कृति सेनन का जीवन परिचय | Kriti Sanon Biography, Age, Boyfriend, 1st Movie And Net Worth

कृति सेनन एक भारतीय अभिनेत्री हैं जो मुख्य रूप से हिंदी भाषा की फिल्मों में अपनी भूमिका निभाती हैं। कृति सेनन खूबसूरत होने के साथ-साथ ऐक्टिंग भी अच्छी करती है। इसीलिए कृति सेनन को लोग ज्यादा पसंद करते है। कृति सेनन ने फिल्म जगत में अपनी शुरुआत साल 2014 में एक मनोवैज्ञानिक थ्रिलर तेलुगु फिल्म नेनोक्कादीन से की थी। कृति सनोन को हिंदी सिनेमा में उनकी पहली एक्शन फिल्म हीरोपंती में उनके प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला।

Kriti sanon hot photo

आज के इस लेख में हम Kriti Sanon ka Jivan Parichay देखेंगे कि केसे उन्होंने छोटे से शुरुआत करके बड़े पैमाने तक आई है। चलिए शुरू करते है Kriti Sanon Biography In Hindi जिसमें आप देखेंगे कृति सेनन की उम्र, कृति सेनन का जन्म, कृति सेनन Instagram, कृति सेनन पति और कृति सेनन के करियर के बारे मे जानेंगे।

General Information About (Kriti Sanon Biography In Hindi)

नाम:-कृति सेनन
जन्म तारीख:-27 जुलाई 1990
जन्म स्थान:-नई दिल्ली, भारत
Kriti sanon age:-32 वर्ष (2022 के मुताबिक)
माता:-गीता सेनन
पिता:-राहुल सेनन
भाई-बहन:-नूपुर सेनन
स्कूल:-दिल्ली पब्लिक स्कूल, दिल्ली आर के पुरम, दिल्ली
कॉलेज:-जेपी इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फोर्मेशन टैक्नोलॉजी, नोएडा, उत्तर प्रदेश
शिक्षा योग्यता:-बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार मे डिग्री
राष्ट्रीयता:- भारतीय
धर्म:-हिंदू
जाति:-खत्री (मध्यम वर्ग)
व्यावसाय:-अभिनेत्री और मॉडल
बॉलीवुड डेब्यू:-हीरोपंति साल 2014
तेलुगु डेब्यू:-नेनोक्कडाइन 2014
बॉयफ्रेंड:-गौरव अरोड़ा (अफवाह)
वैवाहिक स्थिति:-अविवाहित
Kriti Sanon Instagram कृति सेनन
Kriti Sanon Biography

कृति सेनन कौन है? (Who Is Kriti Sanon)

दोस्तों सिलेब्रिटी का व्यवसाय एक ऐसी दुनिया है जहां आकर्षण आपको अंदर तक ले जा सकता है, लेकिन इस इंडस्ट्री में बने रहने के लिए आपके पास टैलेंट और खूबसूरती की जरूरत होती है। आज मैं एक ऐसी अभिनेत्री के बारे में चर्चा करूंगा जो न केवल एक शानदार अभिनेत्री है बल्कि अपनी प्रतिभा की बदौलत अपनी स्थिति को बनाए रखने में भी सफल रही है।

दोस्तो मैं जिस अभिनेत्री की बात कर रहा हूं, वह बॉलीवुड की एक भारतीय मॉडल और अभिनेत्री कृति सेनन है। लाखों-करोड़ों लोग उन्हें फॉलो करते हैं और उनसे प्यार करते हैं। आप में से बहुतों को पता नहीं होगा कि कृति सेनन एक मॉडल और बॉलीवुड एक्ट्रेस होने के साथ-साथ एक इंजीनियर भी है।

कृति सेनन का जन्म (Kriti Sanon Early Life)

कृति सेनन का जन्म 27 जुलाई 1990 को नई दिल्ली, भारत में हुआ था। कृति सेनन के परिवार फिल्मी बैकग्राउंड से नहीं था कृति सेनन एक गैर-फिल्म निर्माण पृष्ठभूमि से थी, फिर भी उनकी एक मजबूत ऐक्टिंग बैकग्राउंड है। वह अपने स्कूल के दिनों से ही अभिनय करने में रुचि रखती थीं और हमेशा एक अभिनेत्री बनने की ख्वाहिश रखती थीं।

कृति सेनन ने एक वेबसाइट कॉन्टेस्ट में प्रवेश किया, जबकि वह अभी भी एक कॉलेज की छात्रा थी, कृति ने अपनी बहन नूपुर सेनन की फोटो का उपयोग करके कॉन्टेस्ट में प्रवेश किया। शुक्र है कि कृति सेनन ने उस ऑनलाइन वेबसाइट की प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया और प्रसिद्ध भारतीय फोटोग्राफर डब्बू रत्नानी ने उसे एक मुफ्त पोर्टफोलियो बनाकर दिया।

Kriti sanon photo

इसके बाद कृति सेनन को एक प्रतिष्ठित मॉडलिंग एजेंसी से एक साल का कॉन्ट्रैक्ट भी मिला। रितु बेरी, निकी महाजन और सुनीत वर्मा कुछ ऐसे फैशन डिज़ाइनर हैं जिन्होंने कृति सेनन को अपने टॉप मॉडल के रूप में चुना है। कृति बचपन से ही एक मजबूत छात्रा थीं, जिसने प्लेसमेंट के माध्यम से दो नौकरी के प्रस्ताव भी अर्जित किए, लेकिन कृति ने नोकरी करने की बजाय अपने मॉडलिंग और अभिनय करियर पर ध्यान देने का फैसला किया। कुछ ही समय में उनका यह फैसला सही साबित हुआ क्युकी वह अब काफी लोकप्रिय अभिनेत्री हो गईं थी।

कृति सनोन परिवार, जाति और धर्म (Kriti Sanon Family, Caste And Religion)

कृति सेनन एक मध्यमवर्गीय खत्री परिवार से ताल्लुक रखती है। कृति सेनन की माता गीता सनोन है जो नई दिल्ली में दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ाती हैं और कृति सेनन के पिता राहुल सनोन एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं। इसके अलावा कृति सेनन के परिवार में उनकी एक छोटी बहन भी है जिसका नाम नुपुर सेनन हैं। कृति सेनन हिंदू धर्म का पालन करती है।

कृति सेनन शिक्षा (Kriti Sanon Education)

कृति सेनन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरके पुरम से पढ़ाई की पूरी की और उसके बाद जेपी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, नोएडा से इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री हासिल की।

कृति सेनन करियर (Kriti Sanon Career)

अपने मॉडलिंग करियर में कृति सेनन कई बार विवेल, क्लोज़ अप, सैमसंग, अमूल और हिमालय सहित कई कंपनियों के विज्ञापन करने के दौरान वह कई टेलीविज़न विज्ञापनों में भी दिखाई दीं थी। मुंबई में वह साल 2010 विल्स लाइफस्टाइल इंडिया फैशन वीक के रनवे शो पर दिखाई दीं। कृति सेनन ने वर्ष 2012 में चेन्नई इंटरनेशनल फैशन वीक और इंडिया इंटरनेशनल ज्वैलरी वीक के दौरान देखा गया था। कृति सनोन रितु बेरी, निकी महाजन और सुनीत वर्मा सहित डिजाइनरों के लिए कैटवॉक पर भी हाजिर रही थी।

अपने बेहद सफल मॉडलिंग करियर के बाद, आखिरकार कृति सनोन ने एक सुपरस्टार अभिनेता महेश बाबू के साथ तेलुगु फिल्म नेनोक्कादीन में अभिनय की शुरुआत की। यह फिल्म अच्छी चली और कृति सेनन को काफी सराहना भी मिली। कृति सनोन ने उसी वर्ष के अंत में टाइगर श्रॉफ के साथ फिल्म हीरोपंती से हिंदी सिनेमा की शुरुआत की। अधिकांश समीक्षकों ने फिल्म को अलग-अलग रेटिंग देने के बावजूद, इसे बॉक्स ऑफिस की जीत माना गया। कृति सनोन ने अपने दमदार अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण का फिल्मफेयर पुरस्कार अपने नाम किया।

Kriti sanon saxy photo

वह अगले वर्ष अपनी दूसरी तेलुगु फिल्म, दोचाय में दिखाई दीं। उसी साल बाद में, वह रोहित शेट्टी की दिलवाले फिल्म में दिखाई दीं। दोनों फिल्मों की मध्यम सफलता के बावजूद, कृति सेनन को वह श्रेय दिया गया जिसकी वह हकदार थीं। उनकी बहुप्रतीक्षित फिल्म राब्ता ने बॉक्स ऑफिस पर खराब प्रदर्शन किया। उनकी अगली फिल्म बरेली की बर्फी, एक जबरदस्त सफलता हासिल करने में कामयाब रही थी और उनके अभिनय के लिए बहुत सराहना मिली। उन्होंने साल 2019 की फिल्म लुका चुप्पी में कार्तिक आर्यन के साथ सह-अभिनय किया, जो उनकी अब तक की सबसे बड़ी पेशेवर हिट बन गई। इसके बाद वह पानीपत और हाउसफुल 4 में भी दिखाई दी थी।

अभिनय के अलावा, कृति सेनन अरिजीत सिंह के गीत “चल वहां जाते हैं” के लिए संगीत वीडियो में टाइगर श्रॉफ के साथ सह-अभिनय किया। इसके अलावा उन्होंने कलंक और स्त्री जैसी फिल्मों में आइटम नंबर किए हैं।

कृति सनोन शारीरिक उपस्थिति (Kriti Sanon Physical Appearance)

Kriti Sanon Height 1.71 m
Kriti Sanon Weight 56 किलोग्राम
Kriti Sanon Physical Statistics33-27-34
Kriti Sanon Hairब्लैक
Kriti Sanon Eyesब्राउन
Kriti Sanon Physical Appearance

कृति सेनन नेट वर्थ (Kriti Sanon Net Worth)

कृति सैनन की कुल संपत्ति 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर या लगभग 38 करोड़ भारतीय रुपये जितनी है। व्यापार विश्लेषकों का अनुमान है कि कृति सेनन एक फिल्म का 2 से 3 करोड़ चार्ज करती है। कृति सनोन को फिल्मों में उनके काम, व्यावसायिक विज्ञापनों और मंच प्रदर्शन के लिए जो मुआवजा मिलता है, वह उनकी आय निर्धारित करता है। वह अपनी खुद की क्लोदिंग लाइन, सुश्री टेकन भी चलाती हैं, जिससे उनकी आय में उल्लेखनीय वृद्धि होती है।

कृति सेनन पुरूस्कार (Kriti Sanon Awards)

  • अपनी पहली फिल्म हीरोपंती के लिए, उन्होंने सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।
  • कृति सेनन इसके अलावा वोग ब्यूटी अवॉर्ड भी जीत चुकी हैं।
  • 2017 ने उन्हें फिल्मफेयर ग्लैमर एंड स्टाइल अवार्ड्स जीते।
  • इसके अतिरिक्त, 2019 में उन्हें अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी द्वारा स्टाइल आइकन अवार्ड से सम्मानित किया गया।

कृति सनोन मूवी लिस्ट (Kriti Sanon Movie List)

  • 2014:- Nenokkadine
  • 2014:- Heropanti
  • 2015:- Dohchay
  • 2015:- Dilwale
  • 2017:- Raabta
  • 2017:- Bareilly Ki Barfi
  • 2018:- Stree
  • 2019:- Luka Chuppi
  • 2019:- Kalank
  • 2019:- Arjun Patiala
  • 2019:– Housefull 4
  • 2019:– Panipat
  • 2019:– Pati Patni Aur Woh
  • 2020:– Angrezi Medium
  • 2021:– Mimi
  • 2021:– Hum Do Hamare Do 
  • 2022:– Bachchan Pandey 
  • 2022:– Adipurush
  • 2022:– Shehzada
  • 2022:– Bhediya
  • 2022 – Ganapath

FAQ’S About Kriti Sanon Biography

कृति सेनन का जन्म कब हुआ था?

कृति सेनन का जन्म 27 जुलाई 1990 को हुआ था।

कृति सेनन का बॉयफ्रेंड कौन है?

कृति सेनन का बॉयफ्रेंड Gaurav Arora को बताया जा रहा था लेकिन यह बात अफवाह थी इसके बाद कृति सेनन और Sushant Singh Rajput के संबंध के बारे मे विवाद हुआ था लेकिन यह भी सच नहीं है।

क्या कृति सेनन का कोई पति है?

कृति सेनन 2022 में 32 साल की हो गई हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि क्या कृति सेनन शादीशुदा हैं? तो इसका जवाब है नहीं, उसकी शादी अभी तक नहीं हुई है।

कृति सेनन एक फिल्म के लिए कितना चार्ज करती हैं?

व्यापार विश्लेषकों के अनुसार कृति सेनन हर फिल्म के लिए 2 से 3 करोड़ रुपये चार्ज करती है।

कृति सेनन के माता-पिता कौन है?

कृति सेनन की माता का नाम गीता सेनन है और पिता का नाम राहुल सेनन है।

कृति सेनन की पहली फिल्म कोन सी है?

बहुत से लोग कृति सेनन को पसंद करते है और सोचते है कि Kriti Sanon First Movie कौनसी है तो आपको बताता हूं कृति सेनन की सबसे पहली फिल्म 2014 में आई थी जिसका नाम नेनोक्कडाइन है जिसमें वह महेश बाबु के साथ थी।

Kriti Sanon Songs

Duniyaa Full Song
Main Tera Boyfriend Full Song
Coca Cola Full Song
Chal Wahan Jaate Hain Full Song

तो देखा दोस्तों केसे एक मामूली लड़की छोटे बैकग्राउंड से आकर आज करोड़ों दिलों पर राज कर रहीं है? आशा कर्ता हूँ दोस्तों आपको Kriti Sanon Biography पढ़ने में मजा आया होगा और Kriti Sanon Ka Jivan Parichay जानने को मिला होगा। दोस्तो आप किसी और का जीवन परिचय जानना चाहते हो तो हमे कमेन्ट में लिखकर बताइए हमारी टीम रिसर्च करके जानकारी प्रदान करेगी। लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया।

Leave a Comment