fbpx

सोनू शर्मा की पत्नी? सैलरी, मोटिवेशन | Sonu Sharma Biography In Hindi

सोनू शर्मा भारत मे रहने वाले सबसे सफल बिजनेसमैन, मोटिवेशनल स्पीकर, लेखक, बिजनेस कंसल्टेंट और YouTuber हैं। वह YouTube पर अपने मोटिवेशनल वीडियो के माध्यम से लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो गये हैं। जहां वह लोगों को अपने जीवन में कुछ बेहतर करने के लिए प्रेरित करते हैं।

आज हम इस लेख में Sonu Sharma Biography यानी कि उनके जीवन के बारे मे जानेंगे की कैसे वह इतने सफल व्यक्ती बने और यूट्यूब के माध्यम से दूसरे लोगों को भी अपने विचारों से कुछ करने के लिए प्रेरित करते है।

सोनू शर्मा का जन्म भारत मे स्थित हरियाणा के फरीदाबाद में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। सोनू शर्मा को अपने शुरुआती जीवन में काफी आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा था। लेकिन उसके बावजूद भी वह मेहनत और कोशिश करते रहे इसी लिए वर्तमान में वही सोनू शर्मा आज अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर पब्लिक सेमिनार में चंद घंटों के लिए लाखों रुपये कमा लेते हैं।

General information (Sonu Sharma Biography)

पूरा नाम:-सोनू शर्मा
जन्म तारीख:-11 नवंबर 1981
जन्म स्थान:-फरीदाबाद, हरियाणा, भारत
पेशा:-प्रेरणा वक्ता, व्यापार सलाहकार, ब्लॉगर और लेखक
नागरिकता:-भारतीय
धर्म:-हिन्दू
जाति:-ब्राम्हण
स्कूल:-दयानंद पब्लिक स्कूल,फरीदाबाद
कॉलेज:-डीएवी कॉलेज,चंडीगढ़
शिक्षा योग्यता:-स्नातक
पत्नी:-स्वाति शर्मा
कंपनी:-Dynamic India Group
सोशल मीडिया:-Instagram
Sonu Sharma Biography

सोनू शर्मा का शुरुआती जीवन (Early Life Of Sonu Sharma)

सोनू शर्मा, सोनू शर्मा, सोनू शर्मा आखिर कोन है सोनू शर्मा ? आपने भी इनको कंही ना कंही सोशल मीडिया साइट्स पर देखा होगा जो लोगों को मोटिवेट करते है। लेकिन क्या आप इनके शुरुआती जीवन के बारे मे जानते है? इन्होंने अपना बचपन गरीबी में गुजारा है। बचपन मे यह ज्यादा होशियार ना होने के बावजूद भी आज यह करोड़ों कमाते है। आइए सोनू शर्मा का जीवन परिचय देखते है।

सोनू शर्मा का जन्म 11 नवंबर 1981 में हुआ था और अब उनकी उम्र 2022 में 41 वर्ष की है। सोनू शर्मा ने अपनी स्कूल की शुरुआती शिक्षा दयानंद पब्लिक स्कूल, फरीदाबाद हरियाणा से प्राप्त की थी। अपने स्कूली जीवन में सोनू शर्मा कक्षा 8 वीं और 11 वीं कक्षा में फेल हो गए थे। इसके बाद उन्होंने डीएवी कॉलेज,चंडीगढ़ से स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी।

Sonu Sharma Biography
Sonu Sharma Biography

उन्होंने स्वाति शर्मा को कई सालों तक डेट किया और फाइनली 30 अप्रैल 2006 को स्वाति शर्मा से शादी कर ली। सोनू हमेशा अकाउंटेंसी विषय में अच्छे थे इसलिए उन्होंने पढ़ाना बच्चों को पढ़ाना शुरू किया। उसके बाद उन्होंने सीए की परीक्षा भी पास की। वह Naswiz नाम की एक MLM कंपनी का भी हिस्सा हैं। अपने काम की अवधि के दौरान वह हमेशा कड़ी मेहनत करते हैं और इस कंपनी को 100% देते हैं।

सोनू शर्मा का करियर (Career Of Sonu Sharma)

सोनू शर्मा एक बहुत ही रचनात्मक व्यक्ति हैं। उनके बोलने का तरीका और उनके विचार कई लोगों को प्रभावित करते हैं। आज उनके सेमिनारों में भाग लेने के लिए हजारों लोग दूर-दूर से आते हैं। सोनू शर्मा एक कॉर्पोरेट ट्रेनर हैं, वे एक बहुत ही प्रभावशाली मल्टी-लेवल मार्केटर हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग में महारत हासिल करने के साथ-साथ लोगों को उनकी समस्याओं को हल करने के लिए समाधान प्रदान करना जैसे कि कैसे बेचना है। सोनू शर्मा यूट्यूब पर अपना चैनल भी चलाते हैं जिस पर वह मोटिवेशनल वीडियो और सोनू शर्मा मोटिवेशनल स्पीच डालते है। जिसे रोजाना लाखों लोग देखते हैं। उनके सभी सेमिनारों के टिकटों की सूची वीडियो के नीचे दी गई है। आज सोनू शर्मा के विचार लाखों युवाओं को प्रेरणा दे रहे हैं और समूह के युवा उनके जीवन को एक नई दिशा देते हैं।

लेकिन क्या सोनू शर्मा शुरुआत से ही ऐसे थे? बिल्कुल नहीं, एक समय था जिसमें सोनू शर्मा के पास जेब में 100 रुपये भी नहीं होते थे और आज इन्होंने अपने मेहनत के दम पर करोड़ों के मालिक बन गए है।

आइए देखते है हम की केसे सोनू शर्मा ने इतनी सफ़लता हासिल कर ली। अकाउंटिंग में सोनू शर्मा की अच्छी-खासी पकड़ थी इसलिए सोनू शर्मा ने 4 सालो तब बच्चों को ट्यूशन क्लास देकर पढ़ाया। इसी दोरान सोनू शर्मा को अक्षर एक ख्याल आता था कि ज्यादा पैसे कैसे कमाए? और इसपर उनको बहुत आइडिया आते थे लेकिन उनको एक दिन MLM यानी नेटवर्क मार्केटिंग के बारे मे पता चला।

सोनू शर्मा को अभी भी नेटवर्क मार्केटिंग के बारे मे पता नहीं था। लेकिन फिर भी उन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग को लगन के साथ ध्यान लगाकर सभी कॉंसेप्ट को समजा और 14 सितंबर 2005 को प्रसिद्ध नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी Naswiz को जॉइन किया। नेटवर्क मार्केटिंग के कॉंसेप्ट के बारे मे पता होने के कारण सोनू शर्मा ने कुछ ही समय में अपार सफ़लता प्राप्त करी।

Naswiz जॉइन करने के बाद सोनू शर्मा ने अगले 16 दिनों में ही नेटवर्क मार्केटिंग से 26 हजार रुपये की कमाई कर ली थी। इसके बाद वह धीरे-धीरे महीने 3 से 4 लाख कमाने लगे और उसके कुछ महीने बाद 5 से 7 लाख महीने कमाने लगे और 2 साल में ही वह करोड़पति बन गए। अब वह Naswiz कंपनी में काम करने वाले टॉप अचीवर में आ गए थे और ज्यादा कमाई कर रहे थे।

दोस्तो सोनू शर्मा को कम समय मे सफ़लता इसलिए मिली क्युकी उन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग का कार्य शुरू करने से पहले नेटवर्क मार्केटिंग के बारे मे और नेटवर्क मार्केटिंग के कॉंसेप्ट के बारे मे समझ लिया था जिस वज़ह से उनको कोई डिसीजन लेने में देरी नहीं होती थी।

सोनू शर्मा ने 17 अप्रैल 2009 के दिन डायनामिक इंडिया ग्रुप कंपनी की स्थापना की और उसके बाद सोनू शर्मा ने साल 2015 में अपनी सपनों की गाड़ी मर्सिडीज खरीदी। इसके बाद सोनू शर्मा ने अपने यूट्यूब चैनल पर Motivational वीडियो डालना शुरू किया जिससे उनकी लोकप्रियता बढ़ती गई फिर उन्होंने सेमिनार लेना भी सुरु किया जिससे उनकी इंकम में भी बढ़ोतरी हुई और लोगों को बिजनेस और नेटवर्क मार्केटिंग का ग्यान भी प्राप्त हुआ।

सोनू शर्मा नेट वर्थ (Sonu Dharma Net Worth)

इन्टरनेट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक सोनू शर्मा की कुल संपत्ति यानी कि Sonu Sharma Net Worth साल 2022 में 6 मिलियन डॉलर यानी 44 करोड़ भारतीय रुपये है। सोनू शर्मा की यह सारी संपति उन्होंने अपने वेबिनार,नेटवर्क मार्केटिंग प्रशिक्षण, YouTube विज्ञापन और ब्रांड प्रमोशन से कमाया है।

सोनू शर्मा शारीरिक जानकारी (Sonu Sharma Physical Information)

सोनू शर्मा का शरीर तंदुरुस्त है और वह 5 फीट 6 इंच लंबे है। शरीर की फिटनेस के बारे में अधिक बताते हुए उनका वजन लगभग 76 किलोग्राम है। सोनू हमेशा खुद को फिट रखते हैं और वह काफी हेल्थ कॉन्शियस हैं। उसकी छाती का माप 42 इंच है। कमर लगभग 34 इंच और बाइसेप्स का माप 13 इंच है। उसके पास काले बाल और गहरे भूरे रंग की आंखें हैं।

हाइट:-5.6 इंच
वजन:-76 किलोग्राम
शारीरिक माप:-42-34-13
बाल:-काले बाल
आंख:-गहरी भूरि
Sonu Sharma Physical Information

सोनू शर्मा के प्रेरक विचार (Motivational Thoughts Of Sonu Sharma

● जिसके पास कोई लक्ष्य नहीं होता वह अपने जीवन के इर्द-गिर्द घूमता है।
● मानव विकास कभी भी लक्ष्य निर्धारण के बिना नहीं होता है।
● संचार की सभी चीजें आपकी सेवा के लिए हैं, आपको उनके आश्रित नहीं होना चाहिए।
● पैसा कमाना और उसे संभालना दोनों अलग-अलग चीजें हैं।
● हर पतंग को एक दिन कूड़ेदान में जाना होता है। लेकिन उससे एक दिन पहले आसमान को छूना है।
जिन लोगों के पास लक्ष्य नहीं होते… इनका जीवन गोल होता है।
● मन के साथ जीने वाले साधक नहीं होते, संकल्प के साथ जीने वाले साधक होते हैं।
● मनुष्य संदेह के कारण नहीं हारता, वह निर्णय लेने की क्षमता के आधार पर हारता है।
● पैसा कमाना महत्वपूर्ण नहीं है, पैसा कमाने के लिए आदमी कैसा होना चाहिए… आदमी होना जरूरी है।
● मनुष्य हमेशा अपने पद के बराबर कमाते हैं।
● सोनू शर्मा के अनुसार आपके आने वाले कुछ वर्षों का चरण आज आपका चरण निर्धारित करेगा।
● आप अपना समय बढ़ाकर अधिक पैसा नहीं कमा सकते,आप अपना मूल्य बढ़ाकर अधिक पैसा कमा सकते हैं।
● अच्छी आदतें विकसित करनी पड़ती हैं.. बुरी आदतें अपने आप बनती हैं।
● आप अपना भविष्य खुद नहीं बना सकते… आप केवल अपने मूल्यों का निर्माण कर सकते हैं और वही आपका भविष्य बनाता है।
● सफलता उन्हीं कामों को करने से मिलती है, जिन्हें करने का मन नहीं करता।
● अगर आप सुस्ती महसूस कर रहे हैं तो 500,2000 रुपये का एक नोट लें और उसे 20 टुकड़ों में काट लें। अगली बार आप नींद आने से पहले दो बार सोचेंगे।
● मनुष्य को अपनी हैसियत और अतीत को कभी नहीं भूलना चाहिए, वह जीवन में हमेशा सफल होता है।
● किसी भी चीज को पाने के लिए पहले उसे पाने का कारण होना चाहिए।
● आपकी आय कभी भी आपके व्यक्तित्व से आगे नहीं बढ़ सकती है।
● कोई किसी के लिए कुछ नहीं करता, जो कुछ भी करता है, अपने लिए करने के लिए पढ़ता है।
● लोग सोचते हैं कि पैसा कमाने के कई कठिन तरीके होंगे। नहीं… नहीं… यार! कुछ भी मुश्किल नहीं होता…. अगर आप आसान और आसान रास्तों पर चलते रहें… और लगातार चलते रहें, तो पैसा आने लगता है।
● आपको उस जगह पर पहुंचने से पहले रुकने की जरूरत नहीं है जहां आप पहुंचना चाहते हैं।
● इंसान तब तक अच्छा नहीं कर सकता जब तक इंसान ठान ले।

sonu sharma biography पढ़ने के लिए धन्यवाद अगर आप sonu sharma biography में कुछ बदलाव करवाना चाहते है तो हमसे संपर्क कीजिए।

FAQ

सोनू शर्मा की पत्नी का नाम क्या है?

स्वाति शर्मा

सोनू शर्मा कितना कमाते हैं?

सोनू शर्मा लगभग प्रति माह 55 लाख रुपये कमाते है।

कौन है सोनू शर्मा?

सोनू शर्मा सबसे एक सफल बिजनेसमैन,मोटिवेशनल स्पीकर, लेखक, बिजनेस कंसल्टेंट और YouTuber हैं।

सोनू शर्मा जन्म तारीख?

11 नवंबर 1981

सोनू शर्मा की उम्र कितनी है?

2022 मे सोनू शर्मा की उम्र 41 वर्ष की है।

सोनू शर्मा का जन्म कहाँ हुआ था?

सोनू शर्मा का जन्म फरीदाबाद में एक हिंदू परिवार मे हुआ था।

उम्मीद कर्ता हूँ दोस्तो आपको Sonu Sharma Biography In Hindi में पढ़कर आनंद आया होगा और Sonu Sharma Biography के बारे मे जानने मिला होगा हम आपके लिए ही यह जानकारी लाते है इसलिए आप कमेन्ट करके जरूर बताना कि Sonu Sharma Biography आपको केसे लगी और इसको अपने दोस्तों एवं रिस्तेदार के साथ भी जरूर शेयर करे।

Also Visit

Sandeep Maheshwari Biography
Sundar Pichai Biography
Parag Agrawal Biography
Biography Indian

Leave a Comment