fbpx

राधिका मर्चेंट Amazing Secrets For Success In 2023 | Radhika Merchant Biography In Hindi, Age, Caste, Networth

राधिका मर्चेंट का नाम आजकल ट्रेडिंग में है और सब लोग Radhika Merchant Biography In Hindi गूगल पर जाकर सर्च कर रहे है। राधिका मर्चेंट एनकोर हेल्थकेयर के CEO वीरेन मर्चेंट की सुपुत्री है। राधिका मर्चेंट इसलिए ट्रेडिंग में है क्योंकि वह भारत से सबसे बड़े बिजनेस टायकून मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अम्बानी की मंगेतर है।

आज के इस लेख में हम Radhika Merchant Biography In Hindi के साथ साथ Radhika Merchant Age, Radhika Merchant Instagram, Radhika Merchant father, Radhika Merchant net worth, Viren Merchant Daughter, Anant Ambani Wife, Radhika Merchant Date of Birth, Radhika Merchant Caste और Radhika Merchant Husband के बारे मे जानेंगे।

राधिका मर्चेंट बायोग्राफी (Radhika Merchant Biography In Hindi)

नाम:-राधिका मर्चेंट
पूरा नाम:-राधिका वीरेन मर्चेंट
जन्म तारीख:-18 दिसंबर 1994
उम्र:-28 वर्ष (2022 के मुताबिक)
जन्मस्थान:-मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
प्रसिद्ध:-मुकेश अंबानी की छोटी बहू
पेशा:-एनकोर हेल्थकेयर की बोर्ड डायरेक्टर
माता:-शैला मर्चेंट
पिता:-वीरेन मर्चेंट
भाई बहन:-अंजली मर्चेंट छोटी बहन
धर्म:-हिंदू
जाति:-कच्छ भाटिया
नागरिकता:-भारतीय
स्कूल:-इकोले मोंडियल वर्ल्ड स्कूल और कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई
कॉलेज:-न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, यूएसए
शिक्षा योग्यता:-आईबी में डिप्लोमा (अंतर्राष्ट्रीय स्तर) और राजनीति विज्ञान में स्नातक की डिग्री
बॉयफ्रेंड:-अनंत अंबानी
वैवाहिक स्थिति:-मंगनी हो चुकी है
मंगेतर:-अनंत अंबानी
नेटवर्थ:-8 से 10 करोड़ (सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक)
Biography Of Radhika Merchant

राधिका मर्चेंट शुरुआती जीवन और परिवार (Radhika Merchant Early Life And Family)

राधिका मर्चेंट का जन्म 18 दिसंबर 1994 के दिन वीरेन मर्चेंट और शैला मर्चेंट के घर हुआ था। राधिका मर्चेंट की उम्र साल 2022 में 28 वर्ष की हो चुकी है। राधिका मर्चेंट के पिता का नाम वीरेन मर्चेंट है जो एनकोर हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के CEO है और राधिका मर्चेंट की माता का नाम शैला मर्चेंट है। राधिका मर्चेंट की एक छोटी बहन भी है जिसका नाम अंजलि मर्चेंट है।

राधिका मर्चेंट का परिवार गुजरात के कच्छ जिल्ला से ताल्लुक रखता है। राधिका और उनका परिवार हिंदू धर्म को मानता है। राधिका मर्चेंट का परिवार वर्तमान में मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित हैं। राधिका मर्चेंट कच्छ भाटिया जाती से संबंध रखती है।

राधिका मर्चेंट शिक्षा योग्यता (Radhika Merchant Education Qualification)

राधिका मर्चेंट का पालन-पोषण मुंबई में ही हुआ है और उन्होंने अपनी औपचारिक शिक्षा के लिए कैथेड्रल, जॉन कॉनन स्कूल और इकोले मोंडियल वर्ल्ड स्कूल में पढ़ाई की और वहीं से औपचारिक शिक्षा प्राप्त की है। उसके बाद आगे की शिक्षा के लिए राधिका मर्चेंट ने शहर के बीडी सोमानी इंटरनेशनल स्कूल में एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा कार्यक्रम में भी दाखिला ले लिया और वंहा से आईबी में डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त करी।

आईबी में डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त करने के बाद भी राधिका मर्चेंट रुकी नहीं और वह न्यूयॉर्क चली गई और वंहा जाकर राधिका मर्चेंट ने राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र में डिग्री हासिल करने के लिए न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, अमेरीका में अपना दाखिला करवा लिया और प्रशिक्षण लिया। इसके अलावा भी राधिका मर्चेंट ने गुरु भावना ठाकुर से श्री निभा कला में भरतनाट्यम शास्त्रीय संगीत में भी शिक्षा प्राप्त की है।

Radhika merchant with nita ambani
Radhika Merchant With Mukesh And Nita Ambani

राधिका मर्चेंट करियर (Radhika Merchant Career)

कॉलेज की शिक्षा प्राप्त करने के बाद राधिका मर्चेंट अपने वतन भारत वापस चली आई और जून से अगस्त 2016 तक उसने मुंबई में सीडर कंसल्टेंट्स में बिजनेस स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट के रूप में इंटर्नशिप में काम करते हुए तीन महीने बिताए।

3 महीने की इंटर्नशिप पूरी करने के बाद उन्होंने नामी कंपनी देसाई और दीवानजी में सेल्स प्रोफेशनल के तौर पर काम किया और अपने अनुभवों को बढ़ाया। सेल्स प्रोफेशनल में अनुभव समाप्त होने के बाद, उसने इंडिया फर्स्ट के लिए काम करना जारी रखा।

हालाँकि राधिका मर्चेंट ने अनुभव हासिल करने के लिए इन सभी कंपनियों के लिए कार्य किया था। लेकिन आज वह अपने पिता की कंपनी एनकोर हेल्थकेयर की बोर्ड डायरेक्टर के रूप मे काम करती है। जब व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए रिसर्च करने की बात आती है तो राधिका मर्चेंट एक अनुभवी व्यावसायी हैं।

उभरते मध्य पूर्वी बाजारों में टैक्सी सेवाओं के लिए, राधिका मर्चेंट ने विश्लेषण किया है। वह वैश्विक बैंकिंग क्षेत्र पर बाजार रिपोर्टिंग के लिए महत्वपूर्ण जानकारी भी एकत्र कर रही है। भविष्य में वह एक चतुर व्यवसायी होगी, इतना निश्चित है। उसे काम पर अपनी समस्याओं से कोई भी परेशानी नहीं है।

राधिका मर्चेंट बॉयफ्रैंड (Radhika Merchant Boyfriend Name)

जब राधिका मर्चेंट ने पहली बार शुरुआत की थी तब राधिका मर्चेंट एक प्रसिद्ध हस्ती नहीं थीं। वह भारतीय मीडिया में प्रसिद्ध तब हुई जब यह बताया गया कि वह मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी से डेटिंग कर रही थी। राधिका और अनंत बचपन के दोस्त थे।

राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी की एक साथ कई तस्वीरें यह दिखाती हैं कि वे दोनों काफी करीब दिखाई देते हैं। उनका कनेक्शन तब सामने आया जब शाहरुख खान ने ईशा अंबानी के प्री-वेडिंग समारोह के दौरान अनंत अंबानी का व्यंग्यात्मक रूप से अपमान किया था।

राधिका मर्चेंट अंबानी परिवार के साथ उदयपुर में प्रियंका चोपड़ा की शादी में भी मौजूद थीं। राधिका के अनंत की अफवाह वाली प्रेमिका होने की अफवाहें तब दूर हो गईं जब मुकेश अंबानी ने उन दोनों को रिलायंस के एक आधिकारिक कार्यक्रम में प्राप्त किया।

राधिका मर्चेंट मंगेतर का नाम (Radhika Merchant Fiance Name)

नीता अंबानी और मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी ने 29 दिसंबर 2022 को राधिका मर्चेंट से सगाई कर ली है। राधिका और अनंत अंबानी का रोका समारोह 29 दिसंबर 2022 को राजस्थान के श्रीनाथजी मंदिर में आयोजित किया गया था। खुशी के इस मौके पर अंबानी और मर्चेंट के दोस्त और परिवार के सदस्य भी मौजूद थे। सुबह से ही राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी न्यूज सेक्शन में खूब ट्रेंड कर रहे हैं।

Radhika merchant with Mukesh Ambani
Radhika Merchant With Mukesh Ambani Family

राधिका मर्चेंट नेट वर्थ (Radhika Merchant Net Worth)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राधिका मर्चेंट के पास कुल 8 करोड़ से 10 करोड़ रुपए की कुल संपत्ति है। राधिका मर्चेंट साल 2017 में इस्प्रवा टीम में सेल्स एक्जीक्यूटिव के तौर पर शामिल हुई थीं। राधिका एक ट्रेंड डांसर हैं और उसको पढ़ने, ट्रैकिंग और स्विमिंग का बहुत शौक है।

FAQ’S About Radhika Merchant Biography In Hindi

Radhika Merchant Date Of Birth?

राधिका मर्चेंट का जन्म 18 दिसंबर 1994 के दिन हुआ था।

Radhika Merchant Age कितनी है?

राधिका मर्चेंट की उम्र 2022 में 28 वर्ष की है।

राधिका मर्चेंट कोण है?

राधिका मर्चेंट भारत के सबसे धनी व्यक्ती मुकेश अंबानी की छोटी बहू और एनकोर हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के CEO वीरेन मर्चेंट की बेटी है।

राधिका मर्चेंट पिता क्या करते हैं?

राधिका मर्चेंट के पिता का नाम वीरेन मर्चेंट है जो एनकोर हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के CEO और भारत के अरबपतियों में से एक है।

Radhika Merchant Husband का नाम क्या है?

राधिका मर्चेंट के पति का नाम अनंत अंबानी है जो मुकेश अंबानी के छोटे बेटे है।

Radhika Merchant Instagram आईडी क्या है?

राधिका मर्चेंट का अधिकारी Instagram अकाउंट मौजूद नहीं है।

Radhika Merchant Net Worth कितनी है?

राधिका मर्चेंट की नेट वर्थ तकरीबन 8 से 10 करोड़ रुपये है।

निष्कर्ष (Conclusion)

राधिका मर्चेंट की जीवनी से हमको सीखने मिला कि भले ही आप अमीर परिवार से हो लेकिन जीवन मे सबसे ज्यादा जरूरी है किसी कार्य का अनुभव अगर आपके पास किसी कार्य का अनुभव है तभी आप अपने जीवन मे कुछ बड़ा कर सकते हो। अगर आप भी 2023 में सफल बनना चाहते हो तो राधिका मर्चेंट के Amazing Secrets को अपनाना चाहिए जो आपको सफ़लता प्राप्त करवायेंगे इसलिए आज से ही यह वाक्य Amazing Secrets For Success In 2023 अपने दिमाग में बिठा लीजिए।

अंतिम शब्द (Last Words)

हैलो दोस्तों इस लेख में हमने Radhika Merchant Biography In Hindi के बारे मे देखा और Radhika Merchant Husband, Radhika Merchant Instagram, Radhika Merchant Caste, Radhika Merchant Net worth, Radhika Merchant Fiance, Radhika Merchant Family, Radhika Merchant Education के बारे मे विस्तार से जानकारी प्राप्त की है।

अगर आप किसी और व्यक्ती के जीवन के बारे मे जानना चाहते है तो हमे कमेन्ट करके जरूर बताइए और हमसे जुड़ने के लिए हमको Facebook पर फॉलो करे। Biography Of Radhika Merchant पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment