Mrec Max Life Insurance Plan Review, History, Policy Details, Amount

दोस्तों Mrec Max Life Insurance के बारे में आप इस लेख के माध्यम से जानेंगे और आप सीखेंगे कि Mrec Max Life इंश्योरेंस क्या है? यह किस तरह से लाभदायी है? योजनाओं के संदर्भ में mrec.maxlifeinsurance क्या प्रदान करता है और Max Life Insurance Policy में क्या शामिल है।

Mrec Max Life Insurance पहले मैक्स न्यूयॉर्क लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, Max Life Insurance Limited भारत में एक प्रसिद्ध जीवन बीमा प्रदाता कंपनी है। आपको बता दें कि मैक्स लाइफ इंश्योरेंस भारत में जीवन बीमा का सबसे बड़ा प्रदाता है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस की स्थापना भारत में वर्ष 2001 में हुई थी।

Max life Insurance क्या है?

Life Insurance: हम एक बीमा कंपनी के पैसे का भुगतान किश्तों (प्रीमियम राशि) में करते हैं और पॉलिसी की शर्तों के अनुसार, बीमा कंपनी एक निश्चित समय पर हमारे द्वारा भुगतान किए गए पैसे को ब्याज सहित वापस कर देती है। जब तक कि बीमित व्यक्ति की मृत्यु नहीं हो जाती। यदि पॉलिसी की मर्यादित समय बीत जाने के बाद उसके परिवार के साथ कोई दुर्घटना या कोई अन्य दुर्घटना होती है तो कंपनी जो पैसे वापस प्रदान करती है वहीं राशि जीवन बीमा है। विभिन्न प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसियां भारत में ​​मौजूद हैं। Max Life Insurance अभी भारत की जीवन बीमा कंपनी में एक अत्यधिक प्रसिद्ध ब्रांड है।

Max Life Insurance पॉलिसी की विभिन्न योजनाएं क्या हैं?

  • Max Life Saving Plan
  • Max Life Growth Plan
  • Max Life Group Plans
  • Max Life Pension Plan
  • Max Life Online Term Plan
  • Max Life Child Plan

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की विशेषताएं (Max Life Insurance Policy Features)

आइए बात करते हैं Mrec Max Life Insurance Policy Features पर और चर्चा करते हैं। पॉलिसी अवधि के संबंध में आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इस योजना के तहत 10 से 50 वर्ष के बीच की पॉलिसी अवधि चुन सकते हैं। या प्लॉट के 50 साल के जीवनकाल के अंत तक कवर करने का विकल्प प्रदान करता है।

आपके पास खरीद मूल्य धनवापसी का मूल प्रीमियम प्राप्त करने का विकल्प भी है जो 28 अप्रैल के अंत में वापस आ गया था। यह पॉलिसी Flexible Premium भुगतान अवधि के साथ Flexible Premium भुगतान विकल्प प्रदान करती है। आपके पास एक बार में, या हर पांच साल, दस साल, बारह साल, पंद्रह साल, या जब तक आप 60 साल के नहीं हो जाते या पूरे जुलूस का भुगतान करने का विकल्प है।

इसमें एक आईएसएसी विकल्प है। जिसमें आप अपने लिए उपयुक्त विकल्प चुनने के लिए स्वतंत्र हैं। Mrec Max life Insurance कवरेज में एक लाइव स्टेज विकल्प भी शामिल है कि आपकी शादी हो जाती है आप अपने दो बच्चों के जन्म के बाद और एक बंधक निकालने के बाद अपनी पॉलिसी से बची हुई राशि को बढ़ा सकते हैं।

  • Mrec Max Life insurance कंपनी के ज्यादातर पॉलिसी प्लान्स की समय सीमा 35 साल तक की है|
  • Max Life Insurance Policy की न्यूनतम बीमा राशि 25 लाख रुपये तक की है|
  • बचत बीमाकर्ता द्वारा IRDAI द्वारा की गई अनुमोदित बीमा योजना के अनुसार ही प्रदान की जाती है |

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस लाभ (Max Life Insurance Benefits In Hindi)

  • मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में उच्चतम दावा निपटान यानी कि क्लेम सेटलमेंट है।
  • सर्वोत्तम क्लेम सेटलमेंट सेवा मित्रों द्वारा प्रदान की जाती है। इस सेवा के माध्यम से 99.4% दावों का सेटलमेंट किया जाता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपके दूर रहने के दौरान पॉलिसीधारक के परिवार की अच्छी तरह से देखभाल की जाएगी।
  • एक दिन मे क्लेम सेटलमेंट करने की संभावना देता है।
  • Mrec Max Life द्वारा एक दिन में क्लेम का भुगतान किया जाता है। बीमित व्यक्ति के परिवार के पास पॉलिसी धारक की मृत्यु पर दावे और ब्याज का भुगतान करने का विकल्प भी होता है।
  • वेतनभोगी पॉलिसी के मालिक को अलग से 5 प्रतिशत छूट प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • बीमा खरीदने वाले कर्मचारियों को पहले साल के प्रीमियम पर 5% की अतिरिक्त छूट का लाभ मिलता है।
  • 59 अन्य गंभीर बीमारियां भी मैक्स लाइफ इंश्योरेंस द्वारा कवर की जाती हैं।
  • यदि आप 59 विभिन्न गंभीर बीमारियों में से किसी एक को विकसित करते हैं, तो आपको अपनी जीवन बीमा पॉलिसी से एकमुश्त भुगतान प्राप्त होगा। यह सुविधा पॉलिसीधारक के परिवार को गंभीर वित्तीय स्थिति से बचाती है।
  • आकस्मिक मृत्यु से लाभ जैसे कि आप सभी जानते हैं कि भारत में एक वाहन दुर्घटना में प्रति मिनट एक मौत होती है। दुर्घटना से संबंधित मृत्यु की स्थिति में, अतिरिक्त भुगतान शुल्क का भुगतान करने के लिए पॉलिसीधारक का परिवार जिम्मेदार होगा।
  • मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में कोरोना कवच को भी शामिल किया गया है।
  • Also Read:- HDFC Bank Se Home Loan Kaise Le

यदि कोई पॉलिसीधारक कोरोना ग्रसित होता है, तो कोरोना कवच ऐड-ऑन COVID-19 के साथ-साथ संपूर्ण घरेलू देखभाल जैसे पीपीई किट, दस्ताने, मास्क और अन्य आवश्यक वस्तुओं का भी भुगतान कर्ता है|

Mrec Max Life Insurance प्रीमियम भुगतान

आइए मित्रों अब बात करते हैं Mrec Max Life Insurance के बारे मे, जब भी आप बीमा खरीदते हैं तो आपको प्रीमियम भुगतान के संबंध में निर्णय लेना चाहिए, जिससे प्रीमियम की वापसी भी कहा जाता है। यदि आप उस विकल्प के साथ पॉलिसी खरीदते हैं, तो पॉलिसी शुरू होने के बाद आप इसे बदलने में असमर्थ हैं। आपको इस पॉलिसी के तहत किए गए मूल पूर्व भुगतान को पॉलिसी अवधि के समापन पर परिपक्वता के रूप में प्राप्त होगा। जिससे आपको हर पैसा वापस मिलता है।

ध्यान रखें कि आपने पॉलिसी के राइडर के साथ-साथ जीएसटी और जीएसटी के लिए पहले ही प्रीमियम का भुगतान कर दिया है। वह वापसी नहीं है; रिटर्न यह है कि विकल्प चुनने के परिणामस्वरूप आपका प्रीमियम थोड़ा बढ़ जाता है, केवल मूल प्रीमियम जो आपने सर्वोत्तम बीमा के लिए भुगतान किया है। आप दुर्घटना बीमा का उल्लेख करते हैं। अगर यह वापस नहीं आता है, तो दुर्घटना की कब्र के संबंध में। आपने बेहतरीन पॉलिसी के लिए केवल मूल प्रीमियम का भुगतान किया है। यदि आप विकल्प चुनना चाहते हैं तो आपका प्रीमियम थोड़ा बढ़ जाएगा।

आप दुर्घटना बीमा का उल्लेख करते हैं। दुर्घटना कवरेज यदि बीमित व्यक्ति अपनी मानक पॉलिसी के अतिरिक्त दुर्घटना बीमा खरीदता है। इसलिए, यदि दुर्घटना में बीमा धारक शामिल है। इसलिए इस मामले में दुर्घटना कवरेज का समय व्यर्थ है। इसके लिए भुगतान किया गया है। यह मूल पॉलिसी के कवरेज के अतिरिक्त भुगतान किया जाता है। मतलब यह कि इस राइडर को हासिल करने के बाद दुर्घटना की स्थिति में बुनियादी ज्ञान और दुर्घटना कवर कस्टम सूट की लागत को कवर किया जाता है।

Max Life Insurance Boriwali Branch

7वीं मंजिल, अगूरा बिजनेस प्लाजा, मैकडॉनल्ड्स के ऊपर, एसवी रोड, बोरीवली वेस्ट, मुंबई, महाराष्ट्र 400092

FAQ’S About Mrec Max Life

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस क्या है?

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस एक बीमा कंपनी है जिसकी स्थापना भारत में साल 2001 में हुई थी।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कितने रुपए का जीवन बीमा करती है?

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी 1 करोड रुपए तक की इंश्योरेंस पॉलिसी करती है।

जीवन बीमा क्या है?

एक निश्चित समय के लिए किसी कंपनी में जमा कराई जाने वाली राशि जो कि किसी दुर्घटना के समय या फिर पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर परिवार वालों को दी जाती है वही जीवन बीमा होता है।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में सरेंडर वैल्यू क्या है?

पॉलिसीधारक को जीवन बीमाकर्ता से प्राप्त होने वाली राशि जब वह अपनी परिपक्वता अवधि से पहले पॉलिसी रद्द करना चुनता है, उसे समर्पण मूल्य के रूप में जाना जाता है। मान लें कि पॉलिसीधारक मध्यावधि समर्पण का विकल्प चुनता है। उस उदाहरण में, वह अपने वेतन और बचत के लिए निर्दिष्ट धन प्राप्त करेगा।

जीवन बीमा की लागत कितनी है?

जीवन बीमा की लागत आपके द्वारा ली जाने वाली पॉलिसी के प्रकार, बीमा राशि, आपकी आयु, स्वास्थ्य की स्थिति और आपकी पॉलिसी के परिपक्व होने पर आपको मिलने वाले लाभों पर निर्भर करती है।

Conclusion

आशा कर्ता हूँ दोस्तों आपको Mrec Max Life Insurance Policy के बारे मे इस लेख में समज आ गया होगा। आगे इसी तरह हमारे पोस्ट पढ़ने के लिए हमको फॉलो करे और हमसे संपर्क करने के लिए Facebook पर फॉलो करे।

Leave a Comment