SSC Full Form, SSC GD Full Form, SSC Full Form In Hindi

दोस्तों आज आप हम आपको इस लेख में बताएंगे कि SSC Ka Full Form क्या है और इसके अलावा हम यह भी बताएंगे कि SSC GD Full Form क्या है, आप सब लोग ने SSC का नाम तो सुना ही होगा लेकिन यह नहीं समझ पाएंगे कि SSC Kya Hai या SSC Kya Hota Hai लोग बार बार एसएससी की बातें क्यों किया करते हैं? अधिकतर युवा बच्चे नहीं जानते है कि SSC Ka Full Form Kya Hota Hai तो आइये हम आपको बताते हैं की SSC Ka Full Form और SSC GD Full Form क्या होता है।

दोस्तो अगर आपको SSC Ka Full Form In Hindi नहीं पता तो आप इस पोस्ट में SSC Full Form के अलावा What Is SSC जैसे अन्य जानकारी भी सरल भासा में प्राप्त कर सकेंगे तो let’s Begin To Our Topic.

तो आप सब लोग जैसा की जानते ही होंगे की एसएससी का ख्वाब बहुत से छात्र रखते हैं ताकी उनको कोई भी सरकारी नौकरी आराम से मिल सके। सरकारी नौकरी पाने के लिए एसएससी परीक्षा छात्रों के लिए दैवीय वरदान सबित हो सकता है। मगर सरकारी नोकरी लेने के लिए आपको SSC में कठिन मेहनत और परिश्रम करना पड़ेगा। अगर आपने एसएससी के लिए बहुत ज्यादा मेहनत की है तो एसएससी आपको 100% रिजल्ट देगा और एसएससी का जो परीक्षा होता है वो आसन नहीं होता इसके लिए आपको काफी मेहनत करना होता है।

नोट:- अगर आप SSC का नाम पहली बार सुन रहे हैं तो आपको पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा। इसमे हमने आपको एसएससी के फुल फॉर्म के अलावा इसकी सारी बाते बतायेंगे।

SSC Full Form & What Is SSC (SSC Full Form In Hindi)

SSC Ka Full Form Staff Selection Commission होता है। एसएससी को हम एक संगठन भी कह सकते हैं और ये भारत सरकार के नीचे काम करता है। इसका कार्य भारत सरकार के विभिन्न विभागों के विभिन्न पदो के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करना होता है। अगर हम एसएससी की बात करे तो एसएससी बहुत सारी परीक्षाओं को संचालित करता है जैसे की SSC CGL, SSC CHSL, STENO GRAPHER, SSC JEE, SSC CAPF, SSC JHT, SSC MTS, SSC GD आदि। इन सभी परीक्षाओं में से SSC CGL सबसे ज्यादा लोकप्रिय परीक्षा है क्युकी SSC CGL के छात्रों की कर्मचारी के रूप मे बड़े बड़े पदो के रूप मे नियुक्ति होती है जैसे कि Officers, Assistants, Inspector, Sub Inspectors, Junior Statistical Officer, Auditor for CAG, Central Service, Secretariat, Ministory of Railway, Ministory of External Affairs CBI, National Investigative Agency आदि। लेकिन SSC CGL परीक्षा देने के लिए आपके पास स्नातक की डिग्री होना जरूरी है अन्यथ आप एसएससी सीजीएल का परीक्षा नहीं दे सकते है।

एसएससी सीजीएल के लिए साल 2020 और 2021 में 21 से 22 लाख छात्रों ने ऐप्लिकेशन किया था। आपको इसी से पता चल गया होगा की एसएससी सीजीएल कितना लोकप्रिय परीक्षा है, वैसे Staff Selection Commission और भी बहुत से परीक्षा संचालित करता है जैसा कि हमन आ को ऊपर बताया लेकिन सब में से एसएससी सीजीएल सबसे लोकप्रिय है।

अन्य भाषा में एसएससी का फुल फॉर्म (SSC Full Form In Other Language)

SSC Full Form In English Staff Selection Commission
SSC Full Form In Hindi कर्मचारी चयन आयोग
SSC Full Form In Marathi कर्मचारी निवड आयोग
SSC Full Form In Tamilபணியாளர் தேர்வு ஆணையம்
SSC Full Form In Telugu స్టాఫ్ సెలక్షన్ కమిషన్
SSC Full Form In Gujarati સ્ટાફ સિલેક્શન કમિશન
SSC Full Form In Panjabiਸਟਾਫ਼ ਚੋਣ ਕਮਿਸ਼ਨ
SSC Full Form In Kannada ಸಿಬ್ಬಂದಿ ಆಯ್ಕೆ ಆಯೋಗ
SSC Full Form In Bengali স্টাফ সিলেকশন কমিশন
SSC GD Full Form In Hindi कर्मचारी चयन आयोग सामान्य कर्तव्य
SSC GD Full Form In English Staff Selection Commission General Duty
SSC Ka Full Form

एसएससी के महत्वपूर्ण परीक्षा (SSC Important Exam)

Combined Graduate Level (CGL):-

SSC के इस परीक्षा को कोई भी स्टूडेंट ग्रेजुएशन करने के बाद दे सकता है, इस परीक्षा को SSC के सभी परीक्षाओं में से सबसे लोकप्रिय माना जाता है। वैसे ही सभी परीक्षा कठिन से कठिन होती है, एसएससी हर साल CGL में काफी मात्रा में भर्ती निकलता है जैसे की Income Tax Inspector, Assistant Section Officer, BSF, CRPF, Central Police Organization, CBI आदि।

Combined Higher Secondary Level (CHSL):-

SSC के इस CHSL परीक्षा के लिए आपको 12th पास करना जरूर है। 12th पास करने के बाद कोई भी विद्यार्थि इस परीक्षा को दे सकता है इस लिए इसे 10+2 भी कहते है। अगर कोसों भीड़ स्टूडेंट 12th पास करने के बाद सरकारी नोकरी करना चाहता है तो उसके लिए CHSL की परीक्षा बहुत उचित और उपयोगी है। SSC CHSL हर साल Division Clerk और Entry Operator जेसे पदो की नियुक्ति कर्ता है।

Stenography:-

अगर आप स्टेनोग्राफी या आशुलिपि में निपुण है तो आपको इस परीक्षा को जरूर देना चाहिए ये आपके लिए उपयोगी सबित हो सकता है।

Junior Engineering:-

अगर आप इंजीनियरिंग की पढाई पूरी कर चुके हैं या आपके पास कोई डिप्लोमा है तो आप इस परीक्षा को दे सकते हैं। भारत सरकार हर साल जूनियर इंजीनियरिंग पद के लिए भर्ती निकालता है।

Centrl Armed Police Force (CAPF):-

अगर कोई भी छात्र Inspector या Sub Inspector बनने का सपना देख रहा हो तो उसको इस परीक्षा को देना चाहिए क्योंकी इस परीक्षा को पास करते ही आपको पुलिस कर्मचारी के रूप में नियुक्ति मिल जाएगी

Junior Hindi Translator (JHT):-

अगर आप छोटे स्तर पर हिंदी अनुवाद करने की नौकरी चाहते हैं तो आपको इस परीक्षा को पास करना होगा। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आपको छोटे स्तर पर हिंदी अनुवाद करने की नौकरी मिल जाएगी लेकिन नौकरी के लिए आपको हिंदी टाइपिंग करना आना बहुत जरूरी है।

SSC Multi Tasking Staff (MTS):-

जैसे की मैं आप को बताता हूं कि नाम से ही पता चलता है की MTS कैसी परीक्षा है, इज जॉब में आपको मल्टी टास्क सरकार विभाग में उच्च अधिकारी के अधीन काम करना होता है परीक्षा को देने के लिए आपको मेट्रिक पास होना जरूरी है।

SSC CGL Exam ko 3 Tier Mein Banta Gaya Hai

Preliminary 1st Tier:-

ये जो परीक्षा होती है वो Objective परीक्षा होती है। इसमे 100 सवाल और एक सवाल 2 मार्क का होता है यानी की कुल 200 अंक का परीक्षा होता है, इस परीक्षा के 4 भाग होते हैं और प्रतीक भाग के 25 सवाल होते हैं हर सही जवाब के 2 मार्क मिलते है और गलत जवाब देने के लिए 0.25 मार्क की पेनल्टी लगती है और जो इसके 4 भाग होते हैं वो भी कुछ इस प्रकार ही होते है।

  1. Reasoning 
  2. Quantitative Aptitude 
  3. English Language 
  4. General Awareness

MAINS 2nd Tier:-

इस पार्ट में दो पेपर एक ही दिन में होते है एक Quatitative Aptitude और दूसरा English. Quatitative Aptitude परीक्षा में 100 सवाल होते है जो कि 2 अंक का हर एक सवाल होता है। यानी कि कुल मिलाकर 200 अंकों का जिसको पूरा करने के लिए छात्रों को 2 घंटों का समय दीया जाता है। अंग्रेजी के परीक्षा में 200 सवाल होते हैं जिसके 1 सवाल का 1 अंक होता है। मतलाब टोटल 200 अंकों का पेपर होता है इसको हल करने के लिए भी 2 घंटे का समय होता है।

Descriptive Test 3rd Tier:-

यह टेस्ट 100 नंबर का होता है जिसके लिए 1 घंटे का समय दिया जाता है इसे 1 घंटे में पूरा करना होता है। इस पेपर में निबंध/पत्र/आवेदन को हिंदी या अंग्रेजी में लिखना होता है।

SSC Exam Eligibility & Criteria

  1. एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आपके पास स्नातक की डिग्री होना जरूरी है, अगर नहीं है तो आप यह परीक्षा नहीं दे सकते।
  2. एसएससी सीएचएसएल का परीक्षा देने के लिए आपको 12वीं पास होना जरूरी है, अगर आप 12 पास नहीं है तो आप यह परीक्षा नहीं दे सकते।
  3. आयु सीमा इस बात पर निर्भर कर्ता है कि आप किस पोस्ट के लिए तैयारी कर रहे है। वेसे आमतौर पर यह सीमा रेखा 18 से 27 साल तक होती है। आयु सीमा के लिए थोड़ी बहुत छूट भी दी जाती है लेकिन जनरल जाती को छोड़ कर सभी जाति के लोगों को मिलता है।
  4. एसएससी सीएचएसएल का परीक्षा देने के लिए आपको 12वीं पास होना बहुत जरूरी है, अगर आप 10+2 नहीं है तो आप यह परीक्षा नहीं दे सकते।

FAQ’S

SSC Ka Full Form क्या होता है?

SSC Ka Full Form Staff Selection Commission होता है।

SSC GD Full Form क्या है?

SSC Gd Ka Full Form Staff Selection Commission General Duty है।

एसएससी पास करने से क्या बन सकते हैं?

यह परीक्षा 12 वीं पास छात्रों के लिए आयोजित की जाती है और यह परीक्षा छात्रों को भारत सरकार के विभागों में एलडीसी, क्लर्क के रूप में नौकरी पाने में मदद करती है।

SSC Kya Hota Hai?

SSC भारत की एक अहम परिक्षा है जिसको पास करने के लिए छात्र बहुत मेहनत करते है ताकि उनको अच्छी नोकरी मिल सके।

SSC Full Form In Hindi क्या है?

SSC Ka Full Form Hindi में कर्मचारी चयन आयोग होता है।

Final Words About SSC Full Form

तो दोस्तों आज हमने आपको What Is SSC के बारे मे बताया साथ में SSC Full Form, SSC GD Full Form और SSC Full Form In Hindi बताया। साथ मे SSC Kya Hota Hai और SSC में कोनसे पद की नियुक्ति होती है और परीक्षा देने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए। उम्मीद कर्ता हूं आपको SSC Ka Full Form In Hindi और What Is SSC के बारे मे समझ आ गया होगा।

Also Read:- TRIPS FULL FORM

Also Read:- CBI Full Form

अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो आप हमको नीचे Comment Box में बता सकते है। या आप हमसे डायरेक्ट संपर्क करना चाहते है तो हमको Facebook पर फॉलो कर सकते है।

Leave a Comment