fbpx
App hide kaise kare

Mobile Me App Hide Kaise Kare | App Hide Kaise Kare | App Ko Kyu Chupaye | App Hide Kaise Kare Bina Kisi App Ke?

5/5 - (1 vote)

Mobile me App hide kaise kare : आज की दुनिया में लगभग हर व्यक्ति के पास अपना स्मार्टफोन है, एसे में स्मार्टफोन के साथ कई ऐप आते हैं जिन्हें हम नियमित रूप से डाउनलोड और उपयोग करते हैं। हालाँकि, सभी ऐप्स को हर किसी के द्वारा देखे जाने का इरादा नहीं है, ज्यादातर लोग आपके गैलरी के फोटो, वीडियो आपकी कॉल हिस्ट्री आपकी चेट हिस्ट्री की ताक-झांक करते है और आप कई बार कुछ ऐप्स को ताक-झांक करने वाली नज़रों से छिपाना या बचाना चाह सकते हैं।

यह पोस्ट आपको आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइस दोनों पर ऐप्स को छिपाने का तरीका बताएगी, चाहे आपकी पर्सनल जानकारी को छिपाना हो या बस कुछ ऐप्लिकेशन को लोगों से छिपाना हो जो आपके फोन की ताक-झांक करते है।

बातचीत से लेकर मनोरंजन तक के Applications के साथ स्मार्टफोन हमारे दैनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया हैं। इतने सारे ऐप उपलब्ध होने के साथ, ऐसे ऐप का होना असामान्य नहीं है जिन्हें आप दूसरों को नहीं दिखाना चाहते हैं।

शायद आप किसी ऐप में व्यक्तिगत या संवेदनशील जानकारी रखते हैं, या किसी भी कारणों से आप नहीं चाहते कि कुछ ऐप आपकी होम स्क्रीन को तितर-बितर कर दें।  कारण चाहे जो भी हो दोस्तों, आपके स्मार्टफ़ोन पर ऐप्स को छुपाना एक महत्वपूर्ण कार्य है जो आपके डिवाइस को व्यवस्थित रखने के साथ-साथ Privacy बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है।

Mobile me App hide kaise kare
Mobile me App hide kaise kare

Table of Contents

App Ko Kyu Chupaye | App छुपाने के कारन क्या है ?

App Hide Kaise Kare :- आप कई कारणों से अपने स्मार्टफ़ोन पर, ऐप्स को छुपाना चाह सकते हैं। जिनमे से यहाँ कुछ सबसे व्यापक कारण मौजूद हैं।

गोपनीयता (Privacy): हो सकता है कि आप नहीं चाहते कि कोई अन्य लोग आपके ऐप देखें, यदि उनमें व्यक्तिगत जानकारी या संवेदनशील जानकारी है जैसे बैंकिंग या स्वास्थ्य शामिल हैं।

संगठनात्मक कारण (organizational reasons): कुछ ऐप्स को छुपाने से आपको अपनी होम स्क्रीन को उथल-पुथल से मुक्त रखने में मदद मिल सकती है और आपके लिए उन ऐप्स तक पहुंचना आसान हो जाता है जिनका आप सबसे अधिक उपयोग करते हैं। यह विशेष रूप से सच है यदि आपके पास बहुत सारे इंस्टॉल किए गए ऐप्स हैं।

सुरक्षा (Security): अगर आप अपनी और फोन की सुरक्षा का बेहद ध्यान रखते है तो एसे में ऐप्लिकेशन को छिपाना या लॉक करना एक महत्वपूर्ण कार्य है जिससे कोई भी व्यक्ति आपके ऐप्लिकेशन को एक्सेस नहीं कर सकता है। खासकर तब जब आप खो जाते हैं या आपका डिवाइस चोरी हो जाता है। अगर ऐप्लिकेशन हाइड होंगे तो कोई उन तक पहूँच नहीं सकता है।

App Hide Kaise Kare In Hindi | Mobile Me App Hide Kaise Kare?

आजकल सभी लोग एंड्रॉयड का उपयोग करते है। इसलिए हम पहले एंड्रॉयड फोन में mobile me app hide kaise kare के बारे मे बताएंगे जिसमें हम 3 तरीकों के बारे मे जानेंगे। इसलिए आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित पॉइंट्स को step by step ध्यानपूर्वक पढ़े। जिससे की आपको phone me app hide kaise kare के बारे में आपको पता लगा सके।

Method 1 using thirt party

आप किसी थर्ड-पार्टी लॉन्चर का उपयोग करके Android डिवाइस पर अपनी होम स्क्रीन पर ऐप्लिकेशन को अपने अनुकूलित हाइड कर सकते हैं। कुछ थर्ड-पार्टी ऐप्लिकेशन के साथ ऐप्स को छिपाने आज के दिन बहुत सरल हो गया है। चलिए देखते है थर्ड-पार्टी लॉन्चर का उपयोग करके ऐप्स को छुपाने का तरीका क्या है।

  • Step 1. Google Play Store से थर्ड-पार्टी लॉन्चर को सर्च बार से प्राप्त करें और उस ऐप्लिकेशन को अपने डिवाइस पर सफ़लतापूर्वक इंस्टॉल कर ले जैसे नोवा लॉन्चर, एपेक्स लॉन्चर और माइक्रोसॉफ्ट लॉन्चर कुछ लोकप्रिय विकल्प हैं।
  • Step 2. अब आप थर्ड-पार्टी लॉन्चर को खोलकर उसकी सेटिंग में जाएं।
  • Step 3. उसमें एक “Hide Apps” करके विकल्प होगा उसको ढूंढें और उसपर क्लिक कर दे फिर उन ऐप्स को चुनें जिन्हें आप छुपाना चाहते हैं जैसे कि गैलरी, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook, Instagram, WhatsApp वगैरह।
  • Step 4. एक बार एप्लिकेशन को हाइड करने के बाद लॉन्चर सेटिंग्स से बाहर निकलें जब आप यह तय कर लें कि कौन से ऐप्स को छुपाना है।

अब आपकी होम स्क्रीन आपके द्वारा चुने गए ऐप्स से रहित होगी, बाकी के ऐप्लिकेशन जो आपने हाइड किए थे वो अब आपको अपनी होम स्क्रीन पर दिखाई नहीं दे रहे होंगे।

अब जब भी आपको उन हाइड ऐप्लिकेशन का उपयोग करना हो तो आप बस उस थर्ड-पार्टी लॉन्चर सेटिंग पर वापस लौटें और उन्हें एक्सेस करने के लिए छिपे हुए ऐप्स को अनलॉक करें।

Read More: Story Of Beautiful Star : Arishfa Khan Biography In Hindi

Read More: What Is Ecommerce | Ecommerce Kya hai & ई-कॉमर्स काम कैसे कर्ता है

Hide App Ko Vapis Unhide Kaise Kare?

एक बार जब आप हमारे बताएं गये तरीकों से एप्स को Hide करते है, उसके बाद उन एप्स का उपयोग करने के लिए आपको उन एप्स को फिर से Unhide करना पड़ेगा जिसके लिए आप नीचे बताये गये चरणों से आसानी से कर सकते है।

  1. अब जिस एप्लिकेशन का उपयोग आपने एप्स को Hide करने के लिए किया था उस ऐप्लिकेशन को अपने फोन में ओपन कर लीजिए।
  2. एप्लिकेशन ओपन होने के बाद सेटिंग पर जाए।
  3. अब आपको Hide Apps के उपर टेप कर देना है।
  4. ऊपर के स्टेप पूरा करते ही आपके सामने न्यू पेज आ जाएगा जिसमें Hide किए हुऐ सभी ऐप्स होंगे।
  5. अब उन Hide App को फिर उसी तरह Unhide कर दीजिए और अपने एप्लीकेशन का आनंद लीजिए।

Note: अपने Android डिवाइस पर ऐप्स को छिपाने का सबसे सरल और प्रभावी तरीका है कि आप किसी थर्ड-पार्टी लॉन्चर का उपयोग करें। लेकिन ध्यान रखें कि कुछ थर्ड-पार्टी लॉन्चर आपको ऐप छिपाने की सुविधा तक पहुंचने के लिए इन-ऐप की खरीदारी या प्रीमियम वर्जन की मांग कर सकते हैं। आप बस विश्वसनीय और भरोसेमंद लॉन्चर चुनें क्योंकि थर्ड-पार्टी लॉन्चर का उपयोग करना कभी-कभी आपके एंड्रॉयड डिवाइस की कार्यक्षमता और स्थिरता को प्रभावित कर सकता है।

Method 2 App ko Hide kaise kare Using Hidden Folders

Android डिवाइस पर ऐप्स को छिपाने के लिए एक छिपा हुआ फ़ोल्डर बनाना एक असरकारक तरीका है। चलिए जानते है इस तरीके से ऐप्स को कैसे छुपाये।

  1. अपने होम स्क्रीन के फोल्डर में एक नया फोल्डर बनाएं।
  2. ऐप्स को उस फोल्डर में रखें जिसे आप छुपाना चाहते हैं।
  3. फ़ोल्डर का नाम बदलते समय उसके नाम के आरंभ में एक बिंदु (.) जोड़ें। उदाहरण के तौर पर, “.hidden_folder”
  4. आपकी होम स्क्रीन अब फोल्डर और उसकी सामग्री से खाली होगी।

Method 3 App Ko Hide Kaise Kare In Hindi Using Built-in Features

कुछ एंड्रॉइड डिवाइस बिल्ट-इन फीचर्स के साथ आते हैं जो आपको ऐप्स को छिपाने की अनुमति देते हैं। यहाँ बताया गया है कि इसे सैमसंग के डिवाइस पर कैसे करें।

  1. मोबाइल सेटिंग पर जाएं और “बायोमेट्रिक्स और सुरक्षा” वाले विकल्प पर टैप करें।
  2. “सिक्योर फोल्डर” पर टैप करें और इसे सेट करने के लिए दिए हुऐ संकेतों का पालन करें।
  3. उन ऐप्स को सिलेक्ट कर ले जिन्हें आप सिक्योर फोल्डर में छिपाना चाहते हैं।

सिलेक्ट किए हुऐ एप्लिकेशन अब आपकी होम स्क्रीन से छिपे रहेंगे और केवल पासकोड दर्ज करके या बायोमेट्रिक का उपयोग करके ही Secure Folder को एक्सेस किया जा सकता है।

Useful Tips for Keeping Your Hidden Apps Secure

ऐप्स को छिपाना एक उपयोगी विशेषता है, लेकिन Unauthorized Access को रोकने के लिए उन्हें सुरक्षित रखना बहुत ही महत्वपूर्ण है। हम आपको यहाँ कुछ लाभदायक सुझाव बता रहे है।

  • अपने छिपे हुए ऐप्स तक पहुँचने के लिए पासकोड या बायोमेट्रिक Authentication का उपयोग करें।
  • अपना पासकोड या बायोमेट्रिक Authentication दूसरों के साथ बिल्कुल भी साझा न करें इससे आप मुश्किल में आ सकते है।
  • अपने छिपे हुए ऐप्स की नियमित रूप से जांच-पड़ताल करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अभी भी सुरक्षित हैं या नहीं।
  • उन ऐप्स को छिपाने से बचें जिनमें संवेदनशील जानकारी शामिल है जो सुरक्षित नहीं हैं।

FAQs About App Ko Hide kaise kare

ऐप हाइड करने के लिए सबसे अच्छा तरिका क्या है?

आपके फोन में प्री-इंस्टॉल्ड लॉन्चर में ऐप हाइड करने का ऑप्शन हो सकता है। अगर नहीं है, तो कुछ थर्ड-पार्टी ऐप्स हैं जो ऐप छुपाने में मदद करते हैं।

ऐप हाइड करने के लिए कौन सा ऐप सबसे बेहतर है?

कुछ लोकप्रिय ऐप्स हैं जैसे की नोवा लॉन्चर, एपेक्स लॉन्चर, और स्मार्ट लॉन्चर, जो ऐप छुपाने में काफी मददगार होते हैं।

क्या ऐप छुपाएं करने से किसी भी ऐप का डेटा डिलीट हो जाता है?

नहीं, ऐप हाइड करने से ऐप के डेटा डिलीट नहीं होते हैं। आप जब चाहे, आप अपने ऐप्स को अनहाइड करके वो डेटा एक्सेस कर सकते हैं।

क्या मैं अपने फोन के बिना किसी ऐप के मदद से ऐप्स को छुपा सकता हूं?

अगर आपका फोन काफी मॉडर्न है, तो आपको प्री-इंस्टॉल्ड ऐप हाइड करने के ऑप्शन मिल सकता है। अगर नहीं है, तो आपको थर्ड पार्टी ऐप इस्तेमाल करना पड़ेगा।

क्या ऐप हाइड करने के बाद हमें ऐप को इस्तेमाल करने के लिए फिर से अनहाइड करना पड़ेगा?

हां, ऐप हाइड करने के बाद आपको ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको फिर से अनहाइड करना पड़ेगा।

क्या ऐप छुपाएं करने से ऐप का आइकन भी गायब हो जाता है?

हां, ऐप हाइड करने से ऐप का आइकन गायब हो जाता है, पर वो ऐप आपके फोन में मौजूद रहता है।

क्या ऐप छुपाएं करने के लिए फोन रूट करना जरूरी है?

नहीं, ऐप छुपाएं करने के लिए फोन रूट करना जरूरी नहीं है।

क्या ऐप छुपाने के लिए कोई पैसा खर्च करना पड़ेगा?

नहीं, ऐप छुपाने के लिए आपको कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। कुछ एप्स पेड हो सकते हैं, लेकिन मेजॉरिटी एप्स फ्री में उपलब्ध होते हैं।

क्या ऐप छुपाने से फोन की बैटरी लाइफ पर कोई असर पड़ेगा?

नहीं, ऐप हाइड करने से फोन की बैटरी लाइफ पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

APP Hide kaise kare का निष्कर्ष

अपने स्मार्टफ़ोन में App ko hide kaise kare vivo या फिर ऐप्स को बुरी नजर वालों से छिपाना, एक उपयोगी सुविधा है जो आपको Privacy बनाए रखने, संगठित रहने और अपने डिवाइस को सुरक्षित रखने में मदद कर सकती है। चाहे आप आईओएस या एंड्रॉइड डिवाइस का उपयोग कर रहे हों, ऐसे कई तरीके हैं।

जिनका उपयोग आप ऐप्स को छिपाने के लिए कर सकते हैं। बस पासकोड या बायोमेट्रिक Authentication का उपयोग करके अपने छिपे हुए ऐप्स को सुरक्षित रखना याद रखें और यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से जांच करें कि वे अभी भी सुरक्षित हैं।

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top