Ankita Agarwal IAS Biography, Ankita Agarwal AIR 2, Career, Husband, Preparation, Family, love

Ankita Agarwal IAS Biography नमस्कार दोस्तों भारत में हर किसी का सपना होता है कि वह बड़ा होकर एक कामयाब व्यक्ती बने और देश एवं अपने परिवार का नाम रोशन करे। एसा ही सपना देखा था भारत की IAS Ankita Agarwal ने जिसका सपना था कि वह एक IAS अधिकारी बने। अंकिता अग्रवाल ने कड़ी मेहनत करके भारत की सबसे कठिन परीक्षा UPSC में AIR 2 (All India Rank 2 Ankita Agarwal) हांसिल किया। प्रथम स्थान पर श्रुति शर्मा थी। एसे में दोस्तों आप जरूर Ankita Agarwal Ka Jivan Parichay जानना चाहेंगे। इसलिए हम आपके लिए Ankita Agarwal IAS Biography लेकर आयेंगे जिसमें आप जानेंगे की Who Is Ankita Agarwal और Ankita Agarwal Age , Ankita Agarwal Family , Ankita Agarwal Height , Ankita Agarwal Education तो चलिए दोस्तों स्टार्ट करते है UPSC Topper Ankita Agarwal Biography.

Table of Contents

अंकिता अग्रवाल जीवनी (Ankita Agarwal IAS Biography)

नाम:-अंकिता
पूरा नाम:-अंकिता अग्रवाल
प्रसिद्धि:-रैंक 2 इन UPSC
जन्म:-1997
जन्म स्थान:-मधेपुरा, बिहार, भारत
गृह नगर:-कोलकाता, वेस्टबंगाल
धर्म:-हिंदू
राष्ट्रीयता:-भारतीय
स्कूल:-मॉडर्न पब्लिक स्कूल, बिहारीगंज, बिहार और डीपीएस स्कूल, कोलकाता
कॉलेज:-सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली
शैक्षणिक योग्यता:-अर्थशास्त्र में स्नातक
Ankita Agarwal IAS Biography

अंकिता अग्रवाल जन्म और परिवार (Ankita Agarwal Birth and Family)

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अंकिता अग्रवाल का जन्म वर्ष 1997 में मधेपुरा, बिहार, भारत में हुआ था। आपको बता दें कि उनका जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। हम अंकिता अग्रवाल की वास्तविक जन्मतिथि नहीं ढूंढ पा रहे हैं। Ankita Agarwal Age की बात करे तो सूत्रों के अनुसार अंकिता अग्रवाल की उम्र 2022 में 25 साल है।

Ankita Agarwal Father :-मनोहर अग्रवाल
Ankita Agarwal Mother :-किरण अग्रवाल
Ankita Agarwal Brother :-आयुष अग्रवाल
Ankita Agarwal Husband :-अविवाहित
Ankita Agarwal Family

अंकिता अग्रवाल शिक्षा (Ankita Agarwal Education)

अंकिता अग्रवाल एक मेहनती लडकि हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंकिता अग्रवाल का जन्म बिहार के मधेपुरा में हुआ था, लेकिन उनका पालन-पोषण और बचपन कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत में गुजरा। अंकिता अग्रवालने एक स्थानीय मॉडर्न पब्लिक स्कूल, बिहारीगंज, बिहार में अपनी प्राथमिक पढ़ाई पूरी की। उसके बाद में वह अपनी उच्च शिक्षा के लिए नई दिल्ली चली गईं।

दिल्ली में अंकिता अग्रवाल ने अपनी आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय सेंट स्टीफंस कॉलेज में दाखिला लिया और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की। बाद में उन्होंने कॉरपोरेट सेक्टर में काम करना शुरू कर दिया। अब अंकिता अग्रवाल ने धीरे-धीरे 2018 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर दी थी।

अंकिता अग्रवाल कौन हैं? (Who Is Ankita Agarwal UPSC?)

यूपीएससी 2021 आईएएस रिजल्ट में अंकिता अग्रवाल ने दूसरी रैंक हासिल की है। ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी डिग्री पूरी की है। उन्होंने मेहनत से पढ़ाई कर आज दिखा दिया है कि छात्राएं किसी से कम नहीं हैं। आईएएस अंकिता अग्रवाल ने यूपीएससी 2021 एक्जाम में AIR रैंक 2 हासिल की है। जो काबिले तारीफ है।

अंकिता अग्रवाल ने यूपीएससी की तैयारी कैसे की? (How Did Ankita Agarwal Prepare For UPSC?)

जैसा कि दोस्तों हमने आपको आगे बताया अंकिता अग्रवाल बचपन से ही पढ़ाई मे बहुत ही ज्यादा होशियार और अक्लमंद बच्ची थी। ज़ब स्नातक की पढ़ाई खत्म करने के बाद वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने लगी तो अंकिता अग्रवाल का उसमें मन नहीं लगा। क्योंकि अंकिता ने साल 2019 मे UPSC Exam दिया था जिसमे उनका 236 रैंक आया था।

इसी वजह से अंकिता अग्रवाल का मन इंजीनियरिंग की पढ़ाई मे बिल्कुल नहीं लग रहा था। इसलिए उन्होंने अपने दिल की सुनी और इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ दी।

इसलिए उहोने बीच मे ही इंजीनियरिंग पढ़ाई छोड़ दी। अंकिता पहले अपने माता पिता के ही साथ बिहार मे रहती थी। लेकिन बाद में अंकिता का पूरा परिवार कोलकाता शिफ्ट हो गया। जंहा पर अंकिता अग्रवाल ने IAS बनने के लिए कोलकाता से दिल्ली मे सेट स्टेफिन कॉलेज मे पढ़ाई करते हुये राजेंद्र नगर मे स्थित एक कोचिंग संस्थान से यूपीएससी की कोचिंग किया, इसके पहले अंकिता अग्रवाल दिल्ली मे काउंसलिंग फर्म मे काम करती थी।

UPSC टॉपर अंकिता अग्रवाल सफलता की कहानी (UPSC Topper Ankita Agarwal Success Story)

UPSC All India Rank 2 स्थान पर आईएएस परीक्षा पास करके अंकिता अग्रवाल ने अपने माता और पिता श्री किरण और मनोहर अग्रवाल का नाम रोशन किया है।

अंकिता अग्रवाल के आईएएस अधिकारी बनने पर उनके माता-पिता बहुत खुश हुए थे। अंकिता अग्रवाल ने अपनी सफलता के बारे में एक बयान के दौरान अपने पिता मनोहर अग्रवाल ने कहा, “मेरी बेटी बचपन से ही पढ़ाई में बहुत अच्छी थी, आज वह जो कुछ भी है वह उसकी मेहनत और उसकी क्षमता पर आधारित है।”

अंकिता अग्रवाल फिर भी अपनी उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता मनोहर और किरण देवी को देती हैं। उन्होंने दावा किया कि मेरे पिता ने कभी भी मेरी शैक्षणिक गतिविधियों में हस्तक्षेप नहीं किया और मुझे पूर्ण स्वायत्तता प्रदान की।

आज मैं अपने माता-पिता की मदद से आईएएस अधिकारी बनी हूं। हालाँकि, मेरी सफलता का श्रेय मेरे शिक्षकों, अर्थात् मेरे कोचिंग संस्थानों के शिक्षकों को जाता है, जिन्होंने मुझे इतना मूल्यवान ज्ञान प्रदान किया। मैं उनके लिए दिल से धन्यवाद देना चाहती हूँ।

अंकिता अग्रवाल ने अपनी सफलता के लिए किसी विशिष्ट मंत्र या गुरु का उल्लेख नहीं किया है, लेकिन उन्होंने कहा कि जब वह सिविल सेवा आयोग की परीक्षा के लिए पढ़ रही थीं, तो उन्होंने जो कुछ भी सीखा था, उसे बुक में नोट कर लिया। उन्होंने आगे बस इतना ही कहा कि “मैं अपने सपनों को उड़ान भरने के लिए दिन-रात मेहनत करती थी और अब मैं इस मुकाम पर पहुंच गई हूं और आईएएस अधिकारी बन गई हूं और देश की रक्षा के लिए आई हूं।” हमेशा एक उद्देश्य होता है।

अंकिता अग्रवाल ऊंचाई और वजन (Ankita Agarwal Height And Weight)

ऊंचाई:-5.5 इंच
वजन:-55 किलोग्राम
शारीरिक माप:-32-28-32
बाल:-काले
आँख:-काली
Ankita Agarwal Height And Weight

FAQ’S About IAS Topper Ankita Agarwal

अंकिता अग्रवाल कौन है?

अंकिता अग्रवाल UPSC 2021 की परीक्षा में All India Rank 2 प्राप्त करने वाली महिला है।

अंकिता अग्रवाल की आयु क्या है?

वर्तमान में अंकिता अग्रवाल की आयु 25 साल है। (2022 में)

अंकिता अग्रवाल की हाइट कितनी है?

अंकिता अग्रवाल की हाइट 5.5 इंच है।

अंकिता अग्रवाल का वजन कितना है।

अंकिता अग्रवाल का वजन 55 किलोग्राम है।

अंकिता अग्रवाल के पिता कोन है?

अंकिता अग्रवाल के पिता मनोहर अग्रवाल है।

अंकिता अग्रवाल की माता का नाम क्या है?

अंकिता अग्रवाल की माता का नाम किरण अग्रवाल है।

अंकिता अग्रवाल का भाई कोन है?

अंकिता अग्रवाल का भाई आयुष अग्रवाल है।

अंकिता अग्रवाल का पति कोन है?

अंकिता अग्रवाल मेहनती लड़की है वह केवल अपने करियर पर फोकस करती है। उसने अभी तक शादी नहीं की है वह अविवाहित है।

Ankita Agarwal Social Media Accounts

Ankita Agarwal Instagram कोई अकाउंट नहीं
Ankita Agarwal LinkedIn Ankita Agarwal
Ankita Agarwal Twitter कोई अकाउंट नहीं
Ankita Agarwal Social Media Accounts

Leave a Comment