Puneeth Rajkumar biography in hindi-पुनीत राजकुमार की जीवनी हिंदी में

Puneeth rajkumar biography in hindi
Puneeth rajkumar biography in hindi

29 अक्टूबर की रात को हमारे प्रिय अभिनेता पुनीत राजकुमार का दुःखद अवसान दिल का दोहरा पड़ने की वज़ह से हुआ है। न्यूज के अनुसार वो जिम में व्यायाम कर रहे थे तभी उनको दिल का दोहरा प़डा। गैर जिम्मेदार स्थिति के साथ तुरंत पुनीत कुमार को विक्रम अस्पताल में ले जाया गया। लेकिन 46 वर्ष की उम्र में उनका दुःखद निधन अस्पताल में हुआ। पुनीत राजकुमार की मृत्यु के बाद उनके कई सारे प्रशंसक और उनके सहयोगी तथा उनके परिवार वाले सदमे और शोक मे है। puneeth rajkumar biography in hindi

भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने पुनीत राजकुमार के निधन पर ट्विटर पर ट्वीट करते हुए कहा ” भाग्य के एक क्रूर मोड़ ने हमसे एक प्रतिभाशाली और प्रभावशाली अभिनेता पुनीत राजकुमार को हमसे छिन लिया है.. ये उनकी जाने की उम्र नहीं थी। आने वाली भावी पीढ़ी पुनीत राजकुमार द्वारा किए गई अद्भुत कार्यो और उनके व्यक्तित्व के लिए हमेशा याद करेगी। उनके परिवार वालों को भगवान इस दुख से गुजरने के लिए हिम्मत दे ओम शांति।

general informatio:- puneeth rajkumar biography in hindi

जन्म:-1 मार्च 1975 (सोमवार)
वास्तविक नाम:-लोहित राजकुमार
उपनाम:-(nickname) Appu, powerstar
पिता का नाम:-डॉ.राजकुमार (अभिनेता)
माता का नाम:-पर्वतम्मा राजकुमार (फिल्म निर्माता)
नागरिकता:-भारतीय
जन्म स्थान:-चेन्नई, तमिलनाडु-भारत
प्रथम प्रवेश debut:-फिल्म:- प्रेमदा कनिके(1976)
गायन:- बाना दरियाल्ली सूर्य:(1981)
फिल्म उत्पादन:- नवीबरू नामगिबरू (1993)
टीवी:- कन्नड़दा कोत्याधिपति (2012)
पेशा:-अभिनेता, गायक
प्रसिद्ध भूमिका:- जानकीराम उर्फ ​​जैकी बहुभाषी फिल्म जैकी में (2010)
मृत्यु तारीख:-29 अक्टूबर 2021
मृत्यु स्थान:-बंगलौर से विक्रम अस्पताल ले जाते समय रास्ते मे मृत्यु।
मृत्यु का कारण:-दिल की धड़कन रुकने के कारण
puneeth rajkumar biography in hindi

puneeth rajkumar family (पुनीत राजकुमार का परिवार)

पुनीत राजकुमार के पिता:-डॉ.राजकुमार
पुनीत राजकुमार की माता:-पर्वतम्मा राजकुमार
पुनीत राजकुमार के भाई:-शिवा और राघवेंद्र राजकुमार
पुनीत राजकुमार की बहन:-लक्ष्मी और पूर्णिमा
पुनीत राजकुमार की पत्नी:-अश्विनी रेवनाथ
पुनीत राजकुमार के बच्चे:-वनदिता और द्विती
puneeth rajkumar biography in hindi

puneeth rajkumar का शुरुआती जीवन

पुनीत राजकुमार का जन्म चेन्नई में लोहित राजकुमार के नाम से 17 मार्च 1975 में हुआ था। पुनीत राजकुमार के पिता एक प्रसिद्ध अभिनेता के साथ-साथ एक प्रसिद्ध निर्देशक भी है और इनकी माता पर्वतम्मा राजकुमार है। पुनीत उनके परिवार का सबसे छोटा पांचवां बच्चा था। पुनीत जब 6 वर्ष के हुए तभी उनका परिवार मैसूर चला गया था। पुनीत के दो भाई भी है राघवेंद्र राजकुमार और शिव राजकुमार इसके अलावा उनकी दो बहन भी जिनका नाम लक्ष्मी और पूर्णिमा है।

पुनीत राजकुमार का फिल्म जगत मे बहुत लंबा सफर रहा है। पुनीत राजकुमार को पहली बार सेट पर जब वो छोटे थे तब उनके पिता राजकुमार और उनके भाई राघवेंद्र लेकर गए थे। पुनीत के पिता राजकुमार उनकी फिल्म के पहले सहकलाकार थे। पुनीत ने अपने शो बिजनैस की शुरुआत छोटे थे तभी ही कर दी थी। पुनीत राजकुमार को उनके अभिनय के लिए बेक टू बेक कर्नाटक फिल्म पुरस्कार और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सन्मानित किया गया था। 14 वर्ष की छोटी उम्र में ही पुनीत राजकुमार ने 14 फ़िल्मों में काम कर चुके थे।

पुनीत राजकुमार केसे बने लीजेंड?

22 वर्ष की उम्र में पुनीत राजकुमार की नई फिल्म 2002 में रिलीज हुई जिसका नाम अप्पू था। इस फिल्म में पुनीत राजकुमार नायक (हीरो) के रूप मे अभिनय की शुरुआत की थी। फिल्म के हिट होने के बाद प्रशंसको ने उनको अप्पू नाम से सराहना की, पुनीत ने बॉक्स ऑफिस पर हिट फ़िल्मों में अभिनय करके सफल अभिनेता के रूप मे खुद को स्थापित कर लिया था।

पुनीत राजकुमार एक अभिनेता और निर्देशक के साथ-साथ एक दयालू इंसान भी थे। पुनीत राजकुमार भी अपने पिता राजकुमार की तरह प्रशंसक से संवादलाभ करने में प्रसन्न होते थे इसलिए हर साल पुनीत राजकुमार अपने जन्मदिन 17 मार्च को अपने प्रशंसको से वार्तालाप करने आते थे।

पुनीत राजकुमार ने अपने अभिनय के दम पर उनके बड़े भाई राघवेन्द्र और शिव कुमार को भी पीछे छोड़ दिया था। पुनीत राजकुमार के लिए अभिनय उनके चरित्र को जानने के लिए और उस ज्ञान को अपने कार्य के माध्यम से व्यक्त करना है। पुनीत राजकुमार अपनी फ़िल्मों में शानदार कलाबाज एवं अच्छे नर्तकार थे। पुनीत राजकुमार मंच और टीवी स्क्रीन पर स्वाभाविक व्यक्ती थे। इसी अपने व्यक्तिव और अपने अभिनय के कारण एक लीजेंड व्यक्ती के रूप मे अपनी छबी स्थापित की।

पुनीत राजकुमार की फिल्म “अप्पू” को चार भाषा मे बनाया

पावर स्टार कहे जाने वाले पुनीत राजकुमार कोई रहस्य नई है कि वो कन्नड सिनेमा के आइकन राजकुमार के पुत्र थे। जो अपने आप मे ही प्रसिद्ध कलाकार है। 2002 से पूरी जगन्नाथ मसाला फ़िल्म मे पुनीत राजकुमार को “अप्पू” में निर्देशकों ने पुनीत को मुख्य किरदार के रूप मे प्रस्तुत किया था। उन दिनों यह फिल्म 200 दिनों तक कन्नड सिनेमाघरों में चली। निर्देशक और निर्माता पर्वतम्मा राजकुमार पुनीत राजकुमार की माता है। इन्होंने पूर्णिमा एंटरप्राइजेज के बैनर के तले काम किया था।

अप्पू फिल्म की इतनी सफलता देखकर इस फिल्म को तेलुगु में इडियट तमिल में दम और साल 2006 में इस फिल्म को बंगाली में हीरो और साल 2008 में इस फिल्म का शीर्षक बंगाली में प्रिया अमर प्रिया दिया गया। इस तरह ये फिल्म टोटल 4 भाषा मे बनाया गया। आज भी ये फिल्म लोगों के दिलों में बसी हुई है।

अश्विनी रेवनाथ कोन है

अश्विनी रेवनाथ का जन्म 1981 में हुआ था। अभी साल 2021 में इनकी उमर 41 वर्ष की है। इनका पालन पोषण भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित बंगलुरु में हुआ था जंहा इनका जन्म हुआ थे। अश्विनी एक धर्मनिष्ठ व्यक्ती है जो पत्र के प्रति होने वाले विश्वास पर अभ्यास करती है। अश्विनी एक धर्मनिष्ठ हिंदू है जेसा उनका जीवनसाथी पुनीत राजकुमार है। पुनीत राजकुमार कन्नड सिनेमा के जाने माने प्रसिद्ध अभिनेता एवं नर्तक थे, जिनका एक पंथ उनका अनुयायी था। पुनीत राजकुमार के चाहने वाले और मीडिया वालो ने उनको पावर स्टार घोषित किया। साल 1976 में उन्होंने अपना फिल्मी करियर बाल कलाकार के रूप में शुरू किया था।

1 दिसंबर 1999 को पुनीत राजकुमार और अश्विनी रेवनाथ ने शादी की कसमे का आदान-प्रदान किया और शादी के पवित्र बंधन में बंध गए। पुनीत राजकुमार और अश्विनी पहली बार पारस्पारिक परिचित के माध्यम से मिले और दोनों को पहली नजर में ही एक दूसरे से प्यार हो गया। जिस बिंदु पर रहकर उन दोनों ने शादी करने का फेसला लिया था, वो शादी के 2 दशक बाद 29 अक्टूबर 2021 को पुनीत राजकुमार की दुःखद अवसान हो गया। पुनीत राजकुमार के 2 बच्चे भी है जिनका नाम द्रिथि और वन्दिता है और आज भी ये बच्चे और उनकी माँ अश्विनी भारत के कर्नाटका के बंगलुरु में अपना घर चलाती है।

अश्विनी रेवनाथ के बारे मे जानकारी

अश्विनी रेवनाथ एक निर्माता होने के बावजूद भी विकिपीडिया ने उनकी प्रसिद्ध होते हुए भी उनको साधारण व्यक्ती के रूप मे छोड दिया है। अपने व्यक्तिगत इतिहास और अपने पेशावर संबंधी जानने में रुचि रखने वाले व्यक्ति के लिए विकिपीडिया जेसे कई सारी साईट पर सामग्रियां उपलब्ध है। अश्विनी रेवनाथ के पास कितने पेसे है ये निर्धारित करने का कोई अंदाजा नहीं है। क्योंकि इसके लिए कोई खास जानकारी उपलब्ध नहीं है जिससे अनुमान लगाया सके कि अश्विनी कितने पैसो के लायक है। लेकिन एक प्रसिद्ध व्यक्ति और प्रसिद्ध फिल्म निर्माता और प्रसिद्ध अभिनेता की पत्नी होने के नाते उनकी कुल संपति लाखो करोड़ों में हो सकती है।

Bhuvan bam biography in hindi

पुनीत राजकुमार की दुःखद मौत का कारण

टाइम्स ऑफ इंडिया की जानकारी के मुताबिक पुनीत राजकुमार को दिल का दोहरा पड़ने की वज़ह से 29 अक्टूबर 2021 को उनका निधन हो गया। पुनीत राजकुमार जिम में कसरत कर रहे थे एक कसरत समाप्त होने के बाद वो थकान के मारे नीचे गिर गए और उनको जल्दी अस्पताल ले जाया गया लेकिन अंत मे उनको विक्रम अस्पताल में ले जाया गया और वहां उनका इलाज कार्डियक अरेस्ट के बाद आईसीयू में चल रहा था लेकिन उनका निधन हो गया। इनकी अभी जाने की उमर नहीं थी मृत्यु के समय वो 46 वर्ष के व्यक्ती थे लेकिन भाग्य ने उनका साथ नहीं दिया।

पुनीत राजकुमार का आखिरी ट्वीट क्या था?

पुनीत राजकुमार ने निधन से पहले शुक्रवार को अपने भाई की नई फिल्म भजरंगी 2 के प्रीमियर के लिए अपने बड़े भाई शिव राजकुमार को शुभकामनाएं देने के लिए उनके जीवन का अंतिम ट्वीट भेजा। भजरंगी 2 में पुनीत राजकुमार ने अपने बड़े भाई शिवराजकुमार को एक सकारात्मक संदेश दिया वो भी उनकी फिल्म में ही।

पुनीत राजकुमार की हृदय गति रुकने से मौत

अश्विनी रेवनाथ कोन है?

अश्विनी रेवनाथ पुनीत राजकुमार की धर्म पत्नी है।

कर्नाटक में “पावरस्टार” कोन है?

पुनीत राजकुमार

पुनीत राजकुमार की मृत्यु का कारण क्या था?

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक पुनीत राजकुमार की मृत्यु दिल का दोहरा पडने की वज़ह से हुई है।

पुनीत राजकुमार कितने साल के थे?

पुनीत राजकुमार के निधन के समय वह 46 वर्ष के थे (1975-2021)

पुनीत राजकुमार का धर्म कौनसा है?

हिन्दू

1 thought on “Puneeth Rajkumar biography in hindi-पुनीत राजकुमार की जीवनी हिंदी में”

Leave a Comment