ऐश्वर्या राय जीवनी | Aishwarya Rai Biography In Hindi, Caste, Love, 1st Movie

Aishwarya Rai Biography In Hindi, Aishwarya Rai Jivan Parichay, Aishwarya Rai Caste, Aishwarya Rai Net Worth, Aishwarya Rai Husband, Aishwarya Rai Movies, Aishwarya Rai Miss World, Aishwarya Rai Height And Weight, Aishwarya Rai Family, Aishwarya Rai Instagram

ऐश्वर्या राय एक जानी-मानी अभिनेत्री, मॉडल और मिस वर्ल्ड 1994 की विजेता हैं। उन्होंने लंबे समय तक बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर के अलावा दक्षिण भारतीय फिल्मों में भी काम किया है। ऐश्वर्या राय ने अपने जीवन काल में दो फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार और पद्म श्री सहित कई सम्मान जीते हैं।

भारतीय और विदेशी दोनों मीडिया में ऐश्वर्या को अक्सर “दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला” कहा जाता है। फिल्म उद्योग में प्रवेश करने से पहले ऐश्वर्या राय को अभिनय का बहुत कम अनुभव था, लेकिन कई अनुभवी निर्देशकों की मदद से वह बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में से एक बन गईं।

फिल्म “हम दिल दे चुके सनम” में अभिनय करने के बाद बॉलीवुड निर्माता उनमें दिलचस्पी लेने लगे। जबकि उनके कुछ प्रदर्शनों ने आलोचना की है कि उन्होंने “हम दिल दे चुके सनम,” “देवदास,” “जोधा अकबर,” “चोखेर बाली,” और “रेनकोट” जैसी फिल्मों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। वह पहली बार एक भारतीय अभिनेता के रूप में कान फिल्म समारोह में जूरी सदस्य बनीं।

Table of Contents

ऐश्वर्या राय कौन है? (Who Is Aishwarya Rai?)

ऐश्वर्या राय एक भारतीय मशहूर अभिनेत्री है जिसने 46 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है, ज्यादातर हिंदी और तमिल में और पांच अलग-अलग भाषाओं में। ऐश्वर्या राय बच्चन ने 1997 में मणिरत्नम के तमिल राजनीतिक नाटक इरुवर में दोहरी भूमिका के साथ अभिनय की शुरुआत की थी। उसी वर्ष उन्होंने बॉबी देओल के साथ प्रेम कहानी और प्यार हो गया में बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की। उसके बाद ऐश्वर्या राय ने एक प्रसिद्ध तमिल फिल्म जीन्स (1998) में मुख्य भूमिका निभाई, जिसने अकादमी पुरस्कारों के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में काम किया था। संजय लीला भंसाली की रोमांटिक ड्रामा Hum Dil De Chuke Sanam Full Movie में ऐश्वर्या राय के सफल प्रदर्शन ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया।

ऐश्वर्या राय जीवनी (Aishwarya Rai Biography In Hindi)

नाम:-ऐश्वर्या राय
पूरा नाम:-ऐश्वर्या राय बच्चन
उपनाम:-ऐश, गुल्लू
जन्म:-1 नवंबर 1973
जन्म स्थान:-मैंगलोर, कर्नाटक, भारत
राष्ट्रीयता:-भारतीय
गृहनगर:- मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पेशा:-अभिनेत्री और माॅडल
मूवी डेब्यू:-इरुवर {1997}
बॉलीवुड डेब्यू:-और प्यार हो गया {1997}
धर्म:-हिन्दू
ऐश्वर्या राय:- Aishwarya Rai Instagram
Aishwarya Rai Jivani

ऐश्वर्या राय प्रारंभिक जीवन (Aishwarya Rai Early Life)

दोस्तो भारत की मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय जीवनी सब जानना चाहते है। की ऐश्वर्या राय का जन्म कब और कहाँ हुआ? ऐश्वर्या राय की उम्र कितनी है? आदि तो आपको बता दूँ दोस्तों 1 नवंबर 1973 को उनका जन्म मैंगलोर, कर्नाटक, भारत में हुआ था। वृश्चिक उनकी राशि है। ऐश्वर्या राय ने अपनी किशोरावस्था के दौरान शास्त्रीय नृत्य और संगीत का अध्ययन करते हुए पांच साल बिताए। उन्होंने नृत्य और गायन के अपने प्यार के कारण ग्लैमरस दुनिया में प्रवेश किया और बहुत कम उम्र में ही ऐश्वर्या राय ने अपने मॉडलिंग और अभिनय करियर में बड़ी सफलता पाई। ऐश्वर्या राय को उसके उपनाम ऐश और गुल्लू से भी संबोधित किया जाता है।

ऐश्वर्या राय जाती और परिवार (Aishwarya Rai Caste And Family)

ऐश्वर्या राय के जन्म के बारे मे तो हमने जाना लेकिन क्या आपको Aishwarya Rai Caste के बारे मे पता है? ऐश्वर्या राय तुलुवा बंट जाती से तालुक रखती है। ऐश्वर्या राय के पिता कृष्णराज राय एक सैना वैज्ञानिक है और ऐश्वर्या राय की माता वृंदा राय एक गृहिणी है। ऐश्वर्या राय के पिता का 18 मार्च 2017 को निधन हो गया। ऐश्वर्या का बड़ा भाई आदित्य राय मर्चेंट नेवी के लिए एक इंजीनियर के रूप में काम करता हैं। ऐश्वर्या राय हिंदू धर्म का पालन करती है।

ऐश्वर्या राय शिक्षा (Aishwarya Rai Education Qualification)

ऐश्वर्या राय ने आर्य विद्या मंदिर हाई स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी की थी। उसके बाद उन्होंने जय हिंद कॉलेज में अपनी इंटरमीडिएट की शिक्षा पूरी करने में एक साल बिताया। बाद में उन्होंने माटुंगा के डीजी रूपारेल कॉलेज में दाखिला ले लिया। ऐश्वर्या राय ने एचएससी परीक्षा में 100 में से 90 अंक प्राप्त किये। ऐश्वर्या राय का पसंदीदा विषय जूलॉजी था, इसलिए उन्होंने सबसे पहले डॉक्टर बनने के बारे में सोचा था।

ऐश्वर्या ने आर्किटेक्ट बनने के इरादे से रचना संसद अकादमी ऑफ आर्किटेक्चर में पढ़ाई की लेकिन बाद में उन्होंने मॉडलिंग करियर के पक्ष में अपनी शिक्षा जारी रखने का फैसला किया। ऐश्वर्या राय ने एक मॉडल के रूप में काम किया और कॉलेज में रहते हुए कई टीवी व्यावसायिक प्रस्तुतियाँ दीं। उन्होंने मिस इंडिया पेजेंट में भाग लिया, जहां सुष्मिता सेन ने पहला स्थान हासिल किया और वह दूसरे स्थान पर रहीं।

ऐश्वर्या राय बच्चन मुख्य रूप से अपनी खराब सार्वजनिक बोलने की क्षमता के कारण सुष्मिता सेन से हार गईं और साल 1994 के बाद उन्हें मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया गया।

ऐश्वर्या राय करियर और मिस वर्ल्ड (Aishwarya Rai Career And Miss World)

Aishwarya Rai Miss World प्रतियोगिता साल 1994 में मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में वह सुष्मिता सेन के बाद दूसरे नंबर पर आई थी। लेकिन सोंदर्य की दुनियाँ में उनकी यह मात्र एक छोटी-सी सफलता थी, क्योंकि बड़ी सफलता तो उसका बेसब्री से इंतजार कर रही थी।

जब वो उसी साल आयोजित मिस वर्ल्ड कॉन्टेस्ट में सफलतापूर्वक सभी प्रश्नों का जवाब दीया और अपनी बुद्धिमता के साथ अपनी सुंदरता से दुनियाँ को प्रभावित करने में सफल रही और उन्हें दुनियाँ के तालियों गडगराहट के बीच विजेता स्वरूप मिस वर्ल्ड 1994 का क्राउन पहनाया गया।

पहले रखा। उस समय सुष्मिता सेन के बाद दूसरे स्थान पर थीं, लेकिन मिस वर्ल्ड (ऐश्वर्या राय) का ताज पहनने के बाद, उन्होंने पांच अतिरिक्त खिताब जीते। जिसने “मिस कैटवॉक,” “मिस चमत्कार,” “मिस फोटोजेनिक,” “मिस परफेक्ट टेन,” और “मिस पॉपुलर” के लिए भी जीत देखी। ऐश्वर्या ने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए बहुत ध्यान आकर्षित किया।

ऐश्वर्या राय मॉडलिंग करिअर (Aishwarya Rai Modeling Career)

जब वह नौवीं कक्षा में थी तब उसे कैमलिन पेंसिल के लिए एक टीवी विज्ञापन में आने का मौका मिला। जब वह 18 साल की थीं तब उन्होंने फोर्ड मोटर कंपनी द्वारा प्रायोजित विश्वव्यापी सुपरमॉडल प्रतियोगिता जीती। ऐश्वर्या राय ने फिर एक पेशेवर मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया, विभिन्न मॉडलिंग नौकरियों के साथ-साथ अनगिनत टीवी विज्ञापनों में काम किया। क्युकी जूलॉजी स्कूल में उसका पसंदीदा विषय था, इसलिए उसने मॉडलिंग और अभिनय को आगे बढ़ाने का फैसला करने से पहले चिकित्सा में अपना करियर बनाने के बारे में सोचा था। लेकिन बाद में उन्होंने आर्किटेक्ट बनने के लक्ष्य के साथ रचना संसद अकादमी ऑफ आर्किटेक्चर में दाखिला ले लिया।

ऐश्वर्या राय बॉलीवुड करिअर (Aishwarya Rai Bollywood Career)

Aishwarya Rai Career की शुरुआत साल 1997 में मणिरत्नम द्वारा निर्देशित तमिल फिल्म इरुवर से हुई । समीक्षकों ने इस फिल्म को अनुकूल समीक्षा दी। ऐश्वर्या राय ने उसी साल राहुल रवैल की फिल्म और प्यार हो गया के साथ बॉलीवुड में अपनी शानदार शुरुआत की, जिसमें उन्होंने बॉबी देओल के साथ आशी कैलाशनाथ की मुख्य भूमिका निभाई थी।

ऐश्वर्या राय बच्चन ने हम दिल दे चुके सनम (1999), ताल (1999), मोहब्बतें (2000), देवदास (2002), धूम 2 (2006), जोधा अकबर (2008), गुजारिश (2010) और अन्य सहित कई सफल बॉलीवुड फिल्मों में कार्य किया। संजय गुप्ता की फिल्म जज्बा के साथ 2015 में लौटने से पहले गुजारिश (2010) की रिलीज के बाद उन्होंने फिल्म व्यवसाय से पांच साल की छुट्टी ले ली थी।

ऐश्वर्या राय नेट वर्थ (Aishwarya Rai Net Worth)

श्रीमती ऐश्वर्या राय बच्चन की अनुमानित कुल संपत्ति 31 मिलियन अमरीकी डालर के करीब है। Aishwarya Rai Net Worth In Rupees में लगभग 227 करोड़ भारतीय रुपये जितनी है। उसकी व्यक्तिगत संपत्ति और ब्रांड प्रायोजन उसकी आय का अधिकांश हिस्सा हैं।

Aishwarya Rai Net Worth31 मिलियन डॉलर (2022 अनुमानित)
Aishwarya Rai Net Worth In Rupees227 करोड़ भारतीय रुपये
Aishwarya Rai Salary1 करोड़ भारतीय रुपये
Aishwarya Rai Salary Per Movie10 से 12 करोड़
Aishwarya Rai Net Worth

ऐश्वर्या राय शारीरिक जानकारी (Aishwarya Rai Physical Features)

Aishwarya Rai Height 5.7 इंच
Aishwarya Rai Weight 58 किलोग्राम
Aishwarya Rai Physical Features34-27-36
Eye Colorग्रीन ब्लू
Hair Colorब्लैक
Aishwarya Rai Physical Features

ऐश्वर्या राय मूवी लिस्ट (Aishwarya Rai Movies List)

फिल्म का साल फिल्म नाम
1997Iruvar Movie
1997Aur Pyaar Ho Gaya Movie
1998Jeans Movie
1999Aa Ab Laut Chalen Movie
1999Hum Dil De Chuke Sanam Movie
1999Ravoyi Chandamama Movie
1999Taal Movie
2000Mela
2000Kandukondain Kandukondain
2000Josh
2000Hamara Dil Aapke Paas Hai
2000Dhai Akshar Prem Ke
2000Mohabbatein
2001Albela
2002Hum Tumhare Hain Sanam
2002Hum Kisise Kum Nahin
200223 March 1931: Shaheed
2002Devdas Full Movie
2002Shakti: The Power
2003Chokher Bali
2003Dil Ka Rishta
2003Kuch Naa Kaho
2004Khakee
2004Kyun…! Ho Gaya Na
2004Bride & Prejudice
2004Raincoat
2005Shabd
2005The Mistress of Spices
2005Bunty Aur Babli
2006Umrao Jaan
2006Dhoom 2
2007Guru
2007Provoked
2007The Last Legion
2008Jodhaa Akbar Movie
2008Sarkar Raj Movie
2009The Pink Panther 2
2010Raavan
2010Raavanan
2010Enthiran
2010Action Replayy
2010Guzaarish Full movie
2015Jazbaa
2016Sarbjit
2016Ae Dil Hai Mushkil
2018Fanney Khan
2022Ponniyin Selvan: I
Aishwarya Rai Movies List

ऐश्वर्या राय पुरस्कार लिस्ट (Aishwarya Rai Awards List)

ऐश्वर्या राय बॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री और माॅडल है। एसे में लोग ज़रूर सोचते है कि ऐश्वर्या राय ने अपने जीवन मे कितने अवार्ड्स जीते है? (How Many Awards Aishwarya Rai won?) ऐश्वर्या राय ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए दो फिल्मफेयर पुरस्कार और कई बार स्क्रीन अवार्ड्स, और आईफा अवार्ड समारोहों में उनके ऑन-स्क्रीन प्रदर्शन के लिए ढेरों अवार्ड्स मिले है।

ऐश्वर्या राय ने अपने जीवन मे कुल 220 पुरस्कार प्राप्त किया है और 68 अवार्ड्स के लिए उसको नामांकित किया गया था।

ऐश्वर्या राय बॉयफ्रेंड और अफेर (Aishwarya Rai Boyfriend And Affair)

ऐश्वर्या राय का साल 1999 में बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता सलमान खान के साथ अफेयर था। खान के “मौखिक, शारीरिक और मानसिक शोषण” के परिणामस्वरूप 2002 में यह जोड़ी अलग हो गई। ऐश्वर्या राय ने साल 2004 में विवेक ओबेरॉय को डेट किया। लेकिन बाद में यह भी अलग हो गए।

जब ऐश्वर्या राय “Dhoom 2 Movie” की शूटिंग कर रहे थे, तब उनकी मुलाकात अभिनेता अभिषेक बच्चन से हुई और उनको डेटिंग करना शुरू कर दिया। उन्होंने जनवरी 2007 में अपने प्यार की घोषणा की और 20 अप्रैल 2007 को मुंबई में शादी कर ली। वह अमिताभ और जया बच्चन की बहू हैं। ऐश्वर्या राय की एक बेटी भी है जिसका नाम आराध्या बच्चन है और इसका जन्म 16 नवंबर 2011 को हुआ था।

ऐश्वर्या राय पसंदीदा चीजें (Aishwarya Rai Favorite Things)

पसंदीदा खाना चिकन करी और चॉकलेट
पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन और राज कपूर
पसंदीदा अभिनेत्री नरगिस
पसंदीदा डायरेक्टर मणिरत्नम और संजय लीला भंसाली
पसंदीदा फिल्म हॉलीवुड फिल्म कैसाब्लांका ( 1942 )
पसंदीदा बुक पाउलो कोएल्हो द्वारा कीमियागर
पसंदीदा पर्फ्यूम हैप्पी बाय क्लिनिक
पसंदीदा जगह फ्रांस, दुबई और दक्षिण अफ्रीका
पसंदीदा कलर ब्लैक, ब्लू और सफेद
पसंदीदा फैशन डिजाइनर जियोर्जियो अरमानी
Aishwarya Rai Favorite Things

Facts About Aishwarya Rai

  1. 1994 में, ऐश्वर्या राय ने मिस फोटोजेनिक, मिस पॉपुलर और मिस वर्ल्ड का खिताब जीता।
  2. हम दिल दे चुके सनम के डिनर सीन में अजय देवगन के साथ अभिनय करते हुए ऐश्वर्या राय बच्चन के पास 12 असली मिर्च थीं।
  3. उन्होंने अपनी किशोरावस्था में शास्त्रीय संगीत और नृत्य का अध्ययन करते हुए पांच साल बिताए।
  4. वह कॉलेज में जूलॉजी से प्यार करती थी और डॉक्टर बनना चाहती थी।
  5. ऐश्वर्या अपनी मां के साथ बाजार जाती थीं, जहां वे सब्जी विक्रेताओं से कीमतों को लेकर सौदेबाजी करते थे।
  6. ऐश के लिए वास्तु और फेंगशुई बेहद दिलचस्प हैं।
  7. ऐश्वर्या पहली नजर के प्यार के कांसेप्ट में यकीन नहीं करतीं।
  8. बॉलीवुड के दो जाने-माने अभिनेता सलमान खान और विवेक ओबेरॉय उन लोगों में शामिल हैं, जिनके साथ वह रोमांटिक रूप से जुड़ी हुई हैं।
  9. मिस इंडिया का ताज पहनने से पहले वह एक ग्लैडरैग्स मॉडल थीं।

FAQ About Aishwarya Rai Biography

ऐश्वर्या राय का जन्म कब हुआ था?

ऐश्वर्या राय का जन्म 1 नवंबर 1993 को हुआ था।

ऐश्वर्या राय का जन्म कहाँ हुआ था?

ऐश्वर्या राय का मैंगलोर, कर्नाटक, भारत में हुआ था।

ऐश्वर्या राय का परिवार बताओ

ऐश्वर्या राय के परिवार में उनके पति अभिषेक बच्चन, बेटी आराध्या, ससुर अमिताभ बच्चन और सास जया बच्चन इसके अलावा उनके पिता कृष्णराज राय, माता वृंदा राय और बड़ा भाई आदित्य राय है।

ऐश्वर्या राय बच्चन के पिता का क्या नाम है?

कृष्णराज राय

Aishwarya Rai Caste

ऐश्वर्या राय तुलुवा बंट जाती से है।

ऐश्वर्या राय का धर्म क्या है?

ऐश्वर्या राय का धर्म हिन्दू है।

ऐश्वर्या राय की शादी कब हुई थी

ऐश्वर्या राय की शादी 20 अप्रैल 2007 को हुई थी।

ऐश्वर्या राय की बेटी कितने साल की है?

ऐश्वर्या राय की बेटी आराध्या 10 साल की है।

ऐश्वर्या राय के बच्चे कितने हैं

ऐश्वर्या राय की केवल एक बेटी है जिसका नाम आराध्या बच्चन है।

ऐश्वर्या राय की मां का नाम

ऐश्वर्या राय की मां का नाम वृंदा राय है।

ऐश्वर्या राय का पति कोन है?

अभिषेक बच्चन

Leave a Comment