8 Blogging Mistakes For Beginners जो आपको सफल होने से रोकती हैं

8 Blogging Mistakes For Beginners To Avoid:- दोस्तों अगर आप भी एक ब्लॉगर हैं तो आपने देखा होगा कि कुछ ब्लॉगर्स के ब्लॉग पर कुछ ही पोस्ट होते हैं। उसके बाद भी उनके ब्लॉग का ट्रैफिक बहुत अच्छा आता है। लेकिन उनसे ज्यादा दूसरे ब्लॉग पर पोस्ट करने के बाद भी ज्यादा ट्रैफिक नहीं आता है। जितना होना चाहिए। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? दरअसल ऐसा हर नए ब्लॉगर के साथ होता है। कुछ ब्लॉगर इस गलती को समय के साथ सुधार लेते हैं तो कुछ सुधार नहीं पाते।

इस लेख में हम 7 Blogging Mistakes और Biggest Blogging Mistakes के बारे मे जानेंगे। उन सभी बड़ी गलतियों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो हम अनजाने में करते हैं और ब्लॉगिंग के अंदर सफलता प्राप्त नहीं कर पाते हैं और बाद में अपनी किस्मत को दोष देते है। दोस्तों मैं ऐसे बहुत से ब्लॉगर को जानता हूँ जो ब्लॉगिंग की दुनिया में कई सालों से हैं लेकिन आज भी सफल नहीं हो पा रहे हैं। क्युकी वो अपने ब्लॉग पर कुछ ना कुछ गलती करते है। चलिए देखते है कि कौनसी 8 गलतिया है जो एक Blogger को सफल बनने से रोकती है।

(Top 8 Biggest Blogging Mistakes For Beginners)

1. Blogging को आसान समझना

कुछ लोगों को लगता है कि भाई ब्लॉग से कोई भी घर बैठे आसानी से अच्छा खासा पैसा कमा सकता है। यह सब काफी आसान है। लेकिन यह विचार उनके दिमाग में तब तक आता है जब तक उन्हें वास्तविकता के बारे में पता नहीं चल जाता है और फिर वह जान जाते हैं। जब वो खुद कई दिनों तक Blogging करने के बाद भी 1$ रोज नहीं कमा पा रहे हैं। भाई ब्लॉगिंग करना और कमाई करना आसान नहीं है। यह सिर्फ आसान दिखता है। बस आपकी सोच का फर्क़ है। खुद को देखकर ही पता चलेगा। तो मेरे कहने का मतलब है कि अगर आपको इसमें इंटरेस्ट नहीं है तो ब्लॉगिंग के अंदर कदम न रखें।

2. No Quality Posting

No Quality Posting
Blogging Mistakes For Beginners

यह गलती मैंने भी कई बार की है। अपनी इस गलती के कारण मैं कई बार अपनी पोस्ट को डिलीट भी कर चुका हूं। दोस्तों अगर आप एक अच्छी Quality पोस्ट करते हैं तो उस पर ट्रैफिक आने के चांस ज्यादा होते हैं। आप सिर्फ Word Count पर ध्यान न दें। सिर्फ पोस्ट की Quality पर ध्यान केंद्रित करे। यदि आप एक अच्छी गुणवत्ता वाली पोस्ट लिखते हैं, तो यूजर आपकी पोस्ट को पढ़ने में रुचि लेने लगेंगे। सिर्फ पोस्ट करना ही महत्व नहीं है Quality Post करना जरूर है। इसके लिए यह जरूरी नहीं है कि आप हर दिन एक ही पोस्ट करें बल्कि एक पोस्ट को आप दो या तीन दिन तक कर सकते हैं।

3. Don’t care what the Visitor wants

दोस्तों एक सफल ब्लॉगर वही बन सकता है जो अपने Visitor की भावनाओं को समझ सके। आपको पता होना चाहिए कि आपके Visitor क्या पढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। लोग क्या अधिक पसंद करते हैं और क्या नहीं? यदि आप इसे जानते हैं और उसके अनुसार एक पोस्ट लिखते हैं, तो निश्चित रूप से आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं। कुछ ब्लॉगर ऐसे भी होते हैं जिन्हें इस बात का अंदाजा नहीं होता कि उनके Visitor क्या चाहते हैं। बस उन्हें जो हाथ लगा वहीं लिख देते है। अगर आप भी ऐसा ही करते आ रहे हैं तो इसे करना बंद कर दें क्योंकि इससे आपको ही नुकसान होगा।

4. Blog या Website के SEO पर ध्यान न देना

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको SEO के बारे में जरूर पता होना चाहिए। अगर नहीं पता तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization। अगर आप ब्लॉग्गिंग में सफल होना चाहते हैं तो आपको Seo पर ध्यान देना होगा। SEO के अंदर बहुत सी चीजें होती हैं। जैसे long Tail keywords, Short Tail Keywords, On Page Seo, Off Page Seo, Teqhnical SEO, Image Seo और पोस्ट के अंदर कीवर्ड को कितनी मात्रा मे डालना। हेडिंग को सही से और यूजर फ्रेंडली लिखना और भी बहुत कुछ आता है।SEO के बारे में और जानने के लिए आप इसे नेट पर सर्च करके पढ़ सकते हैं और हमको भी पूछ सकते है हम आपकी प्रॉब्लम का समाधान करेंगे।

5. Guest Posting नहीं करना

Blog की रैंक बढ़ाने के लिए और Off Page SEO करने के लिए गेस्ट पोस्टिंग एक बेहतरीन तरीका है। नए ब्लॉगर को लगता है कि वह बिना गेस्ट पोस्ट किए भी सफल हो सकता है। उनकी सोच सही है लेकिन इसमें आपको कई साल लगेंगे। जब आप High Traffic और High Authority वाले ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करते हैं तो आपके ब्लॉग पर भी अच्छा ट्रैफिक आने लगता है। ध्यान दें कि केवल एक या कुछ Guest Post करने से कुछ नहीं होता है। लेकिन आप एक हफ्ते के अंदर एक Guest Post जरूर करें।

6. अच्छी Theme का उपयोग न करना

कुछ लोग अपने ब्लॉग पर बढ़िया थीम का इस्तेमाल नहीं करते हैं। मतलब उन्हें नहीं पता कि किस थीम का इस्तेमाल किया जाए। अगर आप Low Quality की Theme का इस्तेमाल करते हैं तो इसका आपके ब्लॉग पर हर तरह से बुरा असर पड़ता है। एक अच्छे WordPress या Blogger Theme की खास बात यह है कि यह Fast Loading और Responsive होती है। इसका लुक देखने में बहुत अच्छा लगता है। यह जरूरी नहीं है कि आप केवल पैड थीम ही खरीदें, आप फ्री थीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जेसे की Genratepress.

7. दूसरों की Post Copy करना

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो दूसरों के आर्टिकल को कॉपी करके अपने ब्लॉग पर डालते हैं। इसमें उन्हें एक फायदा नजर आ रहा है। लेकिन हकीकत में इसके कई नुकसान हैं। इससे Google को पता चलता है कि आपने पोस्ट को कॉपी किया है। जिससे वह आपका ब्लॉग रैंक नहीं करता है। इस कारण किसी भी ब्लॉग के आर्टिकल को भूलकर भी कॉपी न करें, इससे उल्टा आपको ही नुकशान होगा।

8. Social Media Networks का Use न करना

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो Social Media की ताकत तो आप जानते ही होंगे। दोस्तों आपको अपनी हर पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहिए। इसके ‘अनेक’ लाभ हैं। जैसे विज़िटर आपकी वेबसाइट पर सोशल मीडिया से आने लगते हैं। आप अपने ब्लॉग पर सोशल मीडिया आइकन का उपयोग कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने ब्लॉग पर लाइक बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो काफी अच्छा लगता है। जितना यूजर आपकी साइट पर रुकते है तो गूगल को एक अच्छा संकेत मिलता है।

FAQ About Blogging Mistakes

क्या दूसरों का Content कॉपी करने से फायदा होता है?

जी नहीं गूगल वहीं content टॉप पर रखता है जिसमें जानकारी सही से दी गई हो गूगल को पता चल जाता है कि आपने कॉपी की है या नहीं।

Blogging में WorldCount कितना रखना चाहिए?

ब्लॉग पोस्ट में कम से कम 300 word का आर्टिकल होना चाहिए।

क्या ज्यादा word Count से पोस्ट रैंक करेगा?

हाँ भी और ना भी यह Keyword पर निर्भर कर्ता है कि उसका Intent क्या है।

Guest Post से क्या फायदा होता है?

Guest post से लोगों को आपके ब्लॉग के बारे मे पता चलता है और आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी भी google की नजरिए में बढ़ती है।

दोस्तों यह थी एक ब्लॉगर की 8 सबसे बड़ी गलतियां जो हर ब्लॉगर शुरुआत में करता है। लेकिन बाद में कुछ ब्लॉगर इसमें सुधार कर लेते हैं तो कुछ अभी भी यही गलती बार बार कर रहे हैं। यह लेख उन Bloggers के लिए है जो अभी भी जाने अनजाने में अपनी गलती कर रहे हैं। आप भी अपने दोस्तों के साथ यह लेख शेयर करे ताकि वो इन गलतियों से बच सके।

अगर आप और कुछ जानना चाहते है तो कमेन्ट में बताएं और हमसे संपर्क करने के लिए Facebook पर फॉलो करे।

Also Visit:- Maharana Pratap Fact


Leave a Comment