शार्दुल ठाकुर जीवनी | Shardul Thakur biography, Age, family, fact, engagement in 2021

शार्दुल ठाकुर एक भारतीय क्रिकेटर हैं। वह आईपीएल में मुंबई के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते हैं। वह आईपीएल में विभिन्न टीमों जैसे मुंबई क्रिकेट टीम, किंग्स इलेवन पंजाब, राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स, चेन्नई सुपर किंग और इंडिया ए क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। शार्दुल एक दुस्साहसी तेज गेंदबाज है जो ज्यादातर डेक को जोर से मारने की अपनी ताकत पर निर्भर करता है। उनका सबसे बड़ा हथियार हालांकि नई गेंद को स्विंग कराना है। इन वर्षों मे शार्दुल ने खुद को स्टार-स्टडेड मुंबई लाइन अप में अपने प्रमुख गेंदबाज के रूप में तय किया है। Shardul Thakur Biography

उन्होंने अनुभवी धवल कुलकर्णी के साथ मुंबई में अपना 41 वां रणजी खिताब जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ठाकुर को मैच में आठ विकेट लेने के लिए मैन ऑफ द मैच के लिए स्थगित किया गया। जिसमें स्टार भारतीय बल्लेबाज पुजारा का विकेट भी शामिल था।

शार्दुल ठाकुर ने अपनी स्कूली शिक्षा आनंद आश्रम कॉन्वेंट इंग्लिश हाई स्कूल, पालघर, मुंबई और स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल, पालघर, मुंबई से पूरी की। उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा मुंबई विश्वविद्यालय से पूरी की। चलिए विस्तार से जानते है Shardul Thakur biography के बारे मे बने रहिए अंत तक।

General information (Shardul Thakur biography)

पूरा नाम:-शार्दुल नरेंद्र ठाकुर
जन्म:-16 अक्टूबर 1991
जन्म स्थान:-पालघर, महाराष्ट्र, भारत 
पिता:-नरेंद्र ठाकुर
माता:-हंसा ठाकुर
स्कूल:-1. आनंद आश्रम कॉन्वेंट इंग्लिश हाई स्कूल, पालघर, मुंबई
2. स्वामी विवेकानन इंटरनेशनल स्कूल, पालघर, मुंबई
कॉलेज:-यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई
धर्म:-हिन्दू
पेशा:-भारतीय क्रिकेटर (गेंदबाज)
कोच:-दिनेश लाड 
इंटरनेशनल डेब्यू:-1. टेस्ट- 12 अक्टूबर 2018 बनाम वेस्टइंडीज राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में
2. वनडे- 31 अगस्त 2017 बनाम श्रीलंका आर प्रेमदासा स्टेडियम में
3. टी 20- 21 फरवरी 2018 बनाम दक्षिण अफ्रीका सुपरस्पोर्ट पार्क में
बैटिंग स्टाईल:-दाएँ हाथ से बैटिंग
गेंदबाज स्टाईल:-दाहिना हाथ तेज- मध्यम
उम्र:-30 वर्ष (2021 में।
राष्ट्रीयता:-भारतीय
कुल संपति:-5 मिलियन डॉलर, 36 करोड़ रुपये (अनुमानित)
शौक:-फिल्म देखना, बैडमिंटन खेलना और फुटबाल खेलना
वैवाहिक स्थिति:-शादीशुदा
पत्नी:-मिताली पारुलकर
सोशल मीडिया:-Instagram
Shardul Thakur Biography

शार्दुल ठाकुर शुरुआती जीवन और शिक्षा (Shardul Thakur Early Life and Education)

शार्दुल ठाकुर का जन्म 16 अक्टूबर 1991 को महाराष्ट्र के पालघर में हुआ था। उनके पिता का नाम नरेंद्र ठाकुर और माता का नाम हंसा ठाकुर है।

उन्होंने आनंद आश्रम कॉन्वेंट इंग्लिश हाई स्कूल, पालगढ़ में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की लेकिन बाद में स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल, बोरीवली में आ गए। बाद में उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा मुंबई विश्वविद्यालय से पूरी की।

शार्दुल ठाकुर शुरुआती करिअर (Shardul thakur early career)

ठाकुर क्रिकेट का अभ्यास करने के लिए प्रतिदिन अपने पालघर स्थित घर से मुंबई तक 90 किमी की यात्रा करते थे। यही कारण है कि उन्हें स्थानीय हलकों में ‘पालघर एक्सप्रेस’ के नाम से जाना जाता है।

Shardul Thakur Biography
Shardul Thakur Biography

2006 में उन्होंने हैरिस शील्ड स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट में अपनी स्कूल टीम, यानी स्वामी विवेकानंद स्कूल के लिए खेलते हुए एक ओवर में छह छक्के लगाए। उन्होंने मैच में 73 गेंदों पर 160 रन बनाए। जिसमें उन्होंने दस छक्के और 20 चौके मारे थे।

इसके बाद शार्दुल की नज़र “एसवीआईएस” के मुख्य कोच दिनेश लाड की रही। जिन्होंने तब उनके मार्गदर्शन में उन्हें प्रशिक्षित करने का फैसला किया। इसलिए उसने शार्दुल के माता-पिता को उसे अपने घर स्थानांतरित करने के लिए मना लियाऔर फिर उसने लाड के अधीन अपने कौशल को बढ़ाना शुरू कर दिया।

एक इंटरव्यू में ठाकुर ने कहा “लाड सर ने मेरी गेंदबाजी को विकसित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है” उन्होंने मुझे मेरी लाइन और लेंथ पर ध्यान केंद्रित किया और मुझे उसी क्षेत्र में गेंदबाजी की एक या दो इंच ऑफ स्टंप के बाहर। जिससे बहुत मदद मिली।

साल 2010 में उन्हें अधिक वजन होने के कारण अंडर -19 मुंबई टीम से बाहर कर दिया गया था। उस समय उनका वजन लगभग 83 किलोग्राम था। यहां तक ​​​​कि खुद सचिन तेंदुलकर ने भी उन्हें एक बार उनसे वजन कम करने के लिए कहा था कि अगर वह क्रिकेट खेलने के बारे में ईमानदार हैं।

फिर अपने पहले रणजी सीज़न में औसत से कम प्रदर्शन के बाद। उन्होंने अपना लगभग 13 किलो वजन कम करने के बाद अगले सीज़न में शानदार वापसी की।

शार्दुल ठाकुर क्रिकेट करियर (Shardul thakur cricket career)

9 नवंबर 2012 को उन्होंने रणजी ट्रॉफी में मुंबई राजस्थान के लिए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया। उन्होंने मैच में 23 ओवर में गेंदबाजी करते हुए एक विकेट लिया।

रणजी ट्रॉफी के 2013-14 सीज़न में शार्दुल ने टूर्नामेंट में खेले गए छह मैचों में 3.80 की इकॉनमी से 27 विकेट लिए। अगले सीज़न मे उन्होंने 10 मैचों में 2.90 की इकॉनमी से 48 विकेट लिए। वह आर विनय कुमार के साथ सीजन के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

2015-16 रणजी ट्रॉफी में उन्होंने टूर्नामेंट में 41 विकेट लिए थे। इसके अलावा सौराष्ट्र के खिलाफ फाइनल मैच में उनके 8/115 ने उनकी टीम को सीजन का खिताब जीतने के लिए प्रेरित किया।

27 फरवरी 2014 को उन्होंने राजकोट में विजय हजारे ट्रॉफी में बड़ौदा के खिलाफ अपने लिस्ट-ए क्रिकेट करियर की शुरुआत की। उन्होंने अपने दस ओवर में 59 रन देकर दो विकेट लिए। इसके अलावा 24 मार्च 2015 को शार्दुल ठाकुर ने पुणे में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उसी टीम के खिलाफ अपना टी 20 डेब्यू किया। जिसमें वह एक विकेट हासिल करने में सफल रहे।

शार्दुल ठाकुर आईपीएल करियर (Shardul Thakur IPL career)

घरेलू सर्किट में अपने शानदार प्रदर्शन के कारण ठाकुर को किंग्स इलेवन पंजाब ने 2014 की आईपीएल नीलामी में 20 लाख रुपये के आधार मूल्य में खरीदा था। मध्यम गति के इस तेज गेंदबाज ने 2015 सीज़न में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ डेब्यू किया और चार ओवर के अपने निर्धारित कोटे में एक विकेट लिया।

जब सीएसके (CSK) और आरआर (RR) को निलंबित कर दिया गया और एक मेगा-नीलामी हुई तो ठाकुर को राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने पकड़ लिया और एमएस धोनी और स्टीवन स्मिथ की कप्तानी में खेला। जनवरी 2018 में उन्हें नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा खरीदा गया था और फिर से एमएस धोनी के नेतृत्व में खेलने के लिए चला गया।

ठाकुर ने 2019 इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कम मैच खेले। हालांकि वह फाइनल में खेले जहां उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 2 विकेट लिए। हालांकि ठाकुर के एलबीडब्ल्यू आउट होने के बाद चेन्नई 2019 में आईपीएल खिताब जीतने में नाकाम रही। जब अंतिम डिलीवरी के लिए 2 रन चाहिए थे।

शार्दुल ठाकुर इन्टरनेशनल करियर (Shardul Thakur International Career)

1. Shardul Thakur ODI career:- प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनके लगातार अद्भुत प्रदर्शन के बाद शार्दुल ठाकुर वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम के लिए बुलाया गया। लेकिन उन्हें कोई भी खेल खेलने का मौका नहीं मिला। शार्दुल ने 31 अगस्त 2017 को श्रीलंका क्रिकेट के खिलाफ अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) में डेब्यू उन्होंने किया। अब तक 11 वनडे मैच खेले हैं और 11 विकेट लिए हैं।

2. Shardul Thakur T20 Career:- शार्दुल ठाकुर ने 21 फरवरी 2018 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के लिए अपना ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय (टी20ई) डेब्यू किया। मार्च 2018 में उन्हें 2018 निदास ट्रॉफी में खेलने के लिए चुना गया था। श्रीलंका के खिलाफ एक मैच में उन्होंने करियर का सर्वश्रेष्ठ 4-27 लिया और खेल को भारत के पक्ष में वापस लाने के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता। उन्होंने 5 मैचों में 29.33 की औसत से 6 विकेट लिए। शार्दुल ठाकुर ने अपने अपेक्षाकृत छोटे टी20 करियर में 15 मैच खेले हैं और 21 की औसत से 21 विकेट लिए हैं।

3. Shardul Thakur Test Career:- ठाकुर अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्षेत्र में अपेक्षाकृत हरे-भरे हैं। जिन्होंने अब तक अपने टेस्ट करियर में केवल एक ही मैच खेला है। मई 2018 में उन्हें पहली बार भारत के टेस्ट टीम में नामित किया गया था। अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट लेकिन प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना सका। हालांकि कुछ महीने बाद अक्टूबर 2018 मे ठाकुर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। जिससे वह टेस्ट में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने वाले 294वें खिलाड़ी बन गए। दुर्भाग्य से उनके दाहिने पैर में कमर में खिंचाव के कारण सिर्फ 10 गेंदें फेंकने के बाद उनका डेब्यू समाप्त हो गया। ठाकुर तब से टेस्ट टीम से बाहर हैं क्योंकि मौजूदा भारतीय तेज आक्रमण पूरी तरह से ढेर है।

शार्दुल ठाकुर जर्सी विवाद (Shardul Thakur Jersey controversy)

शार्दुल ठाकुर ने 2017 में जर्सी नंबर 10 के साथ अपना वनडे में डेब्यू किया था। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत में क्रिकेट को एक धर्म माना जाता है और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर, 10 नंबर की जर्सी पहनते थे। तो 10 नंबर पढ़ने वाली जर्सी के साथ उन्हें देखकर कुछ लोग इतने नाराज हो जाते हैं कि उन्होंने उन्हें बुरी तरह ट्रोल कर दिया।

हालांकि इस विवाद के बाद उन्होंने अपनी जर्सी का नंबर बदलकर 56 कर लिया। बाद में उन्होंने स्पष्ट किया कि उन्होंने संख्यात्मक कारणों से उस नंबर को चुना और तेंदुलकर के रूप में नहीं दिखाया।

शार्दुल ठाकुर पत्नी (shardul thakur wife)

शार्दुल ठाकुर जो एक भारतीय तेज गेंदबाज हैं। उसने 29 नवंबर 2021 को मुंबई, भारत में अपनी लंबे समय से प्रेमिका रहीं मिताली पारुलकर से सगाई कर ली है।

Shardul Thakur Biography
Shardul Thakur Biography

ALSO READ:- VIRAT KOHLI BIOGRAPHY

शार्दुल ठाकुर के बारे मे रोचक तथ्य (Interesting facts about Shardul Thakur)

• शार्दुल कभी मोटे लड़के थे और उनका वजन लगभग 85 किलोग्राम था। जिसके लिए उन्हें पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने सुझाव दिया था कि वे इसे काट लें ताकि टेलीविजन पर देश के लिए खेल खेलते हुए दिखाई दें।

• उन्हें 2013 में रणजी ट्रॉफी में मुंबई का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था। लेकिन उनके अधिक वजन वाले शरीर के लिए व्यापक रूप से आलोचना की गई थी।

• ठाकुर ने तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के तहत प्रशिक्षण प्राप्त किया। जिससे उन्हें कौशल को और बेहतर बनाने में मदद मिली।

• किंग्स इलेवन पंजाब ने 2014 की आईपीएल नीलामी में उन्हें 20 लाख रुपये में साइन किया था। लेकिन 2015 तक उन्हें नहीं खेला।

• आईपीएल के 2017 सीज़न के लिए, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने नीलामी में तेज गेंदबाज का अधिग्रहण किया।

Frequently asked Question About Shardul Thakur

शार्दुल ठाकुर की उम्र क्या है?

30 वर्ष (2021 में)

शार्दुल ठाकुर की कुल संपति?

आंकड़ों के मुताबिक शार्दुल ठाकुर की कुल संपति 5 मिलियन डॉलर है जो भारतीय रुपये में 36 करोड़ होते है।

शार्दुल ठाकुर कहाँ का है?

पालघर

शार्दुल ठाकुर के पिता कौन हैं?

नरेंद्र ठाकुर

शार्दुल ठाकुर की मां कोन है?

हंसा ठाकुर

Leave a Comment