Meena kumari biography in hindi- मीना कुमारी जीवनी हिंदी में

Meena kumari biography in hindi

नमस्ते दोस्तों आज मे आपको एक एसी अभिनेत्री के बारे मे बताऊँगा जो अपने ज़माने में बहुत मशहूर और सुंदर थी। उनकी मृत्यु को बहुत साल हो गये है पर लोगों के दिलों में आज भी वह जिंदा है। यह अभिनेत्री का जीवन ट्रेजडी से भरा हुआ था इसलिए उनको “ट्रेजडी क्वीन” के नाम से जाना जाता है आप समज गए होंगे ये किस अभिनेत्री की जीवनी है। meena kumari biography in hindi.

आज के युवा पीठी ने मीना कुमारी का नाम भी नहीं सुना होगा। काफी कम लोग ही इनके जीवन से परिचित है अगर आप भी उन में से है तो पढते रहिए।

मीना कुमारी जीवन परिचय (meena kumari biography in hindi)

मीना कुमारी का जन्म भारत के राज्य महाराष्ट्र में 1 अगस्त 1993 के दिन एक गरीब परिवार में हुआ था। मीना का असली नाम महजबीन बेगम था। मीना के पिता का नाम अली बक्स था और माता का नाम इकबाल बेगम था। मीना की लंबाई 5.3 फुट थी। मीना की दो बहने भी थी। meena kumari biography in hindi 

मीना कुमारी की शिक्षा

मीना कुमारी कम उम्र में ही फ़िल्मों में काम करना शुरू कर दिया था जिस वजह से उनको कभी स्कूल में जाकर पढाई करने का मोका ही नहीं मिला। इस वजह से मीना ने कभी भी पढाई लिखाई नई की थी लेकिन मीना ने एक खूदका शिक्षक रख के उनके पास से शिक्षा ली।

मीना कुमारी फिल्म करियर

मीना कुमारी यह महान अभिनेत्री बचपन से ही फिल्म में काम करती थी वो एक चाइल्ड एक्ट्रेस थी छोटी सी उम्र में ही मीना ने 12 से अधिक फ़िल्मों में काम किया था। उनको छोटी सी आयु में फिल्म में काम मिल जाता था क्योंकि उनके पिता एक अभिनेता थे। meena kumari biography in hindi 

वर्ष 1946 तक मीना कुमारी को महजबीन के नाम से जाना जाता था क्योंकि यह नाम उसका असली था। लेकिन उनकी नई फिल्म आई थी जिसका नाम बच्चों का खेल था उसमें महजबीन ने अपना नाम बदल कर मीना कुमारी रख दिया। इस फिल्म के बाद से इनको मीना कुमारी ही बुलाया जाता है। नाम बदला तब इनकी आयु सिर्फ 13 वर्ष की थी इससे पहले वह पुराने नाम से 11 फिल्म में काम कर चुकी थी।

मीना कुमारी का प्रेम जीवन

मीना के प्रेमी का नाम अमरोही था जो कि एक निर्देशक थे। इन दोनों की मुलाकात सबसे पहले तमाशा फिल्म के सेट पर हुई थी। इसके बाद अमरोही ने मीना को अपनी फिल्म अनारकली में काम करने का ऑफर दिया। मीना ने यह प्रस्ताव को कबूल कर लिया। लेकिन यह फिल्म शुरू होने से पहले ही मीना कुमारी की सड़क दुर्घटना में हाथ मे चोट लग गई। उसको अस्पताल में भर्ती कराया था और थोड़े दिनों तक वह अस्पताल में ही थी। meena kumari biography in hindi 

जेसे ही अमरोही को मीना की अस्पताल में भर्ती होने की खबर मिली वो अस्पताल चले गए मीना का हाल पूछने के लिए। फिर अमरोही रोज मीना को मिलने जाते थे यही से उनकी दोस्ती शुरू हो गई थी और फिर वो एक दूसरे को पत्र भी लिखने लगे। जेसे ही मीना कुमारी को अस्पताल से मुक्ति मिली वो हर रोज अमरोही को फोन से बाते करते थे।

CEO Full Form in hindi

मीना कुमारी की शादी

एक साल से मीना और अमरोही साथ में थे यह बात मीना के पिता को पता नहीं थी। मीना ने अपने पिता से छुपकर 14 फरवरी को अमरोही के साथ निकाह रचा लिया। इन दोनों के विवाह की बात सिर्फ करीबी दोस्तों और मीना की बहनों को ही थी क्योंकि वह किसी को बताना नहीं चाहते थे तब मीना की उम्र 19 वर्ष थी और अमरोही की उम्र 34 साल की थी। इन दोनों की शादी में बहुत अन्तर था उम्र का। meena kumari biography in hindi 

विवाह के बाद मीना अपने घर चली गई और अमरोही भी अपने घर चला गया क्युकी अमरोही की यह दूसरी शादी थी पहली शादी से उनके 3 बच्चे भी थे इसलिए वो किसी को अपनी शादी की बात बताना नहीं चाहते थे।

कुछ समय बाद इनके विवाह की खबर मीडिया मे आ गई और मीना के पिता को भी पता चल गया। तब मीना के पिता ने इस शादी का विरोध किया और मीना को आदेश दिया कि वो अमरोही से तलाक लेले पर मीना कुमारी यह बात नहीं मानी फिर भी वह अपने पिता के साथ ही रहती थी। meena kumari biography in hindi 

साल 1953 में मीना के पति अमरोही ने मीना को डेरा फिल्म में काम करने का ऑफर दिया। लेकिन मीना के पिता को पता चला तो उन्होंने मीना को इस फिल्म में काम करने के लिए मना कर दिया क्योंकि वो अपने दोस्त महबूब खान की आने वाली फिल्म अमर में कान करवाना चाहते थे। मीना ये फिल्म करने के लिए तैयार हो गई लेकिन फिल्म की शूटिंग के दोरान मीना कुमारी और महबूब खान की लडाई हो गई और मीना ने यह फिल्म छोड दी और डेरा फिल्म की शूटिंग करनी चालू कर दी जेसे ही यह बार मीना के पिता को पता चली तो उनके पिता ने मीना के सामने दो विकल्प रखे या तो मीना फिल्म की शूटिंग छोड दे या तो फिर घर छोडकर चली जाए। तो मीना दूसरा विकल्प मान कर घर छोड देती है और अपने पति के साथ रहती है।

मीना कुमारी का अमरोही से तलाक

मीना कुमारी शादी के बाद भी फ़िल्मों में कार्य करती थी वह एक सुपरस्टार अभिनेत्री बन गई थी। अमरोही को मीना का फ़िल्मों में काम करना पसंद नहीं आया इसलिए अमरोही ने मीना के ऊपर बहुत सी पाबंदियां लगा कर रखी थी जैसे कि शाम को 6:30 से पहले घर पर आ जाना और मेकअप रूम में कोई भी पुरुष ना हो यह शर्तें भी मीना ने मान ली थी। शादी को कायम रखने के लिए मीना ने बहुत प्रयास किया लेकिन 1964 मे अपने पति की शर्तों से तंग होकर तलाक का फेसला कर लिया। meena kumari biography in hindi 

इसके बारे मे लोग कहते है जब पिंजरे के पीछे फिल्म का कार्य चल रहा था तो मीना कुमारी ने मेकअप रूम में गुलजार को अंदर आने की अनुमति दी जेसे ही इस बात का पता अमरोही को चला तो उसने गुस्सा होकर मीना कुमारी को थप्पड मार दिया था। इस कारण मीना ने तलाक का फेसला कर लिया और अपनी बहन के साथ उसके घर पर रहने लगी।

मीना कुमारी की मृत्यु

पति के साथ तलाक के बाद वह दुखी और डिप्रेशन में रहने लगी थी। इसके साथ ही मीना को नींद ना आने की बीमारी भी हो गई थी। परेशान होकर मीना ने डॉक्टर का संपर्क किया तो डॉक्टर ने उनको शराब पीने की सलाह दी ताकि उनको नींद आ सके परंतु मीना को फिर शराब पीने की बुरी लत हो गई थी और उकसा लिवर भी फैल हो गया था। जब मीना कुमारी बीमार थी तब उनके पति ने उनको पाकीजा फिल्म में काम करने का प्रस्ताव दिया। इस प्रस्ताव को मीना कुमारी ने स्वीकार कर लिया।

फिल्म की शूटिंग के दौरान उनकी तबीयत और भी ज्यादा बिगड गई थी। पाकीजा फिल्म के रिलीज होने से पहले ही मीना कुमारी की 31 मार्च 1972 को मृत्यु हो गई थी। मीना की मृत्यु एलिजाबेथ नर्सिंग के सेट पर हुई थी। जब इनके पति का निधन 1993 को हुआ था तो उनकी कबर भी मीना के पास बनवाई थी।

मीना के बारे मे

मीना उस समय की सुपरस्टार अभिनेत्री थी। मीना ने अपने जीवन मे बहुत फ़िल्मों में काम किया था। मीना को 12 फिल्म फेयर अवॉर्ड के लिए संचार किया था जिसमें से उनको 4 फिल्म फेयर अवॉर्ड मिले थे।

1 thought on “Meena kumari biography in hindi- मीना कुमारी जीवनी हिंदी में”

Leave a Comment