What is cryptocurrency in Hindi | Cryptocurrency meaning in hindi ?

नमस्ते दोस्तों आज हम इस पोस्ट में जानेगे की What is cryptocurrency in Hindi और इसके अलावा हम ये भी देखेंगे की Cryptocurrency meaning in hindi क्या होता है। आपको तो पता ही होगा की आज के समय में Technology के साथ साथ Cryptocurrency ने भी अपनी मार्केट में अच्छी पकड़ बना ली है। जिसके चलते हम Cryptocurrency के माध्यम से सामान, सेवाएं या फिर प्रॉफिट के लिए उनका व्यापार कर सकते है। इसलिए यदि आपको नही पता की what is cryptocurrency in hindi तो आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरु से लेकर अंत तक जरुर बने रहिए। जिसमें हम देखेंगे की Cryptocurrency meaning in hindi और Cryptocurrency काम केसे कर्ता है।

what is cryptocurrency in hindi & Cryptocurrency meaning in hindi

Cryptocurrency meaning in hindi क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल मुद्रा है, ना ही एक वास्तविक सिक्का। क्रिप्टोकरेंसी मुख्य रूप से भुगतान का एक रूप है। जिसे हम वस्तुओं और सेवाओं के लिए ऑनलाइन आदान-प्रदान कर सकते है। कई सारी बड़ी कंपनियों ने अपनी मुद्राएं जारी की हैं। जिन्हें अक्सर आम भाषा मे टोकन कहा जाता है और इन्हें विशेष रूप से कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली अच्छी या सेवा के लिए कारोबार किया जा सकता है। उनके बारे में सोचें जैसे आप आर्केड टोकन या कैसीनो चिप्स करेंगे। अच्छी या सेवा तक पहुंचने के लिए आपको क्रिप्टोकरेंसी के लिए वास्तविक मुद्रा का आदान-प्रदान करना होगा।

what is cryptocurrency in hindi
what Is Cryptocurrency in hindi

क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन नामक एक तकनीक का उपयोग करके काम करती है। ब्लॉकचेन एक विकेन्द्रीकृत तकनीक है जो कई कंप्यूटरों में एक साथ फैली हुई है जो लेनदेन का प्रबंधन और रिकॉर्ड की देखभाल करती है। इस तकनीक की अपील का एक हिस्सा इसकी सुरक्षा के लिए है। यदि हम इसको आसान भाषा में कहे तो cryptocurrency एक प्रकार की vertual करेंसी है। जिसका कोई वास्तविक रूप नही है। जिसको हम ना छु सकते है और ना ही महसूस कर सकते है। बस इसको हम online खर्च कर सकते है। जिसको what is cryptocurrency in hindi कहलाया जाता।

क्रिप्टोकरेंसी काम केसे करती है? (How does cryptocurrency work?)

क्रिप्टोकरेंसी एक वितरित पब्लिक बहीखाता पर चलती है जिसे ब्लॉकचेन कहा जाता है। क्रिप्टोकरेंसी धारकों द्वारा अद्यतन और रखे गए सभी लेनदेन का रिकॉर्ड रखती है।

क्रिप्टोकरेंसी की यूनिट क्रिप्टो माइनिंग नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से बनाई जाती हैं। जिसमें सिक्कों को उत्पन्न करने वाली जटिल गणितीय समस्याओं को हल करने के लिए कंप्यूटर शक्ति का उपयोग करना आदि शामिल है। क्रिप्टोकरेंसी यूजर दलालों से मुद्राएं भी खरीद सकते हैं फिर क्रिप्टोग्राफिक वॉलेट का उपयोग करके उन्हें स्टोर कर सकते है और अपने हिसाब से खर्च कर सकते हैं।

अगर पके पास भी क्रिप्टोकरेंसी है तो आपके पास कुछ भी वास्तविक सिक्के जेसी वस्तु नहीं है। आपके पास एक राशि है जो आपको किसी विश्वसनीय तृतीय पक्ष के बिना रिकॉर्ड या माप की इकाई को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित करने की अनुमति देती है। इस तरह क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन की पद्धति का उपयोग करके काम करती है।

ब्लॉक माइनिंग क्या है? (what is block mining)

सिक्का माइनिंग ब्लॉकचैन में नए लेनदेन रिकॉर्ड को ब्लॉक के रूप में शामिल करने की प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में उदाहरण के रूप में हम बिटकॉइन का उपयोग करते हुए जब नए बिटकॉइन को माइनिंग को श्रेय दिया जाता है जो प्रचलन में सिक्कों की कुल संख्या को जोड़ते हैं। माइनिंग के लिए एक विशिष्ट सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है जिसका उपयोग गणितीय पहेलियों को हल करने के लिए किया जाता है और यह वैलिड लेनदेन को मान्य करता है जो ब्लॉक बनाते हैं। 

यह ब्लॉक नियमित समय पर सार्वजनिक बही खाता यानी ब्लॉकचैन में जुड़ जाते हैं। जैसे ही कंप्युटर सॉफ्टवेयर गणितीय पहेलि को हल कर देता है साथ में लेनदेन को भी हल करता है। माइनिंग करने वालो को बिटकॉइन की एक निर्धारित राशि के साथ पुरस्कृत किया जाता है। एक माइनिंग करने वाले का हार्डवेयर जितनी तेजी से गणितीय समस्या का समाधान कर सकता है। उतनी ही अधिक संभावना है कि वह लेन-देन को मान्य करे और बिटकॉइन इनाम अर्जित कर सके।

क्या क्रिप्टोकरेंसी सुरक्षित है? (Is cryptocurrency safe?)

क्या क्रिप्टोकरेंसी सुरक्षित है? इसके 2 पहलू निकलते है। आइए जानते है क्रिप्टोकरेंसी सुरक्षा के दो पहलु क्या है एक निवेश और दूसरा भंडारण। बेशक क्रिप्टोकरेंसी में किसी भी अन्य निवेश की तरह जोखिम होता है। लेकिन अन्य मुद्रा और निवेशों की तुलना में क्रिप्टोकरेंसी के लाभ और हानि बहुत तेजी से होते हैं। बिटकॉइन की अस्थिरता के कारण सफल व्यापारियों और निवेशकों ने डिजिटल भाग्य का निर्माण किया है। लेकिन अन्य जो इतने भाग्यशाली नहीं थे उन्होंने अपना धन जल्दी खो दिया। 

एक बार जब आप डिजिटल मुद्रा प्राप्त कर लेते हैं तब आप इसे एक क्रिप्टो स्टोरेज डिवाइस में सुरक्षित रखना चाहेंगे जिसे लोग वॉलेट कहते है। एन्क्रिप्शन तकनीक जिसका उपयोग ये स्टोरेज डिवाइस आपकी मुद्रा को सुरक्षित रखने के लिए कार्य करते हैं। अभी 21 वीं सदी चल रहा है जिसमें डिजिटल चोर खाते को हैक करके मुद्रा निकाल लेते है। क्रिप्टोकरेंसी अभी डिजिटल चोरों से आगे रहने के लिए विकसित हो रही हैं।

क्रिप्टोकरेंसी इतनी फेमस क्यूँ है? (Why is cryptocurrency so famous?)

क्रिप्टोकरेंसी कई कारणों से अपने समर्थकों से अपील करती है। यहाँ कुछ उसके सबसे लोकप्रिय है।

क्रिप्टोकरेंसी के समर्थक बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी को भविष्य की मुद्रा के रूप में देख रहे हैं और अब क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए दौड़ रहे हैं। इसका मुख्य कारण हो सकता है क्योंकि अभी वहीं क्रिप्टोकरेंसी उन्हें कम दामों में मिल जाएगी लेकिन बाद मे वह बहुत महंगी हो जाएगी।

कुछ क्रिप्टोकरेंसी के समर्थक इस तथ्य को पसंद करते हैं कि क्रिप्टोकरेंसी केंद्रीय बैंकों को पैसे की आपूर्ति के प्रबंधन से हटा देती है क्योंकि समय के साथ ये बैंक इन्फ्लेशन के माध्यम से पैसे के मूल्य को कम करते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी के अन्य समर्थक ब्लॉकचेन के पीछे की तकनीक को पसंद करते हैं क्योंकि यह एक विकेन्द्रीकृत प्रसंस्करण और रिकॉर्डिंग प्रणाली है और पारंपरिक भुगतान प्रणालियों की तुलना में भविष्य में अधिक सुरक्षित हो सकती है।

कुछ तरह के सट्टेबाजों को क्रिप्टोकरेंसी पसंद है, क्योंकि वे मूल्य में बढ़ रहे हैं और पैसे को स्थानांतरित करने के तरीके के रूप में मुद्राओं की दीर्घकालिक स्वीकृति में आज कोई दिलचस्पी नहीं है।

क्रिप्टोकरेंसी को केसे खरीदे? (how to buy cryptocurrency?)

क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए आपको एक “डिजिटल वॉलेट” की आवश्यकता होगी। एक ऑनलाइन ऐप जो आपकी मुद्रा को धारण कर सकता है। आम तौर पर आप एक एक्सचेंज पर एक खाता बनाते हैं और फिर आप बिटकॉइन या एथेरियम जैसी क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए वास्तविक धन हस्तांतरित कर सकते हैं और उसके बदले आप क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते है।

कॉइनबेस एक लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग एक्सचेंज प्लेटफॉर्म है जहां आप एक वॉलेट बना सकते हैं और बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी को खरीद सकते है और बेच सकते हैं।

दोस्तो हमने इस लेख में देखा कि what is cryptocurrency क्रिप्टोकरेंसी क्या है और यह काम केसे करती है और क्रिप्टोकरेंसी तेजी से लोगों के बिच इतनी फेमस क्यूँ हो रहीं हैं। उम्मीद है हमारे इस लेख से आपको क्रिप्टोकरेंसी के बारे मे सबकुछ समझ आ गया होगा। अगर आपके दोस्त और परिवार वाले भी जानना चाहते है कि what is cryptocurrency? तो इस लेख को उनके पास जरूर शेयर करे।

How to earn Free Bitcoin at Home (How to get free cryptocurrency in 2022)

CoinSwitch अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे बड़ी लूट लेकर आया है। सभी नए उपयोगकर्ताओं और पुराने उपयोगकर्ताओं के लिए coinswitch refer & earn प्रोग्राम लाया है जिससे आप 150Rs से 450Rs का मुफ्त बिटकॉइन प्राप्त कर सकते है। सबसे पहले एक नया CoinSwitch Kuber खाता बनाएं और 50 रुपए निःशुल्क बिटकॉइन प्राप्त करें। आप इस बिटकॉइन को अपने बैंक खाते में आसानी से निकाल सकते हैं। बस केवाईसी पूरा करें और इसे तुरंत अपने बैंक में वापस ले लें।

How to earn Bitcoin in Hindi

Step 1:- सबसे पहले, 50 रुपये का साइनअप बोनस पाने के लिए नीचे से CoinSwitch Kuber ऐप डाउनलोड करें।

Step 2:- मोबाइल नंबर का उपयोग करके साइनअप करें और ओटीपी के साथ सत्यापित करें।

Step 3:- हर बार लॉग इन करने के लिए 4 अंकों का एमपिन चुनें।

Step 4:- आपका साइनअप बोनस 50 रुपये मूल्य के बिटकॉइन तुरंत आपके पोर्टफोलियो में जमा कर दिए जाएंगे।

Step 5:- अब CoinSwitch Kuber के “प्रोफाइल” सेक्शन में जाएं और “यूजर वेरिफिकेशन” पर टैप करें।

Step 6:- अपना नाम, पैन नंबर, जन्म तिथि, ईमेल दर्ज करें और उसके बाद पैन कार्ड और आधार / वोटर कार्ड फोटो अपलोड करें।

Step 7:- अपनी सेल्फी अपलोड करें और 10 मिनट के भीतर आपके दस्तावेज सत्यापित हो जाएंगे।

Step 8:- फिर से “प्रोफाइल” अनुभाग पर जाएं और “बैंक विवरण” पर टैप करें।

Step 9:- अपना बैंक विवरण दर्ज करें जहां आप निकासी करना चाहते हैं।

Step 10:- “रिडीम गिफ्ट वाउचर” पर क्लिक करें और प्रत्येक प्रोमो कोड पर 50 रुपये मूल्य के मुफ्त बिटकॉइन प्राप्त करे।

FAQ

What is Cryptocurrency in hindi

क्रिप्टोक्यूरेंसी मुख्य रूप से एक प्रकार की डिजिटल मुद्रा है जो कि कोई ऑनलाइन खरीदी करने पर भुगतान करने का एक रूप है।

क्या क्रिप्टोकरेंसी सुरक्षित है?

क्रिप्टोक्यूरेंसी में निवेश करना जोखिम भरा है, लेकिन संभावित रूप से अत्यंत लाभदायक भी है। अगर आप डिजिटल मुद्रा की मांग के लिए सीधे संपर्क हासिल करना चाहते हैं तो क्रिप्टोक्यूरेंसी एक अच्छा विकल्प है।

सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी कौनसी है?

बिटकॉइन सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है।

क्रिप्टोकरेंसी किस टेक्नोलॉजी पर कार्य कर्ता है?

क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर कार्य कर्ता है।

Home page
Follow Us on Facebook
Cryptocurrency

दोस्तो मैं आशा करता हूँ कि आप सभी को What is Cryptocurrency in hindi और Cryptocurrency meaning in hindi के बारे में अच्छे से समझ आया होगा। यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें comments में जरुर बता सकते है। हमें आपके सवालो का जवाब देने में खुशी होगी।

Leave a Comment