fbpx

राजू श्रीवास्तव का निधन कैसे और कहाँ हुआ? जाने 5 मिनिट में कहानि | Raju Srivastav Biography In Hindi , Age, Networth, Death

Raju Srivastav Biography In Hindi :- भारत के एक प्रसिद्ध हास्य कलाकार जिसे ‘गजोधर’ श्रेय प्राप्त है दोस्तों वो कोई और नहीं राजू श्रीवास्तव है। राजू श्रीवास्तव ने मैंने प्यार किया, बाजीगर, आमदनी अट्ठनी खर्चा रुपया, बॉम्बे टू गोवा जैसी फ़िल्मों में छोटी सी भूमिका निभाकर अपने फिल्म करियर की शुरुआत की थी। अब भी ज्यादा लोग राजू से अनजान थे लेकिन जब कॉमेडी शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज मे राजू ने भाग लिया तो हर घर मे लोग राजू श्रीवास्तव जानने लगे।

प्रसिद्ध अभिनेता एवं हास्य कलाकार कहे जाने वाले राजू श्रीवास्तव अब हमारे बीच नहीं रहे है। उनका 21 सितंबर 2022 (बुधवार) को 58 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। चलिए जानते है राजू श्रीवास्तव ताजा खबर एवं Raju Srivastav Biography In Hindi में उनका निधन कैसे कब और कहाँ हुआ?

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय (Raju Srivastav Biography In Hindi)

पूरा नाम:-सत्य प्रकाश श्रीवास्तव
उपनाम:-गजोधर, राजू भैय्या
जन्म तारीख:-25 दिसम्बर 1963
जन्म स्थान:-कानपूर, उत्तर प्रदेश
मृत्यु तारीख:-21 सितम्बर 2022
मृत्यु का कारण:-हार्ट अटैक
मृत्यु स्थान:-दिल्ली AIIMS हॉस्पिटल
उम्र:-59 वर्ष (2022 में)
प्रसिद्धि:-प्रसिद्धि हास्य कलाकार के रूप मे
राष्ट्रीयता:-भारतीय
पेशा:-अभिनेता और हास्य कलाकार
तनखा:-7 से 8 लाख रूपये (अनुमानित)
धर्म:-हिन्दू
वैवाहिक स्थिति:-विवाहित
कुल संपत्ति:-15 से 20 करोड़
Raju Srivastav Biography In Hindi

राजू श्रीवास्तव का जन्म और शुरुआती जीवन (Raju Srivastav Birth And Early Life)

लोकप्रिय और प्रसिद्ध हास्य कलाकार कहे जाने वाले राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर 1963 को कानपुर में स्थित एक मध्यमवर्गीय भारतीय परिवार में हुआ था। राजू श्रीवास्तव के पिता चंद्र श्रीवास्तव पेशे से एक कवि थे जिनको ‘बलाई काका’ नाम से ही संबोधित किया जाता था। राजू श्रीवास्तव जब छोटे बच्चे थे तब से ही वह एक हास्य कलाकार यानी कि कॉमेडियन बनना चाहते थे क्योंकि उनकी मिमिक्री सेंस काफी अच्छी थी।

राजू श्रीवास्तव का परिवार (Raju Srivastav Family)

पिता का नाम:-रमेश चंद्र श्रीवास्तव
माता का नाम:-सरस्वती श्रीवास्तव
भाई का नाम:-दीपू श्रीवास्तव
पत्नी का नाम:-शिखा श्रीवास्तव
बेटे का नाम:-आयुषमान श्रीवास्तव
बेटी का नाम:-अंतरा श्रीवास्तव
Raju Srivastav Family

राजू श्रीवास्तव पत्नी और बच्चे (Raju Srivastav Wife And Child)

1 जुलाई 1993 को राजू श्रीवास्तव ने लखनऊ में रहने वाली शिखा से शादी कर ली। राजू श्रीवास्तव और शिखा के 2 बचे भी है जिनमे एक का नाम अंतरा और दूसरे का आयुष्मान है।

राजू श्रीवास्तव करियर (Raju Srivastav Career)

राजू श्रीवास्तव के अभिनय करियर की शुरुआत साल 1988 में बॉलीवुड फिल्म तेजाब में एक छोटे से रोल से हुई थी। इसके अलावा वह बॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाई दिए, जिनमें मैंने प्यार किया, अभय, बाजीगर, आमदानी अथानी खारचा रुपैया, बिग ब्रदर और बॉम्बे टू गोवा शामिल हैं।

वर्ष 2005 में राजू श्रीवास्तव ने स्टार वन के द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में भाग लिया, जब उनकी कॉमेडी ने एक नया व्यक्तित्व विकसित किया। वह अपने गजोधर भैया ह्यूमर की वजह से दर्शकों के बीच काफी पसंद किए जाते थे। वह शो के पहले रनर-अप के रूप में समाप्त हुए।

जब वह अपने गजोधर भैया ह्यूमर की वजह से दर्शकों के बीच मशहूर होने लगे तो उसके बाद उन्होंने बिग बॉस, कॉमेडी सर्कस, राजू हाजीर हो, कॉमेडी का महा मुकाबला और लाफ इंडिया लाफ जैसे टीवी शो में काम किया। राजू श्रीवास्तव और उनकी पत्नी शिखा ने 2009 में कलर्स टीवी पर डांसिंग रियलिटी प्रतियोगिता नच बलिए में भाग लिया। सोनी टीवी पर लोकप्रिय हास्य कार्यक्रमों कॉमेडी नाइट्स विद कपिल और द कपिल शर्मा शो में, उन्होंने कॉमेडियन कपिल शर्मा के साथ सहयोग किया है।

राजू श्रीवास्तव का राजनैतिक करियर (Political career of Raju Srivastava)

जाने-माने कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव भी राजनीति से जुड़े हैं। वह भारतीय जनता पार्टी में सक्रिय थे। उन्हें साल 2014 के लोकसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी द्वारा अपने गृहनगर कानपुर का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था। लेकिन, राजू ने अंततः यह दावा करते हुए टिकट वापस कर दिया कि स्थानीय पार्टी इकाइयों ने उनका समर्थन नहीं किया।

इसके बाद वह 19 मार्च 2014 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए, जहां प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें स्वच्छ भारत अभियान में शामिल किया। कई शहरों में अपने कार्यक्रमों के जरिए वह तब से स्वच्छता की वकालत कर रहे हैं। स्वच्छता को प्रोत्साहित करने के लिए कई संगीत वीडियो बनाने के अलावा, वह प्रचार करने के लिए टेलीविजन विज्ञापन का भी उपयोग करते हैं।

राजू श्रीवास्तव नेटवर्थ (Raju Srivastav Net Worth)

बहुत से लोग राजू श्रीवास्तव के निधन के बाद उनकी नेटवर्थ के बारे मे जानना चाहते है। राजू श्रीवास्तव की कुल संपत्ति तकरीबन 20 करोड़ भारतीय रुपये से भी ज्यादा है। उन्होंने अपने जीवनकाल में हर तरह के कॉमेडी शो किए हैं जिसके लिए वह मोटी रकम चार्ज करते हैं। उनकी आय का मुख्य स्रोत कॉमेडी था। उन्होंने स्टेज शो और टीवी शो के अलावा फिल्मों में भी काम किया है। वह अपने कॉमेडी शो, टीवी शो और फिल्मों से भी लाखों रुपये कमाते हैं।

राजू श्रीवास्तव का निधन (Raju Srivastava Death)

प्रसिद्ध कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का 21 सितंबर 2022 को सुबह 10:20 बजे निधन हो गया। वह 10 अगस्त 2022 को वह रोज की तरह सुबह उठकर जिम में कसरत करने गए और उस दौरान उन्हें सुबह दिल का दौरा पड़ा। जिसके बाद उन्हें दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। जब डॉक्टरों ने उसके सिर का सीटी स्कैन किया, तो मस्तिष्क के एक हिस्से में सूजन पाई गई थी।

इसके बाद वह 41 दिनों तक वेंटिलेटर पर जिवित थे लेकिन 21 सितंबर 2022 को उनका निधन हो गया। उनके निधन की जानकारी के बाद पूरे देश मे नमी छा गई थी। सब लोग नम आँखों से राजू श्रीवास्तव को श्रद्धांजलि दे रहे थे और उनकी कॉमेडी को याद कर रहे थे।

FAQ’S About Raju Srivastav Biography In Hindi.

राजू श्रीवास्तव का जन्म कब हुआ था?

25 दिसंबर 1963

राजू श्रीवास्तव का निधन कब हुआ था?

21 सितंबर साल 2022

राजू श्रीवास्तव की पत्नी कोन है?

शिखा श्रीवास्तव

राजू श्रीवास्तव की उम्र कितनी है?

59 वर्ष

राजू श्रीवास्तव की कुल संपति कितनी है?

राजू श्रीवास्तव की कुल संपति 20 करोड़ भारतीय रुपये जितनी है।

राजू श्रीवास्तव की मृत्यु कैसे हुई?

राजू श्रीवास्तव की मृत्यु दिल का दोहरा पड़ने से हुई।

उम्मीद कर्ता हूं दोस्तों आपको Raju Srivastav Biography In Hindi पढ़कर अच्छा लगा होगा और Comedian Raju Srivastav के बारे मे जाना होगा। एसे ही और लेख पढ़ने के लिए हमसे Facebook पर फॉलो करे।

Leave a Comment