Virat kohli biography in hindi – विराट कोहली जीवनी हिन्दी मे

नमस्ते दोस्तों आज में आपको भारत के महान बल्ले बाज और इंडिया टीम के कप्तान जिन्होंने अपने मेहनत से और उनके क्रिकेट के शोख खेलने के चलते उन्होंने आज बहुत बड़ा मुकाम और नाम हासिल किया है। आज मे आपको Virat kohli biography in hindi बताने वाला हूं।

विराट कोहली जन्म और परिवार (virat kohli biography in hindi)

विराट कोहली का जन्म साल 1988 को दिल्ली में एक पंजाबी कुटुंब में 5 नवम्बर के दिन हुआ था। विराट के पिता का नाम प्रेम कोहली था और उनकी माता का नाम सरोज कोहली था। विराट कोहली के पिता पेशे से एक आपराधिक वकील थे और विराट की माता एक गृहिणी थी। इनके अलावा विराट कोहली का एक बड़ा भाई विकाश और उनकी बड़ी बहन भावना थी।

विराट कोहली करियर शुरुआत

विराट कोहली उत्तमनगर आवासीय क्षेत्र मे बड़े हुए। विराट कोहली के परिवार के अनुसार जब विराट कोहली मात्र 3 साल के थे तब उन्होंने क्रिकेट का बल्ला (bat) पहली बार हाथ मे लिया था और उनके पिता को बोलिंग करने के लिए कहा था।

विराट कोहली ने अपनी शिक्षा विकाश भारती पब्लिक स्कूल से ग्रहण की थी। विराट कोहली के पिता ने अपने पड़ोसी से सुना कि ” विराट कोहली को गल्ली क्रिकेट में अपना कीमती वक़्त बर्बाद नहीं करना चाहिए, विराट को किसी अकादमी मे व्यावसायिक रूप से क्रिकेट का अभ्यास करना चाहिए” तब विराट के पिता ने निश्चित कर लिया कि विराट को अकादमी में भर्ती करवाना है। जब पश्चिम दिल्ली में साल 1998 को क्रिकेट की नई अकादमी की शुरुआत हुई तो विराट कोहली 9 साल की उम्र में उस अकादमी में शामिल हो गए।

विराट कोहली ने अपना प्रतिक्षण राजीवकुमार शर्मा के हाथ के नीचे लिया। विराट ने अकादमी में सुमित डोगरा के साथ क्रिकेट मैच भी खेला। जब विराट कोहली 9 वी कक्षा के छात्र थे तब उनको सविएर कान्वेंट में भर्ती करा दिया ताकि उनको क्रिकेट प्रशिक्षण में मिले। क्रिकेट के साथ साथ विराट कोहली एक बुद्धिमान और होनहार बच्चे थे एसा उनके के शिक्षक बताते थे।

विराट कोहली दिल्ली 17 अंतर्गत

विराट कोहली की मेहनत से और उनकी बल्लेबाजी से विराट को 2004 में under 17 delhi क्रिकेट टीम का उनको सदस्य बना दिया गया था। तब विराट कोहली को विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए क्रिकेट खेलना था। विजय मर्चेंट की चार मैच में से विराट कोहली ने टोटल 450 से भी ज्यादा रन बनाए थे। इनमें चार मैच में से विराट ने एक मैच में आउट हुए बिना ही 251 रन बनाए थे।

अगले साल की विजय मर्चेंट ट्रॉफी के टूर्नामेंट में विराट कोहली बहुत सुर्खियों में थे क्योंकि इस बार उन्होंने 7 मैचों में 757 रन बनाकर अधिकांश रन बनाने का खिताब अपने नाम कर लिया। विराट कोहली इन मैचों में 84.11 की औसत से खेले थे और 2 मैचों में विराट ने शताब्दी भी बनाई थी।

विराट कोहली under-19 cricket

साल 2006 में विराट कोहली को भारत की under-19 क्रिकेट मे चुन लिया गया था। विराट कोहली का पहला विदेशी टूर्नामेंट इंग्लेंड देश मे था। इस इंग्लेंड के वन डे मैच में विराट कोहली ने तीन मैचों में से 105 रन बनाए थे। इसी इंग्लैंड टूर में विराट ने तीन टेस्ट मैचो में 49 की औसत से बल्लेबाजी की थी और इस वक़्त भारत की टीम ने दोनों सीरीज जीत कर वापस आए थे।

इसी साल में इंग्लैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने के बाद पाकिस्तान टूर में भी विराट कोहली ने अपना अच्छा प्रदर्शन किया। इसके बाद विराट कोहली की बल्लेबाजी देखकर उनको under-19 क्रिकेट में एक स्थायी खिलाड़ियों में शामिल कर लिया।

विराट कोहली सुर्खियों में

विराट कोहली सुर्खियों में तब आए जब उनके पिताजी की मृत्यु के दिन विराट का मुकाबला कर्नाटक के खिलाफ दिल्ली की तरफ से खेल रहे थे। लेकिन वह उनके अंतिम यात्रा में मैच खतम होने के बाद गए क्युकी इनके पिताजी का सपना था कि विराट कोहली एक दिन बड़ा क्रिकेटर बने।

विराट के पिता के मृत्यु के बाद वह एक इंटरव्यू में बता रहे थे कि” मेने अपने युवा दिनों में ही अपने पिताजी को खो दिया था। इस वज़ह से उनका पारिवारिक व्यवहार भी डगमगा गया था और इस वजह से विराट कोहली को किराये के रूम में रहना पड़ा था”

विराट कोहली एक मध्यमवर्ग के बल्लेबाज है और दाएं हाथ के मध्यम गेंद बाज भी है। विराट कोहली इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर टीम के कप्तान भी है। विराट कोहली ने वेस्ट दिल्ली की अकादमी के लिए भी खेला है। विराट ने भारतीय बल्लेबाज में सबसे जल्द शतक बनाने का भी रिकार्ड बनाया है।

विराट टेस्ट टीम के कप्तान

विराट कोहली एक एसे बल्लेबाज है जिन्होंने कम समय मे ही वन-डे क्रिकेट मैच में 5000 रन जल्दी बनाने का रिकॉर्ड है।

विराट कोहली एसे बल्लेबाजी करते थे कि उन्होंने मात्र 4 साल में ही 10,000 से ज्यादा रन वन-डे मैच में हासिल किए। साल 2015 की 20-20 टूर्नामेंट में वो सबसे जल्द 10,000 रन बनाने दुनिया के सबसे तेज बैट्समैन बने। इस तरह उनको धोनी के सन्यास के बाद कप्तानी सोपी गई। विराट कोहली ने बहुत पुरूस्कार भी हांसिल किए है। जिसमें 2012 का ICC ओर ODI प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया।

विराट कोहली रोचक तथ्यों

नंबर 1:- विराट कोहली एक उद्धार व्यक्ती है उन्होंने गरीब बच्चों के मदद करने के लिए एक चैरिटी खोली है जिसका नाम विराट कोहली फाउंडेशन है।

नंबर 2:- विराट कोहली को साल 2013 में पद्म श्री पुरस्कार और अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया था।

नंबर 3:- सबसे कम उम्र में प्लेयर में वन-डे अवार्ड ऑफ द ईयर पाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के पास है।

नंबर 4:- भारतीय खिलाड़ियों में सबसे जल्द शतक बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के पास है ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट ने 52 गेंदों में 100 रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर है।

नंबर 5:- विराट कोहली ने अपनी पहली मैच में सिर्फ 12 रन ही बना पाए थे।

नंबर 6:- विराट कोहली कम उम्र के थे तब वे करिश्मा कपूर को बहुत ज्यादा पसंद करते थे।

नंबर 7:- विराट कोहली को स्वादिष्ट खाना बहुत पसंद है जब वे विदेश जाते है तो तरह-तरह की नई वानगी खाते है। जब वे घर पर होते है तो उनको अपने माँ के हाथ की बिरियानी और खीर पीना बहुत पसंद है।

नंबर 8:- विराट कोहली के instagram पर 166 मिलियन followers है।

Leave a Comment