Shruti Sharma UPSC Biography | UPSC 2021 Topper Shruti Sharma IAS Biography

Shruti sharma upsc biography, Shruti Sharma IAS Biography, UPSC Topper Shruti Sharma, shruti sharma biography, Biography Of Shruti Sharma, Shruti Sharma Instagram, Shruti Sharma Result, Shruti Sharma which attempt.

Shruti sharma UPSC Biography:- श्रुति शर्मा एक मेहनती छात्रा है जिसने हाल ही में संघ लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षा 2021 पास की है और सीएसई परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है। अब हर कोई इंटरनेट पर सर्च कर रहा है कि श्रुति शर्मा कौन है (Who is Shruti Sharma) और सीएसई परीक्षा 2021 का टॉपर कौन है। आज अधिकारिक विभाग ने ऑनलाइन मोड के माध्यम से यूपीएससी परीक्षाओं की टॉपर सूची घोषित कर दी है।

यूपीएससी विभाग द्वारा हर साल सिविल पदनाम रिक्ति के लिए विभिन्न पद निकाले जाते हैं। इस साल श्रुति शर्मा ने सीएसई 2021 में पहली रैंक हासिल की है। ​​जैसा कि हम सभी जानते हैं, यूपीएससी कठिन श्रेणी में आता है, जिसे कुछ चुनिंदा छात्रों ने पास किया है। इस साल टॉपर की सूची के लिए 54 उम्मीदवारों का चयन किया गया था जिसमें श्रुति शर्मा का नाम सबसे ऊपर है। यहां इस लेख में हम आपको UPSC Topper Shruti Sharma Biography, आयु, जन्म तिथि, प्रेमी, परिवार, आय, धन, शीर्ष 5 टॉपर के नाम और कई अन्य के बारे में जानकारी मिलेगी।

श्रुति शर्मा यूपीएससी जीवनी (Shruti Sharma UPSC Biography)

UPSC ने आज मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। जिसमें श्रुति शर्मा नाम की एक लड़की ने हजारों छात्रों के बीच परीक्षा में भाग लिया और केवल 23 साल की उम्र में पहली रैंक हासिल कर ली। ​​वह भारत के बिजनौर शहर में पैदा हुई थी और उसने दिल्ली, भारत में अपनी पढ़ाई पूरी की थी। IAS/UPSC के एक मॉक इंटरव्यू में श्रुति शर्मा ने कहा कि वह हिस्ट्री ऑनर्स की छात्रा थी। उसने जामिया मिलिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग अकादमी में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की है। वर्तमान समय में, वह दिल्ली, भारत में रहती है।

आजकल इंटरनेट और न्यूज चैनलों पर यूपीएससी के टॉपर्स के नाम दिखाए जाते हैं। जिसमें श्रुति शर्मा का नाम भी होता है। कई उम्मीदवारों को सीएसई परीक्षा के माध्यम से आईपीएस, आईएएस, आईएफएस और कई अन्य भर्तियों में चयन करने का मौका मिलता है। अपनी अन्य रुचियों पर सिविल सेवाओं को चुनने के पीछे कई कारण हैं। आइए इस लेख के माध्यम से हमारे साथ Shruti Sharma IAS Biography और अध्ययन योजनाओं एवं अन्य जानकारी जानेंगे।

Also Read:- Tina Dabi Biography in Hindi

Also Read:- Saisha Shinde biography

General Information About Shruti Sharma UPSC Biography

नाम:-श्रुति
पूरा नाम:-श्रुति शर्मा
पेशा:-यूपीएससी स्टूडेंट्स
जन्म स्थान:-धामपुर, बिजनौर, उतरप्रदेश
फेमस फोर:- 2021 IAS UPSC Topper
रोल नंबर:-0803237
स्टडी सेंटर आईएएस के लिए:-जामिया मिलिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग अकादमी
कॉलेज:-सेंट स्टीफंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू)
शैक्षणिक योग्यता:-दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से समाजशास्त्र में एमए
धर्म:- हिंदू
जाति:-शर्मा
नागरिकता:-भारतीय
बॉयफ्रेंड:-कोई जानकारी नहीं
वैवाहिक स्थिति:-अविवाहित
UPSC रैंक:-1st
Shruti sharma Upsc Topper Biography

UPSC Civil Service Final Result 2021

RankStudent Name
1Shruti Sharma
2Ankita Agarwal
3Gamini Singla
4Aishwarya Verma
5Utkarsh dwivedi
6Yaksh Chaudhary
7Samyak S Jain
8Ishita Rathi
9Preetam Kumar
10Harkeerat Singh Randhawa
UPSC civil Service 2021 Topper list

श्रुति शर्मा शौक, परिवार, शिक्षा योग्यता, विवाह (shruti Sharma Hobbies, Family, Education Qualification, marriage)

यूपीएससी परीक्षा की टॉपर श्रुति शर्मा एक विशेषाधिकार प्राप्त पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखती हैं। वह अविवाहित है और उसके परिवार की जानकारी गुप्त है। उन्होंने स्टीफंस कॉलेज से हिस्ट्री ऑनर्स में ग्रेजुएशन पूरा किया है। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश मिला। हाल ही में उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन शुरू किया है। वह समाज और अपने आसपास के लोगों में कई बदलाव लाना चाहती है। वह विविधता में विश्वास करती है और नई चीजों, भाषाओं, संस्कृतियों आदि को सीखने के लिए उत्सुक है।

उसने स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। वर्तमान में, वह जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर (एमए) कर रही है। जब हम उसके शौक के बारे में बात करते हैं, तो उसे नई संस्कृतियों का पता लगाना, किताबें पढ़ना और फिल्में देखना पसंद है।

UPSC Topper Shruti Sharma Strategy for clearing UPSC CSE 2021

UPSC CSE में रैंक 1 प्राप्त करने वाली श्रुति शर्मा का कहना है कि घंटों तक पढ़ना महत्वपूर्ण नहीं है उनका कहना हैं कि जितना समय आप दे रहे हैं उसमे क्वालिटी ऑफ टाइम दे रहे है या नहीं ये महत्वपूर्ण हैं। उनका मानना है कि मार्केट में जीतने रिसोर्सेज उपलब्ध है उनमे से सीमित रिसोर्स को पकड़कर तथा उसपर विश्वास कर तैयारी करने से ही सफलता मिलती हैं।  

श्रुति शर्मा ने NDTV को दिए गए इंटरव्यू में यह बताया कि वह अपने खुद के नोट्स बनाती थी। साथ में वह अखबार पढ़ती थी और साथ ही साथ सवाल लिखने की भी प्रैक्टिस किया करती थी। उन्होंने अपनी परीक्षा की तैयारी के दौरान सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल किया पर अनुशासन के साथ। इसी विश्वास और मेहनत एवं सही रणनीति के कारण ही वह इस परीक्षा को टॉप कर पाई है।

FAQ’S About Shruti Sharma UPSC Biography

यूपीएससी टॉपर्स श्रुति शर्मा के प्रयास?

आईएएस परीक्षा में यह उनका दूसरा प्रयास था। उन्होंने हिंदी मीडियम से अपना पहला प्रयास दिया है। उसने कहा कि आवेदन पत्र में कुछ त्रुटि के कारण पहले प्रयास में उसकी परीक्षा का माध्यम हिंदी था। इसके बाद भी वह इंटरव्यू कॉल को सिर्फ एक अंक से मिस कर गई। दूसरे प्रयास में उसने यूपीएससी परीक्षा में टॉप किया।

श्रुति शर्मा IAS ऑफिसर ऊंचाई और वजन?

श्रुति शर्मा की ऊंचाई लगभग 5 फीट 6 इंच है जबकि उनका वजन लगभग 65 किलो है।

UPSC टॉपर श्रुति शर्मा का वैकल्पिक विषय?

उसने सिविल सेवा मुख्य (लिखित) परीक्षा में इतिहास को वैकल्पिक विषय के रूप में चुना था। वह इतिहास में स्नातक हैं और इतिहास में उनकी गहरी रुचि है।

श्रुति शर्मा यूपीएससी बॉयफ्रेंड?

श्रुति शर्मा यूपीएससी एक विवाहित महिला नहीं है। वह सिंगल हैं और अपने करियर पर फोकस करती हैं।

श्रुति शर्मा आईएएस ऑफिसर के माता-पिता और भाई बहन?

श्रुति शर्मा का जन्म डॉ के एन शर्मा और संतोष शर्मा के घर हुआ था। उनके पिता एक सेवानिवृत्त पीएयू प्रोफेसर हैं। उनकी मां एक स्कूल टीचर हैं।

उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको बहुत पसंद आई होगी। कृपया इस लेख को अपने दोस्तों एवं परिवारजनों के साथ शेयर करें। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ गलत है तो हमें कमेंट में बताइए और हम से संपर्क करना चाहते हैं तो हमें Facebook पर फॉलो करें।

Leave a Comment