Saisha Shinde Biography, Age, Gender, Networth, Boyfriend | सायशा शिंदे जीवन परिचय

Saisha Shinde Biography in hindi, Saisha Shinde Instagram, Age, Wife, Family, Husband, Saisha Shinde wiki bio, Saisha Shinde transformation, Saisha Shinde Gender

सायशा शिंदे एक भारतीय फैशन डिजाइनर हैं। जो भारत की पहली ट्रांसजेंडर फैशन डिजाइनर होने के लिए जानी जाती हैं। जब ये पुरुष थी तब इनका नाम स्वप्निल शिंदे था। साल 2022 में, उन्होंने प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री कंगना रनौत द्वारा होस्ट किए गए डिजिटल रियलिटी शो ‘लॉक अप’ में भी भाग लिया था। आज के इस लेख में हम देखेंगे Saisha Shinde Biography In hindi

General Information (Saisha Shinde Biography In hindi)

वास्तविक नाम:-स्वप्निल शिंदे (पुराना नाम)
नाम:-सायशा शिंदे
जन्म तारीख:-साल 1981
जन्म स्थान:-मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
उम्र:- 41 साल ( 2022 में)
माता:-ज्ञात नहीं
पिता:-तुलसीदास शिंदे
स्कूल:-सेंट जोसेफ हाई स्कूल, वडाला, मुंबई
कॉलेज:-• नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, मुंबई
• हाउस ऑफ वर्साचे, इटली
शिक्षा योग्यता:-• राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई से स्नातक (2003) • हाउस ऑफ वर्साचे, इटली से फैशन में परास्नातक
पेशा:-फैशन डिजाइनर
फेमस किस लिए:- भारत की पहली ट्रांसजेंडर फैशन डिजाइनर
नागरिकता:-भारतीय
धर्म:-हिन्दू
वैवाहिक स्थिति:-अविवाहित
बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड:-कोई जानकारी नहीं
कुल संपति:-कोई जानकारी नहीं
सोशल मीडिया:-instagram
saisha shinde biography

सायशा शिंदे शुरुआती जीवन (Saisha Shinde Early Life)

सायशा शिंदे का जन्म 1981 में हिंदू कॉलोनी, दादर, मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के वडाला में स्थित सेंट जोसेफ हाई स्कूल में की थी। अपनी स्कूली शिक्षा के दौरान उन्हें बहुत भेदभाव का सामना करना पड़ा। वह एक पुरुष के रूप में पैदा हुई थी, लेकिन जन्म से ही उसमें महिला लक्षण थे जिसके कारण उसे उसके सहपाठियों द्वारा चिढ़ाया जाता था। जिससे उसको काफी बुरा लगता था।

सायशा शिंदे शैक्षणिक योग्यता (Saisha Shinde Education Qualification)

अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, सायशा शिंदे ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, मुंबई से फैशन डिजाइनिंग में स्नातक की पढ़ाई कि और उसमे पारंगत हुई। इसके बाद वह भारत से इटली चली गईं जहां उन्होंने हाउस ऑफ वर्साचे से फैशन में मास्टर्स पूरा किया। इटली में मास्टर्स की पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह वापस भारत में मुंबई आ गईं और मुंबई में किमाया फैशन स्टोर में सेल्स बॉय के रूप में काम करने लगीं।

सायशा शिंदे की प्रतिभा को देखकर उन्हें विजुअल मर्चेंडाइज़र के रूप में प्रमोशन मिला। साल 2005 तक एक व्यापारी के रूप में काम करने के बाद, वह एक फैशन डिजाइनर के रूप में नेक्स्ट क्लास द्वारा आयोजित लैक्मे फैशन वीक में शामिल हुईं, जहाँ उनके काम को फैशन समीक्षकों ने खूब सराहा।

सायशा शिंदे करियर (Saisha Shinde Career)

स्वप्निल शिंदे के पास मिलान, इटली से फैशन स्टाइल में डिप्लोमा के साथ-साथ नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी से डिप्लोमा भी है। सायशा शिंदे को सफलता का पहला स्वाद तब मिला जब उन्हें रियलिटी टीवी शो “लक्मे फैशन हाउस” में फर्स्ट रनर-अप के रूप में चुना गया। उनके समर्पण ने उन्हें सबसे प्रसिद्ध इतालवी डिजाइन हाउसों में से एक, वर्साचे में छह महीने की इंटर्नशिप अर्जित की। यह वहाँ था कि उन्होंने वास्तविक सौंदर्यशास्त्र प्राप्त किया और अपनी दृष्टि को अंतर्राष्ट्रीय फैशन तक विस्तृत किया।

सायशा शिंदे प्रोफेशनल करियर (Saisha Shinde professional Career)

स्वप्निल शिंदे जिन्हें सायशा शिंदे के नाम से भी जाना जाता है, जो एक प्रसिद्ध अभिनेता और फैशन डिजाइनर हैं। लोग उनके प्रयासों और क्षमताओं को पसंद करते हैं और उनका सम्मान करते हैं। उन्होंने प्रभास और श्रद्धा कपूर की द्विभाषी फिल्म ‘साहो’ के लिए श्रद्धा कपूर के सारे कपड़े तैयार किए थे। वह करीना कपूर के सामान्य फैशन डिजाइनर हैं और दीपिका ने IIFA फिल्म फेस्टिवल के दौरान उनके बनाए कपड़े पहने थे। मधुर भंडारकर द्वारा निर्देशित फिल्म फैशन के लिए विशेष रूप से डिजाइन करने के बाद वह प्रमुखता से उभरे, जिसमें उन्होंने प्रियंका चोपड़ा की वेशभूषा बनाई।

सायशा शिंदे का पति एवं बॉयफ्रेंड, गर्लफ्रेंड (saisha shinde husband and boyfriend girlfriend)

सायशा शिंदे का जन्म 1981 में हिंदू कॉलोनी, दादर मुंबई, भारत में हुआ था। बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने डिजाइनर स्वप्निल शिंदे ने पुरुष से महिला में संक्रमण किया है। सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार, उसकी वैवाहिक स्थिति अविवाहित है। उसके प्रेमी का नाम ज्ञात नहीं है। यदि आप उसकी जीवन शैली के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो इस लेख को पढ़ते रहें।

सायशा शिंदे लिंग परिवर्तन पुरुष से स्त्री (Saisha Shinde Gender Transformation Male to Female)

सायशा शिंदे एक ट्रांसवुमन हैं जिन्होंने अपना सेक्स लड़के से लड़की में बदल लिया है। सेक्स चेंज से पहले उन्हें फैशन डिजाइनर स्वप्निल शिंदे के नाम से जाना जाता था। उनके मुताबिक, उन्हें कॉलेज में ही पता चल गया था कि वह पुरुषों के प्रति ज्यादा आकर्षित हैं। लेकिन, उन्हें ये बात छह साल पहले (2014) में ही समझ आ गई थी कि लोग भले ही उन्हें मर्द समझें, लेकिन उनकी असली भावनाएं कुछ और ही हैं। उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों को याद करते हुए कहा कि “कॉलेज के दौरान मैं बहुत शर्मीला व्यक्ति था। मैं अपने अंदर ही दम घुटता रहा लेकिन धीरे-धीरे मुझे एहसास हुआ कि मुझे लड़कों की ओर खिंचाव महसूस हो रहा है। जब मैंने इस बारे में कुछ लोगों से बात की तो मैं समझ गया कि गे होना बुरा नहीं है और मैंने खुद को ‘गे’ भी माना। लेकिन, अब भी मैं खुद को समझ नहीं पा रहा था।”

स्वप्निल शिंदे के अनुसार, छह साल पहले (2014) उन्हें यह एहसास होने लगा था कि उनका शरीर भले ही एक आदमी के कद जैसा दिखता हो, लेकिन अकेले उन्हें इस शरीर की संरचना एक आदमी के रूप में नहीं दिखती। आगे विचार-मंथन करने के बाद ही स्वप्निल को समझ में आया कि उसके शारीरिक अनुभव स्त्री के समान हैं और उसके गुण भी स्त्रीलिंग हैं।

इसके बाद स्वप्निल ने अपने अंदर छिपी इस महिला की तलाश शुरू की और डॉक्टरों से मुलाकात की। उनकी खोज पूरी हुई और उन्होंने दुनिया के सामने अपना परिचय दिया। उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर अपने पूरे ट्रांसफॉर्मेशन की कहानी बताई और साथ ही अपना नया नाम ‘सायशा शिंदे’ भी बताया। जो हम इस लेख में देख रहे है।

Tina Dabi Husband

सायशा शिंदे की जीवनी के बारे में अज्ञात तथ्य (Unknown Facts About Saisha shinde biography)

  1. स्वप्निल शिंदे उर्फ ​​सायशा शिंदे भारत की पहली ट्रांसवुमन महिला सेलिब्रिटी फैशन डिज़ाइन हैं, जो कई बॉलीवुड अभिनेत्रियों के लिए कपड़े डिज़ाइन करती हैं।
  2. उनकी भगवान श्री गणेश में गहरी आस्था है।
  3. उनका जन्म एक मराठी हिंदू परिवार में हिंदू कॉलोनी, दादर, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में एक पुरुष के रूप में हुआ था।
  4. उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट), मुंबई से फैशन डिजाइन में ग्रेजुएशन पूरा किया और हाउस ऑफ वर्साचे, इटली से फैशन में मास्टर्स किया।
  5. सायशा ने एक गाउन भी डिजाइन किया था जिसे भारतीय मॉडल हरनाज कौर संधू ने सौंदर्य प्रतियोगिता मिस यूनिवर्स 2021 के फाइनल राउंड में पहना था।
  6. हरनाज़ द्वारा मिस यूनिवर्स 2021 का ताज जीतने के बाद उन्हें अपार लोकप्रियता मिली।
  7. वह कभी-कभार धूम्रपान भी करती है।
  8. परिवर्तन से पहले, वह एक पुरुष थी।
  9. 2020 में, उन्होंने अपने लिंग को पुरुष से महिला में बदल दिया क्योंकि उन्हें यह महसूस होना शुरू हो गया था कि उनका शरीर एक पुरुष के कद जैसा दिख सकता है, लेकिन अकेले, वह इस शरीर की संरचना को एक पुरुष के रूप में नहीं देखता है।
  10. 2022 में, उन्होंने एमएक्स प्लेयर और ऑल्ट बालाजी डिजिटल शो लॉक अप में एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया।

FAQs About Saisha Shinde Biography

सायशा शिंदे कौन हैं?

स्वप्निल शिंदे, जिन्हें कभी-कभी सायशा शिंदे के नाम से जाना जाता है, जो बॉलीवुड के एक लोकप्रिय फैशन डिजाइनर हैं।

सायशा शिंदे की उम्र कितनी हैं?

41 साल (साल 2022 में)

सायशा शिंदे की नेट वर्थ कितनी है?

उसकी नेट वर्थ का उल्लेख नहीं किया गया है।

सायशा शिंदे का पूरा नाम क्या है?

उनका पूरा नाम सायशा तुलसीदास शिंदे है।

स्वप्निल शिंदे कौन हैं ?

सायशा शिंदे ही स्वप्निल शिंदे है।

हरनाज संधू के कपड़े किसने डिजाइन किया था?

सायशा शिंदे को पहले स्वप्निल शिंदे के नाम से जाना जाता था, जिसे मिस यूनिवर्स 2021 ब्यूटी पेजेंट प्रतियोगिता के फिनाले में हरनाज संधू के लिए गाउन डिजाइन किया गया था।

Leave a Comment