fbpx

सृष्टि तावड़े कोण? मे नही तो कौन बे | Srushti Tawade Biography In Hindi, Struggle Story

आज की ताजा खबर Srushti Tawade Biography In Hindi दोस्तो आजकल भारत में रैप म्यूजिक का क्रेज बूम पर है। भारत मे बहुत रैपर है Yo Yo Honey Singh, Badshah इस बीच एक और नाम भी ट्रेंड कर रहा है सृष्टि तावड़े हाँ दोस्तों ‘Main Nahi Toh Kaun Be’ इन्हीं ने गाया है। अभी MTV पर आने वाला रियलिटी शो हसल 2.0 (Hustle 2.0) चल रहा है जिसमें Srushti Tawade के रैप सोंग से पूरा भारत गूंज रहा है। इंस्टाग्राम पर इनके गाने Main Nahi Toh Kaun Be पर हज़ारों रील्स बन रहीं है। Srushti Tawade अपने बचपन मे घरेलू हिंसा का शिकार हुई थी जिस बात को उन्होंने शो में रैप सोंग के माध्यम से बताया था।

आज हम इस लेख में सृष्टि तावड़े का जीवन परिचय यानी Srushti Tawade Biography In Hindi देखेंगे और Srushti Tawade Age, Srushti Tawade Song, Srushti Tawade Rap Music, Srushti Tawade Family, Srushti Tawade Wikipedia के बारे मे जानेंगे।

General Information About Srushti Tawade Biography In Hindi

रियल नाम:-सृष्टि तावड़े
उपनाम:-छोटा डॉन, रैपींग क्वीन
जन्म तारीख:-वर्ष 2000
जन्म स्थान:-मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
उम्र:-22 वर्ष (2022 में)
प्रोफेशन:-मॉडल, ऐक्टर, रैपर
माता:-जल्द ही उपलब्ध होगा।
पिता:-जल्द ही उपलब्ध होगा।
भाई बहन:-सौरव तावड़े
शैक्षणिक योग्यता:-स्नातक
धर्म:-हिंदू
जाति:-तावड़े
नागरिकता:-भारतीय
वैवाहिक स्थिति:-अविवाहित
बॉयफ्रेंड:-कोई जानकारी नहीं.
कुल संपति:-1.5 करोड़ (अनुमानित)
Srushti Tawade Biography, Age, Networth

सृष्टि तावड़े कौन हैं? (Who Is Srushti Tawade?)

क्या आप सृष्टि तावड़े को जानते है? कई लोग सृष्टि के बारे मे जानना चाहते है तो हम आपको बतायेंगे Who Is Srushti Tawade? सृष्टि तावड़े भारत में रहने वाली कम उम्र की युवा लड़की है जो आज अपने रैप सोंग Main Nahi Toh Kaun Be से पूरे भारत मे छाई हुई है। सृष्टि तावड़े पेशे से एक गायिका, रैप सिंगर, लेखिका और संगीतकार है।

सृष्टि तावड़े आयु और जन्म (Srushti Tawade Age & Birth)

Main Nahi Toh Kaun Be से प्रसिद्ध हुई सृष्टि तावड़े का जन्म वर्ष 2000 (सूत्रों से मिली जानकारि के मुताबिक) हूआ था। सृष्टि तावड़े का जन्म भारत के महाराष्ट्र राज्य के सपनों का शहर मुंबई में हुआ था। सृष्टि तावड़े एक हिंदू मराठी मिडल क्लास परिवार से तालुक रखती है।

सृष्टि तावड़े की शिक्षा (Srushti Tawade Education)

सृष्टि तावड़े ने अपनी स्कूली शिक्षा अपने जन्म स्थान मुंबई से ही प्राप्त की है और उसके बाद आगे स्नातक की पढ़ाई करने के लिए मुंबई के ही एक कॉलेज में दाखिला ले लिया था। वहीं से सृष्टि ने साल 2020 में अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली। आम लोगों की तरह सृष्टि ने भी स्नातक की पढ़ाई खत्म करने के बाद जॉब करने का निर्णय लिया।

सृष्टि तावड़े करियर और शुरुआती जीवन (Srushti Tawade Early Life And Career)

सृष्टि तावड़े ने साल 2020 में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद नोकरी करने का मन बना लिया था कि उसी समय समग्र दुनिया मे एक भयंकर महामारी की मुसीबत आन पडी। जी हाँ आपने सही सोचा कोरोना इस महामारी के कारण समग्र भारत में 25 मार्च 2020 को लॉकडाउन लग गया जिस वज़ह से सृष्टि नोकरी पर जा न सकीं।

अब सृष्टि भी घर मे बैठी हुई थी और धीरे-धीरे वह डिप्रेशन में जा रही थी लेकिन उसी वक्त उसको लिखने का मन हुआ और वह अपने जीवन के नए अध्याय को शुरू कर दिया और कॉपी पेन लेकर लिखने लग गयी। उसी दिन से सृष्टि ने कविता और शायरी लिखना शुरू कर दिया।

जेसी ही सृष्टि शायरी और कविता लिखती गई उसको अपने अंदर छिपे इस कला के बारे मे पता चला जिसपर उसने कभी ध्यान ही नहीं दिया था।

वह दिन में जो भी करती थी उस पर लिखती थी और इसी कविताओं को वह अपने परिवार, दोस्तो और रिश्तेदारों को सुनाती थी जिससे प्रसन्न होकर वह सृष्टि की ढेर सारी तारीफ और प्रसंसा करते थे और इसी वजह से कम समय में ही सृष्टि का आत्मविश्वास बढ़ गया था।

अब सृष्टि तावड़े द्वारा लिखी गई कविताएं पुस्तक में भी छपने लगी और यहां से भी लोगों का अच्छा जवाब आया। कुछ दिनों बाद सृष्टि अपनी एक दोस्त से मिली तब उसकी दोस्त ने सृष्टि की यह लिखने की कला देखी तभी उसने सृष्टि को सुझाव दिया कि उसको रैप करना चाहिए क्योंकि आजकल सबको रैप सोंग अच्छे लगते है क्युकि उसमे स्टोरी होती है और इसी कारण कवि से ज्यादा रैप कलाकार को ज्यादा प्रसिद्धि मिलती है।

सृष्टि ने अपनी सहेली की इस रैप गाने की सलाह को ध्यान दिया और रैप करना शुरू कर दिया शुरू में उसने यूट्यूब पर अपने रैप म्यूजिक को अपलोड किया लेकिन आपको तो पता ही है कि यूट्यूब पर हाई क्वालिटी कन्टेंट डालने के बाद भी कुछ अच्छा रिस्पॉन्स नहीं आता क्युकी यूट्यूब पर मुकाबला ही ज्यादा है और सृष्टि के साथ भी वहीं हुआ।

कुछ समय बाद सृष्टि के ऑफिस नाम के वीडियो पर ठीक ठाक प्रतिक्रिया आई आज उसके यूट्यूब चैनल पर 74k Subscribers है। जैसे ही सृष्टि को पता चला कि MTV पर आने वाला शो हसल के लिए ऑडिशन चल रहा है तो सृष्टि भी अपना ऑडिशन देने के लिए वंहा पर चली गई और लक्कीली उसका ऑडिशन सिलेक्ट हो गया।

ऑडिशन में सिलेक्ट होने के बाद सृष्टि ने शो में अच्छा प्रदर्शन किया जिससे वो लोगों के बीच लोकप्रिय हो गई और उसका रैप Main Nahi Toh Kaun Be वायरल हो गया जिससे सृष्टि को बहुत लोग जानने लगे और जो यह शो नहीं देखते थे वो भी यह शो देखने लगे और Instagram पर भी इनके रैप पर ढेरों Reels बनी।

सृष्टि के शानदार रैप प्रदर्शन और उनके शब्दों ने उन्हें इंडियन रैपिंग क्वीन और छोटा डॉन जैसे नाम दिए हैं। आज भी कई महिलाए रैप कलाकार हैं लेकिन कोई भी सफल नहीं हो पाई है जितना सृष्टि हुई है। इसलिए लोग मानते है कि सृष्टि आगे और जाएगी।

Also Read:- Prabhat Singh Bhadauriya Biography

Also Read:- Sofia Ansari Biography

FAQ About Srushti Tawade Biography In Hindi

सृष्टि तावड़े कोन है?

सृष्टि तावड़े भारत में रहनी वाली रैपर क्वीन है जिसने MTV के हसल शो में भाग लिया था और Main Nahi Toh Kaun Be गाने से प्रसिद्ध हुई थी।

सृष्टि तावड़े की उम्र कितनी है?

इन्टरनेट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक Srushti Tawade Age 23 वर्ष है।

सृष्टि तावड़े की कुल संपति कितनी है?

सृष्टि तावड़े की कुल संपति तकरीबन 1.5 करोड़ (अनुमानित) है।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तो Srushti Tawade Biography In Hindi से हम एक बात सीख सकते है कि कभी-कभी इंसान के जीवन मे बहुत कठिनाईयां आ जाती है जिससे वह परेशान और कई बार डिप्रेशन में चला जाता है लेकिन इसके अलावा हम उसी कठिन समय को सफ़लता तक ले जाने वाली सीढ़ि की शुरुआत कर सकते है। जेसे सृष्टि को कोविड-19 का लॉकडाउन ले गया।

अगर आपको सृष्टि तावड़े बायोग्राफी इन हिंदी अच्छा लगा हो तो हमे कॉमेंट में जरूर बताइए और हमसे Facebook पर जरूर जूडे।

Leave a Comment