Fatima Sana Shaikh biography | फातिमा सना शेख जीवनी

फातिमा सना शेख एक भारतीय अभिनेत्री हैं। जो 2016 की ब्लॉकबस्टर फिल्म दंगल में गीता फोगट एक भारतीय पहलवान जिन्होंने 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में कुश्ती में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता का किरदार निभाने के बाद प्रसिद्धि पाई। अभिनेत्री ने साल 1997 में कमल हासन के साथ फिल्म चाची 420 से एक बाल कलाकार के रूप में अभिनय की शुरुआत की। उन्होंने कई फिल्मों के साथ-साथ टीवी श्रृंखलाओं में भी काम किया है। इस शानदार सितारे के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ पढ़ना जारी रखें। Fatima Sana Shaikh biography

general information (Fatima Sana Shaikh biography)

पूरा नाम:-फातिमा सना शेख
उपनाम:-फैटी
जन्म:-11 जनवरी 1992
जन्म स्थान:-हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
माता:-राज तबस्सुम
पिता:-विपिन शर्मा
पेशा:-अभिनेत्री
नागरिकता:-भारतीय
स्कूल:-सेंट जेवियर हाई स्कूल, मुंबई
कॉलेज:-मीठीबाई कॉलेज, मुंबई
शिक्षा योग्यता:-स्नातक
फिल्म डेब्यू:-चाची 420 (1997)
टीवी डेब्यू:-अगले जन्म मोहे बिटिया ही कीजो (2009)
शौक:-डांस,पढ़ना,स्केच बनाना और फोटोग्राफी
वैवाहिक स्थिति:-अविवाहित
सोशल मीडिया:-Instagram
Fatima Sana Shaikh biography

फातिमा सना शेख जन्म (Fatima Sana Shaikh birth)

उनका जन्म 11 जनवरी 1992 को हैदराबाद,आंध्र प्रदेश, भारत में हुआ था। उसका गृहनगर मुंबई, महाराष्ट्र, भारत है। उसके परिवार और दोस्त उसे फैटी नाम से बुलाते हैं। वह हमेशा एक अभिनेत्री बनना चाहती थी और 1997 में मात्र 5 साल की उम्र में उसे अपने जीवन की पहली फिल्म मिली,जो चाची 420 थी। एक साक्षात्कार में उसने बताया कि उसने बाल कलाकार की भूमिका करने के बाद बीच में अभिनय छोड़ दिया क्योंकि वह थी अपने स्कूल को याद कर रही है। लेकिन कुछ समय बाद वह अभिनय के लिए उत्सुक हो गईं और ऑडिशन के लिए जाने लगीं।

फातिमा सना शेख परिवार और धर्म (Fatima Sana Shaikh Family and Religion)

आपको जानकर हैरानी होगी फातिमा सना शेख के पिता हिंदू है जबकि उनकी मां एक मुस्लिम है। फातिमा खुद को नास्तिक मानती हैं।

उसके पिता विपन शर्मा एक हिंदू घर से हैं और जम्मू से ताल्लुक रखते है। जबकि उनकी माता राज तब्बासुम श्रीनगर की एक मुस्लिम धर्म से हैं। 1980 के दशक में उनके पिता मुंबई चले गए और वहां राज तबस्सुम से शादी कर ली।

फातिमा सना शेख का करियर (Career of Fatima Sana Shaikh)

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जेवियर हाई स्कूल, मुंबई से पूरी की और फिर मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करी। फातिमा सना शेख को बचपन से ही अभिनय करने का बहुत शौक था और वह हमेशा से फिल्मों में काम करना चाहती थीं।

फिल्म चाची 420 में एक बाल कलाकार की भूमिका निभाने के बाद उनका अभिनय का सपना साकार हुआ। फिल्म में उनके काम के लिए उन्हें सभी ने प्यार और सराहना की।

2001 मे उन्होंने 1,2 का 4 जो उनके करियर की दूसरी फिल्म थी, जिसमें प्रमुख कलाकार जूही चावला और शाहरुख खान ने अभिनय किया था। फिर उन्होंने 2008 की फिल्म तहान में जोया का किरदार निभाया।

Fatima Sana Shaikh biography
Fatima Sana Shaikh biography

16 मार्च 2009 को उन्होंने ज़ी टीवी के डेली सोप अगले जन्म मोहे बिटिया ही कीजो से टीवी पर शुरुआत की। जिसमें उन्होंने एक नकारात्मक किरदार सुमन की भूमिका निभाई थी।

उसी वर्ष वह एक अन्य टीवी शो लेडीज़ स्पेशल में दिखाई दीं। बाद में वह बिट्टू बॉस, टेबल नंबर 21 और आकाश वाणी जैसी फिल्मों में दिखाई दी। लेकिन भारतीय फिल्म उद्योग में अपनी जगह बनाने में नाकाम रही।

2015 की शुरुआत मे उसने अपने अभिनय के सपने को लगभग छोड़ दिया क्योंकि उसे कई ऑडिशन देने के बाद भी कोई काम नही मिला। उसने अपने जीवन का एक नया अध्याय खोलने का फैसला किया और एक छायाकार के रूप में काम करना शुरू कर दिया।

बाद में उसी वर्ष उन्होंने अपनी तेलुगु फिल्म की शुरुआत फिल्म नुव्वु नेनु ओक्कटावुदम से की और तमिल फिल्म की शुरुआत फिल्म ओ कधल कनमनी के साथ हुई।

2015 मे उन्हें एक लंबी ऑडिशन प्रक्रिया के बाद 2016 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म दंगल में मुख्य भूमिका निभाने के लिए चुना गया जोकि गीता फोगट का किरदार था। यह फिल्म उनके करियर की पहली हिट थी और फिल्म में अपने दमदार अभिनय से वह तुरंत सुर्खियों में आ गईं।

2017 मे उन्हें एक और फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के लिए संपर्क किया गया। जिसके अमिताभ बच्चन,आमिर खान और कैटरीना कैफ अभिनेता शामिल थे।

फातिमा सना शेख अवार्ड लिस्ट (Fatima Sana Shaikh Award List)

  1. 2017 मे फातिमा सना शेख को “दंगल” के लिए चीन के प्रतिष्ठित चौथे वार्षिक जैकी चैन एक्शन मूवी वीक में बेस्ट न्यू एक्शन स्टार मिला।
  2. उसी वर्ष उन्हें उसी फिल्म के लिए न्यूज 18 मूवी अवार्ड्स बेस्ट इन बेस्ट डेब्यू (फीमेल) भी मिला।

फातिमा सना शेखो के बारे में तथ्य (Fact about Fatima sana Shaikh)

• हालांकि फातिमा के पिता हिंदू है फिर भी फातिमा खुद को नास्तिक मानती है जबकि उनकी मां मुस्लिम हैं।

• अभिनय के अलावा फातिमा सना शेख एक शानदार डांसर हैं।

• 2015 की शुरुआत में उसने अपने अभिनय के सपने को लगभग छोड़ दिया क्योंकि उसे कई ऑडिशन देने के बाद भी कोई काम नहीं मिला। उसने अपने जीवन का एक नया अध्याय खोलने का फैसला किया और एक छायाकार के रूप में काम करना शुरू कर दिया।

• फातिमा एक बेहतरीन फोटोग्राफर हैं। उसने एक स्टूडियो में फोटोग्राफर के रूप में काम किया है। उन्होंने दो विज्ञापनों के लिए एक छायाकार के रूप में भी सहायता की है।

• साथ ही फातिमा एक कला प्रेमी है उनकी ड्रॉइंग और स्केचिंग देखने लायक है।

• दंगल के लिए अपने कठोर प्रशिक्षण के दौरान उसने 3 घंटे तक कुश्ती की, दोपहर का भोजन किया, नींद, जिम, हरियाणवी सीखी और फिर सो गई।

• दंगल की शूटिंग के दौरान फातिमा टीम के साथ कुश्ती के दृश्य का पूर्वाभ्यास कर रही थी और समय को गलत तरीके से आंका, और परिणामस्वरूप, उनके टखने में फ्रैक्चर हो गया।

• वह जायरा वसीम,सान्या मल्होत्रा,सुहानी भटनागर के साथ, “दंगल” की शूटिंग के दौरान छह महीने तक मुंबई में आमिर खान के पुराने अपार्टमेंट में रहीं।

“दंगल” फिल्म के दौरान कृपा शंकर पटेल बिश्नोई (कोच और पूर्व पहलवान) ने फातिमा को उनकी भूमिका के लिए प्रशिक्षित किया।

• फातिमा सना शेख को “किटकैट” विज्ञापनों में भी दिखाया गया था।

Also read:- Akshay kumar biography

फातिमा सना शेख की मनपसंद चीजें (Favorite things of Fatima Sana Shaikh)

  1. जब अभिनय की बात आती है, तो वह शाहरुख खान, प्रीति जिंटा, प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण की प्रशंसा करती हैं।
  2. उनकी सर्वकालिक पसंदीदा फिल्म “अमेरिकन साइको” है।
  3. वह अपने खाली समय में पढ़ना पसंद करती हैं। उनकी पसंदीदा पुस्तकों में ब्रायन वीस द्वारा ओनली लव इज़ रियल, ब्रायन वीस द्वारा कई लाइव्स, ब्रायन वीस द्वारा कई मास्टर्स, और बहुत कुछ शामिल हैं।
  4. वह ब्रायन वीस की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं; एक अमेरिकी मनोचिकित्सक और लेखक।

तनखा और कुल संपति (salary and net worth)

फातिमा एक फिल्म के लिए 1-2 करोड़ रुपये लेती हैं। फातिमा की अनुमानित कुल संपत्ति $1.7 मिलियन है।

दोस्तो हमे आशा है कि आपको Fatima Sana Shaikh biography अच्छी लगी होगी एसी ही और जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

FAQ

फातिमा सना शेख की माँ कोन है?

राज तबस्सुम

फातिमा सना शेख के पिता कोन है?

विपिन शर्मा

फातिमा सना शेख की डेब्यू फिल्म कौनसी है?

चाची 420 (1997)

फातिमा सना शेख का जन्म कब हुआ था?

11 जनवरी 1992

Leave a Comment