Shivam Dube Biography, Wife, Girlfriend, Age, Career & Story

शिवम दुबे जीवनी, करियर, आयु, जाति, परिवार, मामले, वेतन, चित्र, नेटवर्थ और अधिक (Shivam Dube Biography, Career, Age, Caste, Family, Affairs, Salary, Images, Networth & More)

शिवम दुबे भारत के एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं जो अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम के लिए खेलते हैं। अभी वह टीम इंडिया में बतौर ऑलराउंडर की भूमिका मे खेल रहे हैं। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 6 या 7 साल की उम्र में की थी। शिवम ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत 3 नवंबर 2019 को बांग्लादेश टीम के खिलाफ की थी। वह आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के लिए खेलते हैं। बहुत से लोग सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और कपिल देव जेसे बड़े-बड़े क्रिकेटर जो जानते है और उनकी बात भी सभी करते है लेकिन आज के इस लेख में हम भारत के उगते हुऐ क्रिकेटर शिवम दूबे के बारे मे जानेंगे। आज के हमारे इस लेख का टाइटल है Shivam Dube Biography क्या आप भी मेरी तरह उत्सुक है Shivam Dube Biography देखने के लिए? क्या आप भी जानना चाहते है shivam dube career क्या है?

Shivam dube biography
Shivam dube biography

General Information About Shivam Dube Biography

नाम:-शिवम दुबे
जन्म:-26 जून 1993
जन्म स्थान:-मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
गृहनगर:-मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
माता:-माधुरी दुबे
पिता:-राजेश दुबे
स्कूल:-हंसराज मोरारजी पब्लिक स्कूल, मुंबई
कॉलेज:-रिजवी कॉलेज मुंबई
शिक्षा योग्यता:-ग्रेजुएट
नागरिकता:-भारतीय
धर्म:-हिंदू
पेशा:-क्रिकेटर
क्रिकेट डेब्यू:-3 नवंबर 2019 बांग्लादेश के खिलाफ दिल्ली में
बैटिंग स्टाइल:-बाए हाथ से
बोलिंग स्टाइल:-दाहिने हाथ का माध्यम
वैवाहिक स्थिति:-विवाहित
पत्नी:-अंजुम खान
भाई-बहन:-पूजा दुबे
सोशल मीडिया:-Instagram
सैलरी:-5 करोड़
Shivam Dube Biography

शिवम दुबे जन्म और परिवार (Shivam Dube Birth & Family)

शिवम दुबे का जन्म 26 जून 1993 को मुंबई, भारत में हुआ था। उनके पिता राजेश दुबे एक व्यवसायी हैं जो अपनी युवावस्था में एक पहलवान हुआ करते थे। उनकी मां माधुरी दुबे एक गृहिणी हैं। इसके अलावा उनकी एक बड़ी बहन है जिसका नाम पूजा दुबे है।

शिवम दुबे प्रारंभिक जीवन (Shivam Dube Early Life)

शिवम दुबे का पालन-पोषण मुंबई में हुआ था, लेकिन वे मूल रूप से उत्तर प्रदेश के हैं, क्योंकि उनका परिवार भद्रोही से महाराष्ट्र चला गया था। उन्होंने बहुत कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। जल्द ही, उनके पिता ने उनकी प्रतिभा को पहचान लिया और उन्हें चंद्रकांत पंत क्रिकेट अकादमी में नामांकित करवा दिया। बाद में शिवम दुबे ने स्कूल स्तर की क्रिकेट खेलना शुरू किया। उन्होंने एक बार भी अपनी स्कूल टीम को अंडर-14 जाइल्स शील्ड का खिताब जीतने में मदद की थी, लेकिन जल्द ही उन्हें अपने अधिक वजन के कारण टीम से बाहर कर दिया गया।

पांच साल के कठिन प्रशिक्षण के बाद, उन्होंने 19 साल की उम्र में वापसी करने तक क्रिकेट खेलना बंद कर दिया। अपने पिता को धन्यवाद, जो उन पांच वर्षों में उन्हें कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करते रहे। उनके पिता एक व्यवसायी हैं, जिनकी एक कपड़े की फैक्ट्री थी जिसे उन्होंने पट्टे पर दिया था ताकि उनके बेटे को क्रिकेट से संबंधित सभी सुविधाएं मिल सकें जो वह वापस चाहते थे। बहुत सारे प्रशिक्षण और अपने सभी “अधिक वजन” के बाद, उन्होंने आखिरकार 19 साल की उम्र में लगभग 75 किलो वजन के साथ क्रिकेट में वापसी की।

अब वह कर्नाटक स्पोर्टिंग एसोसिएशन में शामिल हो गए, जहाँ उन्होंने सतीश सामंत के अधीन खेलना शुरू किया। इस दोरान वह अपने पिछवाड़े में अपनी स्व-निर्मित क्रिकेट पिच पर अभ्यास भी करते थे। वहां उनके पिता रोजाना करीब आठ घंटे उन पर गेंद फेंकते थे और प्रैक्टिस करते थे।

शिवम दुबे शैक्षणिक योग्यता (Shivam Dube Education Qualifications)

बहुत से लोग शिवम दुबे की Education Qualification के बारे मे जानना चाहते है। शिवम दुबे ने अपनी शुरुआत की प्राथमिक पढ़ाई हंसराज मोरारजी पब्लिक स्कूल, मुंबई से की थी इसके बाद आगे कॉलेज की पढ़ाई उन्होंने रिज़वी कॉलेज, मुंबई से की जंहा से उन्होंने Graduate की डिग्री प्राप्त कर ली थी।

शिवम दुबे क्रिकेट करियर (Shivam Dube Cricket Career)

शिवम दुबे ने अपने Twenty 20 Cricket करियर की शुरुआत मुंबई के तहत वर्ष 2016 में आयोजित सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए की थी। इसके बाद उन्होंने वर्ष 2017 में विजय हजारे ट्रॉफी में अपने लिस्ट-ए क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत की थी।

इसके बाद उन्होंने वर्ष 2017 में रणजी ट्रॉफी के लिए मुंबई के तहत अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर की शुरुआत की। इसके बाद वह रणजी ट्रॉफी 2018 में मुंबई के लिए अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। 8 मैचों में 23 विकेट लेकर। एक ऑलराउंडर के रूप में उनके लगातार प्रदर्शन ने उन्हें आईपीएल 2018 के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तहत खेलने का मौका दिया।

शिवम दुबे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर (Shivam Dube International Cricket Career)

03 नवंबर, 2019 को शिवम दुबे ने बांग्लादेश के खिलाफ भारत के लिए अपना टी20 डेब्यू किया। यह उसके लिए अच्छी शुरुआत नहीं थी, क्योंकि वह 1 रन के स्कोर पर आउट हो गया। बाद में दिसंबर में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के लिए अपना पहला और एकमात्र एकदिवसीय मैच खेला। उन्होंने नौ रन बनाए और सात ओवर भी फेंके लेकिन खेल में कोई विकेट नहीं ले सके।

शिवम दुबे जीवनी के बारे में अज्ञात तथ्य (Unknown Facts About Shivam Dube Biography)

  1. उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2016 में अपना टी20 डेब्यू किया।
  2. 2017 में, उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में अपना पहला लिस्ट-ए गेम खेला।
  3. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 2017 में रणजी ट्रॉफी में पदार्पण किया था।
  4. बड़ौदा के खिलाफ रणजी ट्रॉफी 2018 के दौरान, उन्होंने एक ओवर में पांच छक्के लगाए।
  5. 2018 में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा था।
  6. उन्होंने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स का भी प्रतिनिधित्व किया।
  7. शिवम दुबे ने साल 2019 में ODI और 2020 में T20 डेब्यू किया।

शिवम दुबे पत्नी और प्रेमिका (Shivam Dube Wife & Girlfriend)

सभी लोग जानना चाहते है कि शिवम दुबे ने शादी की है या नहीं या उनकी कोई गर्लफ्रेंड है? तो आपको बता दूँ काफी समय से अंजुम खान शिवम दुबे की गर्लफ्रेंड रह चुकी है। उसके बाद शिवम दुबे ने 16 जुलाई 2021 को अंजुम खान से मुंबई में शादी कर ली थी।

Shivam dube wife
Shivam Dube Wife

शिवम दुबे नेट वर्थ (Shivam Dube Networth)

शिवम दूबे की नेट वर्थ लगभग 3 मिलियन अमरीकी डॉलर है, जो भारतीय रुपयों में 22 करोड़ होते है। यह कमाई उन्होंने अपने बीसीसीआई वेतन, आईपीएल अनुबंधों और अपने निजी व्यवसायों से की है।

शिवम दुबे सैलरी (Shivam Dube Salary)

2019Royal Challengers Bangalore50,000,000
2020Royal Challengers Bangalore50,000,000
2021Rajasthan Royal44,000,000
2022Chennai Super Kings40,000,000
Shivam Dube Salary

FAQ

शिवम दुबे का जर्सी नंबर क्या है?

70

शिवम दुबे की हाइट कितनी है?

5.11 इंच

शिवम दुबे की गर्लफ्रेंड का नाम क्या है?

अंजुम खान

शिवम दुबे की पत्नी कोन है?

अंजुम खान

शिवम दुबे की उम्र कितनी है?

29 साल (2022 मे)

शिवम दुबे की सैलरी कितनी है?

5 करोड़ लगभग

Leave a Comment