Rakesh Jhunjhunwala Biography in hindi | Rakesh Jhunjhunwala Story, Wife, Career, Death

क्या आप भी लाखो और करोड़ों रुपये स्टॉक मार्केट से कमाना चाहते है? अगर हाँ तो आपको Rakesh Jhunjhunwala Biography In Hindi जरूर पढ़नी ही चाहिए।

नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका मेरे इस न्यू ब्लॉग पोस्ट में इस पोस्ट में हम भारत के बिग बुल और भारत के वोरेन बफेट कहे जाने वाले Rakesh Jhunjhunwala Biography In Hindi देखेंगे। राकेश झुनझुनवाला ने शेयर मार्केट से बहुत ज्यादा पैसा कमाया है। राकेश झुनझुनवाला ने मात्र 5000 रुपये से शेयर मार्केट में आए थे और आज यह भारत के सबसे बड़े इनवेस्टर है। यह सब इनके अनुभव और मार्केट में इनकी समझ के कारण संभव हुआ है।

राकेश झुनझुनवाला भारत के सबसे बड़े शेयर बाजार निवेशकों में से एक थे। राकेश झुनझुनवाला को ‘भारत का वोरेन बफेट और ‘द किंग ऑफ दलाल स्ट्रीट’ के नाम से भी जाना जाता है। 14 अगस्त 2022 को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से राकेश झुनझुनवाला का निधन हो गया।

राकेश झुनझुनवाला जीवन परिचय (Rakesh Jhunjhunwala Biography In Hindi)

पूरा नाम:-राकेश झुनझुनवाला
उपनाम:-बिग बुल ,भारत का वारेन बफ़ेट
जन्म तारीख:-5 जुलाई 1960
जन्म स्थान:-हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
उम्र:-62 वर्ष (निधन के समय)
निधन की तारीख:-14 अगस्त 2022
निधन का स्थान:-कैंडी अस्पताल ,मुंबई, भारत
निधन का कारण:-हार्ट अटैक
कॉलेज:-सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई
विश्वविद्यालय:-इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट ऑफ़ इंडिया
शिक्षा योग्यता:-बी कॉम और चार्टर्ड एकाउंटेंट
व्यवसाय:-निवेशक, व्यापारी, चार्टर्ड एकाउंटेंट
राष्ट्रीयता:-भारतीय
धर्म:-हिन्दू धर्म
जाति:-मारवाड़ी
कुल संपत्ति:-$4.3 बिलियन (सूत्रों के मुताबिक)
राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय (Rakesh Jhunjhunwala Biography In Hindi)

राकेश झुनझुनवाला का प्रारंभिक जीवन(Rakesh Jhunjhunwala Early life)

राकेश झुनझुनवाला का जन्म भारत के मुंबई शहर मे 5 जुलाई 1960 को हुआ था। राकेश के पिता एक इनकम टैक्स ऑफिसर थे इनके पिताजी को शेयर मार्केट में बहुत ज्यादा रुचि थी। इसलिए वो अपने मित्रों से इस बारे मे हमेशा वार्तालाप करा करते थे। तब राकेश छोटे बच्चे थे और इनके पिता के साथ मे बेठ कर सारी वार्तालाप को सुनते थे।

राकेश ने सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई से अपनी बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री प्राप्त की और साल 1985 में वे चार्टर्ड एकाउंटेंट बन गए।

राकेश झुनझुनवाला जब छोटे बच्चे थे तब उनको पता नहीं था कि शेयर के भाव रोज ऊपर या नीचे क्यूँ होते रहते है? तो राकेश ने यह बात अपने पिताजी से पूछ ली, इनके पिता ने राकेश को सरल जवाब दिया और कहा तुम रोज अखबार पढ़ो समज जाओगे की स्टॉक का भाव ऊपर या नीचे क्यूँ होता है। यह राकेश झुनझुनवाला का पहला पाठ या अपने जीवन का पहला सबक था।

राकेश झुनझुनवाला की कहानी (Rakesh Jhunjhunwala Story)

राकेश झुनझुनवाला ने अपनी सीए की पढाई खत्म करली उसके बाद राकेश झुनझुनवाला को शेयर मार्केट में अपना पहला निवेश करना था। तो वो अपने पिताजी के पास गए और कहा कि मुझे भी शेयर बाजार में जाना है तो उनके पिता ने राकेश को साफ़ साफ़ पैसे देने से मना कर दिया और यह भी कहा कि तुम शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए अपने दोस्तों से भी पैसे उद्धार पर नहीं लोगे।

लेकिन फिर भी राकेश झुनझुनवाला अपनी जिद पर अड्डे रहे क्योंकि इनको शेयर मार्केट में बहुत रुचि थी इनके पास निवेश करने के लिए पेसे नहीं थे तो उन्होंने पेसे बचा कर टोटल 5000 रुपये इकठ्ठा कर लिए और साल 1985 में राकेश झुनझुनवाला ने अपना कदम पहली बार BSE SENSEX मे रखा। उस समय सेंसेक्स 150 पॉइंट पर चल रहा था। तब राकेश ने अपना पहला निवेश 5000 रुपये से स्टार्ट किया था। और आज सेंसेक्स 2022 में अपना हाई 60,000 पॉइंट बनाया है।

राकेश झुनझुनवाला का पहला सबसे बड़ा मुनाफा (Rakesh Jhunjhunwala First Profit)

राकेश झुनझुनवाला ने अपनी रिसर्च और शेयर मार्केट में रुचि होने के कारण 1986 को उन्होंने अपना पहला बड़ा मुनाफा कमाया। उस वक्त राकेश ने टाटा कंपनी के 5000 शेयर को 43 रुपये के भाव से खरीद लिये और उनको होल्ड पर रखा जब 3 महीने बाद टाटा के उसी शेयर की कीमत 143 हो गई तो राकेश ने अपना प्रॉफिट बुक कर लिया। जिससे राकेश को शेयर मार्केट से अपना पहला मुनाफा 5 लाख रुपयों का मिला। साल 1986 और 1989 के बिछ में राकेश झुनझुनवाला ने 20 लाख से ज्यादा का प्रॉफिट बनाया।

राकेश झुनझुनवाला ने साल 2002 और 2003 दरमियान उन्होंने टाईटन कंपनी के 6 करोड़ शेयर को 3 रुपये के भाव से खरीद लिया और उन शेयर की कीमत 3 से 390 चली गई और राकेश की निवेश वैल्यू बढ़ के 2100 करोड़ से ज्यादा हो गई।

राकेश झुनझुनवाला सफल निवेशक (Rakesh Jhunjhunwala Success Story)

राकेश झुनझुनवाला के करियर में साल 2011 मे उन्होने भारी मात्रा मे कुछ कंपनी के शेयर खरीदे थे और उस शेयर के भाव अचानक गिर गए जिससे राकेश झुनझुनवाला को बहुत बडा नुकसान उठाना पड़ा था। लेकिन साल 2012 में उन्होंने जितना पैसा गवाया था उससे ज्यादा कमा लिया और At the day of End वो प्रॉफिट में रहे।

इस तरह राकेश झुनझुनवाला के करियर में बहुत बार उनको नुकशान हुआ लेकिन वह अपनी गलती से कुछ ना कुछ सीखते थे इसलिए उन्होंने बहुत प्रॉफिट कमाया। एसे ही कई बार राकेश ने अपने अनुभव से करोड़ों रुपये कमाए और शेयर मार्केट में जादूगर कहलाये।

राकेश झुनझुनवाला का शुरू से मानना है कि शेयर मार्केट हो या कोई भी बिजनैस हो या कोई भी कार्य हो आपको उससे कुछ ना कुछ सीखने को अवश्य मिलेगा। वे अपनी गलती से सीखकर ही आगे आए हैं। राकेश झुनझुनवाला के मुताबिक निवेशक को हमेशा गिरगिट की तरह होना चाहिए और उसको अपने आप पर विश्वास होना चाहिए कि उसने जो भी शेयर खरीदा है वो आगे बढ़ेगा ही और उनको प्रॉफिट दिलाएगा। राकेश कहते है कि निवेशक को सही समय पर निवेश करना आना चाहिए और अपनी पोजीशन को होल्ड रखना आना चाहिए। राकेश झुनझुनवाला ने अपनी मेहनत के दम पर वो मुकाम हासिल कर लिया है कि आज उनको किसी भी परिचय की जरूरत नहीं है।

राकेश झुनझुनवाला एक सफल निवेशक के साथ साथ एक प्रोड्यूसर भी रहे है और वह Rare enterprise के मालिक भी है। वो टॉप्स सिक्युरिटी के बोर्ड डायरेक्टर भी रह चुके हैं। एप्टेक लिमिटेड और साथी में हंगामा डिजिटल मीडिया लिमिटेड के चेयरमैन भी है।

राकेश झुनझुनवाला परिवार और जाति (Rakesh Jhunjhunwala Family And Caste)

राकेश झुनझुनवाला हिंदू धर्म का पालन करते हैं उनका जन्म 5 जुलाई 1960 को राधेश्यामजी झुनझुनवाला के घर हुआ बहुत से लोग जानना चाहते है कि Rakesh Jhunjhunwala Caste क्या है तो आपको जानकर सदमा लगेगा क्युकी राकेश झुनझुनवाला मारवाड़ी है जो पैसों के मामलों मे बहुत आगे होता है। राकेश के पिता एक इंकम टैक्स ऑफिसर थे। इसलिए बचपन से ही राकेश पैसों के मामले मे सज्ज थे।

Rakesh Jhunjhunwala Father :-राधेश्यामजी झुनझुनवाला
Rakesh Jhunjhunwala Mother :-उर्मिला झुनझुनवाला
Rakesh Jhunjhunwala Siblings :-भाई राजेश झुनझुनवाला और बहन सुधा झुनझुनवाला
Rakesh Jhunjhunwala Wife :-रेखा झुनझुनवाला
Rakesh Jhunjhunwala Children :-निष्ठा, आर्यमन और आर्यवीर
Rakesh Jhunjhunwala Family

राकेश झुनझुनवाला ने 22 फरवरी 1987 को रविवार के दिन रेखा झुनझुनवाला से शादी कर ली। यह दंपति एक जटिल गर्भावस्था से गुजरा। राकेश की पत्नी रेखा ने आईवीएफ के छह चक्रों के बाद 30 जून 2004 को अपनी पहली बेटी निष्ठा को जन्म दिया। उसके बाद उनके जुड़वां बेटे, आर्यमन और आर्यवीर का जन्म 2 मार्च 2009 को हुआ था।

राकेश झुनझुनवाला कुल संपत्ति (Rakesh jhunjhunwala net worth)

राकेश झुनझुनवाला ने अपनी मेहनत से शेयर मार्केट मैं बहुत पैसा कमाया है। Forbes के मुताबिक साल 2022 में राकेश झुनझुनवाला की नेट वर्थ 5.8 billion डॉलर है जो भारतीय मुद्रा में राकेश झुनझुनवाला की नेट वर्थ तकरीबन 46,000 करोड़ रुपये होते है।

राकेश झुनझुनवाला का निधन (Rakesh Jhunjhunwala Death)

भारत के जाने माने निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में दिल का दोहरा पढ़ने के कारण निधन हो गया है। 14 अगस्त 2022 को रविवार की सुबह तकरीबन 6:45 बजे झुनझुनवाला को मुंबई में स्थित ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्हें कोई बीमारी थी जो उन्हें काफी समय से परेशान कर रही थी।

बीच कैंडी अस्पताल के मेडिकल स्टाफ और डॉक्टर ने वंहा राकेश झुनझुनवाला मृत घोषित किया। तेजी से यह खबर पूरे देश मे फैल गई और देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर राकेश झुनझुनवाला के निधन पर अपना दुख व्यक्त किया।

राकेश झुनझुनवाला अजेय थे, उन्होंने लिखा। उन्होंने वित्तीय दुनिया में एक अथाह योगदान दिया और जीवन से भरपूर, मजाकिया और स्मार्ट थे। उनमें भारत के विकास के प्रति प्रतिबद्धता की प्रबल भावना थी। उनका जाना हृदयविदारक है। उनके परिवार और समर्थकों के प्रति मेरी संवेदनाएं।

FAQ’S About Rakesh Jhunjhunwala Biography

राकेश झुनझुनवाला भारत के सबसे बड़े निवेशकों में से एक है इसलिए लोग उनके बारे मे बहुत सी बात जानना चाहते है जैसे उनकी पत्नी, बच्चे, परिवार, स्टॉक, पोर्टफोलियो तो हमने कुछ सवालों का जवाब यहां नीचे दिया है।

Rakesh Jhunjhunwala Wife Name?

रेखा झुनझुनवाला

Which Is Top Stocks Of Rakesh Jhunjhunwala Portfolio?

टाइटन कंपनी लिमिटेड राकेश झुनझुनवाला के स्टॉक पोर्टफोलियो में सबसे बड़ा निवेश है।

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth?

Forbes के मुताबिक राकेश झुनझुनवाला की कुल संपति 5.8 Billion है।

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth In Rupees?

46,000 करोड़ रुपये

When Rakesh Jhunjhunwala married?

राकेश झुनझुनवाला ने 22 फ़रवरी 1987 को रेखा से शादी कर ली।

When did Rakesh Jhunjhunwala die?

14 अगस्त 2022

When was Rakesh jhunjhunwala born?

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को हुआ था।

दोस्तों मै उम्मीद करता हूँ आपको राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय पढ़ने में मजा आया होगा और आपको Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi से अवश्य कुछ सीखने को मिला होगा। इस लेख को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर करे ताकि लोग भी India Ka Big Bull के बारे मे जान सके। हमसे संपर्क करने के लिए Facebook पर फॉलो करे।

Leave a Comment