KK Singer Biography | KK Biography, Age, Death, Wife, Net worth

(Kk Singer Biography, kk singer death, Kk singer net worth, kk singer Biography in Hindi, Krishnakumar Kunnath Biography, KK singer Wife, Kk singer death Date, Kk Full Name)

कृष्णकुमार कुन्नाथ एक भारतीय प्रसीद गायक है जिन्होंने हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी, बंगाली और गुजराती सिनेमा में काम किया है। जेसे आज के ज़माने में yo yo honey singh प्रसिद्ध है वेसे ही लोग कृष्णकुमार कुन्नाथ को KK जाना जाता है। 31 मई 2022 के दिन KK Singer की मृत्यु हो गई। आज के इस लेख में हम KK Singer Biography एवं उनका जन्म कहाँ हुआ था और उनकी मृत्यु केसे और कंहा पर हुई जानेंगे।

General Information About Singer KK Biography

नाम:-कृष्णकुमार कुन्नाथ
उपनाम:-केके
जन्म:-23 अगस्त 1968
जन्म स्थान:-दिल्ली भारत
उम्र:-53 साल
माता:-कुन्नाथ कनकवल्ली
पिता:-सी. एस. नायर
स्कूल:-माउंट सेंट मैरी स्कूल, दिल्ली, भारत
कॉलेज:-किरोड़ीमल कॉलेज, दिल्ली, भारत
शिक्षा योग्यता:-कॉमर्स में स्नातक
फिल्म डेब्यू:-कॉलेज स्टाइली (गीत), कधल देशम (तमिल फिल्म) तड़प तड़प (गीत), हम दिल दे चुके सनम (हिंदी फिल्म)
टीवी डेब्यू:-सोनी म्यूजिक चैनल के लिए ‘पल’ एल्बम
धर्म:-हिंदू
नागरिकता:-भारतीय
वैवाहिक स्थिति:-विवाहित
पत्नी:-ज्योति
शादी का साल:-1991
बेटा:-नकुल कृष्ण कुन्नाथ
बेटी:-तमारा कुन्नाथ
तनखा:-3 लाख/सोंग
मृत्यु:-31 मई 2022
मृत्यु स्थान:-नजरूल मंच, सभागार, कोलकाता
मृत्यु की वज़ह:-दिल का दोहरे से
KK Singer Biography

कृष्णकुमार कुन्नाथ का जन्म एवं शिक्षा (Birth and education of Krishnakumar Kunnath)

कृष्णकुमार कुन्नाथ, जिन्हें केके के नाम से भी जाना जाता है, जिनका जन्म 23 अगस्त, 1968 को दिल्ली में शुक्रवार के दिन हुआ था (उनकी मृत्यु के समय उनकी आयु 53 वर्ष थी)। कृष्णकुमार कुन्नाथ की कन्या राशि थी। केके ने अपनी शुरुआती शिक्षा के लिए दिल्ली के माउंट सेंट मैरी स्कूल में पढ़ाई की और आगे की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से की जंहा से उन्होंने वाणिज्य में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

कृष्णकुमार कुन्नाथ का पत्नी परिवार और बच्चे (KK singer Wife & Family)

केके मलयाली परिवार से ताल्लुक रखते हैं। केके के पिता का नाम सी. एस. नायर है और कुन्नाथ कनकवल्ली उनकी माता का नाम है। साल 1991 में, केके ने अपनी बचपन की प्रेमिका ज्योति से शादी कर ली। केके के दो बच्चे भी हैं एक का नाम नकुल कृष्ण कुन्नाथ है जोकि पेशे से एक गायक है और दूसरी बेटी तमारा कुन्नाथ जोकि एक मॉडल है।

केके बॉलीवुड करियर (KK Bollywood Career)

जब केके ने संगीत उद्योग में एक ब्रेक के लिए लोयस बैंक्स, रंजीत बरोट और लेस्ले लुईस को अपना डेमो टेप दिया, तो उन्होंने पार्श्व गायन करना शुरू कर दिया। इसके बाद उन्होंने जिंगल गाना शुरू किया। जब उन्होंने सैंटोजेन सूटिंग विज्ञापन के लिए एक गीत गाया, तो यूटीवी ने उनसे संपर्क किया।

चार साल में उन्होंने 11 अलग-अलग भाषाओं में 3500 से अधिक जिंगल गीत गाए। उनका पहला ब्रेक मुंबई में यूटीवी के साथ आया, जहां उन्होंने जिंगल पर काम किया। उन्हें अपना पहला भारतीय जिंगल प्रदान करने और बॉलीवुड के माध्यम से उनका मार्गदर्शन करने के लिए लेस्ले लुईस को एक संरक्षक के रूप में माना जाता था।

लेकिन यह एआर रहमान ही थे जिन्होंने केके को पार्श्व गायन की दुनिया में शीर्ष पर पहुंचा दिया। उन्होंने “कल्लूरी साले” और “हैलो डॉ” गाया। एवीएम प्रोडक्शंस की संगीतमय फिल्म मिनसारा कानावु से “स्ट्रॉबेरी कन्ना” प्रदर्शन करने से पहले कादिर के कदल देशम से था।

KK Bollywood Break By Tadap Tadap Song:- संजय लीला भंसाली की हम दिल दे चुके सनम से तड़प तड़प, केके द्वारा गाया गया था। यह वही गीत था जिसने 1999 में सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। उन्होंने पहले माचिस फिल्म के गुलजार के गीत छोड ऐ हम को अपनी आवाज दी थी, लेकिन इसके लिए उन्हें बहुत कम प्रशंसा मिली थी। लेकिन उसी वर्ष, सोनी म्यूजिक एक नए कलाकार की तलाश में था और उसने केके की मदद ली। उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए उन्हें वर्ष के अच्छे कलाकार के रूप मे नामित किया गया था और उनका पहला एकल एल्बम, पाल विद लेस्ले लुईस द्वारा जारी किया गया था।

उन्होंने अपने जीवन काल में 500 से अधिक हिंदी और 200 से अधिक तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी, बंगाली और गुजराती गाने गाए हैं।

केके प्रसिद्ध गीत (KK Famous Songs)

  1. Tu Bhoola Jise (Airlift)
  2. Labon Ko (Bhool Bhulaiyaa)
  3. Dil Kyun Yeh Mera (Kites)
  4. Tadap Tadap Ke (Hum Dil De Chuke Sanam)
  5. Yaaron (Pal)
  6. Ajab Si (Om Shanti Om)
  7. I Am In Love (Once Upon a Time in Mumbai)
  8. Kya Mujhe Pyaar Hai (Woh Lamhe)
  9. Tu Hi Meri Shab Hai (Gangster)
  10. Soniye (Heartless)
  11. Maine Dil Se Kaha (Rog)
  12. Piya Aaye Na (Aashiqui 2)
  13. O Meri Jaan (Life In A … Metro)
  14. Zindagi Do Pal Ki (Kites)
  15. Tu Jo Mila (Bajrangi Bhaijaan)
  16. Meri Maa (Yaariyan)
  17. Sach Keh Raha Hai Deewana (Rehnaa Hai Terre Dil Mein)
  18. Zara Sa (Jannat)
  19. Khuda Jaane (Bachna Ae Haseeno)
  20. Dil Ibaadat (Tum Mile)

केके पुरस्कार और सम्मान (KK Award And Honore)

  • 2003 में उन्हें फिल्म “झंकार बीट्स” के गीत “तू आशिकी है” के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।
  • 2012 में उन्होंने फिल्म “(लाइफ कैमरा एक्शन …)” के गीत “चलते जाना है” के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्व गायक का गोल्डी अवार्ड जीता।
  • 2005 में उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्व गायक के लिए हब अवार्ड मिला।
  • 2012 में उन्हें ईनम-स्वरलय सिंगर ऑफ़ द ईयर अवार्ड मिला।

केके पसंदीदा चीजें (KK Favorite Things)

पसंदीदा खाना:-दक्षिण भारतीय व्यंजन, पेस्ट्री
पसंदीदा अभिनेता:-शाहरुख खान, आमिर खान, अक्षय कुमार, इरफान खान
पसंदीदा अभिनेत्री:-ऐश्वर्या राय, रवीना टंडन, करीना कपूर
पसंदीदा गायक:-हरिहरन, किशोर कुमार, शान, मोहम्मद रफ़ी
पसंदीदा संगीतकार:-ए. आर. रहमान, प्रीतम, आर. डी. बर्मन, माइकल जैक्सन, बिली जोएल, ब्रायन एडम्स, स्टिंग, एयर सप्लाई
पसंदीदा संगीत बैंड:-डीप पर्पल, एक्सट्रीम, ईगल्स
KK Singer Biography

सिंगर केके के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Some Interesting Facts About Singer KK)

  1. उनके पिता एक संगीत प्रेमी थे, उनकी माँ एक कलाकार थीं, और उनकी नानी एक संगीत प्रशिक्षक थीं, इसलिए वे एक संगीत घर में पले-बढ़े।
  2. संगीत के प्रति उनका जुनून प्राथमिक विद्यालय में शुरू हुआ। उनके पिता एक छोटे से टेप रिकॉर्डर पर अपनी मां के मलयाली गाने रिकॉर्ड करते थे, जिसे वे सुनना पसंद करते थे।
  3. केके ने कभी भी कोई औपचारिक संगीत प्रशिक्षण नहीं लिया है।
  4. केके की प्रतिभा के कारण, उनके शिक्षक ने सिफारिश की कि उनके पिता उन्हें एक संगीत विद्यालय में नामांकित करें। उन्होंने वहां जाकर दो दिनों में एक हल्की शास्त्रीय धुन सीखी, लेकिन उन्होंने कभी संगीत में रुचि नहीं दिखाई, इसलिए उनके पिता ने उन्हें वहां भेजना बंद कर दिया।
  5. यह तथ्य कि बॉलीवुड के महान गायक किशोर कुमार ने कभी संगीत का अध्ययन नहीं किया, इससे उन्हें इससे बचने के लिए और भी अधिक प्रेरणा मिली।
  6. वह अपने स्कूल के दिनों में अपने पसंदीदा गीतों के साथ गुनगुनाते थे। शोले (1975) से उनकी पसंदीदा में से एक ‘महबूबा’ थी।
  7. जब वे कक्षा दो में थे तब उन्होंने स्कूल में अपनी पहली नाटकीय उपस्थिति दी। उन्होंने 1973 की फिल्म “राजा रानी” के गीत “जब अंधा होता है” का प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन के बाद उन्होंने संगीत को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया।
  8. अमेरिकी गायक-गीतकार बिली जोएल केके के बहुत बड़े प्रशंसक थे।
  9. केके ने अपनी बचपन की प्रेमिका ज्योति कृष्णा से शादी की और उससे शादी करने के बदले में सेल्सपर्सन की नौकरी कर ली। हालांकि नौकरी पर छह महीने के बाद, उन्होंने गायन के अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए छोड़ दिया। उनकी पत्नी और पिता ने उन्हें अपना समर्थन दिया और उन्हें अपना काम छोड़ने और अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया।
  10. संगीत निर्देशक रंजीत बरोट ने अपना पहला जिंगल खत्म करने के बाद उनसे उनकी गायन गति के बारे में पूछा। उसे उद्योग का कोई ज्ञान नहीं था और वह प्रतिक्रिया देने में झिझक रहा था। रंजीत ने फिर उसे पांच उंगलियां दिखाईं, जिससे केके को विश्वास हो गया कि उसे रुपये का भुगतान किया जाएगा। 500. जब उसे अंततः अपनी तनख्वाह मिली, तो उसे पता चला कि यह राशि वास्तव में रु 5000 थी।
  11. उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ने के बाद एक पियानो खरीदा और अपने दोस्तों शिबानी कश्यप और सैबल बसु के साथ जिंगल बनाना शुरू किया। उनमें से तीन ने पैसा भी कमाया, लेकिन केके असंतुष्ट थे। उन्होंने अंततः मुंबई के लिए अपना रास्ता बना लिया।
  12. फिल्मों में अपनी शुरुआत के चार वर्षों में, उन्होंने ग्यारह भाषाओं में 3500 से अधिक जिंगल गाए थे।
  13. लेस्ले लुईस, जिन्होंने उन्हें अपना पहला जिंगल प्रदर्शन करने का मौका दिया, उनके गुरु थे।
  14. अरिजीत सिंह, अंकित तिवारी, प्रीतम और अरमान मलिक कई उल्लेखनीय गायकों और संगीतकारों में से हैं, जो उनकी आवाज और संगीत ज्ञान से प्यार करते हैं।
  15. केके ने पहले कहा था कि उन्हें “आमिर खान” की आवाज में मजा आता है और वह उनके लिए गाना याद करते हैं।

केके सिंगर की मृत्यु (KK Singer Death)

31 मई 2022 को कोलकाता के नज़रूल मंच सभागार में एक प्रदर्शन के बाद, अपने होटल लौटते समय एक संदिग्ध हृदय गति रुकने से उनकी मृत्यु हो गई। जब संगीतकार रात करीब 10.30 बजे अपने होटल पहुंचे, तो उन्होंने कथित तौर पर अस्वस्थ महसूस करने की शिकायत की, जिसके बाद उन्हें शहर के एक अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

उनकी मृत्यु से पूरे देश मे शोक का माहौल हो गया खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्विटर पर ट्वीट करके उनको श्रद्धांजलि दी इसके अलावा गूगल पर भी लोग Singer Kk के बारे मे सर्च कर रहे है और जानना चाहते है कि उनकी मृत्यु केसे और कहाँ पर हुई। इसके अलावा भी लोग कई तरह की खोज गूगल पर कर रहे है जेसे की KK singer Biography, Kk singer death, kk singer wife, Krishnakumar Kunnath Biography, kk full name, k k singer Biography in Hindi.

FAQ’s About Singer KK

सिंगर KK की मृत्यु कब हुई?

31 मई 2022

सिंगर KK की पत्नी कोन है?

ज्योति कृष्णा

कैसे हुई थी केके की मौत?

केके के नाम से प्रसिद्ध कृष्णकुमार कुन्नाथ का 53 वर्ष की आयु में मंगलवार को एक संगीत कार्यक्रम के बाद एक संदिग्ध दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

केके गायक कितने साल के थे?

53 साल

गायक केके का पूरा नाम क्या है?

गायक केके का पूरा नाम कृष्णकुमार कुन्नाथ है।

कोलकाता में केके कौन से होटल में थे?

बॉलीवुड गायक केके के निधन पर कोलकाता पुलिस द्वारा अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज करने के बाद, संयुक्त पुलिस आयुक्त मुरलीधर शर्मा बुधवार को ओबेरॉय ग्रैंड पहुंचे, जहां गायक अपनी कोलकाता यात्रा के दौरान ठहरे हुए थे।

उम्मीद है दोस्तों आपको याज जीवनी पढ़ने में मजा आया होगा कृपया इस लेख को अपने दोस्तों एवं परिवार के साथ शेयर करे और हमसे संपर्क करने के लिए हमे Facebook पर संपर्क करे।

Leave a Comment