Zerodha डीमैट खाता खोले 5 मिनिट में | Zerodha Demat Account Opening

Zerodha Demat Account Opening 2022 में :- नमस्कार दोस्तों आज हर कोई घर बैठे लाखो और करोड़ों रुपये कमाना चाहता है। कई लोग अब सोचेंगे की घर बैठे कोई लाखो और करोड़ों रुपये कैसे कमा सकता है? तो दोस्तों यह बिल्कुल सम्भव है अगर आप किसी कंपनी में पैसे को इनवेस्ट करते है और वो कंपनी आगे ग्रो होती है तो उससे आपको भी बहुत फायदा होता है। अगर आप भी अब किसी कंपनी में पैसे इनवेस्ट करना चाहते है तो यह कार्य शेयर बाजार में होता है। जिसमें आप लिस्टेड कंपनी के शेयर को खरीद और बेच सकते हो। पहले यह सारे काम ऑफलाइन तरीके से ब्रोकर के माध्यम से होते थे।

लेकिन दोस्तों, अब ज़माना डिजिटल दुनिया की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहा है। एसे में अब शेयर बेचने और खरीदने के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन आ गए है। जिससे आप घर बैठे शेयर की खरीदी और बिक्री कर सकते है। ऑनलाइन शेयर बाजार में प्रवेश करने के लिए आपके पास एक डीमेट अकाउंट चाहिए। भारत मे शेयर की खरीदी और बिक्री के लिए Zerodha श्रेष्ठ है। यह भारत की ऑनलाइन ब्रोकर कंपनी है। चलिए जानते है Zerodha Me Demat Account Kaise Khole और Zerodha Demat Account Opening की प्रक्रिया क्या क्या है एवं कोनसे डॉक्युमेंट्स की जरूर होगी।

Table of Contents

ज़ेरोधा में खाता खोलने के दस्तावेज (Zerodha Demat Account Opening Documents)

दोस्तो आपको तो पता ही होगा कि किसी भी खाते को खोलने के लिए दस्तावेज कितने जरूरी होते है इसलिए हम आपको ज़ेरोधा में खाता खोलने के दस्तावेज की सूची दे रहे है, जो आप अपने पास में रख दीजिए जिससे आपका समय बचेगा और आप जल्द से जल्द Zerodha Demat Account Opening प्रक्रिया को पूरा कर पाएंगे।

  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • रद्द किया गया चेक या फिर 6 माह की बैंक स्टेटमेंट (Canceled Check Or 6 Months Bank Statement)
  • सफेद काग़ज़ पर आपके हस्ताक्षर का फोटो (Photograph Of Your Signature On White Paper)
  • पापासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo)

अब आप यह सारे दस्तावेजों को साथ में रख लीजिए। आपको यह सारे दस्तावेज Zerodha में डिमैट अकाउंट खोलने के लिए जरूरी है।

Zerodha डिमैट खाता शुल्क (Zerodha Demat Account Opening Charges)

Zerodha में डिमैट अकाउंट खोलने से पहले आपको Zerodha Demat Account Opening Charges के बारे मे पता होना जरूरी है अगर आप भारत के नागरिक है तो आपको नीचे दिए हुए Zerodha डिमैट खाता शुल्क को चुकाना पड़ेगा जिससे आपका डिमैट अकाउंट 24 घंटे के भीतर शुरू हो जाएगा।

  1. Equity And Currency:- Rs 300
  2. Commodity:- Rs 200

आपको Zerodha में डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए 300 रुपये ही भरने पड़ेंगे और commodity अकाउंट को आप बाद मे भी ऐक्टिव कर सकते है।

ज़ेरोधा में डिमैट अकाउंट कैसे खोले (How To Open Demat Account In Zerodha)

चलिए दोस्तों जानते है कि Zerodha में डिमैट अकाउंट कैसे खोलते है, वो भी ऑनलाइन।

Duration 10 मिनिट

Step 1:- Zerodha के अकाउंट ओपनिंग पेज पर जाए

Zerodha demat account opening

Click Here To Open Demat Account In Zerodha

Step 2:- मोबाईल नंबर का वेरिफिकेशन करे

Zerodha Demat account opening Otp

अब जेसे ही आप ऊपर दिए हुऐ लिंक पर क्लिक करते है। तो आप Zerodha के Signup पेज पर आ जाएंगे। उसके बाद आप अपना 10 नंबर का मोबाइल नंबर दर्ज करे उसपर आपको OTP आएगा उससे आप अपने मोबाइल नंबर को Verify कर ले।

Step 3:- अब अपना पूरा नाम और एक ईमेल डाले

Zerodha demat account opening

जेसे ही दोस्तों आप OTP डाल लेंगे तो आपके सामने एक न्यू स्क्रीन आ जाएगी जिसमें आपको अपना नाम और ईमेल आइडी डाल लेनी है और उस ईमेल पर भी वेरिफिकेशन के लिए एक OTP आएगा जो आपको डालना है।

Step 4:- पैन कार्ड और व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करे

Zerodha me demat account kaise khole

जब आप ईमेल का वेरिफिकेशन कर लेते है उसके बाद आपको अपने पैन कार्ड की जानकारी डालनी होगी। जिसमें पैन नंबर और जन्म तारीख दर्ज करनी है। (आगे बढ़ने से पहले यह सुनिश्चित जरूर करे कि आपके पैन कार्ड और आधर कार्ड में जन्म तारीख एक ही हो।)

Step 5:- Zerodha में खाता खोलने का शुल्क भरे

अगर आप Equity और Commodity दोनों सेग्मेंट के लिए खाता खोलना चाहते है तो दोनों पर टिक कर ले वर्ना सिर्फ Equity पर रखे। अब आप UPI से या क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर ले।

Step 6:- आधार कार्ड वेरिफिकेशन डिजिलॉकर के साथ

एक बार Zerodha में भुगतान हो जाने के बाद आपको अपना आधार कार्ड का वेरिफिकेशन करना है। आधार वेरिफिकेशन करने के लिए Connect To Digilocker पर क्लिक करें।

Step 7:- डिजिलॉकर में साइन इन करें

डिजिलॉकर में साइन इन करने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर, ईमेल या फिर यूजरनाम से साइन इन करना होगा जिस पर आपको OTP आएगा उस OTP को डालकर आपको सिक्युरिटी पिन सेट करना होगा पिन सेट करने के बाद आप अपने डिजिलॉकर अकाउंट में साइन इन कर ले।

Step 8:- आधार कार्ड कॉपी को शेयर करे

अब आपको आधार कार्ड की कॉपी को Zerodha के साथ शेयर करना होगा। अब, ‘अनुमति दें’ बटन पर क्लिक करके अपने डिजिलॉकर खाते को ज़ेरोधा तक पहुंच प्रदान करें।

यह स्वचालित रूप से आपके आधार विवरण को प्राप्त करता है। विवरण की जांच करें, और ‘शेयर’ बटन पर क्लिक कर दे और पुष्टि कर ले। जैसे ही आप पुष्टि करेंगे आपके आधार कार्ड की एक डिजिटल कॉपी ज़ेरोधा के साथ साझा की जाएगी।

Step 9:- अपना प्रोफ़ाइल विवरण भरें

दोस्तो जैसे ही आप अपने आधार कार्ड Zerodha के साथ सफ़लतापूर्वक शेयर कर लेंगे उसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल डिटेल्स भरनी है जैसे वैवाहिक स्थिति सिंगल या मेरीड एवं माता पिता का फर्स्ट नाम और लास्ट नाम भी भरना होगा।

जब प्रोफाइल डिटेल्स भर देंगे उसके बाद स्क्रोल डाउन करेंगे तो आपको अपनी बैकग्राउंड डिटेल्स भरनी होगी। जिसमें आपकी वार्षिक आय, ट्रेडिंग का अनुभव एव व्यावसाय की जानकारी।

Step 10:- ज़ेरोधा के साथ बैंक अकाउंट लिंक करे

अब, आपको अपने बैंक खाते को ज़ेरोधा के साथ जोड़ने के लिए अपने बैंक की जानकारी दर्ज करनी होगी।

यह आपका प्राथमिक खाता होगा जिसमें आप Zerodha में पैसों को जोड़ या निकाल सकते हैं। विवरण भरने के बाद बटन पर क्लिक कर दे।

Step 11:- अब आपको IPV पूरा करना होगा यानी कि (In Person Verification)

IPV करने के लिए आपकी स्क्रीन पर एक चार अंकों का एक कोड आएगा। उस कोड को आपको एक सफेद काग़ज़ पर लिख लेना है। अब आपको IPV करना है उसके लिए आगे स्टार्ट IPV बटन पर क्लिक करे। ध्यान रहे कि आपका चेहरा और चार अंकों का कोड साफ दिख रहा हो। अब Take Video बटन पर क्लिक करें। अब आपका IPV स्टार्ट हो गया है अब सेव बटन पर क्लिक कर दे।

Step 12:- अपलोड रद्द किया गया चेक या बैंक स्टेटमेंट

दोस्तो अब आपको अपने बैंक का रद्द किया गया चेक या फिर बैंक स्टेटमेंट वाला डॉक्यूमेंट देना है ध्यान रहे कि आपके डॉक्यूमेंट में IFSC कोड और बैंक अकाउंट नंबर ठीक से दिख रहे हो।

Step 13:- अपने हस्ताक्षर और पैन कार्ड अपलोड करें

एक बार आप बैंक स्टेटमेंट या रद्द किया चेक सफ़लतापूर्वक संपूर्ण कर लेते है उसके बाद आपको इंकम प्रूफ के लिए आपके हस्ताक्षर एवं पैन कार्ड की कॉपी देनी होगी।

(इनकम प्रूफ की जरूरत तभी पड़ती है जब आप फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस, करेंसी और कमोडिटी में ट्रेडिंग करना चाहते हैं।)

Step 14:- अपना आवेदन ई-हस्ताक्षर करें

Zerodha में डिमैट अकाउंट खोलने के लिए यह अंतिम चरण है। इसके लिए आपको अपने आवेदन पत्र पर डिजिटल रूप से हस्ताक्षर करने होंगे। eSign बटन पर क्लिक करें और आगे बड़े।

Step 15:- अपने Google खाते से लॉग इन करें

अब आपको अपने आवेदन पत्र की ई-हस्ताक्षर प्रति प्राप्त करने के लिए अपने Google खाते या किसी अन्य खाते से लॉग इन करने के लिए कहा जाएगा। तो आप लॉगिन कर ले।

Step 16:- अपना आधार नंबर दर्ज करें

जैसे ही आप लॉगिन करेंगे उसके बाद आपको Proceed To eSign बटन दिखाई देगा उस को क्लिक करें और कुछ इस प्रकार की स्क्रीन खुल जाएगी।

स्क्रीन खुलने के बाद आपको एक बॉक्स दिखाई देगा उस पर टिक कर दे और नीचे दिए गए बॉक्स में अपना Aadhaar नंबर डाल दे और Send OTP (सुनिश्चित कर ले आपने जो मोबाइल नंबर आधार से लिंक किया है वो सक्रिय हो।) बटन पर क्लिक कर दे।

Step 17:- आधार ओटीपी दर्ज करें

आपको जो OTP आया है उसको डाले और eSign Now बटन पर क्लिक कर दे अब आपका Profile Verified Successfully हो गया है।

अगर आपने कमोडीटी ट्रेनिंग खाता खोलने का विकल्प भी चुना है तो आपको eSign की प्रक्रिया दोहराने का विकल्प आएगा।

Step 18:- अपनी प्रक्रिया पूर्ण करे

एक बार आप जब सारे स्टेप्स सही से कर लेते है तो Finish बटन पर क्लिक कर दे ताकि आपकी ऐप्लिकेशन Zerodha की टीम देख लेगी।

एक बार जब आप सभी चरणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लेते हैं, तो आपके खाते को सक्रिय होने में लगभग 24-48 घंटे लगेंगे।

आपका डिमैट अकाउंट सफलतापूर्वक खुल जाने के बाद, आपको Zerodha से अपनी लॉगिन आईडी के साथ एक Confirmation ईमेल और अपना काइट पासवर्ड रीसेट करने के लिए एक लिंक प्राप्त होगा।

Congratulations आपका डिमैट अकाउंट Zerodha में सफ़लतापूर्वक सक्रिय हो गया है।

Estimated Cost: 500 INR

FAQ’S About Zerodha Demat Account Opening

क्या ज़ेरोधा में निवेश करना सुरक्षित है?

हां बिल्कुल, ज़ेरोधा भारत में एक विश्वासू स्टॉक ब्रोकरेज फर्म है। यह सेबी, सीडीएसएल और भारत के सभी प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों के साथ Registered है। अन्य लोकप्रिय ब्रोकर की तरह, ज़ेरोधा भी सेबी और आरबीआई द्वारा निर्धारित नियमों के तहत कार्य करता है। इस व्यवसाय में Zerodha 10 साल से भी अधिक ट्रैक रिकॉर्ड के साथ एक रियल ब्रोकर है।

क्या ज़ेरोधा डीमैट अकाउंट फ्री है?

जी नहीं दोस्तों ज़ेरोधा में डीमैट अकाउंट फ्री नहीं है उसके लिए आपको हर साल Zerodha को 300 रुपये Annual Maintenance Charge के देने होंगे एवं खाता खोलने के वक्ता 200 रुपये Equity में ट्रेडिंग के लिए और 100 रुपये अलग से कमोडिटी के लिए देने होंगे।

क्या ज़ेरोधा में कोई छिपा हुआ शुल्क है?

ज़ेरोधा में ट्रेडिंग करते समय कोई छिपा हुआ शुल्क नहीं है।

आशा कर्ता हूँ दोस्तों आपको Zerodha Demat Account Opening आर्टिकल को पढकर मजा आया होगा। अगर आपके दोस्त या परिवार वाले भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते है या डिमैट अकाउंट खुलवाना चाहते है तो उनके साथ Zerodha Demat Account Opening का यह आर्टिकल जरूर शेयर करना।

Leave a Comment