विजय देवरकोंडा की पत्नी का नाम – जाने 5 मिनिट में | Vijay Devarakonda Biography In Hindi

आज हम इस लेख में Vijay Devarakonda Biography In Hindi देखेंगे। Vijay Devarakonda सिर्फ साउथ में ही नहीं पूरे भारत मे प्रसिद्ध है। हाल ही मे 25 अगस्त 2022 को उनकी नई फिल्म Liger Full Movie In Hindi और अन्य भाषाओं में रिलीज हुई है।

आज विजय देवरकोंडा की ऐक्टिंग के कारण हर कोई उन्हें पसंद कर्ता है। विजय देवरकोंडा एक भारतीय फिल्म अभिनेता हैं जो तेलुगु सिनेमा में अपने काम के लिए जाने जाते हैं। वह “अरुण रेड्डी” फिल्म के रिलीज़ होने के बाद प्रसिद्ध होने लगे थे। इसके बाद उन्होंने तमिल फिल्मों में काम किया और वह तमिल युवाओं के बीच भी लोकप्रिय हो गए।

Table of Contents

विजय देवरकोंडा का जीवन परिचय (Vijay Devarakonda Biography In Hindi)

पूरा नाम:-देवरकोंडा विजय साईं
उपनाम:-विजय देवरकोंडा
जन्म तारीख:-9 मई 1989
जन्म स्थान:-अचंपेट, तेलंगाना, भारत
उम्र:-33 साल (साल 2022)
स्कूल का नाम:-सी श्री सत्य साई हायर सेकेंडरी स्कूल, पुट्टपर्थी, आंध्र प्रदेश
लिटिल फ्लावर जूनियर कॉलेज, हैदराबाद
कॉलेज का नाम:-बद्रुका कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड आर्ट्स, हैदराबाद
शिक्षा योग्यता:-बीकॉम, ऑनर्स
नागरिकता:-भारतीय
गृह नगर:-हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
धर्म:-हिन्दू
जाति:-ब्राह्मण
पेशा:-अभिनेता, निर्माता, व्यवसायी
डेब्यू:-तेलुगु फिल्म:- नुव्विला (2011) 
तमिल फिल्म:- नादिगैयार थिलागम (2018)
वैवाहिक स्थिति:-अविवाहित
गर्लफ्रेंड:-वर्जिनी (अफवाह) 
इजाबेल लेइट (अफवाह)
संपत्ति:-55 करोड़ रुपये (7 million)
Vijay Devarakonda Biography In Hindi

विजय देवरकोंडा का जन्म (Vijay Devarakonda Early Life)

विजय देवरकोंडा का जन्म 9 मई 1989 को नगरकुरनूल जिले के अचमपेट में हुआ था। विजय ने पुट्टपर्थी के श्री सत्यसाई स्कूल में अपनी अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी की। वह अपनी शिक्षा को बहुत पसंद करते हैं और मानते हैं कि आज वह जो हैं, उसमें उनकी शिक्षा का अहम योगदान है।

अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद विजय देवरकोंडा ने हैदराबाद के बद्रुका कॉलेज ऑफ कॉमर्स और लिटिल फ्लावर कॉलेज में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। विजय देवरकोंडा का छोटा भाई आनंद यूएसए में डेलोइट कंपनी के लिए काम करता है। विजय के पिता एक टीवी निर्देशक और कलाकार थे। उनकी माँ हैदराबाद में स्पीक इज़ी में सॉफ्ट स्किल्स और व्यक्तित्व विकास के लिए एक प्रशिक्षक का कार्य करती थीं।

विजय देवरकोंडा का परिवार और जाति (Vijay Devarakonda Family And Caste)

जैसा कि दोस्तों हमने आपको उपर बताया कि विजय देवरकोंडा का जन्म 9 मई 1989 को हुआ था लेकिन कई लोगों के मन मे एक सवाल आता है कि Vijay Devarakonda Caste क्या है। तो आपको जानकर अच्छा लगेगा कि विजय देवरकोंडा का जन्म हिन्दू ब्राह्मण परिवार में हुआ था। विजय देवरकोंडा के पिता का नाम गोवर्धन राव देवरकोंडा है जो पेशे से एक टीवी डायरेक्टर है और माता का नाम माधवी देवरकोंडा है जो पेशे से एक व्यक्तित्व विकास ट्रेनर है। इसके अलावा विजय का एक भाई भी है जिसका नाम आनंद देवरकोंडा है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में डेलॉइट के साथ काम करता है।

विजय देवरकोंडा की पत्नी कौन है? (Vijay Devarakonda Personal Life)

विजय के जीवन से ऐसा प्रतीत होता है कि विजय देवरकोंडा को अपने निजी जीवन को एक रहस्य रखने में आनंद आता है। क्योंकि यह अत्यधिक गुप्त है। लेकिन,अभिनेता की सह-कलाकार रश्मिका मंदाना को हमेशा रोमांटिक रूप से व्यस्त माना जाता था।

उन्होंने साल 2018 में बेल्जियम की एक महिला वर्जिनी के साथ कुछ निजी तस्वीरें साझा कीं थी। इसके अलावा वह पेली चोपुलु के एक दृश्य के साथ-साथ एक प्रसिद्ध टीवी शो में भी दिखाई दीं थी। लड़की न केवल अभिनेता, बल्कि उसके परिवार के भी करीब थी, जैसा कि सोशल मीडिया पर प्रसारित तस्वीरों से देखा जा सकता है।

लेकिन अंत मे सूत्रों की जाँच पड़ताल के बाद पता चलता है कि वह एक अफवाह वाली प्रेमिका थी। अभिनेता विजय देवरकोंडा ने स्वीकार किया है कि वह अभी तक अविवाहित हैं और उनका किसी भी लड़की के साथ संबंध नहीं है।

विजय देवरकोंडा करियर (Vijay Devarakonda Career)

साल 2011 में, विजय देवरकोंडा ने फिल्म “नुव्विला” से अपने फिल्म करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म का निर्देशन रवि बाबू ने किया था। विजय देवरकोंडा को अपनी पहली प्रमुख भूमिका वर्ष 2016 की फिल्म पेली चोपुलु में मिली थी। उम्र बढ़ने की इस प्रेम कहानी के निर्देशक थारुन भास्कर थे। यह फिल्म उस समय बहुत हिट रही और तेलुगु में इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म और तेलुगु में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

इसके बाद वह फिल्म “अर्जुन रेड्डी” में दिखाई दिए। इस फिल्म से उन्हें बड़ा ब्रेक मिला है। उन्होंने एक शराबी, क्रोधी और आत्म-विनाशकारी सर्जन की भूमिका निभाई। उन्हें फिल्म के लिए सम्मान मिला, जिसमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए तेलुगु फिल्मफेयर पुरस्कार भी शामिल है। अर्जुन रेड्डी में उनके अविश्वसनीय प्रदर्शन को 2019 में “दशक के 100 महानतम प्रदर्शन” में से एक नामित किया गया था। इसकी लोकप्रियता को जानने के बाद, फिल्म को बॉलीवुड में “कबीर सिंह” के रूप में बनाया गया था, जिसमें कियारा आडवाणी और शाहिद कपूर थे, और यह बन गया एक जबरदस्त हिट।

उन्होंने 2019 की स्मैश हिट “डियर कॉमरेड” में रश्मिका मंदाना के साथ सह-अभिनय किया। विजय टैक्सीवाला, गीता गोविंदम और विश्व प्रसिद्ध प्रेमी सहित कई अन्य फिल्मों में दिखाई दिए।

उन्होंने अप्रैल 2021 में अनन्या पांडे के साथ एक हिंदी-तेलुगु द्विभाषी फिल्म लाइगर का फिल्मांकन शुरू किया। करण जौहर फिल्म के निर्माता हैं और पुरी जगन्नाथ इसका निर्देशन कर रहे हैं। वह हाल ही में अनन्या पांडे के साथ “कॉफी विद करण” शो में शामिल हुए।

विजय देवरकोंडा की पहली फिल्म (Vijay Devarakonda First Movie Name)

विजय देवरकोंडा ने अपने फिल्म करियर का डेब्यू साल 2011 में आई फिल्म ‘नुवविला’ से किया था, जिसमें विजय ने विष्णु की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म 3 नवंबर 2011 को रिलीज हुई थी जिसको रवि बाबू ने निर्देशन किया था और रामोजी राव फिल्म निर्माता थे। इस फिल्म में विजय देवरकोंडा के सह कलाकार हविश, अजय और यामी गौतम थे।

विजय देवरकोंडा मूवी लिस्ट (Vijay Devarakonda Movie List)

  1. नुव्विला (2011)
  2. लाइफ इस ब्यूटीफुल (2012)
  3. येवडे सुब्रमण्यम (2015)
  4. पेली चोपुलु (2016)
  5. द्वारका (2017)
  6. अर्जुन रेड्डी (2017)
  7. ये मंत्रम वेसावे (2018)
  8. महानति (2018)
  9. गीता गोविंदम (2018)
  10. नोटा (2018)
  11. ई नागरानिकी एमेंडि (2018)
  12. टैक्सीवाला (2018)
  13. डियर कॉमरेड (2019)
  14. मीकू मथराम चेप्था (2019)
  15. ववर्ल्ड फेमस लवर (2020)
  16. जाति रत्नालु (2021)
  17. लाइगर (2022)

विजय देवरकोंडा आने वाली फिल्में (Vijay Deverakonda Upcoming Movies)

  1. कुशी (2022)
  2. जन गण मन (2023)

विजय देवरकोंडा पुरस्कार (Vijay Deverakonda Awards)

  • तेलुगु फिल्म ‘अर्जुन रेड्डी’ (2017) के लिए पुरस्कार जीता
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए ज़ी तेलुगु गोल्डन अवार्ड
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए 65 वां फिल्मफेयर अवार्ड – तेलुगु
  • बिहाइंडवुड्स गोल्ड मेडल द साउथ इंडियन सेंसेशन अवॉर्ड

विजय देवरकोंडा पसंदीदा चीजें (Vijay Deverakonda Favorite Things)

पसंदीदा खाना:-हैदराबादी दम बिरयानी
पसंदीदा अभिनेता:-पवन कल्याण, महेश बाबु
पसंदीदा अभिनेत्री:-सामन्था
पसंदीदा रंग:-काला
पसंदीदा स्थान:-केरल
पसंदीदा मूवी:-हिटलर
शौक:-ऐक्टिंग
Vijay Deverakonda Favorite Things

विजय देवरकोंडा नेट वर्थ (Vijay Devarakonda Networth)

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, विजय देवरकोंडा की कुल संपत्ति $7 मिलियन अमरीकी डॉलर है, जो लगभग 55 करोड़ भारतीय रुपये यानी लगभग पचपन करोड़ रुपये के बराबर है। विजय देवरकोंडा अपना ज्यादातर पैसा फिल्मों और ब्रांड एंडोर्समेंट से कमाते हैं। अपने अभिनय के लिए भुगतान प्राप्त करने के अलावा, विजय देवरकोंडा को फिल्म के मुनाफे का एक हिस्सा भी मिलता है। विजय देवरकोंडा ब्रांड प्रमोशन के लिए अच्छा-खासा पैसा चार्ज करते है। अगर आपको भी ऑनलाइन पैसा कमाना है तो Make Money Online जरूर देखे।

FAQ’S About Vijay Devarakonda Biography In Hindi

विजय देवरकोंडा इतने प्रसिद्ध क्यों है?

विजय देवरकोंडा अर्जुन रेड्डी (2017) में नामांकित नायक के निबंध के लिए जाने जाने वाले, विजय देवरकोंडा एक फिल्मफेयर पुरस्कार विजेता अभिनेता हैं। जो मुख्य रूप से टॉलीवुड में काम करते हैं। उन्होंने साल 2011 की रोमांटिक कॉमेडी नुव्विला में एक केंद्रीय भूमिका के साथ सिनेमा में अपनी शुरुआत की थी और तब से एक दर्जन से अधिक फिल्मों में दिखाई दिए है।

क्या रश्मिका और विजय रिलेशनशिप में हैं?

अनन्या की विशेषता वाले एपिसोड में, विजय सबसे सामने कहा था कि वह और रश्मिका ‘अच्छे दोस्त’ हैं। “हमने अपने जीवन के शुरुआती दौर में एक साथ दो फिल्में की हैं। वह एक प्यारी लड़की है और मैं वास्तव में उससे प्यार करता हूँ। हम वाकई अच्छे दोस्त हैं।

विजय देवरकोंडा की पत्नी कोण है?

विजय देवरकोंडा ने अभी तक शादी नहीं की है वह अविवाहित है।

विजय देवरकोंडा का जन्म कब हुआ था।

विजय देवरकोंडा का जन्म 9 मई 1989 को हुआ था।

विजय देवरकोंडा कौन है?

विजय देवरकोंडा को विजय देवरकोंडा साई के नाम से भी जाना जाता है। वह एक भारतीय फिल्म अभिनेता हैं जो मुख्य रूप से टॉलीवुड में अपने काम के लिए जाने जाते हैं। जो पूरे भारत में प्रसिद्ध है।

विजय देवरकोंडा की उम्र कितनी है?

विजय देवरकोंडा की उम्र साल 2022 में 33 वर्ष की है।

Vijay Devarakonda Instagram Id कौनसी है?

Vijay Devarakonda Instagram Id @thedeverakonda है।

आशा कर्ता हूँ दोस्तों आपको Vijay Devarakonda Biography In Hindi पढ़कर बहुत मजा आया होगा। मुजे तो Vijay Devarakonda की Dear Comrade फिल्म सबसे ज्यादा पसंद है आपको विजय देवरकोंडा की कौनसी फिल्म पसंद है कमेन्ट में जरूर बताना। मिलते है अगले आर्टिकल में तब तक के लिए टाटा।

Leave a Comment