mankirt aulakh biography | मनकीरत औलख जीवन परिचय

मनकीरत औलख पंजाब के एक लोकप्रिय गायक, संगीत निर्माता, मॉडल और अभिनेता हैं। उनके डैशिंग लुक्स और सुरीली आवाज ने पहले ही लाखों दिल जीत लिए हैं। यहाँ इस लेख में, आप मनकीरत के बारे में कुछ विस्तृत जानकारी जानने जा रहे हैं जो पहले कभी सामने नहीं आई। mankirt aulakh biography

मनकीरत औलख एक पंजाबी गायक हैं जो युवाओं और विशेष रूप से महिलाओं के बीच बहुत प्रसिद्ध हैं क्योंकि उनके गीत ज्यादातर लड़कियों के पक्ष में हैं, जैसा कि कई अन्य गीतों में हम आम तौर पर देखते हैं कि गाने लड़कियों के बुरे पक्ष और पुरुषों के दाहिने हिस्से को दिखा रहे हैं। उनके गीतों में लड़कियों और लड़कों के साथ भी कुछ भी गलत नहीं है। इसलिए यह उन्हें महिलाओं के दिलों के करीब बनाता है, मनकीरत औलख पंजाबी उद्योग में गगू गिल के रूप में अच्छा व्यक्तित्व बनने की इच्छा रखते हैं, इसके साथ ही वह उनकी बहुत प्रशंसा करते हैं।

Mankirt Aulakh biography
Mankirt Aulakh biography

ज्यादातर बार जब वह अपने लाइव शो के लिए अपने विश्व भ्रमण के लिए दुनिया भर में यात्रा करता है, तो वह दर्शकों का बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करता है इसके साथ ही वह केवल ब्रांडेड पश्चिमी कपड़े पहनने के बजाय कुर्ता पजामा पहनता है जो उसे अलग दिखता है, इसके पीछे का कारण भी है सच तो यह है कि वह कहीं भी और जब भी जाते हैं, किसी तरह पंजाब का स्वाद बिखेरना चाहते हैं, जो उनकी भाषा, संस्कृति और पालन-पोषण के साथ उनके संबंधपरक प्रेम को दर्शाता है। mankirt aulakh biography

General information (mankirt aulakh biography)

नाम:-मनकीरत औलख
उपनाम:-मणि पहलवान
जन्म तारीख:-2 अक्टूबर 1990
जन्म स्थान:-बहबलपुर, फतेहाबाद
गृहनगर:-बहबलपुर, फतेहाबाद, हरियाणा
पिता:-निशांत सिंह औलख
माता:-मंजित कौर
पेशा:-गायक, अभिनेता
भाई बहन:-रावशेर सिंह औलख
कॉलेज:-DAV college चंडीगढ़, भारत
शैक्षणिक योग्यता:-स्नातक
डेब्यू सोंग:-Kaka ji (2014)
डेब्यू फिल्म:-Mai Teri Tu Mera (2016)
वैवाहिक स्थित:-अविवाहित
शौक:-गाना, जिम करना और कबड्डी खेलना
mankirt aulakh biography

मनकीरत का परिवार (Mankirat’s family)

मनकीरत औलख के परिवार के बारे में बात करते हुए, उनके परिवार में उनके माता-पिता, पिता निशांत सिंह और मां मंजीत कौर शामिल हैं, जिन्होंने उनके संघर्ष के दिनों में भी उनका बहुत समर्थन किया है, साथ ही विभिन्न स्थानों के बीच कई साक्षात्कारों के दौरान उन्होंने बताया कि उनकी मां ने हमेशा उनकी भलाई के लिए भगवान से प्रार्थना की थी। जिसके कारण वह यहां हम सबके सामने है और उसके माता-पिता ने उसे कभी भी ताना नहीं मारा, जैसा कि दूसरों ने उसे किया था, हालांकि उन्होंने हमेशा उसे प्रोत्साहित किया है, अगर उसने एक भी इच्छा मांगी है तो उन्होंने हमेशा उसके बहुतों को टक्कर दी है। अपने माता-पिता के अलावा वह घर का सबसे छोटा बच्चा है, उसके 2 बड़े भाई-बहन हैं, एक बहन और एक भाई का नाम रावशेर औलख है, जिसकी खुशी का मतलब उसके लिए दुनिया है, मनकीरत का बड़ा भाई अपनी पत्नी के साथ मेलबर्न में रहता है। और उसकी बहन की भी शादी हो चुकी है।

मनकीरत संघर्ष जीवन (Mankirat Struggle Life)

मनकीरत औलख का संघर्ष काल कभी किसी फिल्मी परिदृश्य से कम नहीं रहा, ऐसा इसलिए है क्योंकि उनकी संघर्ष की कहानी सामान्य संघर्ष की कहानियों से बहुत अलग है जो उनके और पंजाब के अन्य गायकों के बीच एक अलग पहचान बनाती है। इसलिए यह उनका संघर्ष ही है जिसने उन्हें इतना प्रसिद्ध व्यक्तित्व होने के बाद भी धरती पर इतना नीचे रखा है।

मनकीरत औलख के बारे में एक और दिलचस्प तथ्य यह है कि उनका संघर्ष पंजाबी उद्योग की कुछ प्रसिद्ध हस्तियों के बहुत करीब है, जो अम्मी विर्क और निशांत भुल्लर हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि वे तीनों उस समय के दोस्त हैं जब कोई नहीं था उद्योग का एक स्थापित सितारा था।

Mankirt Aulakh biography
Mankirt Aulakh biography

हालाँकि मनकीरत औलख पहले एक पहलवान थे, हाँ आपने सही पढ़ा, एक पहलवान के साथ-साथ एक कबड्डी खिलाड़ी भी उन्हें “मणि” के नाम से जाना जाता था और उन्हें “मणि पहलवान” कहा जाता था। उस वक्त इस पहलवान का वजन 118 किलोग्राम था और ये 5 साल से भी ज्यादा समय से कुश्ती कर चुके हैं। इसके अलावा गायक बनना भी उनके लिए कोई आसान काम नहीं था, क्योंकि वह फ़तेहाबाद, हरियाणा से ताल्लुक रखते हैं, जहाँ से वे अम्मी विर्क के साथ गायन सीखने के लिए पटियाला पंजाब गए, उनके शिक्षक का नाम उजागर इंटल है।

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि मनकीरत औलख का पहला गाना “जुगाड़ी जट्ट” था, लेकिन यह सच नहीं है, उनके पहले रिलीज़ हुए गाने का नाम “काका जी” रखा गया था, जो ज्यादा प्रसिद्ध ट्रैक नहीं था और अपना अंकित मूल्य भी नहीं बना पाया था। उस दौरान उन्होंने ज्यादा वजन कम नहीं किया, जिसके चलते किसी ने उन्हें अपना वजन कम करने की सलाह दी ताकि वह कैमरे में वाकई अच्छे दिखें जिससे उनका फेस वैल्यू बने।

आज के समय में हम जानते हैं कि गायक के लिए सिर्फ आवाज होना ही काफी नहीं है, इसके साथ ही अपनी बॉडी लैंग्वेज, स्टाइल और अन्य कारकों को भी बनाए रखना चाहिए, जो कि मनकीरत औलख ने जिम में कड़ी मेहनत के बाद उनमें विकसित किया। दो साल के लिए।

इतना वजन कम करने के बाद मनकीर्ट एक ट्रैक रिलीज करने के लिए तैयार था, जो “जुगर्डी जट्ट” निकला और वह एक सुपरहिट गाना था जिसके बारे में हम सभी जानते हैं इसके बाद क्राउन रिकॉर्ड्स के बैनर तले उनका एक और गाना था, जिसका नाम था “गल्ला मिथिया” जो लड़कियों की सकारात्मकता के बहुत करीब थी और दुनिया भर में कई लोगों का दिल जीत लिया। इसके बाद ऐसा कोई समय नहीं आया जब उन्हें अपने जीवन में एक और करियर के लिए पीछे मुड़कर देखना पड़ा और आखिरकार यही उनका पेशा बन गया।

Mankirt Aulakh biography
Mankirt Aulakh biography

एक पहलवान से एक गायक के रूप में अपना पेशा बदलना उसके लिए एक केक का केक नहीं था, उसका इरादा इस तरह से बदलने का नहीं था, लेकिन जब कुश्ती के दौरान वह बहुत गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसके परिणामस्वरूप वह कभी भी कुश्ती रिंग का हिस्सा नहीं बन सका। फिर से एक पहलवान से गायक के अपने सफर को बदल दिया। यही नियति है, आप कभी नहीं जान सकते कि भगवान ने आपकी भलाई के लिए क्या फैसला किया है। हालाँकि उनके बुरे दिनों में हर कोई उन्हें “खोटा सिक्का” कहता था, जिसका अर्थ है “नकली सिक्का”।

कई बार लोगों ने उसे खोई हुई चीज के कारण भी नीचा महसूस कराने की कोशिश की, क्योंकि वह कभी भी पढ़ाई में बहुत अच्छा नहीं रहा, उसके घर में हर कोई अच्छी तरह से शिक्षित है, अच्छी तरह से बसा हुआ है जिसके कारण वह है इस सब बकवास को सूचीबद्ध करने के लिए जो हर कोई उससे कह रहा था।

लेकिन इन सब के बजाय “प्रिंस राखी” नाम का एक व्यक्ति था जो उसे हमेशा संगीत की तरह आने और चमकने के लिए प्रोत्साहित करता था लेकिन मनकीरत औलख अपने जीवन से इतना तंग आ गया था कि वह बैठने और चिंता करने के बजाय कुछ भी नहीं करना चाहता था। अपने करियर के अवसरों के बारे में लेकिन फिर भी राजकुमार राखदी ही थे जिन्होंने उन्हें यह सब करने के लिए आश्वस्त करते हुए उद्योग में प्रवेश करने का रास्ता बनाया।

साथ ही गीत “जट्ट जुगाड़ी” राजकुमार राखदी द्वारा लिखा गया है, मनकीरत औलख को लगता है कि अगर वह यहां उद्योग में हैं तो यह सिर्फ राजकुमार की वजह से है, अन्यथा वह इतने प्यार, प्रसिद्धि का हिस्सा नहीं हो सकता है जो उसने अपने से एकत्र किया है प्रशंसकों, जट्ट जुगाड़ी के अलावा, मनकीरत औलख का बहुत प्रसिद्ध ट्रैक “चूरे वाली बह” भी प्रिंस द्वारा लिखा गया है। भविष्य में भी मनकीरत औलख उनके गीत गाएंगे।

मनकीरत औलख हमेशा बताते हैं कि एक बार जब वह ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में रंजीत बावा और पंजाब के कुछ और मशहूर कलाकारों के साथ एक मंच साझा करने के लिए गए थे। उसके सामने विशाल दर्शक थे और भीड़ इतनी भारी थी कि जहाँ तक वे देख सकते थे वहाँ केवल भीड़ और भीड़ थी, सभी भीड़ के बीच उसका बड़ा भाई था, जो सोच रहा था कि इतने लोगों के सामने और पंजाब के इतने महान कलाकारों के साथ उनके भाई भले ही शो में फीके पड़ गए और गायब हो गए, लेकिन जब मनकीरत औलख मंच पर पहुंचे तो दर्शकों में इतना उत्साह था और लोग उस समय इतना आनंद ले रहे थे कि उनके भाई ने कल्पना भी नहीं की थी कि सभी यह असली के लिए था।

फिर पहली बार उनका भाई शो के बीच में मंच पर आया और उन्हें कसकर गले लगा लिया और उन्हें एक बात बता दी कि “मेरे नकली सिक्के ने वास्तव में इतना अच्छा काम किया है कि मैं सोच भी नहीं सकता था, इसे जारी रखो”। मनकीरत औलख को लगता है कि यह इस धरती पर उनके लिए सबसे भावुक और गर्व के क्षण में से एक था कि उनके भाई ने कभी भी उन पर ज्यादा विश्वास नहीं किया, जब उन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी, इतनी भीड़ में मनकीरत औलख ने ये शब्द कहे थे। निगाहें सिर्फ अपने भाई पर, जिसका मतलब उसके लिए दुनिया है।

मनकीरत के जीवन से प्रेरणा (Inspiration from the life of Mankirat)

उनकी यात्रा के बारे में इतने सारे युवाओं को प्रेरणा मिलती है कि यदि आपके पास भगवान में विश्वास है, कड़ी मेहनत और लोगों के ताने को नजरअंदाज करने की क्षमता है तो आप अपने स्वयं के साथी और आपके या आपके समाज के कई अन्य लोगों के लिए एक उदाहरण बन सकते हैं। मनकीरत औलख कभी भी अपने गीतों के माध्यम से एक बुरा संदेश फैलाना नहीं चाहते थे, लेकिन फिर भी वह अक्सर अपने गीतों के माध्यम से खराब संदेश के साथ आने वाली किसी भी चीज़ के लिए खेद महसूस करते हैं, वह अपने दर्शकों से प्रतिक्रिया की सराहना करते हैं और उन गीतों के लिए आपकी मांग पूछते हैं जो आप चाहते हैं।

उनके बारे में और भी कई दिलचस्प तथ्य हैं कि बॉलीवुड में जिस अभिनेता को मनकीरत औलख अक्षय कुमार को पसंद करते हैं। पाकिस्तान के राहत फ़तेह अली ख़ान और नसीबो उनके लिए गायक हैं, हालाँकि उन्हें लगता है कि ये ऐसे गायक हैं जिन्होंने वास्तव में जीवन भर गाया है और यदि वह कर सकते हैं तो वह उनके व्यक्तित्व का एक छोटा सा हिस्सा बनने की कोशिश करेंगे।

अक्सर अभिनेता के रूप में भी कई गायक आते हैं, बहुत से लोग मनकीरत औलख को एक अभिनेता के रूप में भी देखना चाहते हैं लेकिन इस बारे में मनकीरत औलख बताते हैं कि उनकी एक फिल्म की योजना है लेकिन वह जो फिल्म करेंगे वह होगा वास्तव में अलग है, और वह उसे ढूंढ रहा है जैसे ही वह इसे ढूंढेगा, आप उसे एक अभिनेता के रूप में भी देख पाएंगे। इसके अलावा, मनकीरत औलख ने पहले ही रोशन प्रिंस के साथ एक फिल्म की थी जिसमें दोनों अतिथि भूमिका में थे, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही।

मनकीरत औलख बताते हैं कि उस समय एक फिल्म करने का कारण रोशन प्रिंस थे जिन्होंने फिल्म के लिए उनसे संपर्क किया था और उन्हें ना कहने में वास्तव में अच्छा नहीं लग रहा था क्योंकि वह एक वरिष्ठ कलाकार हैं और इसके साथ ही वह खुद एक करना चाहते थे। जिस फिल्म के लिए वह बहुत उत्साहित थे, हालांकि इतनी जल्दी निर्णय लेने के लिए वह एक बुरा निर्णय था, लेकिन अब वह फिल्म चुनते समय सावधान रहेंगे।

मनकीरत औलख का एक अच्छा पति और पिता बनने का एक बहुत ही अनूठा सपना है, जो वास्तव में दर्शाता है कि गल्ला मिठिया और चूरे वाली बाह जैसे गाने उनके दिल के बहुत करीब हैं और वह वास्तव में चाहते हैं। इसके अलावा मनकीरत औलख बताते हैं कि वह उनके गीतों की तरह ही हैं, और उनके गीतों को उनके जीवन का दर्पण भी कहा जा सकता है।

मनकीरत के बारे मे तथ्य (Facts about Mankirat)

• उन्हें अक्सर पार्टियों और कार्यक्रमों में शराब पीते हुए देखा जाता है।

• वह परमीश वर्मा और पंजाबी गीतकार प्रिंस राखदी के अच्छे दोस्त हैं जिन्होंने उन्हें अपने गाने दिए।

•वह फिटनेस फ्रीक हैं।

• पंजाबी संगीत उद्योग में आने से पहले, वह कबड्डी खिलाड़ी और पहलवान थे।

•वह पंजाबी अभिनेता गुग्गू गिल की प्रशंसा करते हैं और यहां तक कि गीतात्मक गीत ‘मुंडा गुग्गु गिल वर्गा’ भी गाते हैं।

• उन्हें गुरदास मान, एमी विर्क और निशान भुल्लर के गाने सुनना पसंद है।

• उन्हें ‘सरसो दा साग’ और बटर चिकन खाना पसंद है।

• उनका पसंदीदा रंग काला है।

• उनके पसंदीदा अभिनेता संजय दत्त, सलमान खान, अक्षय कुमार और गुग्गु गिल हैं।

•वह सार्वजनिक विवाह समारोहों और पार्टियों में भी गाते हैं।

• मनकीरत औलख के Instagram अकाउंट पर 5 मिलियन से ज्यादा फॉलोवर है।

इस पोस्ट में हमने mankirt aulakh biography देखी जिनका जीवन संघर्ष से भरा था इनके जीवन से हमको प्रेरणा लेनी चाहिए।

FAQ

mankirt aulakh ke instagram par kitne followers hai?

2021 मे मनकीरत औलख के instagram पर 5 मिलियन से ज्यादा फॉलोवर है।

मनकीरत औलख का जन्म कब हुआ था?

2 अक्टूबर 1990

मनकीरत औलख की शिक्षा योग्यता क्या है?

स्नातक

मनकीरत औलख का डेब्यू सोंग कब आया था?

kaka ji मनकीरत औलख का डेब्यू सोंग था जो 2014 को रिलीज हुआ था।

mankirt aulakh का nickname क्या है?

मनकीरत औलख का उपनाम मणि पहलवान है।

Mankirat Aulakh age in 2021?

31 years in 2021

Leave a Comment