विक्की कौशल जीवन परिचय | Vicky Kaushal Biography, Marriage, Net Worth & More

विक्की कौशल भारत के उभरते सितारों में से एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं। जिसने संजू की लाइक मसान, मनमर्जियां, राज़ी, उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक एवं कमली में अभिनय किया है। विक्की कौशल को अरिजीत सिंह द्वारा गाए गए वीडियो गीत पछताओगे में उनके अभिनय के लिए भी जाना जाता है। फोर्ब्स इंडिया 2019 की सेलिब्रिटी 100 सूची में विक्की कौशल 104.2 मिलियन की अनुमानित आय के साथ दिखाई दे रहे है।

General Information (Vicky Kaushal Biography)

पूरा नाम:-विक्की कौशल
जन्म तारीख:-26 मई 1988
जन्म स्थान:-मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
उम्र:-33 साल
माता:-वीना कौशल
पिता:-शाम कौशल
भाई – बहन:-सनी कौशल
स्कूल:-शेठ चुन्नीलाल दामोदरदास बर्फीवाला हाई स्कूल, मुंबई
कॉलेज:-राजीव गांधी प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई
शिक्षा योग्यता:-इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार में स्नातक की डिग्री
पेशा:-अभिनेता
फिल्म डेब्यू:-1. लव शव ते चिकन खुराना (2012)
2. मसान (2015, मुख्य भूमिका में)
राष्ट्रीयता:-भारतीय
धर्म:-हिंदू
जाति:-ब्राह्मण
वैवाहिक स्थिति:-शादीशुदा
शादी की तारीख:-9 दिसंबर 2021
शादी की जगह:-सिक्स सेंस फोर्ट बड़वारा, सवाई माधोपुर, राजस्थान
गर्लफ्रेंड:-1. हरलीन सेठी
2. कैटरीना कैफ
पत्नी:-कैटरीना कैफ
सोशल मीडिया:-Instagram
Vicky Kaushal Biography

विक्की कौशल शुरुआती जीवन, परिवार और शिक्षा (Vicky Kaushal Early Life, Family & Education)

विक्की कौशल का जन्म 16 मई 1988 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में एक हिंदू ब्राह्मण परिवार में हुआ था। विक्की कौशल एक्शन डायरेक्टर शाम कौशल और वीना कौशल के बेटे हैं। विक्की कौशल ने अपनी शुरुआत की प्राथमिक पढ़ाई मुंबई के शेठ चुन्नीलाल दामोदरदास बर्फीवाला हाई स्कूल से की थी। इसके बाद विक्की कौशल ने अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए मुंबई में स्थित राजीव गांधी प्रौद्योगिकी संस्थान में अपना दाखिला करवा लिया। यही कॉलेज से विक्की कौशल ने अपनी इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग मे स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी।

Vicky Kaushal Biography
Vicky Kaushal Biography

विक्की कौशल करिअर (Vicky Kaushal Career)

विक्की कौशल ने किशोर नमित कपूर की अकादमी में अभिनय का अध्ययन किया था। गैंग्स ऑफ वासेपुर नाटक भाग 2 में विक्की कौशल अनुराग कश्यप के लिए एक सहायक निर्देशक थे। विक्की कौशल अनुराग कश्यप को अपना मेंटर मानते हैं और उनके साथ अपने काम की यादों को भी जाहिर किया है।

विक्की कौशल ने मानव कौल के लाल पेंसिल के निर्माण में अपने पहले अभिनय प्रदर्शन के साथ मंच पर काम करना शुरू किया। एक फिल्म अभिनेता के रूप में विक्की कौशल अनुराग कश्यप की प्रस्तुतियों लव शव ते चिकन खुराना (2012) और बॉम्बे वेलवेट (2015) के साथ-साथ एक लघु फिल्म गीक आउट (2013) में दिखाई दिए थे।

विक्की कौशल की पहली प्रमुख भूमिका नीरज घायवान द्वारा निर्देशित फिल्म मसान (2015) में आई थी। जिसने भी विक्की कौशल की यह फिल्म देखी थी वो फिल्म से अपनी नजर नहीं हटा पा रहा था एसी जबरदस्त ऐक्टिंग की थी विक्की कौशल ने इस फिल्म में और चार चांद लगा दिए थे।

विक्की कौशल ने मसान में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ-साथ भारत में व्यापक पहचान के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल की। विक्की कौशल को “मसान” फिल्म में “दीपक कुमार” की भूमिका के लिए फिल्मांकन करने से एक महीने पहले वाराणसी गए थे। वंहा विक्की कौशल मणिकर्णिका घाट पर जाकर स्थानीय लहजे और जीवन शैली को पकड़ने में सफल रहे और अपना आठ किलो वजन कम किया था।

विक्की कौशल को सफलता 2018 में मिली। जब वह भारत की पहली नेटफ्लिक्स मूल फिल्म, रोमांटिक कॉमेडी लव पर स्क्वायर फुट में दिखाई दिए थे।

विक्की कौशल की सबसे बड़ी व्यावसायिक हिट फिल्म राजकुमार हिरानी की संजू थी। जो परेशान अभिनेता संजय दत्त के बारे में एक प्रशंसित बायोपिक थी। इस फिल्म में रणबीर कपूर ने संजय दत्त का किरदार निभाया था। कमली, दत्त के विभिन्न वास्तविक जीवन के दोस्तों का एक काल्पनिक मिश्रण, विक्की कौशल द्वारा निभाई गई थी। उन्होंने परेश घेलानी के साथ तैयारी में समय बिताया जो भूमिका के पीछे प्रेरणा थे।

विक्की कौशल ने साल 2016 में उरी आतंकवादी हमले, उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक 2019 के बारे में ए धर की एक्शन फिल्म में एक सैन्य अधिकारी के रूप में अभिनय किया था। जिसे सर्बिया में फिल्माया गया था और आदित्य धर द्वारा निर्देशित किया गया था। अपनी तैयारी के हिस्से के रूप में विक्की कौशल ने अपनी मांसपेशियों का वजन बढ़ाया, केटोजेनिक आहार का पालन किया और पांच महीने के मार्शल आर्ट प्रशिक्षण में लगे रहे। एक सीन की शूटिंग के दौरान उनके हाथ में चोट भी लग गई थी।

विक्की कौशल शादी, गर्लफ्रेंड और अफेयर (Vicky Kaushal Marriage, Girlfriend & Affair)

विक्की कौशल की अभी वैवाहिक स्थिति शादीशुदा है। विक्की कौशल ने 9 दिसंबर 2021 को बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री कैटरीना कैफ के साथ सिक्स सेंस फोर्ट बड़वारा, सवाई माधोपुर, राजस्थान मे शादी की थी। लेकिन इससे पहले विक्की कौशल का अफेयर्स हरलीन सेठी के साथ था। एसी सूचनाएं मीडिया मे आई थी लेकिन विक्की कौशल ने इस बात की कोई पुष्टि नहीं की है।

Vicky Kaushal Wedding photo
Vicky kaushal & Katrina Kaif Wedding

विक्की कौशल की पसंदीदा चीजें (Vicky Kaushal Favorite Things)

पसंदीदा खाना:-आलू पराठा, रबड़ी के साथ जलेबी, चिकन और मछली टिक्का, पानी पुरी, चायनीज खाना
पसंदीदा पीना:-बियर और कोल्ड कॉफ़ी
पसंदीदा अभिनेता:-ऋतिक रोशन, नवाजुद्दीन सिद्दीकी
पसंदीदा अभिनेत्री:-जेनिफर एनिस्टन
पसंदीदा गाना:-“अजनबी इन द नाइट” फ्रैंक सिनात्रा द्वारा
पसंदीदा बॉलीवुड फिल्म:-कहो ना प्यार है, जो जीता वही सिकंदर, सदमा, गैंग्स ऑफ वासेपुर, ब्लैक फ्राइडे
पसंदीदा हॉलीवुड फिल्म:-12 एंग्री मॅन
पसंदीदा निर्देशक:-अनुराग कश्यप, करण जौहर
पसंदीदा रेस्टोरेंट:-मुंबई में इंडिगो, मेनलैंड चाइना
पसंदीदा टीवी शो:-गेम ऑफ थ्रोन्स, प्रिज़न ब्रेक
पसंदीदा किताब:-द सीक्रेट
पसंदीदा जगह:-इटली में बुरानो द्वीप
Vicky Kaushal Biography

विक्की कौशल की कुल संपति (Vicky Kaushal Net Worth)

फिल्मों और विभिन्न ब्रांड एंडोर्समेंट से विक्की की वार्षिक आय 6-7 करोड़ रुपये है। विक्की कौशल एक फिल्म के लिए ₹3 करोड़ लेते है। विक्की कौशल की कुल संपत्ति ₹50 करोड़ रुपये है। विक्की कौशल का कार संग्रह में कुलीन मर्सिडीज बेंज जीएलबी एसयूवी शामिल है जिसकी कीमत लगभग 50 लाख रुपये है। उनके पास कथित तौर पर एक BMW X5 भी है जिसकी कीमत लगभग 70 लाख रुपये है।

• साल 1978 में विक्की कौशल के पिता मुंबई चले गए और वर्षों की कड़ी मेहनत और संघर्ष के बाद वे एक प्रसिद्ध एक्शन निर्देशक बन गए।

• मलाड के चॉल में जन्मे और पले-बढ़े विक्की कौशल जहां उनके पिता स्टंटमैन के रूप में काम करते थे विक्की ने अपना अधिकांश बचपन वहीं बिताया।

• नीरज घायवान की फिल्म मसान (2015) ने अभिनेता की पहली भूमिका को मुख्य भूमिका के रूप में चिह्नित किया।

• एक अभिनेता के रूप में अपनी शुरुआत से पहले विक्की कौशल ने गैंग्स ऑफ वासेपुर में अनुराग कश्यप के साथ मिलकर काम किया था जिसमें वह सहायक निर्देशक थे।

• शुरुआत में राजकुमार राव को मसान की पेशकश की गई थी। लेकिन शेड्यूलिंग संघर्ष के कारण यह भूमिका विक्की कौशल के पास चली गई।

• शराब न पीने वाले विक्की कौशल का मसान में एक मशहूर नशे का सीन था। उस सीन के लिए उसने असली शराब का सेवन किया और इतना मशगूल हो गया कि रोने लगा।

• भारत में कीरोना महामारी के कारण विक्की कौशल ने PM CARES फंड और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राहत कोष में 1 करोड़ रुपये का दान दिया था।

विक्की कौशल शारीरिक जानकारी (Vicky Kaushal physical information)

ऊंचाई:-6.3 इंच
वजन:-70 किलोग्राम
शारीरिक माप:-14-40-34
आँखें:-गहरी भूरि
बालों का रंग:-काले
Vicky Kaushal Biography & Body Details

Also Read :- Urvashi Rautela Biography

FAQ

Q. विक्की कौशल की उम्र क्या है?

Ans. 33 साल

Q. विक्की कौशल की पत्नी कौन हैं?

Ans. कैटरीना कैफ

Q. विक्की कौशल ने शादी कब की थी?

Ans. 9 दिसंबर 2021

Q. विक्की कौशल का जन्म कब हुआ था?

Ans. 26 मई 1988

Q. विक्की कौशल कुल संपति?

Ans. 50 करोड़ (अनुमानित)

Q. विक्की कौशल के भाई का नाम?

Ans. सनी कौशल

Leave a Comment