से भुगतान, रॉयल्टी-मुक्त और हस्तांतरणीय दुनिया भर में लाइसेंस है।

Top Instagram Influencers 2022 That Make Good Earnings

दुनिया भर में Instagram का उपयोग करने वाले अनगिनत कन्टेंट निर्माता हैं। जबकि कुछ लोग धीरे धीरे सफल होने लगते हैं और अंतत में इंस्टाग्राम द्वारा भुगतान प्राप्त करने लगते हैं। हालांकि, कई उद्योग जगत के दिग्गजों ने इंस्टाग्राम राजस्व सृजन के पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

उन्हें बड़ी संख्या में इंस्टाग्राम फॉलोअर्स होने के साथ-साथ इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने के लिए भारी रकम में मुआवजा दिया जाता है। कई प्रसिद्ध ब्रांड जो इंस्टाग्राम पर सफल हो रहे हैं।

इंस्टाग्राम में सबसे ज्यादा फॉलोअर्स किसके हैं (Top Instagram Influencers In World)

यहां कुछ नाम सूची में दिए हैं जो वास्तव में Instagram से बड़ी कमाई कर रहे हैं। इसके अलावा, यदि आपका प्रश्न है, “क्या इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए भुगतान करता है?” तो हमने प्रत्येक इंस्टाग्राम पोस्ट से प्राप्त होने वाले पैसे को भी सूची में शामिल कर दिया है।

Influencer Name:-Per Post Earning
Cristiano Ronaldo $619,497 से $1M
Dwayne Johnson$504,790 से $841,317
Kylie Jenner$491,789 से $819,648
Ariana Grande$500,077 से $833,461
Selena Gomez$483,972 से $806,620
Make money from Instagram

Highest Paid Instagram Per Post In India

सिर्फ दूसरे देशों में ही नहीं, भारत में भी कई ऐसी हस्तियां मौजूद हैं जो अपने इंस्टाग्राम पोस्ट से इंस्टाग्राम पर खूब सारा पैसा कमा रहे हैं।

भारतीय इंस्टाग्रामर्स के कुछ नाम जो सबसे ज्यादा पैसा कमाते हैं और बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हैं उनमें शामिल हैं।

Virat Kohli$5,04,67,560
Priyanka Chopra$2,99,09,451
Shraddha Kapoor$1,18,91,493
Alia Bhatt $1,22,68,886
Deepika Padukone$1,24,47,675
Instagram Earnings In India

FAQ’S About Instagram

इंस्टाग्राम 10k फॉलोअर्स इनकम इन इंडिया?

इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स होने पर आप स्पॉन्सर पोस्ट के महीने 88 से 200$ तक कमा सकते है।

1 दिन में 1000 फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

इंस्टाग्राम पर हर रोज 1000 फोल्लोवेर्स बढ़ाने के लिए आपको दिन में कम से कम 10 पोस्ट डालनी पड़ेगी। आप जितने ज़्यादा पिक्स और वीडियो डालोगे, उतने आपके फोल्लोवेर्स बढ़ेंगे। इंस्टाग्राम पर जल्दी फोल्लोवेर्स बढ़ाने का यह सबसे सिंपल फंडा है। ज़्यादा से ज़्यादा अपने अकाउंट को एक्टिव रखे।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

1. Partner With A Brand 2. IGTV Advertisements
3.Promote Affiliate Links
4. Selling Products On Instagram
5. Consulting Services On Instagram
6. Fan Membership & Exclusive Content
7. Instagram Badges
8. Licensed Videos And Photographs

भारत में 100k फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है?

भारत में 100k फॉलोअर्स वाले Content Creators 50,000 से 100,000 रुपये कमाते है। 100k फॉलोअर्स वाले क्रिएटर आमतौर पर प्रति पोस्ट लगभग 10,000 से 15,000 चार्ज करते हैं।

इंस्टाग्राम पर 1M फॉलोवर्स पर कितने पैसे मिलते है?

Instagram पर कोई फिक्स रेट नहीं है पर औसतन Instagram पर 1 मिलियन फॉलोवर्स वाले Content Creators 1 लाख से 3 लाख कमाते हैं।

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले व्यक्ती पुर्तगाली फुटबॉलर है जिनका नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो है जो Instagram के हर एक पोस्ट से $1.6 Million कमाते है।

आशा कर्ता हूं दोस्तो आपको Instagram Se Paise Kaise Kamaye पोस्ट पसंद आई होगी। जिसमें हमने देखा कि कैसे आप Instagram से पैसे कमा सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों और परिवार वालो को भी शेयर करे ताकि वो भी Instagram से पैसे कमा सके। हमसे संपर्क करने के लिए हमको Facebook पर फॉलो करे।

Leave a Comment