Mukesh ambani biography in hindi – मुकेश अंबानी जीवनी हिन्दी में

Mukesh ambani biography in hindi

नमस्ते दोस्तों आज हम इस लेख में आपको Mukesh ambani biography in hindi बतायेंगे। यह भारत के सबसे अमीर आदमी की सूची में नंबर 1 पर आते है। मुकेश अंबानी सिर्फ भारत में ही नहीं विश्व के सभी शक्तिशाली बिजनेस मॅन मे से एक है।इनके पास इतनी संपत्ति है कि अगर इनकी संपत्ति से भारत का खर्च निकाले तो 20 दिनों तक मुकेश अंबानी भारत का खर्च उठा सकते हैं।

मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी के रूप मे कार्य करते है। मुकेश अंबानी कामयाब बिजनेस मॅन के साथ-साथ बहुत चैरिटी से भी जुड़े हुए है। मुकेश अंबानी के अलावा उनके बेटे और बेटी भी इनका बिजनेस चलाते है। मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी भी एक सफल बिजनेस वुमन है। Mukesh ambani biography in hindi 

मुकेश अंबानी जन्म और परिवार ( mukesh ambani biography in hindi)

मुकेश अंबानी का जन्म यमन देश के एडन शहर मे 19 अप्रेल 1957 के दिन हुआ था। मुकेश अंबानी के पिताजी का नाम धीरूभाई अंबानी और माताजी का नाम कोकिलाबेन अंबानी है। मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी एक बिजनेसमैन थे। इसी वजह से वे काम से यमन देश मे अपनी पत्नी के साथ गए थे इसलिए मुकेश अंबानी का जन्म यमन देश मे हुआ था। Mukesh ambani biography in hindi 

मुकेश अंबानी के सिवाय धीरूभाई अंबानी की 3 और संतानें थीं जिसमें मुकेश अंबानी सबसे बड़े थे। धीरूभाई की समंती उनके दोनों बेटों को आधी-आधी मिल गई। आधी मुकेश अंबानी को और आधी संपत्ति अनिल अंबानी को और उनकी दोनों बहन नीनी और दीप्ती की शादी के बाद ससुराल चली गई।

साल 1985 में मुकेश अंबानी ने शादी करली। उनकी पत्नी का नाम नीता अंबानी है। शुरुआती दिनों में नीता अंबानी भी मुकेश अंबानी का बिजनेस में साथ देती थी। मुकेश और नीता के तीन संतान है जिसमें एक लड़की है और दो बेटे है। लड़की का नाम ईसा अंबानी है और लड़कों का नाम आकाश अंबानी और अनंत अंबानी है। Mukesh ambani biography in hindi 

मुकेश अंबानी की पढाई

मुकेश अंबानी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा मुंबई में ही स्थित हिल ग्रेजु हाई स्कूल से अपनी शिक्षा ली थी। मुकेश अंबानी ने अपनी आगे की ग्रेजुएशन की पढाई मुंबई के रसायण औद्योगिक तालीम से केमिकल इंजीनियरिंग किया था। अपनी ग्रेजुएशन की पढाई के बाद आगे की पढाई के लिए मुकेश अंबानी अमेरिका देश मे चले गए और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में अपना दाखिला करवाया था। यह पढ़ाई मुकेश अंबानी ने बीछ में ही छोड दी थी और भारत में वापस आकर अपने पिताजी के बिजनेस में सामिल हो गए। Mukesh ambani biography in hindi 

मुकेश अंबानी शारीरिक जानकारी

मुकेश अंबानी एक दम सरल स्वभाव के व्यक्ति है। मुकेश लाइमलाइट से दूर रहना पसंद करते है। मुकेश अंबानी की ऊंचाई 5.7 फुट है। इनके शरीर का वजन 90 किलोग्राम के आसपास है। इनके बालों का रंग काला है और इनकी आँखों का रंग गहरा भूरा है। Mukesh ambani biography in hindi 

मुकेश अंबानी व्यक्तिगत जानकारी

●आपको जान के आश्चर्य होगा जब मुकेश अंबानी का जन्म हुआ था तब धीरूभाई अंबानी अमीर नई थे वे सिर्फ 2 रूम वाले बेडरूम में अपने माता-पिता के साथ रहने थे।

● मुकेश अंबानी को रिलायंस इंडस्ट्रीज उनके पिता के गुजरने के बाद विरासत में मिला है और इन्होंने यह बिजनेस को बहुत अच्छे से संभाला है और बहुत आगे लेकर आए है।

● मुकेश अंबानी ने मात्र 18 वर्ष की आयु में रिलायंस कंपनी जॉइन कर लिया था और अपने पिता के काम में मदद करते थे। कहते है कि जब मुकेश 18 वर्ष के हुए थे तभी उनके पिता धीरूभाई ने उनको बोर्ड का मेंबर बना दिया था।

● धीरूभाई अंबानी की मृत्यु के बाद उनकी संपत्ति उनके दोनों बेटे मुकेश और अनिल को आधी आधी बाट दी थी तबसे ये अपनी कंपनी खुद संभाल रहे है।

मुकेश अंबानी बिजनेस करियर

जिस वक़्त मुकेश अंबानी अपनी एमबीए की पढाई अमेरिका की यूनिवर्सिटी में कर रहे थे। उसी वक़्त इनके पिता धीरूभाई को भारत सरकार से पॉलिएस्टर फिलामेंट यार्न से जुड़ा हुआ लाइसेन्स मिला था। लाइसेंस मिलने के बाद धीरूभाई अंबानी जोर शोर से इस प्लांट को खोलने की तैयारि में लग गए और उनके बड़े बेटे मुकेश जो अमेरिका मे पढ़ाई कर रहा था उनको भी भारत में बुला लिया ताकि वो भी इनकी मदद कर सके। अपने पिता के साथ मिलकर मुकेश ने सफलता पूर्वक यह प्लांट को खोल दिया और मुकेश अंबानी ने वापस जा के पढ़ाई के बदले उनकी पिता की मदद करने लगे। Mukesh ambani biography in hindi 

भारत में रुकने के बाद मुकेश अंबानी ने अपने पिता की कंपनी रिलायंस का काम संभाल ने लगे धीरे-धीरे इन्होंने दूसरे कामों में भी आगे आए जेसे एनर्जी, पेट्रोकेमिकल्स, टेक्सटाइल्स, नेचुरल रिसोर्सेज, टेक्सटाइल्स और टेलीकम्युनिकशन्स जेसे क्षेत्र मे तरक्की कर ली और मार्केट का बहुत भाग को अपने अंदर ले लिया।

2002 में धीरूभाई का निधन होने के बाद रिलायंस कंपनी को 2 भाग में बांट दिया। एक हिसा मुकेश अंबानी को मिला उन्होंने इसका नाम रिलायंस इंडस्ट्रीज रखा। दूसरा हिसा अनिल अंबानी को मिला उसका नाम उन्होंने रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी रखा। Mukesh ambani biography in hindi 

मुकेश अंबानी की IPL टीम

मुकेश अंबानी इतने अमिर है कि उनको IPL में बहुत सोख था तो उन्होंने 2008 में सबसे फेमस टीम में से एक मुंबई इंडियंस टीम की फ्रेंचाइजी खरीद ली। अभी इस टीम की कीमत 111 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा है।

मुकेश अंबानी की कुल संपति – Mukesh ambani net-worth

विश्व में सबसे अमीर गिने जाने वाले मुकेश अंबानी एशिया के सबसे धनी व्यक्ती है उन्होंने अपने बिजनेस के दम पर विदेशों में प्रॉपर्टी और बहुत सारा रुपया कमाया है। विश्व में इनका परिवार 7 वे स्थान पर आता है।

इनकी कुल संपति 2,60,622 करोड़ से भी ज्यादा है। इनका ज्यादातर पैसा स्टॉक, प्रॉपर्टी और कंपनी में लगा हुआ है। इनके पास बहुत बड़ा घर 150 से भी ज्यादा गाड़ियां और इनके पास खुद के प्लेन और जेट भी है।

मुकेश अंबानी का घर एंटिलिया

साल 2010 में मुकेश अंबानी ने एक जमीन खरीदी थी वह जमीन अल्टामाउंट रोड के पास मुंबई में थी। इसकी साईज 4532 वर्गमीटर थी। इस जमीन पर अपना घर बनाने मुकेश अंबानी ने इतिहास रच दिया। यह घर उन्होंने 12,000 करोड़ की लागत में बनवाया था। यह घर सबसे महंगा और 27 फ्लोर वाला घर था। इसका नाम मुकेश अंबानी ने एंटिलिया हाउस रखा। इस पूरी बिल्डिंग की देखरेख करने में 500 से अधिक कर्मचारी रहते है।

रोचक तथ्य मुकेश अंबानी के बारे मे

नंबर 1:- मुकेश अंबानी इतने अमिर होने के बावजूद सादा जीवन जीना ज्यादा पसंद करते है। वह ज्यादातर कपड़े भी साधारण पहनते है सफेद शटॅ और काली पेंट।

नंबर 2:- मुकेश अंबानी अपनी पत्नी से बहुत प्रेम करते है। इसलिए उनकी पत्नी के 50 वे जन्म दिन पर उनको एक प्राइवेट प्लेन भेट में दिया था। उस प्लेन की कीमत तकरीबन 62 मिलियन डॉलर है।

नंबर 3:- मुकेश अंबानी का नियम है जब तक वे भगवान की पूजा नहीं कर लेते तब तक वे घर से बाहर नहीं निकलते है।

नंबर 4:- मुकेश अंबानी अपनी जिंदगी में सबसे ज्यादा महत्व अपने पिता धीरूभाई अंबानी को और उनके परिवार के दूसरे सदस्यों को देते है।

नंबर 5:- मुकेश अंबानी जन्म से ही इतने अमीर नहीं थे जन्म के वक़्त यह एक साधारण घर मे पैदा हुए थे।

1 thought on “Mukesh ambani biography in hindi – मुकेश अंबानी जीवनी हिन्दी में”

Leave a Comment